The Lallantop
Advertisement

सेरेना विलियम्स ने किया बड़ा ऐलान, अब टेनिस को कहेंगी 'अलविदा'!

सेरेना के नाम फेडरर और नडाल से ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब है.

Advertisement
Serena wiliams and Maria sharapova
सेरेना विलियम्स (Reuters)
10 अगस्त 2022 (Updated: 10 अगस्त 2022, 11:01 IST)
Updated: 10 अगस्त 2022 11:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सेरेना विलियम्स (Serena williams). क्रिकेट में जो रुतबा सचिन तेंदुलकर का है, फुटबॉल में रोनाल्डो-मेसी का और बास्केटबॉल में माइकल जॉर्डन का. टेनिस में ठीक वैसा ही पहचान बनाने वाली अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने इस खेल को अलविदा कहने का मन बना लिया हैं. 23 बार की सिंगल्स ग्रैंडस्लैम चैंपियन सेरेना ने हालांकि अभी इसका खुलासा नहीं किया है कि वह कब आधिकारिक रूप से इसका ऐलान करेंगी, लेकिन ये कयास लगाए जा रहे हैं कि वो साल के अंतिम ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन के बाद इस खेल से संन्यास ले सकती हैं.

लंबे समय तक टेनिस से दूर रहने के बाद सेरेना ने इस साल विंबलडन में वापसी की थी, जहां वो पहले राउंड में ही बाहर हो गई थीं. फिलहाल वो कनाडियन ओपन में वापसी की है. जहां उन्होंने अपने पहले दौर का मुकाबला जीतकर दूसरे राउंड में जगह पक्की कर ली. सेरेना ने पहले दौर में स्पेन की नूरिया डियाज को 6-3, 6-4 से हराया.

#उल्टी गिनती हुई शुरू

सेरेना के मुताबिक वो टेनिस से दूरी बनाने को तैयार है जहां उन्हें दूसरी जरूरी चीजों को समय देना होगा. 40 साल की सेरेना विलियम्स को ‘वॉग मैग्जीन’ के सितंबर एडिशन के कवर पेज पर जगह दी गई है. जिसको अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर करते हुए सेरेना विलियम्स ने लिखा,

“जीवन में एक समय आता है जब हमें एक अलग दिशा में आगे बढ़ने का फैसला करना होता है. जब आप किसी चीज से बेहद प्यार करते हैं तो वो समय हमेशा कठिन होता है. मैं इस खेल से काफी प्यार करती हूं. लेकिन अब उलटी गिनती शुरू हो गई है. मुझे एक बार फिर से मां बनने, एक अलग, लेकिन सबसे रोमांचक सेरेना की खोज पर ध्यान केंद्रित करना है. मैं आने वाले कुछ हफ्तों का आनंद लेने वाली हूं.”

इस महीने अपना 41वां जन्मदिन मनाने वाली सेरेना ने ‘वॉग मैग्जीन’ के अपने लेख में बताया कि वो अब जिंदगी में दूसरी चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के बारे में सोच रही हैं. उन्होंने लिखा,

 “मैं इस महीने 41 साल की हो जाऊंगी. मुझे दूसरी चीजों को समय देना होगा. मैं टेनिस से दूर उन बाकी चीजों की ओर ध्यान केंद्रित कर रही हूं जो मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं. कुछ सालों पहले मैंने चुपचाप सेरेना वेंचर्स फर्म शुरू की थी. उसके तुरंत बाद मैंने अपनी फैमिली बसाई. मैं उस फैमिली को आगे बढ़ाना चाहती हूं.”

# Serena को रिटायरमेंट शब्द नहीं पसंद

अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना ने आगे कहा कि उन्हें रिटायरमेंट शब्द पसंद नहीं है. उन्होंने लिखा,

‘मुझे रिटायरमेंट शब्द कभी पसंद नहीं आया. मैं इसे जीवन का विकास कहूंगी. लेकिन मैं इस बारे में संवेदनशील होना चाहती हूं कि उस शब्द का उपयोग कैसे किया जाए. मैं यहां आपको यह बताने के लिए हूं कि मैं टेनिस से हटकर अन्य चीजों की ओर आगे बढ़ रही हूं जो मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं.’

#सेरेना ने जीता सब कुछ

सेरेना विलियम्स की बात की जाए तो वो टेनिस इतिहास में दूसरी सबसे ज्यादा सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली खिलाड़ी हैं. सेरेना के नाम कुल 23 ग्रैंडस्लैम हैं. वो मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड 24 ग्रैंडस्लैम जीत से महज 1 कदम दूर खड़ी है. सेरेना के प्रोफेशनल करियर की शुरूआत साल 1995 में महज़ 14 साल की उम्र में हुई थी. जबकि साल 1999 में उन्होंने यूएस ओपन के तौर पर अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था. 

 उन्होंने 7-7 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन, 6 बार यूएस ओपन और 3 बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया. उन्होंने साल 2017 में अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था. इसके अलावा अपनी बहन वीनस विलियम्स के साथ मिलकर कुल 14 बार मेजर डबल्स (ग्रैंडस्लैम) का खिताब भी जीता है.

कॉमनवेल्थ में रिकॉर्ड बनाने पर नीरज चोपड़ा ने दी अरशद नदीम को बधाई

thumbnail

Advertisement