The Lallantop
Advertisement

क्रिकेट तो ग्यारह प्लेयर... IPL के किस नियम पर भड़क गए रोहित शर्मा?

Rohit Sharma, IPL Impact Sub के नियम से बड़े नाखुश हैं. उन्होंने एक पॉडकास्ट पर बात करते हुए स्पष्ट कहा कि वह इस नियम के फ़ैन नहीं हैं. इससे भारतीय क्रिकेट टीम का बहुत नुकसान होगा.

Advertisement
Rohit Sharma
रोहित शर्मा को इम्पैक्ट सब का नियम नहीं पसंद है (PTI)
18 अप्रैल 2024
Updated: 18 अप्रैल 2024 02:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रोहित शर्मा. टीम इंडिया के कप्तान हैं. रोहित बीते सीजन तक मुंबई इंडियंस के भी कप्तान थे. रोहित ने हाल ही में एक पॉडकास्ट पर बहुत सारी बातें कीं. उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट और माइकल वॉन के साथ की चर्चा में IPL के एक खास नियम पर भी अपनी राय रखी. रोहित ने साफ कहा कि वह IPL के इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बहुत बड़े फ़ैन नहीं हैं.

बता दें कि यह नियम 2023 के सीज़न में लाया गया था. इसमें टीम्स एक प्लेयर को सब्सिट्यूट कर सकती है. मैच के हालात के मुताबिक यह बल्लेबाज या गेंदबाज हो सकता है. टीम्स इस नियम का खूब फायदा उठा रही हैं. जरूरत के मुताबिक वो किसी भी बोलर या बैटर को अंदर बुलाकर मैच पलट ले रही हैं. लेकिन इससे नुकसान भी हो रहा है. शिवम दुबे जैसे ऑलराउंडर बस बल्लेबाज बनकर रह गए हैं. चेन्नई सुपर किंग्स वाले दुबे को पावर हिटर की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं.

यह भी देखिए: आशुतोष ने ऐसा मारा... मुंबई जीती, लेकिन पंजाब के इस प्लेयर के फ़ैन हो गए हार्दिक

रोहित का मानना है कि इस बात से टीम इंडिया का नुकसान होगा. उन्होंने कहा,

'मैं ईमानदारी से महसूस करता हूं कि इससे नुकसान होगा. अंत में क्रिकेट ग्यारह प्लेयर्स के साथ खेला जाता है, बारह नहीं. मैं इम्पैक्ट प्लेयर का बहुत बड़ा फ़ैन नहीं हूं. आप थोड़े से मनोरंजन के लिए गेम से बहुत कुछ छीन ले रहे हैं. मैं बहुत सारे उदाहरण दे सकता हूं. वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे जैसे बंदे बोलिंग नहीं कर रहे हैं. हमारे लिए यह अच्छी बात नहीं है. मुझे नहीं पता कि इसके लिए आप क्या कर सकते हैं, लेकिन साफ शब्दों में कहूं तो मैं इसका फ़ैन नहीं हूं.

यह मनोरंजक है क्योंकि इसमें 12 प्लेयर्स होते हैं. जो भी इम्पैक्ट प्लेयर रहे, आप गेम की जरूरत, पिच के व्यवहार के हिसाब से प्लेयर बदल सकते हैं. अगर आप बैटिंग अच्छी करें, विकेट ना जाएं, तो आप एक और बोलर ला सकते हैं. बैटिंग अच्छी हो जाए, आपके पास छह-सात बोलर्स हैं तो आपको बल्लेबाजी की जरूरत नहीं पड़ती. आप नंबर सात और आठ को बमुश्किल ही बैटिंग करते देखते हैं.'

इस बातचीत में गिलक्रिस्ट ने एक और फ़ैक्ट बताया. उन्होंने कहा कि 2023 सीजन से पहले, पहले बैटिंग करने वाली टीम से अगर कोई सेंचुरी मार दे, तो 75 परसेंट बार ये लोग मैच जीत लेते थे. लेकिन इम्पैक्ट प्लेयर के आने के बाद ये नंबर 50 परसेंट पर आ गया है. इस पर रोहित ने कहा,

'उन्होंने एक स्टैट दिखाया कि 2008 से 2023 तक सिर्फ़ दो बार 250 से ज्यादा के स्कोर बने थे. इस साल टीम्स चार बार एक पारी में 250 से ज्यादा रन बना चुकी हैं. आप सोच लीजिए. 7-8 बल्लेबाज होते हैं और आप देखते हैं कि नंबर छह या सात वाला बस 7-8 गेंदे खेल पाता है.'

बता दें कि रोहित शर्मा ने इसी बातचीत में ये भी बताया, कि उन्होंने T20 वर्ल्ड कप के बारे में अजित आगरकर और राहुल द्रविड़ के साथ कोई मुलाकात नहीं की है. रोहित ने मीडिया में चल रही ऐसी ख़बरों को बक़वास बताया.

वीडियो: रोहित शर्मा क्या चेन्नई सुपर किंग्स में चले जाएंगे?

thumbnail

Advertisement

Advertisement