The Lallantop
Advertisement

ऑक्शन में ये एक खिलाड़ी दिल्ली को टाइटल का हकदार बना देगा!

ये गलती तो दिल्ली कर चुकी है.

Advertisement
Rishabh Pant Delhi Capitals IPL 2023
ऋषभ पंत (फोटो - सोशल)
13 दिसंबर 2022 (Updated: 13 दिसंबर 2022, 16:48 IST)
Updated: 13 दिसंबर 2022 16:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL. इंडिया का सबसे बड़ा स्पोर्टिंग फेस्टिवल. इस मेगा-फेस्टिवल का एक और सीज़न आने वाला है. जिसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. 23 दिसंबर को IPL का ऑक्शन होगा, और यहां से टीम्स अपने बचे-खुचे स्लॉटस के लिए खिलाड़ियों की ख़रीदारी करेंगी. और फिर तैयार होगा IPL 2023 के लिए सभी टीम्स का स्क्वॉड.

अब ये स्क्वॉड कैसा होगा, ऑक्शन से पहले फ्रैंचाइज के पास कितना पैसा है, इनकी ताकत क्या है, इनकी कमजोरी क्या है. इसकी चर्चा हम अभी कर लेते हैं. और हम इस चर्चा की शुरुआत करेंगे युवाओं से भरी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के साथ. दिल्ली की टीम ऑलमोस्ट सेट है.

उनके पास 20 खिलाड़ी हैं और सिर्फ पांच खिलाड़ियों की जगह बाकी है. और पर्स में 19.45 करोड़ रूपये हैं. इतने पैसों में दिल्ली एक बढ़िया ऑल-राउंडर के साथ कुछ बैक-अप खिलाड़ियों को खरीदना चाहती है.

#DC परफॉर्मेंस

किस खिलाड़ी पर DC को फोकस करना चाहिए. इस पर आने से पहले, टीम के बीते सालों की परफॉर्मेंस देख लेते है. बीता सीज़न दिल्ली के लिए ठीक-ठाक रहा. हालांकि, IPL 2022 में टीम की परफॉर्मेंस गिरी ही है. क्योंकि उससे पहले तक टीम प्लेऑफ में जाती थी लेकिन पिछले साल उन्होंने नंबर पांच पर रहते हुए टूर्नामेंट को खत्म किया.

#ताकत

हालांकि टीम के हिस्से बहुत से पॉज़ीटिव भी हैं. पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर की जोड़ी उनके लिए खूब चली. मिचेल मॉर्श ने एक ऑलराउंडर के तौर पर बढ़िया प्रदर्शन किया. टीम ने ओपनिंग के लिए सऱफ़राज को ट्राई किया तो उन्होंने भी रन्स बनाए. इनके बाद दिल्ली के पास नंबर पांच पर अटैक करने के लिए कप्तान ऋषभ पंत भी हैं.

इतना फोड़ने वाला अटैक देखकर लगता है, IPL 2023 में दिल्ली के टॉप ऑर्डर से पार पाना हर टीम के लिए चैलेंजिंग रहने वाला है.

#कमज़ोरी

ऐसा नहीं है कि दिल्ली की टीम में सबकुछ सही है. इनकी टीम में कमज़ोरी भी है. जितना फोड़ने वाला इनका बैटिंग लाइन-एप दिखता है. अगर वो गलती से ढह गया तो इसको संभालने वाला कोई नहीं है. प्लस इस टीम की बल्लेबाज़ी में गहराई नहीं दिखती. टीम ने बॉलिंग ऑल-राउंडर शॉर्दुल ठाकुर को जाने दिया. अब दिल्ली बस ये चाहेगी कि इस बार के ऑक्शन में शॉर्दुल जैसा कोई बॉलिंग ऑल-राउंडर ले आएं. जो अंत में आकर दो गेंदों में कम से कम एक छक्का तो लगा ही सके.

#इनको नहीं जाने देना था!

शॉर्दुल एक ऐसे प्लेयर हैं जिन्हें हर टीम अपने खेमे में रखना चाहेगी. उनके पास विकेट लेने की काबीलियत है और वो अंत में आकर अपनी टीम के लिए कुछ ना कुछ रन जोड़कर ही जाते हैं. और ये बात हम आंकड़ों से भी प्रूव कर सकते हैं.

बीते साल ही दिल्ली के लिए शॉर्दुल ने सात छक्के और सात चौकों के साथ 120 रन बनाए थे. साथ में 9.79 की इकॉनमी से 15 विकेट भी निकाले थे.

#अब किसको खरीदे DC?

दिल्ली की टीम ऑक्शन में पांच स्लॉट के लिए खिलाड़ी तलाशने निकलेगी. जिसमें से दो विदेशी खिलाड़ी होंगे. विदेशी खिलाड़ियों के लिए फ्रैंचाइज सैम करन और कैमरन ग्रीन पर बोली लगा सकती है. सैम दिल्ली के लिए शॉर्दुल की कमी पूरी कर सकते हैं. हाल में उनकी फॉर्म भी शानदार रही है. उन्होंने अपनी नेशनल टीम इंग्लैंड को T20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जिताया है.

इनके साथ कैमरन ग्रीन, टीम के लिए एक अच्छा ऑपशन रहेंगे. टॉप पर आकर बल्लेबाजी कर सकते है. इन केस, वॉर्नर, शॉ या मार्श अच्छे टच में नहीं हैं. तब ये ऑस्ट्रेलिया का विस्फोटक बल्लेबाज़, इन तीनों की कमी नहीं खलने देगा.

#हमारे हिसाब से क्या करें?

अब अगर आप दिल्ली के लिए लल्लनटॉप स्पोर्ट्स की राय जानना चाहते हैं, तो हम तो यही सजेस्ट करेंगे कि इस टीम के पास बढ़िया विस्फोटक ओपनिंग है. बैक-अप में ऐसा ही एक और खिलाड़ी रखें. इसके साथ टीम में अच्छे ऑल-राउंडर लेकर आएं. जो कि टीम के लिए अंत में आकर दो-चार बढ़िया हिट लगा सकें. और बस, बढ़िया परफॉर्म करें, जिससे टीम अपना पहला IPL टाइटल जीत सके.

इशान किशन के 210 के बीच विराट कोहली ने क्या बड़ा रिकाॅर्ड बना दिया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement