The Lallantop
Advertisement

इस बार चैंपियन बनकर ही रहेगी 'नई वाली दिल्ली'!

ऑक्शन तो कमाल गया, मैदान पर क्या होगा?

Advertisement
Img The Lallantop
IPL 2022 में ट्रॉफी जीत पाएगी दिल्ली? (फोटो - पीटीआई)
22 मार्च 2022 (Updated: 22 मार्च 2022, 04:44 IST)
Updated: 22 मार्च 2022 04:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
IPL, बोले तो इंडिया का त्यौहार. ये त्यौहार वापस लौट रहा है. 26 मार्च, इसी वीकेंड से IPL 2022 शुरू होने वाला है. और इस बार मज़ा भी दोगुना होगा. क्योंकि इस बार IPL में काफी कुछ नया हुआ है. दो साल के बाद हम सबके प्यारे IPL की घर वापसी हुई है. IPL के पहले फेज में तो 25% फै़न्स की स्टेडियम वापसी भी हुई है. और इनके साथ इस बार ट्रॉफी की रेस में गुजरात और लखनऊ की नई टीम्स भी आ गई हैं.
और तो और टीम्स में भी बहुत बदलाव हुए हैं. कुछ टीम्स के कप्तान बदल गए, कुछ की पूरी प्लेइंग इलेवन बदल गई. अब शायद कुछ फ़ैन्स की लॉयल्टी भी बदल जाए. और इन सबके बीच हम कर रहे हैं सभी टीम्स की एनालसिस. और इस सीरीज में आज नंबर दिल्ली कैपिटल्स का. दिल्ली कैपिटल्स बीते दो-चार सीजन से लगातार अच्छा कर रही है. टीम ने फाइनल्स भी खेले हैं. लेकिन आखिरी चुनौती पर जाते-जाते ऋषभ पंत की ये टीम पस्त हो जाती है. क्या इस बार पंत विकेट के पीछे और आगे से दोनों फ्रंट पर कुछ कमाल कर पाएंगे? चलिए देख लेते हैं. #Delhi Capitals Squad शुरुआत स्क्वॉड से ही करते हैं. IPL ऑक्शन के समय दिल्ली ने खुलकर पैसा लुटाया था. कई बढ़िया प्लेयर्स खरीदे और कई के दाम बढ़ाकर दूसरी टीम्स का काम भी खराब किया. और इस पूरी प्रक्रिया के बाद इनकी स्क्वॉड कुछ इस तरह दिखती है.
बल्लेबाज
पृथ्वी शॉ, मनदीप सिंह, यश धुल, रोमन पॉवेल, सरफ़राज खान, अश्विन हेब्बर, डेविड वॉर्नर.
विकेटकीपर
ऋषभ पंत, टिम सीफर्ट, श्रीकर भरत.
ऑलराउंडर्स
अक्षर पटेल, ललित यादव, विक्की ओस्तवाल, रिपल पटेल, मिचेल मार्श.
गेंदबाज
अनरिख नॉर्क्या, खलील अहमद, लुंगी एनगीडी, चेतन साकरिया, प्रवीन दुबे, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मुस्तफिज़ुर रहमान.
ये स्क्वॉड देखकर साफ पता चलता है कि दिल्ली ने इस बार टीम बनाने पर काफी मेहनत की है. लेकिन क्या ये मेहनत उन्हें ट्रॉफी दिला पाएगी?
Pant (3)
टीम के कप्तान पंत (फोटो - पीटीआई)
# पिछला सीजन कैसा रहा? ट्रॉफी की उम्मीदें जगाने से पहले दिल्ली के पिछले सीजन का हाल देख लेते हैं. टीम IPL2021 में क्वॉलिफायर्स से ही बाहर हो गई थी. जबकि उससे पहले हुए IPL 2020 में श्रेयस अय्यर की कप्तानी में इन्होंने फाइनल खेला था. मजे की बात ये है कि पिछले सीजन के क्वॉलिफायर्स में दिल्ली को कोलकाता ने हराया था. वही कोलकाता, जिसकी कमान अब श्रेयस अय्यर के पास है.
बीते सीजन दिल्ली ने ऋषभ पंत की कप्तानी में 16 मुकाबले खेले जिसमें 10 जीते और छह हारे थे. लेकिन टीम का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ आखिरी के दो मैच में आई हार से. क्योंकि ये क्वॉलिफायर्स और एलिमिनेटर मैच थे. # Delhi Capitals IPL History पिछले दो सीजन से उलट, इस टीम की हिस्ट्री को देखेंगे तो मेरे जैसे दिल्ली के फ़ैन्स अपनी टीम को पॉइंट्स टेबल में नीचे से खोजते थे. लेकिन फिर मालिकों ने टीम का नाम बदल दिया. और इसके साथ ही बदल गए हालात. टीम को श्रेयस अय्यर के रूप में एक युवा कप्तान मिला. अय्यर की कप्तानी में टीम ने 2012 के बाद पहली बार प्ले-ऑफ के लिए क्वॉलिफाई किया. 2020 में टीम ने फाइनल खेला. और फिर 2021 में पंत की कप्तानी में फिर से प्लेऑफ में पहुंची.
दिल्ली की टीम के शुरुआती दौर की बात करें तो IPL के पहले एडिशन यानी 2008 में टीम नंबर चार पर रही, 2009 में नंबर तीन पर, 2010 में नंबर पांच, 2011 में नंबर 10, 2012 में नंबर तीन और इसके बाद से लगातार बुरा हाल.
2008 – सेमीफाइनल
2009 – सेमीफाइनल
2010 – लीग स्टेज
2011– लीग स्टेज
2012 – प्ले-ऑफ
2013 – लीग स्टेज
2014 - लीग स्टेज
2015 – लीग स्टेज
2016 – लीग स्टेज
2017 – लीग स्टेज
2018 – लीग स्टेज
2019 – प्ले-ऑफ
2020 – फाइनल
2021 – प्ले-ऑफ # Delhi Capitals Auction जैसा कि हमने आपको शुरू में ही बताया, ऑक्शन में दिल्ली ने खूब कमाल किया. फ्रैंचाइज ने इस बार कई बढ़िया प्लेयर खरीदे. DC ने ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को छह करोड़ 25 लाख में अपने साथ जोड़ा. इसके अलावा वेस्ट इंडीज़ के विस्फोटक मिडल-ऑर्डर बल्लेबाज रोमल पॉवेल दो करोड़ 80 लाख में आए. और पॉवेल ने इस ऑक्शन का जश्न मनाया इंडिया के खिलाफ T20I सीरीज में. पॉवेल ने भारत के खिलाफ तीन मैच की T20I सीरीज में खूब रन बनाए.
इसके अलावा DC ने ऑल-राउंडर शार्दुल ठाकुर पर भी खूब पैसे लुटाए. दिल्ली ने शार्दुल को 10 करोड़ 75 लाख रूपये में खरीदा. बढ़िया फॉर्म में चल रहे शार्दुल दिल्ली के लिए मैच भी फिनिश कर सकते हैं.
Warner (2)
वॉर्नर को सस्ते में ले आई दिल्ली (फोटो - पीटीआई)
# ताकत दिल्ली कैपिटल्स का जब ज़िक्र होता है तो दिमाग में आती है एक युवा फ़ौज. दिल्ली की टीम हमेशा से इसी मोटो पर चलती नज़र आई है. और बीते कुछ सालों में इस युवा फौज ने कई टीम्स को सरप्राइज भी किया है. लेकिन ट्रॉफी के लिए चाहिए अनुभव. और इस दिशा में अब दिल्ली की टीम काम कर रही है.
अब दिल्ली की टीम बदल चुकी है. बल्लेबाजी में टीम के साथ डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, रोमन पॉवेल जैसे खिलाड़ी जुड़ गए. जाहिर सी बात है, इन सबको एक साथ देखने का सुख तो दिल्लीवालों को नहीं मिलेगा. लेकिन जब जिसको मौका मिलेगा, वो टीम के लिए बढ़िया करने का दम रखता है.
शिखर धवन के जाने के बावजूद इस टीम की ओपनिंग सॉलिड है. पृथ्वी शॉ के साथ डेविड वॉर्नर खूब सारे रन बना सकते हैं. श्रेयस अय्यर की जगह मिडल में मिचेल मार्श टीम को संभाल लेंगे और डेथ ओवर्स में शॉर्दुल ठाकुर आकर रन बनाना जानते है. # कमजोरी 2018 से 2021 के बीच दिल्ली कैपिटल्स का बोलिंग अटैक बहुत शानदार रहा था. ऐसा भी कहा जा सकता है कि टीम ने अपनी गेंदबाजी के दम पर ही प्लेऑफ में जगह बनाई. लेकिन अब ऐसा नहीं है. कगीसो रबाडा, आवेश खान टीम से अलग हो चुके हैं. पुराने पेसर्स में सिर्फ अनरिख नॉर्क्या बचे हैं. और अभी तो इनकी फिटनेस पर ही संदेह है. ऐसे में टीम के पास बड़े नाम के रूप में लुंगी एनगीडी और मुस्तफिज़ुर रहमान ही बचते है. # DC संभावित Playing XI पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, टिम सीफर्ट, रोमन पॉवेल, ऋषभ पंत, सरफराज खान, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, चेतन साकरिया, अनरिख नॉर्क्या/लुंगी एनगीडी, खलील अहमद #प्लेऑफ के चांस IPL 2022 में दिल्ली की बल्लेबाजी उनकी गेंदबाजी से ज्यादा अच्छी दिखती है. अगर दिल्ली के बल्लेबाज कमाल करते हैं और साथ में उनका बोलिंग डिपॉर्टमेंट सेट हो जाता है. तो दिल्ली के पास यंगस्टर्स और अनुभव का अच्छा मिश्रण होगा जो दिल्ली को ट्रॉफी के क़रीब ले जा सकता है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement