The Lallantop
Advertisement

शाहिद अफ़रीदी ने मान ही ली भारतीय क्रिकेट की ये ताकत!

शाहिद अफ़रीदी ने IPL के बहाने कहा है कि भारत मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट पर पूरी तरह से हावी है.

Advertisement
Shahif Afridi. Photo: File Photo
शाहिद अफ़रीदी. फोटो: File Photo
font-size
Small
Medium
Large
21 जून 2022 (Updated: 21 जून 2022, 21:23 IST)
Updated: 21 जून 2022 21:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफ़रीदी ने एक बार फिर भारतीय क्रिकेट पर बयान दिया है. शाहिद अफ़रीदी ने इस बार IPL के बहाने कहा है कि भारत मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट पर पूरी तरह से हावी है. शाहिद अफरीदी ने इस बयान के साथ ही कारण भी बताया कि आखिर क्यों उन्होंने ऐसा कहा. दरअसल शाहिद अफरीदी की नज़र में मौजूदा समय में भारत से बड़ा क्रिकेट का बाज़ार और कोई भी नहीं है.

दरअसल अफ़रीदी का ये बयान उस वक्त आया है. जब इंडिनय प्रीमिर लीग के मीडिया राइट्स 6 बिलियम डॉलर से भी ज़्यादा की कीमत पर बिके हैं. शाहिद अफ्रीरीदी ने मीडिया राइट्स के बाद IPL की नई ढाई महीने वाली विंडों पर बात करते हुए कहा कि भारत ऐसा करने के लिए पर्यापत है. क्योंकि वो क्रिकेट की दुनिया में विश्व की शक्ति है. IPL की लंबी विंडो से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ उन्हें पाकिस्तान के एफटीपी कार्यक्रम के भी प्रभावित होने का खतरा है. क्योंकि उसी वक्त पाकिस्तान में भी क्रिकेट खेला जाता है.

शाहिद अफ़रीदी ने एक पाकिस्तानी मीडिया चैनल से बात करते हुए इस पर बयान दिया है. उन्होंने कहा,

'यह सब बाजार और अर्थव्यवस्था पर निर्भर करता है. सबसे बड़ा (क्रिकेट) बाज़ार भारत है. वे जो भी कहेंगे होगा तो वही.’

दरअसल अफरीदी की नज़र में भारतीय क्रिकेट का दुनिया पर दबदबा पाकिस्तान क्रिकेट के लिए बड़ा खतरा है. क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) इस वक्त वर्ल्ड क्रिकेट की एक बड़ी शक्ति है. ऐसे में ये अंदेशा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में IPL की विंडो बड़ी होगी. जिसका सीधा अधर इंटरनेशनल क्रिकेट कैलेंडर पर पड़ेगा. जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है.

पाकिस्तान के लिए निराशा वाली बात ये भी है कि सिर्फ पाकिस्तान को छोड़ दुनिया के सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों के खिलाड़ी IPL में खेल सकते हैं. ऐसे में पाकिस्तानी खिलाड़ी दुनिया की सबसे रिच कैश लीग का हिस्सा नहीं बन सकते.  

आपको ये भी बता दें कि हाल में ही IPL के अगले पांच साल 2023-2027 तक के मीडिया राइट्स 6.02 बिलियन डॉलर (48,390 करोड़ रुपये) में बेचे गए थे. जिसके साथ ही IPL दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग में दूसरे नंबर पर आ गई है. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement