Submit your post

Follow Us

बिहार के चुनाव में जिन महिलाओं पर नज़रें थीं, उनका क्या नतीजा निकला?

बिहार विधानसभा चुनाव में नामी महिला प्रत्याशियों का क्या हुआ?

231 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगी US की नई फर्स्ट लेडी

विमन्स T-20 चैलेंज में किस टीम ने जीता फाइनल मुकाबला?

इन सबके बारे में जानेंगे, ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इस खास सेक्शन में हम बात करते हैं महिलाओं से जुड़ी खबरों की, खबरों में रहने वाली महिलाओं की. इसी के साथ बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

# बिहार विधानसभा चुनाव में उतरीं कितनी औरतों को जीत मिलीं?

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे अभी पूरी तरह से नहीं आए हैं, लेकिन जितने आए हैं, उस हिसाब से हम आपको महिला उम्मीदवारों के स्टेटस के बारे में बताने जा रहे हैं.

– गायत्री देवी. सीतामढ़ी के परिहार सीट से मौजूदा बीजेपी विधायक हैं. इस बार भी पार्टी ने भरोसा जताया था. और भरोसा कायम रहा. गायत्री देवी 1569 वोटों के मार्जिन से जीत गई हैं. दूसरे नंबर पर मुखिया के तौर पर पहचान बनाने वाली रितु जायसवाल रहीं. इन्होंने RJD के टिकट पर चुनाव लड़ा था.

– JD(U) ने मधुबनी ज़िले के तहत आने वाले बाबूबरही सीट पर मीना कुमारी को प्रत्याशी बनाया था. मीना ने 11488 वोटों के अतंर से जीत हासिल की. दूसरे नंबर पर RJD उम्मीदवार उमाकांत यादव रहे.

– रेणु देवी. बेतिया विधानसभा सीट से BJP उम्मीदवार हैं. पूर्व विधायक भी हैं. एक बार फिर जीत हासिल की है. रेणु 18079 वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी मदन मोहन तिवारी से जीती हैं.

– NDA के खेमे की विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने स्वर्णा सिंह को गौरा बौरम सीट से उतारा था. उन्होंने 7280 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. दूसरे नंबर पर RJD के अफज़ल अली खान रहे.

– मोहनिया विधानसभा सीट से RJD ने संगीता कुमार को उतारा था. BJP प्रत्याशी और मौजूदा विधायक निरंजन राम से मुकाबला था. संगीता ने 12054 वोटों के मार्जिन से जीत हासिल कर ली.

– नोखा सीट से RJD ने अपनी मौजूदा विधायक अनीता देवी को ही उतारा है. उन्होंने जेडीयू प्रत्याशी नागेंद्र चंद्रवंशी को 17672 वोटों से मात दे दी.

– राम नगर सीट से बीजेपी ने मौजूदा विधायक भागीरथी देवी पर भरोसा जताया था. उन्होंने 15796 वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी राजेश राम को हराकर जीत हासिल की.

– गया ज़िले के तहत आने वाली बाराचट्टी सीट पर हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) की महिला उम्मीदवार ज्योति देवी ने जीत दर्ज की है. 6318 वोटों के अंतर से. दूसरे नंबर पर RJD की महिला प्रत्याशी समता देवी रहीं.

– लेशी सिंह धमधा विधानसभा सीट से JD(U) उम्मीदवार थीं. जीत गई हैं. 33 हज़ार से भी ज्यादा वोटों से RJD उम्मीदवार दिलीप कुमार यादव को हराया है.

– हिसुआ विधानसभा सीट, जो नवादा ज़िले के तहत आती है, वहां से कांग्रेस प्रत्याशी नीतू कुमारी (सिंह) ने जीत दर्ज की. 17 वोटों के अंतर से. दूसरे नंबर पर बीजेपी के अनिल सिंह रहे.

– जमुई विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी शूटर श्रेयसी सिंह ने जीत हासिल कर ली है. 41 हज़ार से भी ज्यादा वोटों से. दूसरे नंबर पर राजद के विजय प्रकाश रहे.

– कविता देवी, कोढ़ा विधानसभा सीट से BJP प्रत्याशी थीं. 28943 वोटों के मार्जिन से जीत हासिल कर ली है. कांग्रेस प्रत्याशी और सिटिंग विधायक पूनम कुमारी (पूनम पासवान) दूसरे नंबर पर रहीं.

– RJD ने मसौढ़ी विधानसभा सीट से अपनी सिटिंग विधायक रेखा देवी को ही उतारा. उन्होंने 32 हज़ार से भी ज्यादा वोटों से जीत हासिल की. मुकाबला जेडीयू प्रत्याशी नूतन पासवान से था.

– नरकटियागंज सीट से बीजेपी उम्मीदवार रश्मि वर्मा ने 21134 वोटों से जीत हासिल की. कांग्रेस के विनय वर्मा दूसरे नंबर पर रहे.

– फूलपरास सीट से जेडीयू प्रत्याशी शीला कुमारी ने जीत दर्ज की. 10 हज़ार से भी ज्यादा वोटों से. दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी कृपानाथ पाठक रहे.

– प्राणपुर सीट से BJP प्रत्याशी निशा सिंह ने 2972 वोटों से जीत हासिल की. दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी तौकिर आलम रहे.

– कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा कुमारी ने राजा पाकर सीट से जीत हासिल की. 1796 वोटों के अंतर से. दूसरे नंबर पर रहे जेडीयू प्रत्याशी महेंद्र राम.

– बीमा भारती. पूर्णिया ज़िले की रुपौली सीट से मौजूदा विधायक हैं. जेडीयू से हैं. बीमा इस सीट पर 19 हज़ार से भी ज्यादा वोटों से जीत पाई है. दूसरे नंबर पर LJP के शंकर सिंह रहे.

– संदेश सीट पर RJD ने किरण देवी को उतारा था. वो जीत गई हैं. 50607 वोटों के अंतर से. दूसरे नंबर पर जेडीयू प्रत्याशी विजयेंद्र यादव रहे.

– मंजू अग्रवाल, शेरघाटी से RJD प्रत्याशी हैं. जेडीयू प्रत्याशी और मौजूदा विधायक विनोद प्रसाद यादव से 16690 वोटों के अंतर से जीती हैं.

– त्रिवेणीगंज सीट से जेडीयू ने मौजूदा विधायक वीणा भारती को उतारा था, उन्होंने 3031 वोटों से जीत हासिल कर ली है. दूसरे नंबर पर राजद प्रत्याशी संतोष कुमार रहे.

– वारसलीगंज सीट से बीजेपी ने मौजूदा विधायक अरुणा देवी को उतारा था, उन्होंने 9030 वोटों से जीत पा ली है. कांग्रेस प्रत्याशी सतीश कुमार दूसरे नंबर पर रहे.

– केसरिया विधानसभा सीट से JD(U) प्रत्याशी शालिनी मिश्रा ने 9227 वोटों से जीत हासिल की. दूसरे नंबर पर राजद प्रत्याशी संतोष कुशवाहा रहे.

– बीना सिंह, बाहुबली रामा किशोर सिंह की पत्नी हैं. आरजेडी के टिकट पर महनार सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. 7947 वोटों के अंतर से. दूसरे नंबर पर जेडीयू प्रत्याशी उमेश सिंह कुशवाहा रहे.

– BJP ने कटोरिया विधानसभा सीट से निक्की हेम्ब्रम को उतारा था. उन्होंने 6421 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. दूसरे नंबर पर RJD की सिटिंग विधायक स्वीटी सीमा हेम्ब्रम रहीं.

– नवादा सीट से RJD प्रत्याशी विभा देवी ने 26310 वोटो से जीत दर्ज की. दूसरे नंबर पर निर्दलीय प्रत्याशी श्रवण कुमार रहे.

अब वो नामी चेहरे, जिन्हें जीत नहीं मिली या पीछे हैं-

– समस्तीपुर सीट से जेडीयू प्रत्याशी अश्वमेध देवी आगे चल रही थीं, लेकिन बाद में जीत नहीं पाईं. यहां RJD प्रत्याशी और मौजूदा विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने 4714 वोटों से जीत हासिल की.

– बेगुसराय विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और सिटिंग MLA अमिता भूषण पहले आगे चल रही थीं, लेकिन आखिर में जीत BJP प्रत्याशी कुंदन कुमार को मिली.

– मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में मंजू वर्मा का नाम सामने आया था. JD(U) ने इन्हें चेरिया बरियारपुर से टिकट दिया था. 40 हज़ार से भी ज्यादा वोटों से हार गईं. जीत राजद के राज वंशी महतो को मिली.

Untitled Design (46)
मंजू वर्मा को आरोपों के बाद मंत्री पद से हटा दिया गया था. फोटो साभार- आजतक

– चर्चित बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद भी चुनावी मैदान में थीं. सहरसा सीट पर RJD प्रत्याशी थीं. 19 हज़ार से भी ज्यादा वोटों से हार का सामना करना पड़ा. जीत BJP के आलोक रंजन को मिली.

– प्लूरल्स पार्टी की अध्यक्ष पुष्पम प्रिया बिस्फी विधानसभा सीट और बांकीपुर सीट से खड़ी हुई थीं. दोनों में से किसी भी सीट पर सफलता नहीं मिली. बिस्फी में 1521 वोट और बांकीपुर में 4619 वोट मिले. बिस्फी में इन्हें नोटा से भी कम वोट मिले.

– मुजफ्फरपुर ज़िले के तहत आने वाली गायघाट सीट पर LJP से कोमल सिंह मैदान में थीं. यहां राजद प्रत्याशी निरंजन रॉय ने जीत हासिल की. अच्छे खासे मार्जिन से. कोमल की मां वीणा देवी सांसद हैं, पिता JDU से MLC हैं.

– JD(U) उम्मीदवार मनोरमा देवी अतरी विधानसभा सीट पर पहले आगे चल रही थीं, लेकिन बाद में राजद प्रत्याशी अजय यादव ने जीत हासिल कर ली. 7931 वोटों के मार्जिन से.

– सीतामढ़ी ज़िले के तहत आने वाली बाजपट्टी सीट से JD(U) के टिकट पर उतरीं डॉक्टर रंजू गीता पहले आगे चल रही थीं, लेकिन बाद में राजद प्रत्याशी मुकेश कुमार यादव ने 2704 वोटों से जीत हासिल की.

समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, NDA में JD(U) ने अपनी 115 सीटों में से 22 पर और BJP ने 110 में से 13 पर महिलाओं को टिकट दिया था. दूसरा बड़ा खेमा महागठबंधन का है. जहां RJD ने 11 सीटों और कांग्रेस ने 6 सीटों पर महिलाओं को उम्मीदवार बनाया. इनके अलावा कई पार्टियों ने महिला उम्मीदवारों को उतारा है. कई महिला निर्दलीय भी मैदान में हैं. हालांकि पुरुषों की संख्या से तुलना करें, तो सब मिलाकर भी महिला उम्मीदवारों की संख्या बेहद कम है.

# 231 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगी US की नई फर्स्ट लेडी

डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं. जनवरी 2021 में वो पद संभालेंगे. उनके पद संभालते साथ ही उनकी पत्नी डॉक्टर जिल बाइडेन अमेरिका की फर्स्ट लेडी बन जाएंगी. जिल अमेरिका की 231 साल पुरानी एक परंपरा भी तोड़ने जा रही हैं. वो FLOTUS यानी ‘फर्स्ट लेडी ऑफ दी यूनाइटेड स्टेट्स’ की ज़िम्मेदारी संभालने के साथ ही अपनी प्रोफेशनल लाइफ भी जारी रखेंगी. मतलब, अभी जिल पेशे से एक प्रोफेसर हैं, नॉर्दन वर्जिनिया कम्युनिटी कॉलेज में इंग्लिश पढ़ाती हैं, फर्स्ट लेडी बनने के बाद भी वो ये काम करती रहेंगी. इससे पहले अमेरिका की किसी भी फर्स्ट लेडी ने FLOTUS बनने के अलावा अलग से कोई प्रोफेशनल जॉब जारी नहीं रखा था.

