The Lallantop
Advertisement

अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पर "खालिस्तानी" लिखा मिला तो सरकार ने क्या किया?

कैच ड्रॉप के बाद अर्शदीप सिंह पर लगातार साधा जा रहा है निशाना!

Advertisement
Arshdeep singh, India vs Pak, Khalistani
अर्शदीप सिंह को बनाया जा रहा निशाना (Twitter/ AP)
5 सितंबर 2022 (Updated: 6 सितंबर 2022, 12:58 IST)
Updated: 6 सितंबर 2022 12:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh). भारतीय क्रिकेट टीम के होनहार तेज गेंदबाज़. अर्शदीप के विकिपीडिया (Wikipedia) पेज को एडिट कर ‘खालिस्तानी' बताए जाने को देश की इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने काफी सीरियसली लिया है. न्यूज एजेंसी 'भाषा' के मुताबिक सरकार ने विकिपीडिया को क्रिकेटर अर्शदीप सिंह से संबंधित पेज पर झूठी जानकारी प्रकाशित करने के मामले में नोटिस जारी किया है. 

भारत-पाकिस्तान मैच के बाद अर्शदीप सिंह के पेज पर उनके बारे में प्रदर्शित सूचनाओं को बदल दिया गया था और उनका संबंध अलगाववादी खालिस्तानी आंदोलन से जोड़कर दिखाया गया था. हालांकि विकिपीडिया के संपादकों ने 15 मिनट के भीतर ही इन बदलावों को ठीक कर दिया. दरअसल, अर्शदीप से पाकिस्तान के खिलाफ मैच में एक चूक हो गई. रविवार, 4 सितंबर को खेले गए मैच में फास्ट बोलर ने पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ी आसिफ अली का आसान कैच टपका दिया. जो भारतीय टीम के हार की सबसे बड़ी वजह में से एक बनी. बस इसके बाद सोशल मीडिया पर उन्हें निशाना बनाया जाने लगा. साथ ही उनके विकिपीडिया पेज पर खालिस्‍तान से जुड़े होने की बात लिख दी गई.

#Arshadeep को कहा गया Khalistani

अर्शदीप के Wikipedia पेज को एडिट करके उसे खालिस्तानी टीम का सदस्य बता दिया गया. ये एडिट करोड़ों विकिपिडिया यूजर्स को दिखता रहा. अर्शदीप के एडिटेड पेज में लिखा था, 

“अर्शदीप ने 2018-19 में विजय हजारे ट्रॉफी के जरिए पंजाब की टीम में डेब्यू किया. इससे पहले वो अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में खालिस्तान स्क्वॉड की ओर से डेब्यू कर चुके हैं. जुलाई 2022 में वह खालिस्‍तान की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में आए. अगस्त 2022 में उन्हें खालिस्‍तान एशिया कप स्क्वॉड में शामिल किया गया.”

#Harbhajan ने किया Arshdeep का सपोर्ट

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी हरभजन सिंह फास्ट बोलर के समर्थन में आ गए हैं. उन्होंने ट्रोल को मुंहतोड़ जवाब देते हुए ट्वीट किया,

“अर्शदीप सिंह पर निशाना साधना बंद करो. कोई भी खिलाड़ी जानबूझकर कैच नहीं छोड़ता. हमें अपने देश के खिलाड़ियों पर गर्व है. पाकिस्तान ने बेहतर खेला. ऐसे लोग जो इस प्लेटफॉर्म पर अर्शदीप और टीम को घटिया बातें कहकर अपने ही देश के खिलाड़ियों को नीचा दिखाते है, उन्हें शर्म आनी चाहिए. अर्श गोल्ड हैं”

हरभजन सिंह के अलावा विराट कोहली, इरफान पठान समेत कई दिग्गजों ने भी अर्शदीप का सपोर्ट किया है. दरअसल युवा तेज गेंदबाज ने पाकिस्तानी इनिंग के 18वें ओवर में आसिफ अली का कैच छोड़ा ड्रॉप कर दिया. रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) के ओवर की तीसरी गेंद पर अर्शदीप से ये कैच ड्रॉप हुआ, जो टीम इंडिया के लिए बहुत भारी पड़ा. आसिफ ने यहां से धुआंधार पारी खेल टीम इंडिया के हाथ से मैच को छीन लिया.

एडिटर्स नोट: इस कॉपी के पुराने वर्जन हमने समन जारी करने की बात कही थी. जबकि नोटिस जारी किया गया है. त्रुटि के लिए खेद है.

रविंद्र जडेजा के T20 वर्ल्ड कप से बाहर होने पर टीम इंडिया की चिंता बढ़ी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement