The Lallantop
Advertisement

आउट होने पर कोहली का गुस्सा जायज? कैफ ने धोनी का उदाहरण देकर क्या बताया?

अंपायर से बहस करने की वजह से अब विराट कोहली पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया है.

Advertisement
ipl 2024 virat kohli wicket mohammad kaif criticizes umpiring rcb vs kkr
कोहली को जिस गेंद पर आउट दिया गया था, उसकी ऊंचाई को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे. (फोटो- PTI)
22 अप्रैल 2024 (Updated: 22 अप्रैल 2024, 19:31 IST)
Updated: 22 अप्रैल 2024 19:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विराट कोहली (Virat Kohli. अक्सर अपनी फॉर्म और परफॉर्मेंस की वजह से खबरों में रहते हैं. कभी-कभी मैदान पर उनके जेस्चर भी न्यूज़ बन जाते हैं. लेकिन IPL 2024 में 21 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal challengers Bengaluru) के बीच हुए मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) का विकेट चर्चा का विषय बना. जिसके बाद कई पूर्व क्रिकेटर्स ने उनका समर्थन किया. भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने कोहली के विकेट को लेकर खराब अंपायरिंग की बात कही.

दरअसल कोहली को जिस गेंद पर आउट दिया गया था, उसकी ऊंचाई को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे. कैफ ने कोहली के विकेट को लेकर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X पर टेक्नोलॉजी और अंपायरिंग को लताड़ा. उन्होंने लिखा,

कोहली अनप्लेबल बीमर पर आउट हुए. धोनी के बैट के नीचे से जो गेंद निकली उसे वाइड दे दिया गया. कैमरा, रीप्ले, और टेक्नोलॉजी होने के बाद भी इतनी गलतियां हो रही हैं. खराब अंपायरिंग.

इससे पहले कैफ ने एक वीडियो में कहा,

एक बॉल पर आप बैटर को दस तरह से आउट कर सकते हैं. 6 बॉल में 60 मौके बनते हैं. नियम यही कहते हैं. लेकिन अब विराट कोहली बीमर पर आउट हुए हैं. ये नया तरीका है. ये एकदम बेकार निर्णय था. ये नो बॉल होनी चाहिए थी. राणा को माफी मांगनी चाहिए थी कि उनके हाथ से बॉल छूट गई है. बॉल की ट्रैजेक्टरी से फर्क नहीं पड़ता है. कोहली क्रीज़ पर खड़े थे. वो कंट्रोल नहीं कर सकते थे. अंपायर का खराब निर्णय.

कोहली पर जुर्माना

अंपायर के फैसले के बाद कोहली काफी नाराज दिखे. जैसे ही उन्हें आउट दिया गया वो अंपायर के पास गए और काफी देर तक बहस की. अंपायर से बहस करने की वजह से अब कोहली पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया है. क्रिकबज़ की रिपोर्ट के अनुसार IPL कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन के लिए कोहली पर ये फाइन लगाया गया है. 

मैच में RCB 223 रनों का पीछा कर रही थी. पारी का तीसरे ओवर हर्षित राणा करने आए. ओवर की पहली गेंद को विराट कनेक्ट नहीं कर पाए. गेंद उनके बल्ले से लगकर हवा में उछल गई. जिसे बॉलर ने ही लपक लिया. हालांकि गेंद की ऊंचाई को देखते हुए ऑन फील्ड अंपायर ने इसे थर्ड अंपायर के पास रेफर कर दिया. रीप्ले को काफी देर देखने के बाद थर्ड अंपायर ने कोहली को आउट दे दिया.

अंपायर के इस फैसले से कोहली असहमत दिखे और पवेलियन की तरफ जाते हुए कोहली ने बाउंड्री रोप पर अपना बल्ला दे मारा. साथ ही उन्होंने डस्टबिन को भी अपने हाथ से मारकर गिरा दिया. वहीं कमेंटेटर्स भी अंपायर के फैसले को लेकर पूरी तरह से सहमत नहीं नजर आए. उनके मुताबिक गेंद कमर के ऊपर प्रतीत हो रही थी.

ICC के नियम क्या कहते हैं?

ICC का नियम 41.7 कमर से ऊपर की बॉल के बारे में बात करता है. इसके मुताबिक अगर कोई बॉल बिना पिच हुए बैटर के कमर ऊपर स्ट्राइक करती है, तो वो लीगल डिलीवरी नहीं होगी. अगर बॉलर ऐसी बॉल कराता है तो अंपायर ऐसी बॉल को तुरंत नो बॉल दे सकता है. लेकिन कोहली के विकेट में ऑन फील्ड अंपायर ने नो बॉल नहीं दी थी. थर्ड अंपायर ने ऑन फील्ड अंपायर के फैसले को बरकरार रखा.

वीडियो: थर्ड अंपायर के इस फैसले पर कोहली ने बवाल काट दिया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement