The Lallantop
Advertisement

हार देख पाकिस्तानियों ने डेड बॉल को लेकर अपना खुद का नियम बना लिया!

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ़ बेईमानी की?

Advertisement
india beats pakistan
मैच में भारत 4 विकेट से जीता (साभार- ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
23 अक्तूबर 2022 (Updated: 23 अक्तूबर 2022, 21:21 IST)
Updated: 23 अक्तूबर 2022 21:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विराट कोहली की शानदार पारी से भारत ने पाकिस्तान को T20 वर्ल्डकप 2022 में हरा दिया है. इस मैच में भारत की जीत के बाद पाकिस्तानी फ़ैन्स का कहना है कि भारत ने बेईमानी की है. और इसके लिए उन्होंने दो उदाहरण दिए. पहला तो नो बॉल और दूसरा फ्री हिट पर बोल्ड होने के बाद बाई के तीन रन लेना. पाकिस्तानियों की मानें तो ये डेड बॉल थी. लेकिन इन दावों में कितनी हकीकत है. आइये जानते हैं.

# आखिरी ओवर की कहानी

आखिरी छह गेंद में भारत को 16 रन की ज़रूरत थी. पहली गेंद पर हार्दिक आउट होकर लौट गए. दूसरी गेंद पर कार्तिक ने सिंगल लिया और तीसरी गेंद पर विराट सिर्फ दो रन ले पाए. आखिरी तीन गेंदों पर 13 रन चाहिए थे.

पाकिस्तानी गेंदबाज़ मोहम्मद नवाज़ अगली गेंद लेकर आए. विराट ने इस गेंद को छह रन के लिए पहुंचा दिया. और सोने पर सुहागा ये हुआ कि अंपायर्स ने इसे नो बॉल भी दे दिया. यानी भारत को सात रन तो मिले ही. साथ ही अगली गेंद फ्री हिट भी मिल गई.

अब भारत को तीन गेंद में छह रन की ज़रूरत थी. नवाज़ अगली गेंद करने दौड़े तो इस बार वाइड दे गए. अब भारत को तीन गेंद में पांच रन की ज़रूरत थी. नवाज़ फिर से फ्री हिट वाली गेंद करने दौड़े और विराट को बोल्ड कर दिया. लेकिन गेंद स्टंप बिखेरने के बाद थर्ड मैन की दिशा में निकली. और इस बीच विराट-DK ने दौड़कर तीन रन ले लिए. अंपायर्स ने यह रन बाई के खाते में डाले.

और पाकिस्तानी फ़ैन्स को यही तीन रन खटक रहे हैं. क्योंकि बिना बल्ला छुआए, और स्टंप्स पर लगी गेंद पर भी भारत को तीन रन कैसे मिल गए? और अंत में मैच भी हाथ से निकल गया. इस पर पाकिस्तानी अपने आप बनाई हुई थ्योरी से बता रहे हैं कि ये गेंद तो डेड बॉल थी.

उनके मुताबिक ICC का कोई ऐसा छुपा हुआ नियम है, जो ये कहता है कि फ्री हिट पर अगर कोई बैट्समेन बोल्ड हो जाए तो वो उस पर दौड़कर रन नहीं ले सकते. क्योंकि वो तो डेड बॉल हो जाती है.

# फ्री हिट पर बोल्ड होने से डेड बॉल होती है?

क्या सच में ऐसा होता है? क्या डेड बॉल को लेकर ICC का ऐसा कोई नियम है? इसका जवाब है नहीं. डेड बॉल को लेकर ICC का नियम कहता है कि जब गेंद पूरी तरह से विकेटकीपर या गेंदबाज़ के हाथों में पहुंचे और एक्शन खत्म हो जाए. तो वो गेंद डेड बॉल होती है.

लेकिन जिस गेंद पर विराट ने बोल्ड होने के बाद दौड़कर तीन रन लिए. वहां पर ना तो गेंद रन लेने से पहले गेंद विकेटकीपर के हाथ में रुकी और ना ही गेंदबाज़ के हाथ में वापस लौटी थी. इस गेंद पर बोल्ड होने के बाद विराट दौड़ इसलिए भी लगा सकते थे, क्योंकि वो फ्री हिट थी और फ्री हिट का नियम कहता है कि बल्लेबाज़ को रन-आउट के अलावा और किसी तरह से आउट नहीं किया जा सकता.

अब ऐसे में भारत ने कैसे बेईमानी कर ली. ये तो पाकिस्तानी फ़ैन्स ही बता पाएंगे.

Video: T20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने पाकिस्तान को हराने के बाद क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement