The Lallantop
Advertisement

IPL 2023 Auction में पंजाब किंग्स का फोकस इस गलती को सुधारने पर होगा!

इधर तो गड़बड़ हो गई!

Advertisement
Punjab Kings IPL 2023 Auction
पंजाब किंग्स (फोटो - सोशल)
15 दिसंबर 2022 (Updated: 15 दिसंबर 2022, 19:30 IST)
Updated: 15 दिसंबर 2022 19:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL की 10 टीम्स में से एक है पंजाब किंग्स (Punjab Kings). IPL 2022 में पंजाब ने एकदम अटैकिंग T20 स्टाइल वाला क्रिकेट खेला. और ये बता दिया कि बेशक हम ट्रॉफी ना जीतें, इस गेम को इंजॉय तो पूरा करके ही जाएंगे.

लेकिन इस तरह की क्रिकेट में रिस्क हमेशा हाई रहता है. और पंजाब की टीम ये रिस्क लेकर पछताई भी.  ये अटैकिंग अंदाज उनका भाग्य बहुत ज़्यादा नहीं बदल पाया. और इस सीज़न पंजाब वाले चाहेंगे कि ऐसा दोबारा ना हो. और इसके लिए उन्हें सबसे पहले अपनी स्क्वॉड तैयार करनी होगी.

#पर्स में कितने पैसे?

पंजाब की स्क्वॉड में अभी 16 खिलाड़ी हैं. उनको नौ स्लॉट्स के लिए भर्ती करनी है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा तीन विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. और इसके लिए उनके पर्स में 32.2 करोड़ रुपये हैं.

#Punjab Kings की परफॉर्मेंस

अब पंजाब को किन खिलाड़ियों को खरीदना है, उस पर आने से पहले इनकी बीते साल की परफॉर्मेंस पर नज़र डाल लेते हैं. बीते साल पंजाब ने my way or highway वाला अप्रोच रखा. लेकिन इनका ये अप्रोच बहुत सफल नहीं रहा. क्योंकि इस अप्रोच की बेसिक बात यही होती है कि आप सामने वाली टीम पर डॉमिनेट कर, गेम को अपने हिसाब से चलाएं. और ये टीम ऐसा करने में नाकाम रही.

पंजाब के प्लेयर्स एक यूनिट के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. कभी ओपनर, कभी मिडल ऑर्डर तो कभी बोलर, सबने बारी-बारी से टीम को डुबोया. और इसी चक्कर में टूर्नामेंट खत्म होने तक वो छठे नंबर पर ही अटके रहे.

#ताकत

हालांकि इस सीज़न ने पंजाब को काफी क्लैरिटी दी. सबसे पहली चीज़ तो उन्होंने लगभग हर मुकाबले को इंट्रेस्टिंग बनाया. साथ ही अब लगता है कि पंजाब को पता है उनको कैसा क्रिकेट खेलना है. और इसके लिए उन्होंने रिटेन भी खिलाड़ियों को उसी तरीके से किया है. इसके साथ टीम ने शिखर धवन को कप्तान भी बना दिया है.

फोटो - शिखर धवन

ऐसे में ये साफ है कि धवन पारी को संभालेंगे. और बाकी बल्लेबाज आकर एकदम अटैकिंग मोड में असल T20 गेम दिखाएंगे. और यही पंजाब की ताकत है. यही पंजाब ने बीते सीज़न से सीखा है.

#कमजोरी

लेकिन इस सीख के बीच टीम में कई कमजोरियां भी दिखी. पंजाब के पास बैटिंग डेप्थ नहीं है. मिडिल ऑर्डर तक वो स्ट्रांग नज़र आते हैं. लेकिन उसके बाद, लोवर मिडिल ऑर्डर में इनके पास बॉल को अच्छे से हिट करने वाला ऑल-राउंडर नहीं है.

इसके साथ गेंदबाजी में भी टीम में कुछ कमियां है. कगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह बेहतरीन पेसर हैं. लेकिन इनके अलावा कोई प्रूवन फॉस्ट बॉलर नहीं है. अगर इन दो के ऑफ-डे होते हैं, तब टीम को कौन बचाएगा?

#इनको नहीं जाने देना था!

अब एक नज़र टीम द्वारा रिलीज़ किए गए खिलाड़ियों पर डालें, तो पंजाब ने कई सारे खिलाड़ियों को जाने दिया. इसमें उनके पूर्व कप्तान मयंक अग्रवाल भी शामिल रहे. पंजाब का मयंक को बाहर का रास्ता दिखाना बिल्कुल शॉकिंग नहीं था. क्योंकि मैनेजमेंट एक क्लियर माइंडसेट पर चलने की कोशिश कर रहा है.

और वे टीम में एक से ज्यादा एंकर नहीं चाहते. लेकिन इन्हें ओडियन स्मिथ को नहीं जाने देना चाहिए था. RCB फ़ैन्स को ओडियन का नाम बड़े अच्छे से याद होगा. क्योंकि IPL 2022 में जब पंजाब ने अपना पहला मुकाबला खेला था, उसमें ओडियन ही चमके थे.

ओडियन ने उस मैच में आठ गेंदों में 25 रन बनाए थे. हां, बॉलिंग के समय ओडियन की इकॉनमी ज्यादा रहती है. लेकिन एक ऐसे ऑल-राउंडर के साथ आपको रिस्क लेना ही होता है.

#अब किसको खरीदे Punjab Kings?

खैर, बीती बातें पीछे छोड़कर अब पंजाब के फ्यूचर पर फोकस करते है. और फ्यूचर में ऑक्शन आ रहा है. जिसमें पंजाब को नौ खिलाड़ी खरीदने हैं. इसमें वो तीन विदेशी खिलाड़ियों को भी खरीद सकते है. तो अब सवाल है किसको खरीदना चाहिए? फ्रैंचाइजी को सबसे पहले अपना पेस अटैक मजबूत करना चाहिए.

कगिसो, अर्शदीप के अलावा एक और बढ़िया पेसर को टीम से जोड़ें. एक अच्छे ऑल-राउंडर की कमी को पूरा करें.

#हमारे हिसाब से क्या करें?

अंत में लल्लनटॉप स्पोर्ट्स की तरफ से पंजाब को यही राय होगी कि अच्छे गेंदबाज लाइए. आपकी टीम में वो ताकत हैं कि वो किसी भी दिन 190-200 रन बोर्ड पर टांग सकती है. अब आपको ऐसे गेंदबाजों पर फोकस करना होगा, जो आपके इन रन को डिफेंड कर पाए. साथ में नीचे आकर बैट चलाने वाले बल्लेबाज एक-आध तो हर टीम के पास होने ही चाहिए.

अर्जुन तेंडुलकर ने रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया, 34 साल पुरानी बात याद दिला दी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement