The Lallantop
Advertisement

टीम इंडिया साल 2023 में ये गलतियां ना दोहराए तो मजा आ जाए!

साल 2022 में तो BCCI ने खूब गलतियां की.

Advertisement
Indian cricket team should not do these mistakes again
इंडियन क्रिकेट टीम (फोटो - Getty)
30 दिसंबर 2022 (Updated: 30 दिसंबर 2022, 18:41 IST)
Updated: 30 दिसंबर 2022 18:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2022 जा रहा है. आज इस साल का आखिरी शुक्रवार है. यानी साल के आखिरी दो दिन आपका ये ओपिनियन शो, सिली पॉइंट नहीं दिखेगा. और चूंकि टीम इंडिया आजकल एक्शन में नहीं है, तो मेरे पास टॉपिक्स की कमी भी है. ऐसे में हमारे साथी संदीप सिन्हा जी ने सुझाव दिया कि क्यों ना आज पूरे साल के सिली पॉइंट को रिवाइंड कर लिया जाए.

एक बार फिर से उन टॉपिक्स की ओर देखें, जिन पर हमने साल के कई हफ्तों तक रैंट किया. तो चलिए, अब शुरू करते हैं साल 2022 का आखिरी सिली पॉइंट.

# Team India Selection

भारतीय क्रिकेट टीम. भारत में क्रिकेट प्रेमियों की संख्या को देखते हुए हमें इस खेल को जमकर कवर करना पड़ता है. और इस कवरेज में न्यूज़ के साथ व्यूज भी शामिल रहते हैं. तो अपने इस साल हमने टीम इंडिया की सेलेक्शन पॉलिसी पर खूब बात की. ये बातें इसलिए भी हुईं क्योंकि ऑल इंडिया सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने इस साल कमाल के सेलेक्शंस भी किए.

तक़रीबन हर सीरीज़ के दौरान इनके सेलेक्शंस ने खूब चर्चा बटोरी. और इस चर्चा में हमारी आवाज़ भी शामिल रही. उम्मीद है कि साल 2023 में हमें ये कमिटी इतना मसाला ना दे.

# इंडियन बोलिंग अटैक

तमाम वादों और दावों के बावजूद इस बरस हमारी बोलिंग यूनिट ने हम सबको कई दफ़ा निराश किया. जसप्रीत बुमराह के बाहर होते ही हमारी बोलिंग पस्त दिखने लगती. स्पिन डिपार्टमेंट में पूरा साल हमने तमाम प्रयोग किए. कभी अश्विन, कभी युज़ी, कभी वॉशिंगटन, कभी कुलदीप तो कभी बिश्नोई आते और जाते रहे. हम लोग सर पीटते रहे.

साल 2022 में हमने कई मैच अपनी बोलिंग के चलते गंवाए. बल्लेबाज कितना भी बना दें, हमारे बोलर्स डिफेंड कर ही ना पा रहे थे. और ये कोई एक बार नहीं हुआ. साल 2022 में कई दफ़ा ऐसा हुआ जब हमारे बोलर्स क्लूलेस दिखे. पेस और स्पिन, दोनों डिपार्टमेंट में हमारे बोलर्स एकदम औसत दिखे. उम्मीद है कि अगले बरस ऐसा नहीं हो.

# बाबर वर्सेज विराट

ये वाली चर्चा तो खैर लंबे वक्त से चली आ रही है. लोग अक्सर बाबर को विराट के सामने खड़ा करने की कोशिश करते रहते हैं. और ऐसे लोगों के तमाम तर्क अक्सर ध्वस्त भी होत ही रहते हैं. लेकिन इसके बाद भी ये प्रजाति नहीं मानती. 70 शतक लगा चुके कोहली को अक्सर 27 शतक वाले बाबर से कमतर बताया गया.

और इसमें एक बड़ा रोल कोहली की फॉर्म का भी रहा. विराट कोहली इस बरस अपने बेस्ट पर नहीं दिखे. खासतौर से टेस्ट क्रिकेट में कोहली एकदम ऑफ-कलर रहे. और इसी के चलते बाहर फ़ैन्स को बोलने का मौका मिला. और वो बोले, तो हमें उन्हें आईना दिखाना ही पड़ा. उम्मीद है कि अगले साल हमें ये ना करना पड़े. कोहली जी अपने बेस्ट पर लौटें और बल्ले से बाबर फ़ैन्स को जवाब दें.

# केएल राहुल

राहुल जी के बारे में क्या बोला जाए. उनका बल्ला लगातार शांत है. और इस शांति का फायदा उठाकर BCCI बीच-बीच में उनसे कप्तानी भी करा लेता है. और जब वो कप्तानी नहीं करते, तो सामान्य प्लेयर के रूप में टीम इंडिया में बने ही रहते हैं. टीम इंडिया के कर्णधार राहुल को ड्रॉप करने में जाने क्यों डरते हैं? जिसे देखो वही राहुल के टैलेंट की बात करता है. और इतनी बार करता है कि लोग भूल ही जाते हैं कि टैलेंट स्कोरबोर्ड में नहीं दिखता. वहां दिखते हैं रन, जो राहुल से नहीं रहे बन.

# रोहित शर्मा

टीम इंडिया के 'नन प्लेइंग कैप्टन' सॉरी. बुरा मत मानिए, मजाक कर रहे थे. हां, तो कप्तान साब जबसे कप्तान बने हैं, नेगेटिव कारणों के चलते ही चर्चा में रहे हैं. कभी चोट के चलते बाहर बैठ जाते हैं. तो कभी टीम में रहकर परफॉर्म नहीं कर पाते. और इन सबके बीच मैदान पर प्लेयर्स पर चिल्लाने वाली हरकतें तो हैं ही. कुल मिला-जुलाकर रोहित शर्मा को BCCI ने कप्तान तो बना दिया, लेकिन उनका ये दांव किसी काम नहीं आया.

हम अब भी बड़े इवेंट्स में फ्लॉप हो रहे हैं. और जहां बच रहे हैं, वहां बचाने वाला वही बंदा है जिसे धकेलने के लिए BCCI ने पूरी ताकत झोंक दी थी. उम्मीद है कि अगले बरस हमें इस मसले पर रैंट ना करना पड़े.

ये था सिली पॉइंट 2022 का छोटा सा रीकैप. उम्मीद है कि आप लोग अगले बरस भी हमसे जुड़े रहेंगे. और हम ऐसे ही एक-दूसरे के ओपिनियन का सम्मान करते हुए चर्चा जारी रखेंगे. और साथ ही, इन मुद्दों पर हमें दोबारा सिली पॉइंट नहीं करना पड़ेगा. अब चलते हैं, अपना ख्याल रखिए....

वीडियो: ऋषभ पंत के कार एक्सीडेंट के बाद उनकी फैमिली और डॉक्टर्स से क्या बात कर रही है BCCI?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement