The Lallantop
Advertisement

CSK के 'मलिंगा' की कहानी, जिनको धोनी ने खुद चिट्ठी लिख बुलाया था, मगर श्रीलंका ने मना...

धोनी की खोज. श्रीलंका की मनाही. बेबी मलिंगा की वो कहानी, जो कोई नहीं जानता.

Advertisement
Chennai superkings, Maheesha Pathirana, Lasith malinga
चेन्नई को मिला नया मैचविनर (PTI)
11 मई 2023 (Updated: 11 मई 2023, 16:59 IST)
Updated: 11 मई 2023 16:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का IPL में कितना तगड़ा इंपैक्ट रहा, बताने की जरूरत नहीं. साल 2019 का IPL फाइनल खेलने के बाद मलिंगा ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया. इसके बाद से ही चर्चा होने लगी कि दूसरा मलिंगा क्या विश्व क्रिकेट को मिल पाएगा. कई बॉलर्स ने ऐसी कोशिश की, पर कुछ खास नहीं कर सके. फिर IPL 2022 में 19 साल के एक युवा खिलाड़ी की एंट्री हुई. इस बार जर्सी नीली नहीं पीली थी. और IPL करियर की पहली ही गेंद पर इस बॉलर ने विकेट लेकर क्रिकेट जगत में धमाकेदार एंट्री मारी. विकेट था शुभमन गिल का और बॉलर का नाम है मतिशा पतिराना (Matheesha Pathirana). टीम थी CSK.

खैर ये सिर्फ शुरुआत भर थी. असली जलवा तो पतिराना को IPL 2023 में बिखेरना था. पतिराना अब धोनी की टीम CSK के लिए डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बन चुके हैं. इस सीज़न में अब तक पतिराना ने कुल 8 मुकाबले खेले हैं, जिनमें वो 13 विकेट हासिल कर चुके हैं. खास बात ये है कि इनमें से 12 विकेट उन्होंने डेथ ओवर्स (16-20 ओवर) में लिए हैं. हर कोई जानना चाहता है कि आखिर कौन हैं ये पतरिना और उनकी IPL में एंट्री कैसे हुई? चलिए बताते हैं.

कौन हैं मतिशा पतिराना?

जिनको नहीं पता सबसे पहले तो उनको बता दें मतिशा पतिराना श्रीलंका के हैं. जन्म 18 दिसंबर 2002 को श्रीलंका के कैंडी जिले के हरिस्पतुवा इलाके में हुआ. घर-परिवार में भी किसी का खेलकूद से दूर तक नाता नहीं. सब के सब गाने-बजाने के शौकीन. माता, पिता और एक बहन गिटारिस्ट हैं तो एक छोटी बहन पियानो बजाती है. पढ़ाई भी सबकी रॉयल कॉलेज ऑफ म्यूजिक में हुई. मगर मतिशा का मन म्यूजिक में नहीं, गेंद की स्विंग में लगता था. बहनें इंस्ट्रूमेंट बजातीं और मतिशा बल्लेबाजों के स्टंप तोड़ते. स्कूल क्रिकेट में उनकी जानदार यॉर्कर का जलवा ऐसा बिखरा कि सब उनको ‘पॉडी (बेबी) मलिंगा’ के नाम से बुलाने लगे.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक स्कूल क्रिकेट में उनके प्रदर्शन पर सबसे जरूरी नजर पड़ी श्रीलंका के दिग्गज फास्ट बॉलर चमिंडा वास की. वो पतिराना को ट्रेनिंग के लिए कोलंबो ले जाने का प्लान बनाने लगे, मगर बीच में आ गई माता-पिता की ना. खैर पतिराना क्रिकेट खेलते रहे. उन्होंने ट्रिनिटी कॉलेज, कैंडी में एडमिशन लिया. जहां उन्होंने कोच बिलाल फैसी के साथ ट्रेनिंग की. इसके बाद वो हुआ जो पतिराना की जिंदगी पूरी तरह बदलने वाला था. बिलाल के मुताबिक स्कूल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें मलिंगा के साथ ट्रेनिंग करने का मौका मिला. मलिंगा स्लिंग आर्म एक्शन वाले कई प्लेयर्स को ट्रेनिंग देते थे, लेकिन मतिशा ने उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित किया. क्योंकि इस एक्शन के साथ पतिराना सटीक लाइनलेंथ और स्पीड के साथ बॉलिंग करते थे. 

#धोनी की पड़ी नजर

पतिराना को अगली बड़ी उड़ान तब मिली जब उनका सेलेक्शन U19 वर्ल्ड कप 2020 के लिए श्रीलंका की अंडर-19 टीम में हुआ. हालांकि इस दौरान उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. लेकिन कुछ समय बाद उनकी बॉलिंग का एक वीडियो वायरल हुआ. बिलाल फैसी के मुताबिक इस वीडियो को देखने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें CSK में शामिल होने के लिए चिट्ठी लिखी. फैसी ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा,

‘पतिराना उस समय 17 या 18 साल के थे और कोरोना महामारी का दौर था. इसी दौरान धोनी ने पतिराना को कोरोना वैक्सीन लगवाकर टीम में रिजर्व प्लेयर के तौर पर शामिल होने के लिए चिट्ठी लिखी थी. तब तक पतिराना 2020 का अंडर-19 विश्व कप खेल चुके थे और बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेल रहे थे. इसी दौरान उनका एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें मतिशा अपनी यॉर्कर से बल्लेबाजों को परेशान कर रहे थे.’

हालांकि, तब क्रिकेट श्रीलंका ने पतिराना को NOC नहीं दी और वो चेन्नई सुपर किंग्स से नहीं जुड़ पाए. लेकिन साल 2022 में वो एडम मिल्न के रिप्लेसमेंट के तौर पर चेन्नई की टीम में शामिल हुए और इसी सीज़न 15 मई को उन्होंने गुजरात के खिलाफ अपना IPL डेब्यू किया. इस मैच में उन्होंने 24 रन देकर दो विकेट हासिल किए. 

मलिंगा को नहीं किया कॉपी

हालांकि लोग जहां पतिराना के एक्शन को मलिंगा की तरह बता रहे हैं. वहीं पतिराना के पिता बताते हैं कि वो बचपन के दिनों से ही स्लिंग आर्म एक्शन से बॉलिंग करते थे, ना कि मलिंगा से प्रभावित होकर. उन्होंने 'द संडे ऑब्जर्वर' से बात करते हुए बताया,

‘हमने लोगों को कहते सुना है कि उनका बॉलिंग एक्शन मलिंगा जैसा है. लेकिन उन्होंने मलिंगा की नकल नहीं की है. जब से उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, तब से वो ऐसी ही गेंदबाजी करते रहे हैं.’

कैसा रहा है करियर?

अब बात पतिराना के इंटरनेशनल करियर की करें तो उन्होंने 27 अगस्त 2022 को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया. हालांकि इस मैच में उन्हें कोई सफलता हासिल नहीं हुई. वहीं उनके IPL करियर की बात करें तो उनके नाम 10 मुकाबले में 19.80 की औसत से कुल 15 विकेट हैं. इस दौरान उनकी इकॉनमी 7.78 की रही है.
 

वीडियो: IPL 2023: Dhoni का फोकस टीम के साथ यहां है!

thumbnail

Advertisement