Submit your post

Follow Us

कौन हैं लिली सिंह जिन्होंने यूट्यूब पर करोड़ों कमाए और अब अमेरिकन टीवी पर उनके चर्चे हैं

56
शेयर्स

कनाडा की लड़की. भारत के मां-बाप जो वहां जाकर बस गए. लड़की बड़ी हुई, तो यूट्यूब वीडियो बनाने शुरू किए. सोचा, करते हैं टाइमपास. देसी पेरेंट्स कैसे होते हैं, उनकी हरकतें कैसी होती हैं, क्या चीज़ें हैं जो एकदम झिला देती हैं. इन सब पर वीडियो बनाए. लोगों ने देखे, पसंद आए. पॉपुलर हो गईं लिली. अब यूट्यूब पर 1.4 करोड़ सबस्क्राइबर्स हैं. हॉलीवुड वाले भी अपने पास बुला रहे हैं. काम दे रहे हैं.

खबर ये है कि लिली सिंह ने एक नया इतिहास रच दिया है. 

अमेरिका का टीवी चैनल है NBC. उस पर लिली सिंह का नया शो आ रहा है. इसका नाम है A Little Late with Lilly Singh. अमेरिका में लेट नाइट शोज का चलन है. ये ह्यूमर और सोशल कमेंट्री से भरे शो होते हैं. जो प्राइम टाइम के बाद आते हैं. रात के साढ़े ग्यारह बजे से लेकर रात के दो बजे तक. लेट नाइट शो के सेगमेंट में महिलाएं वैसे भी बहुत कम रही हैं. तिस पर एक एशियन (ब्राउन) लड़की का इस लेवल तक पहुंचना कमाल की बात है. लिली ने अपने पहले शो में मिंडी कैलिंग और रेन विल्सन को गेस्ट के तौर पर बुलाया. मिंडी कैलिंग भी हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस हैं. भारतीय मूल की हैं. रेन विल्सन एक्टर हैं. श्वेत हैं.

(तस्वीर: लिली के नए शो अ लिटल लेट विद लिली सिंह का यूट्यूब स्क्रीनग्रैब )
(तस्वीर: लिली के नए शो अ लिटल लेट विद लिली सिंह का यूट्यूब स्क्रीनग्रैब )

कौन हैं लिली सिंह?  

लिली सिंह उर्फ़ सुपरवुमन कनाडा में पैदा हुईं थीं. 26 सितंबर, 1988 को जन्मीं लिली की उम्र 31 साल है. इनकी मम्मी मलविंदर सिंह और पापा सुखविंदर सिंह पंजाब के होशियारपुर से हैं. इनकी एक बड़ी बहन भी है, जो यूट्यूबर है. लिली ने टोरंटो से साइकॉलजी में ग्रैजुएशन किया है. जब लिली डिप्रेशन से गुजर रही थीं, तो उससे डील करने के लिए इन्होंने यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू किया था. 2014 से हर साल एनुअल यूट्यूब रिवाइंड सीरीज़ में नजर आती हैं. यूट्यूब रिवाइंड एक तरह की वीडियो सीरीज़ है. इसमें यूट्यूब पर एक साल में जो भी चीज सबसे ज्यादा पॉपुलर होती है, उनकी छोटी-छोटी क्लिप वीडियो के रूप में शामिल होती है. चाहे वो मीम्स हों, या फिर कोई भी डांस फॉर्म. या कोई वीडियो. इसमें लिली हर साल बाजी मारती हैं.

(तस्वीर: लिली के नए शो अ लिटल लेट विद लिली सिंह का यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)
(तस्वीर: लिली के नए शो अ लिटल लेट विद लिली सिंह का यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)

ये टॉक शो इम्पोर्टेन्ट क्यों है?

एंटरटेनमेंट की दुनिया में जब बात महिलाओं की आती है, तो उन्हें ‘ग्लैमरस’ रोल्स तक सीमित रखा जाता है. न्यूज़ की दुनिया में भी उन्हें एंकर की पोजीशन में देखा जाता है. लेट नाइट शोज में अधिकतर पॉलिटिक्स और सोशल मुद्दों पर बात की जाती है. ओपिनियंस दिए जाते हैं. इनमें वैसे ही महिलाओं की उपस्थिति बेहद कम है. है भी तो लोकल केबल नेटवर्क तक सीमित है. इस बार लिली सिंह ने नेशनल टेलीविजन पर ये जगह सिक्योर की है. इस टॉक शो में लिली को न सिर्फ ज़रूरी मुद्दों पर अपने तरीके से बात करने का मौका मिलेगा, वहीं वो अपने साथ मुद्दों पर एक अलग नजरिया लेकर आयेंगी क्योंकि वो तीसरी दुनिया से जुड़ी हुई हैं. ऐसा लोगों का मानना है.

हॉलीवुड में अश्वेत कलाकारों के लिए अपना नाम बनाना काफी मुश्किल रहा है, और इस बात को लेकर काफी बहस भी चली है. 2016 में जो ऑस्कर अवार्ड्स दिए गए, उनको बॉयकॉट किया गया. ये कहकर कि उनमें नॉमिनेशन में ही श्वेत कलाकारों के नाम भरे हुए हैं. हैशटैग चलाया गया #OscarsSoWhite. उसके बाद से इस बहस पर और जोर बढ़ा कि हॉलीवुड में वाइट लोगों का दबदबा इतना ज्यादा है कि जो लोग एशियन/साउथ ईस्ट एशियन/हिस्पैनिक/अफ्रीकन-अमेरिकन/अफ्रीकन नस्लों से आते हैं, उनका रिप्रेजेंटेशन बहुत कम है.

(तस्वीर: लिली के नए शो अ लिटल लेट विद लिली सिंह का यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)
(तस्वीर: लिली के नए शो अ लिटल लेट विद लिली सिंह का यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)

ऐसे में लिली ने जब अपने शो का पहला एपिसोड लांच किया, उसमें उन्होंने डाइवर्सिटी पर बात की. मिंडी कैलिंग के साथ बात करते हुए उन्होंने बताया कि किस तरह अपने स्किन कलर की कोई लड़की मेनस्ट्रीम एंटरटेनमेंट में दिखना इम्पोर्टेन्ट है.  मिंडी कैलिंग ने भी बताया कि बचपन से उन्होंने टीवी पर जो देखा उसमें उनको अपनी झलक नहीं दिखती थी. ये ऐसा था मानो वो किसी ऐसी चीज़ से प्यार करती हैं, जो उनसे मोहब्बत नहीं करती. लिली ने भी कहा कि किस तरह उनको देखकर लोग प्रियंका चोपड़ा चिल्लाते हैं. ये बात उन्होंने मज़ाक में ही कही, लेकिन ये एक सच्चाई है. रिप्रेजेंटेशन के नाम पर भारतीय स्किन के रंग (जिसे ब्राउन कहा जाता है) के लोग हॉलीवुड में बहुत कम हैं, ग्लोबल लेवल पर उनसे जुड़े नाम बेहद गिने-चुने हैं. इसलिए अपने शो में बात करते हुए लिली ने बताया कि पॉपुलर फिल्मों में अगर अश्वेत या ब्राउन लोग लीड में होते तो फिल्में कैसी होतीं. इसी में गर्ल्स फिल्म के पोस्टर में उन्होंने दीपिका, प्रियंका और आलिया के चेहरे लगाए.

(तस्वीर: लिली के नए शो अ लिटल लेट विद लिली सिंह का यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)
मिंडी कैलिंग भी भारतीय मूल की हैं.  इनका पूरा नाम वेरा मिंडी चोकलिंगम है. इनके पिता भारतीय तमिल, और मां  बांग्लादेश से हैं. (तस्वीर: लिली के नए शो अ लिटल लेट विद लिली सिंह का यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)

भारत की इमेज सर्विस इंडस्ट्री की वजह से बनी. जैसे कॉल सेंटर्स, आईटी कम्पनियों में भारतीयों की उपस्थिति ने उनको ग्लोबल इमेज दी. अब समय के साथ इसमें बहुत बदलाव आया है. लेकिन स्टीरियोटाइप अभी भी मौजूद हैं. इसी का मज़ाक उड़ाते हुए लिली सिंह ने कहा कि लेट नाइट शोज़ के जितने भी होस्ट्स हैं, उनके बीच अगर वो और हसन मिन्हाज पहुंच जाएं तो आईटी डिपार्टमेंट वाले लोग लगते हैं. क्योंकि ये इमेज भारतीयों से जोड़ दी गई है. मिंडी कैलिंग से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि किस तरह उन्होंने 15 हज़ार लोगों के बीच से एक 17 साल की तमिल कनेडियन लड़की चुनी. अपने आने वाले प्रोजेक्ट के लिए. उनको इंडियन लड़की ढूंढने में इतनी मेहनत लगी.

इन्हीं को चैलेंज कर रही हैं लिली. उन्होंने अपने शो के इंट्रो में भी एक रैप किया जिसमें उन्होंने बताया कि वो किस तरह से हर स्किन कलर के लोगों के साथ शो बना रही हैं. किस तरह वो बोरिंग लेट नाइट शो में रंग लेकर आ रही हैं. अपना एक अलग तड़का लगाकर पेश करने वाली हैं. इसमें उन्होंने अपने बाइसेक्सुअल एशियन महिला होने पर भी बात की. अंग्रेजी में कहते हैं- If you can’t see it, you can’t be it. यानी जो आप देख ही नहीं रहे, वो आप बनेंगे कैसे. लिली सिंह उन लाखों-करोड़ों लड़कियों के लिए एक आइकन हैं, जिनको अपनी जैसी शक्ल अपने आस पास, मेनस्ट्रीम मीडिया में नहीं दिखतीं. ज़रूरी मुद्दों पर बात करते हुए, अपनी आवाज़ उठाते हुए, पुरुषों द्वारा डॉमिनेट किए जा रहे एक फील्ड में सिर ऊंचा कर खड़ी एक स्त्री. सिर्फ इस एक वजह से ही, लिली का शो बहुत ज़रूरी है.


वीडियो: आयुष्मान खुराना की नई फिल्म ड्रीम गर्ल के बहाने क्रॉस ड्रेसिंग पर एक बातचीत

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

औरत की हत्या कर उसके शव के साथ रेप किया, कथित रेपिस्ट बोल-सुन नहीं सकता

औरत के ही कपड़ों से उसका गला घोंटा.

डिलीवरी बॉय पर रेप की कोशिश का आरोप लगाया था, अब केस वापस लेना चाहती है

पुलिस ने पूछताछ के लिए महिला से संपर्क किया तो केस वापस लेने का प्रोसेस पूछने लगी.

एक्ट्रेस बनने के लिए रूस से मुंबई आई, पुलिसवाले ने मदद के नाम पर कई बार रेप किया

उसके सपनों के साथ उसकी आत्मा को चोटिल किया.

औरत को बांधकर आंख में एसिड डाला, फिर 11 साल के बेटे से जबरन रेप करवाया

दोनों के हाथ-पैर बांधकर उनका मुंडन भी कर दिया.

महिला का दावा, 'डिलीवरी बॉय ने मुझे सम्मोहित किया, आंख खुली तो रेप की कोशिश कर रहा था'

महिला के मुताबिक़ वो बेहोशी से जागी तो लड़का पैंट उतार रहा था.

पति से दूर मायके में रह रही थी, तीन लड़कों ने घर में घुसकर परिवार के सामने रेप किया

खिड़की तोड़कर आधी रात को घर में घुस गए.

जिसको बहन बोलता था, 10 महीने तक उसका रेप किया, कहा मना करोगी तो शाप लगेगा

लड़की की उम्र जानकर मन खराब हो जाएगा.

देहात की जिस लोकगायिका को स्टेज पर देख लाखों दिल गा उठते थे, उसकी हत्या क्यों हुई?

लगभग एक हफ्ते पहले अपने फ्लैट के बाहर मृत पाई गई थीं.

लड़की का रेप हुआ, घरवालों ने इंसाफ नहीं दिलाया तो आरोपियों का नाम हाथ में लिखकर आत्महत्या कर ली

रिश्तेदारों- गांववालों ने दबाव बनाया तो मां-बाप भी मान गए.

मायका छोड़ ससुराल आई, पति और ससुर ने वो दुर्गति की कि मामला पुलिस तक पहुंच गया

सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है वीडियो.