Submit your post

Follow Us

प्रेग्नेंसी का 9वां महीना चल रहा था और ये साढ़े पांच मिनट में डेढ़ किमी दौड़ गई

स्मृति इरानी ने क्यों किया दिग्विजय के ‘टंच माल’ वाले बयान का ज़िक्र?

कौन हैं, जिन्होंने रांची में बंजर जमीन को उपजाऊ बना दिया?

भारत में किसी हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस कौन थीं?

ये सारी महिलाएं कौन हैं? और क्यों खबरों में हैं? जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इस खास सेग्मेंट में आपको महिलाओं से जुड़ी खबरों की और खबरों में रहने वाली महिलाओं की जानकारी मिलेगी. तो सीधे बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

# एक गलती कर गईं सुज़ैन खान और इंस्टाग्राम हो गया हैक

सुज़ैन खान. इंटीरियर डिज़ाइनर हैं. एक्टर ऋतिक रोशन की पत्नी रही हैं. सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि हाल ही में इनका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो गया. इस बात की जानकारी सुज़ैन ने खुद अकाउंट रीस्टोर होने के बाद दी. हाथ से लिखा एक मैसेज इंस्टा पोस्ट में डाला. बताया कि एक फेक ईमेल, जो इंस्टाग्राम की तरह ही नज़र आ रहा था, उस पर उन्होंने क्लिक कर दिया था. उसके बाद उनका अकाउंट हो गया हैक.

Sussanne Khan Post

इसके साथ, सुज़ैन ने लोगों से अपील की कि वो भी किसी भी धोखेबाज ईमेल या मैसेज के चक्कर में न आएं. गलती से भी उसे क्लिक न करें. सुज़ैन की इस पोस्ट पर कई सेलेब्स रिप्लाई कर रहे हैं. बता रहे हैं कि उन्हें भी इस तरह का फेक ईमेल मिला था. नामी डायरेक्टर और प्रोड्यूसर एकता कपूर ने भी लिखा कि उन्होंने भी क्लिक कर दिया था. इसके साथ ही उन्होंने रोने वाली इमोजी भी बनाई. टीवी एक्ट्रेस स्मृति खन्ना ने लिखा कि उन्हें भी इस तरह का मैसेज आया था.

# इस प्रेग्नेंट महिला ने साढ़े पांच मिनट में डेढ़ किलोमीटर की दौड़ लगाई

मकेना मायलर. 28 बरस की हैं. अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहती हैं. प्रेग्नेंसी का नौवां महीना चल रहा है. मकेना इस वक्त खबरों में हैं, क्योंकि इनकी रनिंग का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. ये वीडियो इनके पति माइक मायलर ने सोशल मीडिया पर डाला है. माइक ने बताया कि मकेना ने एक मील यानी करीब 1600 मीटर की दौड़ 5 मिनट 25 सेकंड्स में पूरी की है. वीडियो में प्रेग्नेंट मकेना बहुत तेज़ी से रनिंग ट्रैक्स पर दौड़ती नज़र आ रही हैं.

Makenna Myler

किसी प्रेग्नेंट महिला को इस तरह से दौड़ते देखना वाकई हैरानी भरा है. जो भी देख रहा है, उसे आश्चर्य तो हो ही रहा है, साथ ही ये सवाल भी आ रहा है कि प्रेग्नेंसी में इस तरह से दौड़ना क्या मकेना के लिए सुरक्षित था? वेबसाइट ‘इनसाइड हुक’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मकेना ने बताया कि उन्होंने रनिंग करने से पहले दो डॉक्टरों से सलाह ली थी. दोनों की हामी मिलने के बाद ही उन्होंने दौड़ लगाई.

