The Lallantop
Advertisement

जब शोएब की बात मान, अफरीदी ने चलते मैच में पिच खोद दी!

'खोद दे!'

Advertisement
When Shoaib Malik and Shahid Afridi tampered with pitch during EngvsPak
शाहिद अफरीदी (फोटो - Getty Images)
1 फ़रवरी 2023 (Updated: 1 फ़रवरी 2023, 18:57 IST)
Updated: 1 फ़रवरी 2023 18:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तान क्रिकेट. कई चीज़ों के लिए मशहूर है. अफसोस की बात ये है, कि इन मशहूर चीजों में ज्यादातर नेगेटिव हैं. जैसे, मैच फिक्स करना, ऑन फील्ड किसी प्लेयर के पीछे बल्ला लेकर दौड़ जाना, पिच या गेंद से छेड़छाड़ करना. जी हां, पाकिस्तान वाले ऐसा भी करते रहे हैं. और ये करने वालों में कई दिग्गज भी शामिल हैं.

हाल में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अंतरिम कोच बने शाहिद अफरीदी भी ऐसे लोगों में शामिल हैं. शाहिद की तो एक फोटो भी वायरल है- जिसमें वो गेंद को दांत से चबा रहे हैं. इस हरकत के लिए उन पर बैन भी लगा था. लेकिन शाहिद भाई उन प्लेयर्स में से एक हैं जो बैन के बाद भी नहीं मानते. खुद शाहिद अफरीदी ने एक बार ऐसा ही एक क़िस्सा समा टीवी को सुनाया था. और अब हम आपको ये सुनाएंगे.

बात साल 2005 की है. इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान आई थी. होस्ट टीम के साथ तीन टेस्ट और पांच वनडे मैच खेलने के लिए. पहले टेस्ट मैच हुए और पाकिस्तान ने सीरीज़ की अच्छी शुरुआत की. मुल्तान में हुआ पहला टेस्ट मैच पाकिस्तान ने जीत लिया. यहां से गाड़ी फैसलाबाद की ओर बढ़ी.

# PAKvsENG

दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. और अच्छी बैटिंग पिच पर शानदार बल्लेबाजी की. पहली पारी में टीम ने बोर्ड पर 462 रन टांग दिए. जवाब में, इंग्लैंड भी पीछे नहीं रही. जब उनका बल्लेबाजी का नंबर आया तो उन्होंने पाक से चार ज्यादा रन बनाए.  इंग्लैंड 446 रन बनाकर ऑलआउट हो गया.

अब दूसरी पारी शुरू हुई, पाकिस्तान ने अब 268 रन बनाए. और इंग्लैंड को इन्हें चेज़ करने को कहा. इंग्लैंड भी फुल जोश के साथ मैदान पर आ गया. इतनी कहानी सुनने के बाद आप समझ गए होंगे कि पाकिस्तान ने जो पिच तैयार की, वो बल्लेबाजी के लिए अति-उत्तम थी. और गेंदबाजों के लिए इस पर ज्यादा कुछ नहीं था.

शाहिद अफरीदी इसी बात से परेशान थे. और इसे सही करने के लिए उन्होंने शोएब मलिक के साथ मिलकर पिच से छेड़छाड़ करने की सोची. ये बात इसी मैच के दूसरे दिन की है, जब इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी कर रही थी. इस दिन जब इंग्लैंड का स्कोर 92 रन पर दो विकेट था, उस दौरान बाउंड्री के पास रखा कॉर्बोनेटेड ड्रिंक्स का सिलेंडर प्रेशर की वजह से फट गया.

ये आवाज़ सुन सभी खिलाड़ी इधर-उधर हो गए. वो वापस पविलियन की ओर जाने लगे. लेकिन सिक्योरिटी ने उन्हें रोक दिया. पुलिस ने पूरा मामला जांचा. और मैच क़रीबन 10 मिनट के लिए रुका रहा. इसी बीच शाहिद अफरीदी ने शोएब से पिच के बारे में बात की. इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा,

‘ये एक अच्छी सीरीज़ थी. वो टेस्ट फैसलाबाद में था. मेरा विश्वास कीजिए, वो एक टेस्ट था और गेंद ना ही टर्न हो रही थी और ना ही उसको कोई स्विंग और सीम मिल रही थी. ये बहुत बोरिंग होता जा रहा था. मैं अपनी पूरी ताकत लगा रहा था. और कुछ भी नहीं हो रहा था. फिर एकदम से, एक गैस सिलेंडर फटा और हर किसी का ध्यान इधर-उधर हो गया. मैंने मलिक से कहा, मेरा दिल चाह रहा है मैं इधर पैच बना दूं. बॉल तो टर्न हो.’

जिसके बाद शोएब ने कहा,

’कर दे. कोई नहीं देख रहा.’ तो मैंने ऐसा किया. और फिर, जो हुआ वो हिस्ट्री है. जब मैं वापस इसके बारे में सोचता हूं, तो ऐसा महसूस होता है कि ये एक गलती थी.’

शाहिद इसको गलती इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि पिच के साथ छेड़छाड़ करने के बाद उनके ऊपर बैन लगा था. उनको एक टेस्ट और दो वनडे मैच नहीं खेलने नहीं दिए गए थे. अब अगर आप सोच रहे हों कि शाहिद की इस हरकत से पाकिस्तान जीत गया होगा, तो आप गलत हैं. ये टेस्ट ड्रॉ हो गया था. और अंत में.. शोएब-शाहिद से जुड़ा ये क़िस्सा हमने आपको शोएब मलिक के जन्मदिन पर सुनाया है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement