Submit your post

Follow Us

IIT एंट्रेंस में टॉप करने वाली इस लड़की की बातें सुनकर दिल एकदम खुश हो जाएगा

इस एक्ट्रेस को क्यों है अपनी जान का डर?

जानी-मानी इकॉनमिस्ट सरकार की खास कमिटी की मेंबर बनीं

खुद पर भरोसा रखकर IIT का सपना पूरा कर लिया

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमेंस इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# ऋचा चड्ढा ने मानहानि का केस दर्ज करवाया

ऋचा चड्ढा ने बॉम्बे हाई कोर्ट में मानहानि का केस दर्ज करवाया है. एक्ट्रेस पायल घोष, एक्टर-प्रोड्यूसर कमाल आर. खान और एक न्यूज़ चैनल के खिलाफ. पायल घोष वही हैं, जिन्होंने डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. मुंबई पुलिस इसकी जांच-पड़ताल कर रही है.

Richa Chadda

दरअसल, पायल घोष ने अनुराग पर आरोप लगाते हुए ऋचा समेत कई बॉलीवुड एक्ट्रेस का नाम लिया था. इसके बाद ऋचा ने लीगल एक्शन की बात कही थी. अब उन्होंने पायल के खिलाफ 1.1 करोड़ रुपये का मानहानि का केस दाखिल किया है. इस पर सुनवाई के दौरान पायल और अन्य लोगों की ओर से कोई पेश नहीं हुआ. इसके बाद कोर्ट ने उन्हें फिर से नोटिस भेजने के निर्देश दिए. अब 7 अक्टूबर को इस मामले पर सुनवाई होगी.

# अनुराग कश्यप पर आरोप लगाने वाली एक्ट्रेस ने कंगना रनौत वाली सुरक्षा मांगी!

एक्ट्रेस पायल घोष ने महाराष्ट्र सरकार से अपने लिए ‘Y लेवल सिक्योरिटी’ की मांग की है. डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर यौन शोषण के आरोप लगाने वाली पायल ने इस बारे में महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख को एक लेटर लिखा है. लेटर में उन्होंने लिखा-

“FIR में सारी जानकारी देने के बाद भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. आरोपी बाहर है, और वो मुझे नुकसान पहुंचा सकता है. वो सबूत मिटाने और गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश कर सकता है. जब तक आरोपी गिरफ्तार नहीं हो जाता, मैं सुरक्षित नहीं हूं. मेरे वकील नितिन सातपुते मेरी ज़िंदगी की रक्षा कर रहे हैं, उनकी ज़िंदगी को भी खतरा है. मैं अपील करती हूं कि मुझे और मेरे वकील को सुरक्षा दी जाए.”

Payal Ghosh

‘इंडिया टुडे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पायल ने NCW (नेशनल कमीशन फॉर विमन) की चीफ रेखा शर्मा से भी मुलाकात की है. मांग की है कि जल्द ही आरोपी की गिरफ्तारी की जाए. इससे पहले, पायल ने महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की थी और अपने लिए Y-कैटेगरी की सुरक्षा भी मांगी थी. पायल के अलावा हाल ही में कंगना रनौत को भी ये सुरक्षा मुहैया कराई गई है. Y-कैटेगरी सिक्योरिटी में 11 पुलिसकर्मी रहते हैं. एक से लेकर दो तक कमांडो होते हैं, और दो पर्सनल सिक्योरिटी अफसर भी रहते हैं.

# सरकार और RBI की इस खास कमिटी की मेंबर बनीं ये प्रोफेसर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और भारत सरकार की एक कमिटी है. नाम है- मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC). इसका काम इकॉनमी की स्थिति देखकर बैंकों के लिए इंटरेस्ट रेट तय करना है. सरकार ने इस कमिटी के तीन नए एक्सटर्नल मेंबर्स के नामों का ऐलान किया है. ये नाम हैं- शशांक भिडे, जयंत वर्मा और आशिमा गोयल.

हम जिस नाम पर बात करने वाले हैं, वो हैं आशिमा. जानी-मानी इकॉनमिस्ट हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने दिल्ली स्कूल इकॉनमिक्स से इकॉनमिक्स की पढ़ाई की, फिर बॉम्बे यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. 2017 से ही वो प्रधानमंत्री की इकॉनमिक एडवाइज़री काउंसिल की मेंबर हैं. इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च, मुंबई में प्रोफेसर भी हैं. अब एक और नया अचीवमेंट इनके नाम के आगे जुड़ गया है.

Ashima Goyal

आशिमा जिस कमिटी की मेंबर बनी हैं, उसमें छह लोग शामिल होते हैं. तीन RBI के अधिकारी और तीन सरकार द्वारा अपॉइंट किए गए एक्सटर्नल मेंबर. अक्टूबर की शुरुआत में मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की मीटिंग होनी थी, लेकिन नियम के मुताबिक, कम से कम चार सदस्यों का मीटिंग में शामिल होना ज़रूरी होता है. पिछले महीने तीन एक्सटर्नल मेंबर्स का कार्यकाल खत्म हो गया था. इनकी जगह भरी जानी थी. लेकिन सरकार ने समय पर ये काम किया नहीं, तो मीटिंग हो नहीं सकी. आलोचना हुई, तो नए नामों का ऐलान किया गया.

# अब 20 अक्टूबर तक जेल में ही रहेंगी रिया चक्रवर्ती

एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती की जुडिशियल कस्टडी एक बार फिर बढ़ा दी गई है. अब दोनों 20 अक्टूबर तक जेल में रहेंगे, अगर जमानत नहीं मिली तो. मुंबई की कोर्ट ने मंगलवार को ये फैसला दिया.

Rhea And Showik
रिया और उनके भाई शौविक. (फोटो- PTI)

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच के दौरान ड्रग्स का एंगल भी सामने आया था. NCB यानी नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने करीब एक महीने पहले सुशांत के लिए ड्रग्स अरेंज करने के आरोप में रिया और शौविक को गिरफ्तार किया था. NCB का दावा है कि रिया ने सुशांत के लिए ड्रग्स खरीदने की बात स्वीकार की थी. वह ड्रग्स सिंडिकेट का हिस्सा थीं. इससे पहले 22 सितंबर को रिया और शौविक की जुडिशियल कस्टडी 6 अक्टूबर तक बढ़ाई गई थी.

# बच्चियों से स्कर्ट वाली तस्वीरें मांगने वाला प्रीचर बड़े यूनियन से निलंबित!

स्क्रिप्चर यूनियन, एक क्रिश्चियन ऑर्गनाइजेशन है, जो तमिलनाडु के स्कूलों में बाइबिल की जानकारी देने का काम करता है. इस यूनियन के एक प्रीचर यानी उपदेशक को हाल ही में सस्पेंड कर दिया गया है. प्रीचर का नाम सैम्युअल जयसुंदर है. आरोप है कि उसने कई सारी बच्चियों से सोशल मीडिया के ज़रिए बातचीत करके उनकी स्कर्ट वाली तस्वीरें मांगने की कोशिश की. उन्हें भद्दे मैसेज किए. सैम्युअल के अलावा यूनियन के तीन और लोगों के ऊपर इस तरह के आरोप लगे हैं और वो सभी जांच के दायरे में हैं.

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक यूज़र ने अपने ट्विटर पर कई सारी चैट्स के स्क्रीनशॉट शेयर किए. ये स्क्रीनशॉट कथित तौर पर सैम्युअल और बच्चियों के बीच हुई बातचीत के हैं. एक स्क्रीनशॉट में सैम्युअल की तरफ से लिखा गया-

“अगर तुम मुझे एक बार गले लगाओगी, तो मुझे अच्छा लगेगा. तुम्हें गले लगाने और किस से कोई दिक्कत तो नहीं न?”

दूसरे स्क्रीनशॉट में कथित तौर पर सैम्युअल की तरफ से लिखा गया-

“क्या मैं तुम्हारी तस्वीरें देख सकता हूं. मुझे तुम्हारा स्टाइल सच में पसंद आता है. तुम्हारी डीपी बहुत अच्छी है. क्या वो नाइट ड्रेस है. तुम सोते वक्त क्या पहनती हो?”

Samuel Jaisundar

इस तरह के कई सारे स्क्रीनशॉट डाले गए हैं. ‘द न्यूज़ मिनट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस यूज़र ने ये स्क्रीनशॉट डाले हैं, उसका कहना है कि उनके पास राज्य के करीब पांच स्कूलों की 25 लड़कियों की शिकायतें आई हैं और उन्होंने ही ये स्क्रीनशॉट भेजे हैं.

इस मामले पर स्क्रिप्चर यूनियन का कहना है कि जैसे ही ये मामला उनकी नज़रों में आया, तुरंत एक्शन लिया गया. आगे भी कार्रवाई होगी.

# आज की ऑडनारी

इसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी है कनिष्का मित्तल. JEE एडवांस्ड में लड़कियों की कैटिगरी की टॉपर हैं. ऑल इंडिया रैंक-17 है. 396 में से 315 नंबर मिले हैं. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की रहने वाली हैं. पिछले दो साल से कोटा में कोचिंग करके IIT एंट्रेंस की तैयारी कर रही थीं. 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ. कनिष्का बताती हैं कि उनकी फैमिली बहुत सपोर्टिव रही है. वो कहती हैं-

“कोरोना की वजह से हम लोग घर आ गए थे. पैरेंट्स ने बहुत हेल्प की. भैया ने भी मोटिवेट किया. घर पर पूरी कोशिश करते थे कि कोई शोर न हो, ताकि मैं पढ़ पाऊं. घर पर बहुत अच्छा माहौल दिया गया.”

Kanishka Mittal 1

कनिष्का ने बताया कि उन्होंने अपनी कोचिंग क्लास के टीचर्स पर भरोसा किया, उनके मुताबिक पढ़ाई की. IIT एंट्रेंस की तैयारी कर रहे बाकी स्टूडेंट्स के लिए कनिष्का ने कहा-

“आप जो भी करें, जो भी सवाल करें, आपको उसके बारे में सबकुछ अच्छे से पता होना चाहिए. हेल्दी कॉम्पिटिशन ज़रूरी होता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि अगर दूसरे अच्छा कर रहे हैं, तो आप उससे डिमोटिवेट हो जाएं. खुद पर भरोसा रखिए. आपको खुद पता चल जाएगा एक पॉइंट पर आकर कि मैं क्या कर सकती हूं और क्या नहीं. बीच में मेरा भी पढ़ने का मन नहीं कर रहा था, लेकिन टीचर्स ने बहुत मोटिवेट किया.”

कनिष्का ने कहा कि उन्होंने कभी खुद को दूसरों से कम्पेयर नहीं किया. खुद से ही कॉम्पिटिशन रखा. हर बार अपने पिछले परफॉर्मेंस से बेहतर करने की कोशिश की.

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमेंस इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: WIN: ‘रेप में जाति मत लाओ’ कहने वालों के लिए आंखें खोलने वाले आंकड़े

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

बलरामपुर केस: पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या निकला?

बलरामपुर केस: पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या निकला?

दो लड़कों पर 22 साल की दलित लड़की से गैंगरेप का आरोप है.

लखनऊ: दलित युवती से गैंगरेप का आरोप, पुलिस ने केस दर्ज करने में एक महीने लगा दिए!

लखनऊ: दलित युवती से गैंगरेप का आरोप, पुलिस ने केस दर्ज करने में एक महीने लगा दिए!

हाथरस मामले के तूल पकड़ने के बाद जागी पुलिस.

राजस्थान: नाबालिग बहनों का आरोप- तीन दिन तक गैंगरेप हुआ, पुलिस ने कहा कि बयान तो ऐसा नहीं दिया था

राजस्थान: नाबालिग बहनों का आरोप- तीन दिन तक गैंगरेप हुआ, पुलिस ने कहा कि बयान तो ऐसा नहीं दिया था

राजस्थान की तीन घटनाएं, जो झकझोर देंगी.

बलरामपुर: गैंगरेप के बाद लड़की की हत्या का आरोप,  आधी रात को हुआ अंतिम संस्कार

बलरामपुर: गैंगरेप के बाद लड़की की हत्या का आरोप, आधी रात को हुआ अंतिम संस्कार

परिवार का कहना है कि ऑफिस से लौट रही लड़की को किडनैप कर दो लोगों ने उसका रेप किया.

हाथरस केस: जिस परिवार ने बेटी खोई, पुलिस उसे अंतिम संस्कार पर ज्ञान दे रही थी

हाथरस केस: जिस परिवार ने बेटी खोई, पुलिस उसे अंतिम संस्कार पर ज्ञान दे रही थी

परिवार चाहता था कि अंतिम विदाई से पहले बेटी एक बार घर आ जाए. पुलिस नहीं मानी.

हाथरस केस: परिवार का आरोप, 'जबरन जला दिया बेटी का शरीर, हमें आखिरी बार देखने भी न दिया'

हाथरस केस: परिवार का आरोप, 'जबरन जला दिया बेटी का शरीर, हमें आखिरी बार देखने भी न दिया'

अंतिम संस्कार के वक्त परिवार वाले मौजूद नहीं थे.

हाथरस: कथित गैंगरेप के बाद लड़की को इतना पीटा कि रीढ़ टूट गई, 15 दिन तड़पने के बाद मौत

हाथरस: कथित गैंगरेप के बाद लड़की को इतना पीटा कि रीढ़ टूट गई, 15 दिन तड़पने के बाद मौत

गर्दन, स्पाइनल कॉर्ड, सब जगह गहरी चोट लगी थी.

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

आरोपी ने सोशल मीडिया पर कई फेक प्रोफाइल्स बना रखी थीं.

आरोप-लड़का है या लड़की, पता करने के लिए आठ महीने की गर्भवती का पेट चीर दिया

आरोप-लड़का है या लड़की, पता करने के लिए आठ महीने की गर्भवती का पेट चीर दिया

आरोपी की पांच बेटियां हैं.

जिस किशोरी की हत्या के आरोप में छह लोगों को जेल हुई, वो 12 साल बाद जिंदा मिली है!

जिस किशोरी की हत्या के आरोप में छह लोगों को जेल हुई, वो 12 साल बाद जिंदा मिली है!

उस समय मां ने ही शव की पहचान की थी.