The Lallantop
Advertisement

धोनी ने सिर्फ 90 लाख में CSK की किस्मत बदल दी!

क्या धोनी जैसा गेमचेंजर फिर कभी आएगा?

Advertisement
MS Dhoni transform CSK with 3 players bought for just 90 lakh in IPL 2023
सिर्फ 90 लाख में धोनी ने चेन्नई को बदल दिया! (PTI)
14 मई 2023 (Updated: 14 मई 2023, 17:00 IST)
Updated: 14 मई 2023 17:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'सड़क से उठाकर स्टार बना दूंगा...'

अक्षय कुमार की फिल्म 'वेलकम' का ये डायलॉग बहुत फेमस हुआ था. मूवी में इसे विजय राज ने डेलिवर किया था. इसपर जमकर मीम्स भी बने. वहीं IPL 2023 आते-आते, फै़न्स ने इसे कैप्टन कूल एमएस धोनी (MS Dhoni) से जोड़ दिया. 

धोनी की कैप्टेंसी में कुछ तो अलग है. ऐसे प्लेयर्स, जिन्हें खेलने का मौका तक नहीं मिल रहा था, वो भी चेन्नई की टीम में अलग ही लय में नज़र आते हैं. और इसके लिए ये प्लेयर्स खुद माही भाई को क्रेडिट देते हैं.

हमने सोचा क्यों ना आपको ऐसे तीन प्लेयर्स की कहानी सुनाए, जिन्हें धोनी ने इस सीज़न बदलकर रख दिया. 14 मई से पहले CSK टेबल पर दूसरे नंबर पर बैठी थी. धोनी की टीम ने 12 में से सात मैच जीत लिए हैं. उनके खाते में 15 पॉइंट्स हैं. यानी चेन्नई की टीम प्लेऑफ्स के लिए क्वालिफाई करने की कगार पर खड़ी है. और इस टीम में धोनी के इन प्लेयर्स ने जरूरी योगदान दिया है. शुरू करते हैं.

तुषार देशपांडे

2020 की तरफ चलते हैं. तुषार तब दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे थे. पांच मैच में तुषार के खाते में तीन विकेट्स आए थे. 11.29 की इकनॉमी. यानी तुषार ना रन्स रोक रहे थे, ना ही विकेट्स ले रहे थे. इसके बाद धोनी की टीम ने तुषार को खरीदा. 2022 में सिर्फ दो मैच खेलने वाले तुषार का रंग 2023 में बदला-बदला नज़र आया.

इस सीज़न 12 मैच खेलकर तुषार ने 19 विकेट निकाले हैं. इकनॉमी अब भी 10 से ज्यादा की है, पर तुषार लगातार धोनी को ब्रेकथ्रू दिला रहे हैं. वो पावरप्ले और डेथओवर्स में बॉलिंग कर रहे हैं और धोनी उन्हें बेहतरीन तरीके से यूज़ कर रहे हैं. इन सबमें सबसे ख़ास बात जानते हैं आप? 2022 मेगा-ऑक्शन में तुषार को सिर्फ 20 लाख में खरीदा गया था. 20 लाख रुपये में ऐसा आउटपुट? मान गए माही भाई!

मथीश पतिराना

श्रीलंका के ट्रिनिटी कॉलेज का एक लड़का. मलिंगा जैसा एक्शन. एक वीडियो वायरल हुआ, जिसपर धोनी की नज़र पड़ी. पतिराना के कोच बिलाल फैसी ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए बताया -

‘पतिराना उस समय 17 या 18 साल के थे और कोरोना महामारी का दौर था. इसी दौरान धोनी ने पतिराना को कोरोना वैक्सीन लगवाकर टीम में रिजर्व प्लेयर के तौर पर शामिल होने के लिए चिट्ठी लिखी थी. तब तक पतिराना 2020 का अंडर-19 विश्व कप खेल चुके थे और बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेल रहे थे. इसी दौरान उनका एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें मतिशा अपनी यॉर्कर से बल्लेबाजों को परेशान कर रहे थे.’

पतिराना की पूरी कहानी आप यहां पढ़ सकते हैं. ख़ैर, हम आगे बढ़ते हैं. 2023 मेगा ऑक्शन में इस प्लेयर का बेस प्राइस 20 लाख था. धोनी ने लपक लिया. अब इस लड़के ने क्या कमाल किया है, ये भी जान लीजिए. वो चेन्नई सुपर किंग्स के डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बन गए हैं. सटीक यार्कर्स और पेस वेरिएशन्स के साथ उन्होंने आठ मैच में 13 विकेट निकाल लिए हैं. इस दौरान उनकी इकनॉमी मात्र 7.82 की रही है. डेथ ओवर्स के लिए ये शानदार स्टैट्स हैं.

अजिंक्य रहाणे

IPL 2022. रहाणे को सिर्फ सात मैच में मौका मिला. उन्होंने ओपन किया, मिडल ऑर्डर में भी बैटिंग की. पर कहीं भी मामला सेट नहीं हुआ. 2020 और 2021 में भी सीन कुछ ऐसा ही था. कोलकाता ने इस अनुभवी प्लेयर को अलविदा कह दिया. फै़न्स सोच रहे थे, अब कोई टीम रहाणे को बैकअप की तरह खरीद कर रख लेगी.

यहीं एंट्री हुई एमएसडी की. धोनी की कप्तानी में टेस्ट डेब्यू करने वाले रहाणे को येलो जर्सी में एक और मौका मिला. और इस प्लेयर ने दिखा दिया, प्रेशर के बिना वो क्या कर सकता है. रहाणे कैसी बैटिंग कर रहे हैं, ये आपको पता ही है. मोटा-मोटा स्टैट्स बताएं तो रहाणे ने नौ मैच 38 की औसत और 171 की स्ट्राइक रेट से रन्स बनाए हैं. रहाणे ने तीन नंबर पर बैटिंग कर इस टीम की सबसे बड़ी समस्या को सुलझा दिया है. चेन्नई की जेब पर कुल खर्च - सिर्फ 50 लाख रुपये.

इन तीन प्लेयर्स ने CSK के लिए कितना जरूरी योगदान दिया है, ये हमने आपको बता ही दिया. पर जिस तरह से ये CSK के सिस्टम में फिट हुए हैं, इसपर भी धोनी की तारीफ होनी चाहिए. साथ ही माही भाई ने CSK के भविष्य के लिए दो प्लेयर्स भी तैयार कर दिए. पतिराना की उम्र सिर्फ 20 साल है और तुषार अभी 27  साल के हैं.

वीडियो: धोनी ने छक्के लगाकर इस बार ऐसे माहौल बना गए

thumbnail

Advertisement

Advertisement