The Lallantop
Advertisement

'एमएस धोनी को कप्तान मैंने बनवाया'

शांत, बैलेंस्ड और मैच्योर.

Advertisement
MS Dhoni, Sachin Tendulkar
एमएस धोनी (फोटो - सोशल)
21 दिसंबर 2022 (Updated: 22 दिसंबर 2022, 14:46 IST)
Updated: 22 दिसंबर 2022 14:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एमएस धोनी. इनका नाम दुनिया के बेहतरीन कप्तानों में शुमार है. दुनिया भर में तीन ICC ट्रॉफी अपने नाम करने वाले धोनी इकलौते कप्तान है. धोनी को कप्तान बनाने की सिफ़ारिश ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ यानि सचिन तेंडुलकर ने की थी. जी हां, ये सच है. 

सचिन तेंडुलकर ने एक इवेंट में इस मुद्दे पर बात करते हुए कहा, 

‘ये इंग्लैंड की बात है जब मुझे कप्तानी ऑफर की गई थी. मैंने कहा, हमारी टीम में एक बहुत अच्छा लीडर है जो कि अभी एक जूनियर है. और वो ऐसा खिलाड़ी है जिसे आपको करीब से देखना चाहिए. मैंने उससे बहुत सारी बातचीत की है. उसमें भी ज्यादातर फील्ड पर, जहां मैं फर्स्ट स्लिप पर फील्डिंग कर रहा होता था. 

और उससे पूछता था, आपको क्या लगता है? जबकि राहुल द्रविड़ कप्तान होते थे लेकिन मैं उससे पूछता था और जो फीडबैक मुझे मिलता था वो काफी बैलेंस, शांत और मैच्योर होती था.’ 

अपनी बात आगे रखते हुए उन्होंने कहा, 

‘अच्छी कप्तानी अपने विरोधी से एक कदम आगे रहने में है. अगर कोई ऐसा करने जितना स्मार्ट है, जैसे कि हम कहते हैं जोश से नहीं, होश से खेलो. ये तुरंत नहीं होता. आपको 10 गेंदों में 10 विकेट नहीं मिलेंगे. आपको इसके लिए प्लान करना होगा. दिन के अंत में स्कोरबोर्ड मायने रखता है. और मैंने उनमें ये क्वॉलिटी देखी. इसलिए, मैंने उनके नाम का सुझाव दिया.’ 

बताते चलें, एमएस धोनी को साल 2007 में टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई थी. उस समय टीम में कई सीनियर खिलाड़ी थे. जिसमें सचिन भी एक थे. लेकिन फिर भी धोनी को टीम का कप्तान बनाया गया. धोनी की ही कप्तानी में सचिन ने साल 2011 का 50 ओवर वर्ल्ड कप जीता था. 

इसके अलावा धोनी की कप्तानी का ज़िक्र किया जाए, तो धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 50 ओवर वर्ल्ड कप के अलावा, साल 2007 का T20 वर्ल्ड कप और 2013 ICC चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीती है. इसके बाद से ही टीम एक भी ICC इवेंट नहीं जीत पाई. धोनी ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मुकाबला साल 2019 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ खेला था. 

भले ही धोनी भारतीय टीम के कप्तान ना हों, इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हों. लेकिन वो अब भी IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं और कप्तानी भी करते हैं. 

वीडियो: कौन हैं नजम सेठी, रमीज राजा को हटाकर जिन्हें PCB का अध्यक्ष बनाया गया है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement