The Lallantop
Advertisement

नीतू घंघस-स्वीटी बोरा बनीं वर्ल्ड चैम्पियन, 48 और 81 kg कैटेगरी में भारत ने जीता गोल्ड

दो जीत चुके, दो और हैं!

Advertisement
Nitu Ghanghas, Sweety Bora become World Champions in 48, 81 kg category
नीतू घंघस और स्वीटी बोरा (PTI)
25 मार्च 2023 (Updated: 25 मार्च 2023, 20:52 IST)
Updated: 25 मार्च 2023 20:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नीतू घंघस. भारत की उभरती हुई बॉक्सिंग स्टार. नीतू ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में चल रहे IBA विमेंस वर्ल्ड चैम्पियनशिप्स का फाइनल जीत लिया है. 48 किलो कैटेगरी में लड़ने वाली नीतू ने फाइनल में लुतसाइकन ए. को हराया. नीतू ने अपना बाउट 5-0 से जीता. वहीं स्वीटी बोरा ने 81 किलो कैटेगरी के फाइनल मुकाबले में चीन की वांग लीना को हराया. स्वीटी ने ये मुकाबला 4-3 से जीता. 

#Nitu Ghanghas 

इस मैच में नीतू शुरू से ही डॉमिनेट करती नज़र आई. पहला राउंड 5-0 से जीतने के बाद नीतू ने दूसरे राउंड में लुतसाइकन को वापसी करने का मौका नहीं दिया. विरोधी बॉक्सर ने बहुत कोशिश की, पर नीतू ने दबदबा बनाए रखा. दूसरा राउंड 3-2 से जीत नीतू अच्छी पोजीशन में नज़र आ रही थी.

हालांकि, तीसरे राउंड में उनके सामने सबसे बड़ा चैलेंज था. उन्होंने अच्छी फुट मूवमेंट दिखाई और लुतसाइकन के अटैक से अपना बचाव किया. तीसरे राउंड को जीतकर नीतू ने वर्ल्ड टाइटल अपने नाम कर लिया. ये नीतू का पहला वर्ल्ड टाइटल है.

इससे पहले नीतू ने कजाकिस्तान की अलुआ बल्किबेकूवा को हराया था. अलुआ फिलहाल एशियन चैम्पियन हैं. सेमीफाइनल के इस मुकाबले को नीतू ने 5-2 से जीता था. पहला राउंड हारने के बाद नीतू ने शानदार वापसी की और अगले दो राउंड्स जीत मैच अपने नाम किया था. ये 2023 वर्ल्ड चैम्पियनशिप्स में भारत का पहला गोल्ड मेडल है. नीतू इससे पहले दो बार यूथ वर्ल्ड चैम्पियन बन चुकी हैं. इस गोल्ड मेडल तक पहुंचने में उन्होंने रेफरी स्टॉप कॉन्टेस्ट (RSC) फैसलों के जरिये तीन बाउट जीती थी.

#Sweety Bora

अपना दूसरा वर्ल्ड चैम्पियनशिप फाइनल खेल रही स्वीटी ने शनिवार को 2018 की विश्व चैम्पियन वांग लीना को हराया. हरियाणा से आने वाली स्वीटी को 2014 में वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा था. हालांकि इस बार ऐसा नहीं हुआ. स्वीटी ने पहला राउंड 3-2, दूसरा राउंड 3-2 और तीसरा राउंड 4-1 से जीत वांग को मात दी. वर्ल्ड चैम्पियनशिप्स में स्वीटी ने इससे पहले गोल्ड मेडल नहीं जीता था. 

#Nikhat Zareen, Lovlina Borgohain

नीतू के अलावा भारत की स्टार निकहत ज़रीन और लवलीना बोर्गोहाइन भी फाइनल में हैं. निकहत रविवार 26 मार्च को फाइनल में दो बार की एशियाई चैम्पियन और 2018 एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज़ मेडल विजेता वियतनाम की गुयेन थी टैम से भिड़ेंगी. निकहत 50 किलो कैटेगरी में वर्ल्ड चैम्पियन हैं. 75 किलो कैटेगरी में लड़ रहीं लवलिना का सामना रविवार को ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर से होगा. 

वीडियो: BCCI, PCB के झगड़े में क्या हुआ? एशिया कप खेलने पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement