Submit your post

Follow Us

तीन तलाक के खिलाफ लड़ने वाली सायरा बानो को मंत्री का दर्जा मिला

कंगना को रेप की धमकी के बाद वकील ने क्या सफाई दी?

महिला आयोग की अध्यक्ष ने अपने ट्वीट्स क्यों छिपा लिए?

इस वकील के घर के बाहर भीड़ ने क्यों प्रोटेस्ट कर दिया?

कौन हैं ये सब? और क्यों चर्चा में हैं? बताते हैं ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इस खास सेक्शन में हम बात करते हैं महिलाओं से जुड़ी खबरों की, खबरों में रहने वाली महिलाओं की. इसी के साथ बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

# तीन तलाक के खिलाफ लड़ने वाली महिला को बड़ा सम्मान

सायरा बानो. इन्होंने तुरंत तीन तलाक की बरसों पुरानी प्रथा के खिलाफ आवाज़ उठाई थी. सुप्रीम कोर्ट तक इसे लेकर गई थीं. लंबी लड़ाई लड़ी और जीतीं. इन्हें अब उत्तराखंड सरकार ने बड़ा सम्मान दिया है. राज्य मंत्री का दर्जा दिया है. उत्तराखंड के महिला आयोग का उपाध्यक्ष भी बनाया है. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खुद ट्वीट करके बताया कि तीन महिलाओं को महिला आयोग में उपाध्यक्ष बनाया गया है. बाकी दो महिलाएं कौन हैं, ये भी बताया-

एकसाथ तीन तलाक कहकर बीवी को छोड़ देने वालों के खिलाफ सायरा बानो ने ही कानूनी मुहिम शुरू की थी. अक्टूबर 2015 में सायरा के पति ने इन्हें चिट्ठी के ज़रिए तीन तलाक दे दिया था. इसके बाद सायरा सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं. तुरंत तीन तलाक प्रथा की वैधता को चुनौती दी. लंबी सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस परंपरा को अवैध घोषित कर दिया. सरकार ने इस अपराध के लिए 3 साल की सजा का कानून बना दिया.

# महिला आयोग की अध्यक्ष ने ट्विटर अकाउंट क्यों प्राइवेट किया?

रेखा शर्मा. राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की अध्यक्ष हैं. ट्विटर पर लोगों के गुस्से का शिकार हो रही हैं. इतना कि इन्होंने अपना अकाउंट ही प्राइवेट कर दिया है. दरअसल, NCW ने 20 अक्टूबर यानी मंगलवार को एक ट्वीट किया था. रेखा शर्मा और महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी की मुलाकात की जानकारी दी थी. तस्वीर भी डाली थी. लिखा था कि आयोग की अध्यक्ष ने गवर्नर से राज्य में महिलाओं की सुरक्षा, कोविड सेंटरों में महिला मरीज़ों के रेप व शोषण और लव जिहाद के बढ़ते मामलों पर चर्चा की.

लोगों ने इस ट्वीट में इस्तेमाल शब्द ‘लव जिहाद’ को लेकर आपत्ति जताई. सोशल मीडिया पर रेखा शर्मा के पुराने ट्वीट्स निकालने शुरू कर दिए. ऐसे ट्वीट, जिनमें रेखा ने कथित तौर पर काफी आपत्तिजनक बातें लिखी थीं. प्रियंका गांधी, कुमार विश्वास को लेकर. पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बारे में. रेप और कई अन्य मुद्दों पर. ट्विटर पर #SackRekhaSharma यानी ‘रेखा शर्मा को बर्खास्त किया जाए’ हैशटैग चलने लगा. यूथ कांग्रेस ने भी रेखा को हटाने की मांग कर दी. लोगों का ऐसा गुस्सा देखकर रेखा ने अपने ट्वीट प्रोटेक्ट कर लिए, यानी अब उनके ट्वीट पब्लिक को नहीं दिख रहे.

# कंगना को रेप की धमकी देने वाले वकील ने कहा- अकाउंट हैक हुआ

एक्ट्रेस कंगना रनौत. इन्हें कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर रेप की धमकी दी गई थी. जिस यूज़र के अकाउंट से ये धमकी दी गई, वह ओडिशा में रहने वाले एक वकील का था. नाम मेहंदी रज़ा. अब वकील साहब का कहना है कि उनका फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया गया था. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिन पहले कंगना पर ‘सांप्रदायिक तनाव’ बढ़ाने का आरोप लगा था. इसी सिलसिले में उनके खिलाफ FIR भी दर्ज हुई. कंगना ने खुद फेसबुक पोस्ट के ज़रिए इसकी जानकारी दी थी. इसी पोस्ट पर मेहंदी रज़ा नाम के फेसबुक अकाउंट से कमेंट किया गया, ‘बीच शहर में रेप होना चाहिए’. इस कमेंट के बाद मेहंदी ने फेसबुक पोस्ट डाला और दावा किया-

आज मेरी फेसबुक ID हैक हो गई थी. कुछ अपमानजनक कमेंट्स पोस्ट कर दिए गए थे. किसी महिला या कम्युनिटी के खिलाफ मेरे ऐसे विचार नहीं हैं. मैं खुद भी हैरान हूं और इसके लिए माफी मांगता हूं.

Rape Threats To Kangana Ranaut
कंगना का पोस्ट और उस पर आया कमेंट.

इसके बाद मेहंदी रज़ा ने अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया.

# इस वकील के घर के बाहर भीड़ क्यों इकट्ठा हुई?

दीपिका सिंह राजावत. जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट में वकील हैं. कठुआ में नाबालिग से रेप के चर्चित मामले में वकील भी रही थीं. वॉयस ऑफ राइट्स नाम का एनजीओ चलाती हैं. खबरों में हैं, क्योंकि इनकी गिरफ्तारी की मांग हो रही है. दरअसल, 19 अक्टूबर यानी सोमवार की रात दीपिका ने एक तस्वीर ट्वीट की थी. ये दिखाने की कोशिश की थी कि जो बाकी दिनों में महिला के साथ अत्याचार करते हैं, वही नवरात्र के दौरान महिला की पूजा करने लगते हैं. इसी ट्वीट पर लोग बिफर गए. उन्हें मारने की धमकी तक देने लगे.

दीपिका ने 20 अक्टूबर की रात कई सारे ट्वीट किए. बताया कि उनके घर के बाहर भीड़ इकट्ठा हो गई है. उनके खिलाफ नारे लगाए जा रहे हैं. उन्होंने जम्मू कश्मीर पुलिस से मदद मांगी. कुछ देर बाद दीपिका ने बताया कि भीड़ को पुलिस ने हटा दिया है.

# एक्ट्रेस दीप्ति नवल की एंजियोप्लास्टी हुई

दीप्ति नवल. बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री रही हैं. खबरों में इसलिए हैं, क्योंकि अभी-अभी इनकी एंजियोप्लास्टी हुई है. 18 अक्टूबर यानी रविवार की रात उन्हें सीने में दर्द की शिकायत हुई थी. उसके बाद उन्हें मोहाली के फोर्टिस हॉस्पिटल लाया गया. मीडिया में खबरें आईं कि दीप्ति नवल को दिल का दौरा पड़ा है और उनकी एंजियोप्लास्टी की गई है. लेकिन उन्होंने मैसेज करके बताया कि ये हार्ट सिम्प्टम था. उन्होंने एंजियोप्लास्टी की बात को सही बताया और कहा कि अब वह पूरी तरह ठीक हैं.

Deepti Naval
दीप्ति नवल की एंजियोप्लास्टी हुई है. (फोटो- फेसबुक)

# इस महिला नेता की रैली के बाद पाकिस्तान की राजनीति में भूचाल!

मरियम नवाज़ शरीफ. पाकिस्तान की विपक्षी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ की वाइस प्रेसिडेंट हैं. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की बेटी हैं. ‘लाइव मिंट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मरियम समेत 2 हज़ार पार्टी मेंबर्स के खिलाफ 20 अक्टूबर यानी मंगलवार को केस दर्ज किया गया है. मरियम ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ रैली निकाली थी. जहां उन्होंने इमरान को ‘कायर और कठपुतली’ तक कह दिया था. ये भी कहा कि इमरान आर्मी की आड़ में छिपे रहते हैं. ये रैली पाकिस्तान सरकार के खिलाफ एकजुट हुईं 11 विपक्षी पार्टियों ने मिलकर निकाली थी. इसे पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDA) कहा जा रहा है. इससे पहले मरियम के पति को भी गिरफ्तार किया गया था, हालांकि बाद में रिहा कर दिया गया.

Maryam Nawaz

# इस सिंगर ने दिया ट्रोल्स को करारा जवाब

नेहा कक्कड़. सिंगर हैं. अपने गानों के अलावा पिछले कुछ दिनों से रिलेशनशिप की खबरों को लेकर भी खबरों में बनी हुई हैं. उन पर ‘बाबू-शोना’ वाले मीम्स बन रहे हैं. इन मीम्स पर नेहा ने शानदार जवाब दिया है. उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक मीम शेयर किया और लिखा-

मैं बहुत दिनों से अपने मीम्स देख रही हूं. ऐसे जितने लोग और हेटर्स हैं. मुझे लगता है आज मैं कुछ कहना चाहती हूं… जो मीम्स देखकर अपमानित महसूस करते हैं, उन लोगों से अपील करती हूं कि इन मीम बनाने वालों को मत डांटिए. हर किसी का कोई काम होता है, जो उन्हें पूरा महसूस करवाता है. अगर मीम बनाना इनका जॉब है और ये मीम इन्हें खुशियां देता है, तो उन्हें करने दीजिए ये काम.”

Neha Kakkar

# आज की ऑडनारी

इस सेक्शन में हम ऐसी महिला या लड़की के बारे में बताते हैं, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. हम और आप जैसी आम महिला ही होती है. लेकिन वो कुछ ऐसा कर रही होती है, या कर चुकी होती है, जिससे कई लड़कियां प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं श्वेता शुक्ला. 34 बरस की हैं. लखनऊ में रहती हैं. अनवरत फाउंडेशन नाम का NGO चलाती हैं. इसके ज़रिए पिछड़े इलाकों में रहने वाली लड़कियों को मदद मुहैया कराई जाती है. पिछले साल बहुत-सी बच्चियों को श्वेता और उनके फाउंडेशन ने सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी थी. इसके लिए दिल्ली से कुछ ट्रेनर्स भी बुलवाए थे.

2020 की बात करें तो ये काम कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में थोड़ा रुक गया था, लेकिन दोबारा शुरू हो गया है. इस बार ‘सुरभि’ नाम के एक प्रोजेक्ट के साथ. इस प्रोजेक्ट के तहत श्वेता और उनके फाउंडेशन ने 40 ऐसी बच्चियों को चुना है, जो पिछड़े इलाकों से आती हैं. इन बच्चियों की हेल्थ, हाइजीन, सेल्फ अवेयरनेस, मानसिक और शारीरिक विकास की दिशा में काम किया जा रहा है. इन्हें किस तरह का पोषक आहार लेना चाहिए, ये भी बताया जा रहा है. इन बच्चियों के घरों के सामने ही वो सारी सब्ज़ियां और फल, जो इन्हें खाने चाहिए, उगाए जाएंगे. श्वेता कहती हैं कि शुरुआत में 40 बच्चियों को लिया गया है, लेकिन बाद में संख्या 400 की जाएगी. इसमें छोटे लड़के भी शामिल किए जाएंगे.

Shweta Shukla
पिछले साल बहुत-सी बच्चियों को श्वेता और उनके फाउंडेशन ने सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी थी.

‘ऑडनारी’ से बातचीत में श्वेता ने बताया कि वो चाहती हैं कि ये बच्चियां मज़बूत महिला के तौर पर विकसित हों, ताकि अपने भविष्य के फैसले खुद ले सकें.

तो ये थी आज की खबरें. अगर आपके आस-पास भी ऐसी कोई महिला या लड़की है, जिसने कोई शानदार काम किया हो या कर रही हो, तो हमें ज़रूर बताएं. आप हमें मेल कर सकते हैं lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: इस प्रेग्नेंट महिला ने साढ़े पांच मिनट में डेढ़ किलोमीटर की दौड़ लगाई

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

घर पर सो रही थीं बहनें, तब हुआ हमला.

हाथरस केस: हाई कोर्ट ने पुलिस के बड़े अफसर से पूछा- अपनी बेटी का अंतिम संस्कार ऐसे होने देंगे?

कोर्ट ने यूपी पुलिस की कार्रवाई पर नाराज़गी जताई है.

बक्सर: 7 लोगों पर आरोप- महिला को अगवा कर गैंगरेप किया, मासूम बेटे समेत नदी में फेंक दिया

डूबने से बच्चे की मौत हो गई है.

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

विपक्षी दल गहलोत सरकार को घेरने में जुटे हैं

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

मध्य प्रदेश के रीवा की घटना, आरोपी भी नाबालिग है.

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

दफन हो चुके शव को निकालकर जांच के लिए भेजा गया.