Jill Biden
जो बाइडेन के साथ जिल. (फोटो- PTI)

बराक ओबामा जब प्रेसिडेंट थे, तब जो बाइडेन वाइस-प्रेसिडेंट थे, यानी जिल तब अमेरिका की सेकंड लेडी थीं. वो 8 बरस तक इस पद पर रहीं और इस दौरान भी उन्होंने अपना प्रोफेशनल करियर जारी रखा था.

# अब जानते हैं विमन्स T-20 चैलेंज में आखिर क्या हुआ?

महिलाओं का IPL यानी विमन्स T-20 चैलेंज पूरा हो चुका है. 9 नवंबर को आखिरी और फाइनल मुकाबला हुआ. स्मृति मंधाना की टीम ट्रेलब्लेज़र्स और हरमनप्रीत कौर की टीम सुपरनोवाज़ के बीच. जीत मिली ट्रेलब्लेज़र्स को. यानी यह ट्रॉफी अपनी टीम के नाम करने में स्मृति कामयाब हो गईं. फाइनल मुकाबले में सुपरनोवाज़ की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. पहली पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी ट्रेलब्लेज़र्स की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाए. स्मृति ने कप्तानी पारी खेलते हुए 49 गेंदों में 68 रन बनाए. वहीं सुपरनोवाज़ के लिए राधा यादव ने शानदार गेंदबाज़ी की. उन्होंने अपने स्पेल के चार ओवर्स में 16 रन देते हुए पांच विकेट चटकाए. इसके साथ ही वो विमन्स 20 चैलेंज में पांच विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज़ बन गईं.

Women's T20 Challenge
ट्रेलब्लेज़र्स और सुपरनोवाज़ के बीच फाइनल मुकाबला हुआ था. (फोटो- PTI)

दूसरी पारी में 119 के टारगेट का पीछा करने उतरी सुपरनोवाज़ 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 102 रन ही बना सकी. और ट्रेलब्लेज़र्स ने 16 रन से मुकाबला जीत लिया. ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ बनीं स्मृति मंधाना. ‘प्लेयर ऑफ दी सीरीज़’ रहीं राधा यादव.

# आज की ऑडनारी

इस सेक्शन में हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं 85 बरस की शांता पिल्लई. बुज़ुर्ग हो गई हैं, लेकिन नई चीज़ें सीखने की चाहत अब भी कायम है. आजकल आए दिन नई-नई तकनीक विकसित हो रही हैं, तो शांता ने भी कमर कस ली है, इन टेक्नीक्स को सीखने की. उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल खोला है. ‘Techify At 85’ नाम से. यहां शांता नए-नए मोबाइल फोन का रिव्यू देती हैं. नई और अनोखी टेक्नोलॉजी वाले प्रॉडक्ट को कैसे इस्तेमाल किया जाए, ये भी बताती हैं. शांता का कहना है कि कुछ नया सीखने के लिए कोई निश्चित उम्र नहीं होती. वो हरदम कुछ नया सीखने की अपनी ललक के ज़रिए लोगों को इंस्पायर करना चाहती हैं.

Shanta Pillai
शांता पिल्लई यूट्यूबर बन गई हैं. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

तो ये थीं आज की ख़बरें. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: 17 साल की ग्रेटा ने बड़ी चालाकी से ट्रंप के जले पर नमक छिड़का !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

बलिया में छेड़छाड़ के विरोध पर जिंदा जलाने की कोशिश, छात्रा की हालत गंभीर

बलिया में छेड़छाड़ के विरोध पर जिंदा जलाने की कोशिश, छात्रा की हालत गंभीर

बेटी को बचाने गए पिता भी झुलसे.

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

लड़की पढ़ाई के लिए मौसी के पास दिल्ली आई थी.

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.