The Lallantop
Advertisement

प्रिय दिग्गजों- आप किलसते रहें, कोहली का कद तो बढ़ता ही रहेगा!

'बाज' तो बस कोहली ही हैं.

Advertisement
Virat Kohli T20 World Cup Ind vs Pak
विराट कोहली (फोटो - AP)
23 अक्तूबर 2022 (Updated: 23 अक्तूबर 2022, 23:47 IST)
Updated: 23 अक्तूबर 2022 23:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वो खत्म हो गया है.

वो सिर्फ अपने लिए खेलता है.

उसे तो बस पैसे से मतलब है.

अरे वो तो बस ज्ञान देना जानता है.

अब वो वापसी नहीं कर पाएगा.

विराट कोहली खत्म हो गया है.

कुछ ही हफ्ते पहले की बात है. पान की टपरी से लेकर बड़े-बड़े कॉर्पोरेट ऑफिसेज तक में होने वाली चर्चाओं में विराट का ज़िक्र आते ही ऐसे जुमले उछाले जाते थे. और इन जुमलों के उछलने के बाद बदलता माहौल बताता था कि विराट कोहली पर अब किसी को भरोसा नहीं है. लोग उनसे उम्मीद हार चुके हैं. तमाम पूर्व क्रिकेटर तो विराट का नाम सुनते ही भड़क जाते थे.

वो विराट का ज़िक्र कम हो, इसके लिए तमाम पुरानी परंपराओं को भुलाने की वकालत करने लगते थे. कहते थे कि क्रिकेट टीम गेम है. इसमें जीतने पर टीम की तारीफ होनी चाहिए. किसी खास प्लेयर की नहीं. तक़रीबन हर रोज लोग किसी भी प्लेयर की तुलना विराट से करने लगते थे. और हर उस तुलना के साथ विराट के बीसियों हजार रन, 70 शतक पर प्रश्चचिन्ह लग जाते थे.

लगता था कि जैसे सच में विराट का वक्त नहीं लौटेगा. मोहम्मद आसिफ का पुराना वीडियो बार-बार चलाया जाता. लोग विराट के हर फेल्यॉर पर वो वीडियो शेयर करते. और याद दिलाते, विराट बॉटम हैंड प्लेयर है. एक बार गिरना शुरू होगा तो उठ नहीं पाएगा. लेकिन विराट ने पहले एशिया कप और अब वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में दिखा दिया कि वो मारते वक्त अपर और बॉटम हैंड में भेद नहीं करते. उनका हाथ जब चलता है, तो चलता ही जाता है.

और ये हाथ 23 अक्टूबर, दिन रविवार को जब चला तो इसने कमाल ही कर दिया. कुछ ही महीनों पहले तक विराट को वर्ल्ड कप की स्क्वॉड में ना रख रहे लोग भी विराट की धुन पर नाच उठे. चिल्ला-चिल्लाकर किंग कोहली के जयकारे लगाने लगे. सेलिब्रेट करने लगे. और इसमें कोई बुराई भी नहीं है. क्योंकि इंसान की सोच वक्त के साथ बदलती ही है. और इस बदलती सोच ने ही हमें इतना आगे पहुंचाया है.

# Virat Kohli Batting

लेकिन इस बदलती सोच की एक धुरी तो होनी चाहिए ना. और अगर ये धुरी रहेगी, तभी तो किसी की भी आलोचना फैक्ट्स पर होगी. नहीं तो ऐसे ही पासिंग रिमार्क देकर लोग निकलते रहेंगे. और एक लेजेंडरी प्लेयर से उसके लेजेंड होने का सबूत मांगते ही रहेंगे. विराट ने लंबे इंतजार के बाद जब एशिया कप में सेंचुरी मारी. तब कहा गया कि अरे ये थकी हुई दोयम दर्जे की टीम थी. अफ़ग़ानिस्तान को पीटकर क्या ही किया कोहली ने.

एशिया कप में भारत के बेस्ट प्लेयर रहे कोहली के इन आंकड़ों को सिरे से खारिज कर दिया गया. और बहस जारी ही रही. तमाम ऐसे लोग, जिन्हें हम ताउम्र लेजेंड मानते रहे, और शायद आगे भी मानेंगे. ऐसे लोगों ने संवाद के तक़रीबन हर माध्यम के जरिए विराट कोहली को नीचा दिखाने की कोशिश की. लगातार उन्हें चुका हुआ बताया. यहां तक कह दिया कि क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट विराट कोहली जैसे प्लेयर्स के लिए नहीं है.

लेकिन कोहली तो ठहरे कोहली. उन्होंने हर दफ़ा, हर उस चुनौती को रौंदा है जिसे दूसरों ने पहाड़ करार दिया. कोहली का पूरा करियर ऐसी ही चुनौतियों से निपटकर बना है. तो कोहली ने फिर एक चुनौती स्वीकारी. चुनौती उस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बोले तो जिसे मानवता का भविष्य करार दिय गया है, उसकी गणना को नकारने की.

पाकिस्तान के खिलाफ़ AI ने भारत को एकदम हारा हुआ करार दे दिया था. उनकी गणना में भारत के जीतने के चांस उतने ही थे, जितने नंबर की जर्सी माही पहनते थे. सभी लोग मैच खत्म मान चुके थे. लेकिन विराट क्रीज़ पर टिके थे. पारी का 19वां ओवर आया. आखिरी 12 गेंदों पर भारत को जीत के लिए 31 रन चाहिए थे. ओवर की पहली चार गेंदों ने मैच को रोमांचक बनाते हुए करोड़ों लोगों की धड़कनें थाम दीं.

इन चार गेंदों पर सिर्फ तीन रन आए. अब भारत को आखिरी आठ गेंदों में 28 रन चाहिए थे. ओवर की पांचवीं गेंद. लेंथ बॉल. गिरकर ऊंची उठी, कोहली ने लगभग सीधे बल्ले से से बोलर के सर के ऊपर से उछाल दिया. गेंद बाउंड्री लाइन के बाहर तैर गई. यही नहीं, अभी और सुनिए. ओवर की आखिरी गेंद. लेग स्टंप का एंगल बनाती हुए फुल डिलिवरी. कोहली ने अपनी कलाइयों को तड़ से घुमाया और गेंद फाइन लेग के बाईं ओर से बाउंड्री के बाहर उड़ चली.

अब आखिरी छह गेंदों पर 16 रन चाहिए थे. जो बने. और इन 16 में से आधे रन कोहली ने खुद बनाए. और इनमें वो तीन बाई के रन नहीं जुड़े, जो उन्हें फ्री हिट पर लिए. भारत ने आखिरी गेंद पर यह मैच चार विकेट से जीता. और इस जीत के नायक रहे विराट कोहली. वही कोहली, जिन्हें तमाम सूरमा वर्ल्ड कप की टीम से बाहर कर चुके थे. जिनके बारे में कइयों का मानना था कि अब आगे बढ़ने का वक्त है.

कोहली की जगह किसी और को लाया जाए. लेकिन क्या कुछ दिन बाज के ना उड़ने से सारा आसमान कबूतरों का हो जाता है? नहीं ना? तो किंग कोहली के कुछ दिन सेंचुरी ना मारने से कोई उन्हें रिप्लेस कर लेगा क्या? कतई नहीं. कोहली तो कोहली ही रहेंगे. अपनी शर्तों पर खेलने वाले और अपनी ही शर्तों पर हारी बाजी पलटने वाले.

फिर भले ही लोग अकेले दम पर जिताए गए मैच के बाद भी उनका नाम लेने से बचें, लेकिन इससे कोहली का कद तो छोटा होगा नहीं. क्योंकि कोहली वो बाज हैं, जिसे देख तमाम कबूतरों ने उड़ने के सपने देखे थे. और बाज कैसा भी हो, उसकी उड़ान देखने के लिए गर्दन को फुल स्ट्रेच करना ही पड़ता है. क्योंकि बाज अपनी ही ऊंचाई पर उड़ता है, कबूतरों से उसकी क्या तुलना?

T20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने पाकिस्तान को हराने के बाद क्या कहा?

thumbnail

Advertisement