# स्मृति इरानी ने क्यों किया दिग्विजय के ‘टंच माल’ वाले बयान का ज़िक्र?

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने हाल ही में इमरती देवी के लिए ‘आइटम’ शब्द का इस्तेमाल किया था. इमरती देवी, बीजेपी की नेता हैं. और एमपी में होने वाले उपचुनाव में उतरी हैं. कमलनाथ के बयान पर सियासी माहौल गरमाया हुआ है. बीजेपी के नेता कांग्रेस पर तमतमा रहे हैं. केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने भी सोनिया गांधी की चुप्पी पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह के ‘टंच माल’ वाले बयान का भी ज़िक्र किया है. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, स्मृति ने कहा,

मेरी समझ में ये नहीं आता कि गांधी परिवार इस मुद्दे पर चुप कैसे है. ये पहली बार नहीं हुआ है जब मध्य प्रदेश के किसी कांग्रेसी नेता ने महिला नेताओं के लिए इस तरह की बात कही हो. मुझे यकीन है कि हर किसी को दिग्विजय सिंह का वह बयान याद होगा, जिसमें उन्होंने अपनी ही पार्टी की महिला एक्टिविस्ट को ‘टंच माल’ कहा था. अब कमलनाथ ने उस महिला के लिए अपमानजनक बात कही है, जो गरीब घर में पैदा हुईं और पली-बढ़ीं.

Smriti Irani

दरअसल, साल 2013 में दिग्विजय सिंह ने अपनी ही पार्टी की नेता मीनाक्षी नटराजन के लिए ये शब्द इस्तेमाल किया था. इसे लेकर भी खूब विवाद हुआ था. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, बाद में दिग्विजय ने अपनी सफाई में कहा था कि उनका मतलब था कि मीनाक्षी ‘खरा सोना’ हैं.

# भाई ड्रग केस में अरेस्ट हुआ तो मॉडल ने इंस्टा अकाउंट प्राइवेट कर लिया था

गैब्रिएला दिमित्रीएद्स. साउथ अफ्रीकन मॉडल हैं. डिज़ाइनर भी हैं. एक्टर अर्जुन रामपाल इनके पार्टनर हैं. हाल ही में गैब्रिएला के भाई एगिसिलाओस को NCB यानी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने ड्रग केस में गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद गैब्रिएला ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कर लिया था. हालांकि अब उनका अकाउंट प्राइवेट नहीं है. उनकी सारी तस्वीरें दिखाई दे रही हैं, लेकिन तस्वीरों में कॉमेंट करने का ऑप्शन सभी के लिए ओपन नहीं है.

Gabriella Demetriades
गैब्रिएला दिमित्रीएद्स और उनके भाई एगिसिलाओस. (फोटो- गैब्रिएला दिमित्रीएद्स का इंस्टाग्राम)

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ में छपी खबर के मुताबिक, सुशांत सिंह राजपूत केस से जुड़े ड्रग मामले में एगिसिलाओस का नाम सामने आया है. उन पर आरोप है कि जो ड्रग पेडलर कथित तौर पर रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक और बाकी लोगों को ड्रग्स सप्लाई करता था, एगिसिलाओस उस पेडलर के टच में थे. NCB ने उन्हें तीन दिन की कस्टडी में रखा है.

# हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस को किया गया याद

लीला सेठ. भारत में पहली बार किसी हाई कोर्ट की महिला चीफ जस्टिस बनी थीं. आज यानी 20 अक्टूबर को इनका बर्थडे है. सोशल मीडिया पर लोग इन्हें याद करके श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, लीला का जन्म 1930 में लखनऊ में हुआ था. कानून वगैरह में दिलचस्पी थी, तो इसी राह पर गईं. 1958 में लंदन बार एग्ज़ाम में टॉप करने वाली पहली महिला बनीं. IAS के लिए भी चुन ली गई थीं, लेकिन करियर कानूनों की दुनिया में ही चाहिए था, इसलिए IAS नहीं बनीं. सुप्रीम कोर्ट और कलकत्ता हाई कोर्ट में वकील के तौर पर नाम दर्ज करवाया. वकालत की प्रैक्टिस शुरू कर दी. 20 साल बाद यानी 1978 में दिल्ली हाई कोर्ट की पहली महिला जज बनीं. अगस्त 1991 में हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस बनीं.

Leila Seth
लीला सेठ IAS के लिए भी चुन ली गई थीं, लेकिन उसे छोड़ कानून की दुनिया में आ गईं. (फोटो- स्क्रीनशॉट)

लीली सेठ अहम कमिटियों का हिस्सा भी रहीं. इनमें 16 दिसंबर 2012 को हुए निर्भया गैंगरेप मामले के बाद बनी जे.एस. वर्मा कमिटी अहम है. इस कमिटी ने भारत में रेप कानूनों को और मज़बूत बनाने की दिशा में काम किया था. मई 2017 में दिल का दौरा पड़ने से लीला का निधन हो गया. मौत के वक्त वो 86 बरस की थीं. वो चाहती थीं कि उनके शव का अंतिम संस्कार न किया जाए, बल्कि उनके अंगों को मेडिकल रिसर्च के लिए अस्पताल में डोनेट किया जाए. ऐसा ही किया गया.

# आज की ऑडनारी

अब हमारा खास सेक्शन आज की ऑडनारी. यहां हम आपको एक ऐसी लड़की या महिला के बारे में बताते हैं, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. हमारे ही बीच की कोई आम महिला होती है, जो कोई ऐसा काम कर रही होती है या कर चुकी होती है, जिससे हर कोई प्रेरणा ले सकता है.

आज की ऑडनारी हैं नीतू केसरी. झारखंड के रांची ज़िले की हैं. यहां पिस्का नगड़ी नाम से एक इलाका है. ग्रामीण इलाका है. इसके आस-पास की करीब 7-8 एकड़ ज़मीन ऐसी है, जो बंजर कहलाती थी. ‘थी’ इसलिए, क्योंकि नीतू की मेहनत से अब इस ज़मीन पर टमाटर और मुनगा की खेती हो रही है. मुनगा को सहजन भी कहते हैं, अंग्रेज़ी में ड्रम स्टिक कहलाता है.

Neetu Kesari
नीतू केसरी. (फोटो- आकाश)

‘इंडिया टुडे’ से जुड़े आकाश की रिपोर्ट के मुताबिक, नीतू ने लॉकडाउन के दौरान अपनी महिला साथियों और कुछ किसानों को मिलाकर करीब 60-70 किसानों का एक ग्रुप बनाया. उन्होंने इस बंजर ज़मीन पर खेती की, और अब भी कर रहे हैं. नीतू इस ग्रुप को लीड कर रही हैं. इन किसानों ने अपनी मेहनत के बल पर ज़मीन को उपजाऊ बना दिया है. नीतू ने बताया कि इन्होंने अपने उत्पादों को दुबई में भी बेचा है. आगे दूसरे देशों में भी बेचने की तैयारी है.

तो ये थीं आज की महिलाएं, जो खबरों में रहीं. कल फिर मिलेंगे महिलाओं की नई लिस्ट के साथ. अगर आपके आस-पास भी ‘आज की ऑडनारी’ जैसी कोई महिला है, या फिर आप किसी ऐसी महिला को जानते हैं जो मिसाल कायम करने वाला काम कर रही है, तो हमें ज़रूर बताएं. मेल करें lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: विशाखापट्टनम की नगर आयुक्त अपने नवजात बच्चे को लेकर काम पर लौटीं, इसपर तारीफ कितनी सही?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

घर पर सो रही थीं बहनें, तब हुआ हमला.

हाथरस केस: हाई कोर्ट ने पुलिस के बड़े अफसर से पूछा- अपनी बेटी का अंतिम संस्कार ऐसे होने देंगे?

कोर्ट ने यूपी पुलिस की कार्रवाई पर नाराज़गी जताई है.

बक्सर: 7 लोगों पर आरोप- महिला को अगवा कर गैंगरेप किया, मासूम बेटे समेत नदी में फेंक दिया

डूबने से बच्चे की मौत हो गई है.

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

विपक्षी दल गहलोत सरकार को घेरने में जुटे हैं

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

मध्य प्रदेश के रीवा की घटना, आरोपी भी नाबालिग है.

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

दफन हो चुके शव को निकालकर जांच के लिए भेजा गया.

जोक ऑफ द डे: खुद 44 अपराधों में आरोपी बीजेपी नेता ने हाथरस विक्टिम को ही दोषी बता दिया

इस नेता ने चारों आरोपियों के लिए मुआवजे की मांग भी की है.