Submit your post

Follow Us

सुष्मिता सेन : वो लड़की जो ठीक से अंग्रेजी नहीं बोल पाती थी, दुनिया में डंका बजा दिया

करोड़पति बनी IPS से लोगों ने क्यों कहा, इनकी तो ‘किस्मत’ खुल गई?

राजनीति में न आकर क्या करना चाहती थीं इंदिरा गांधी?

दिल्ली की हेड कॉन्स्टेबल ने 56 बच्चों के घरों में खुशियां लौटा दीं?

ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में इन सबके बारे में बात होगी. इस खास बुलेटिन में हम बात करते हैं खबरों में रहने वाली महिलाओं की और उनसे जुड़ी खबरों की. तो बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

# एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा को मिला भारत रत्न डॉक्टर अंबेडकर अवॉर्ड

एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा. दमदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि भारत रत्न डॉक्टर अंबेडकर अवॉर्ड से सम्मानित की गई हैं. भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए. महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने राज भवन में ऋचा को ये अवॉर्ड दिया. ‘इंडिया टुडे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अवॉर्ड मिलने पर ऋचा ने कहा-

ये एक ऐसा सम्मान है, जिसे मैं अपने दिल के करीब रखूंगी. एक ऐसे एक्टर के लिए, जिसका कोई गॉडफादर नहीं है, हर उपलब्धि अनमोल और अच्छी कमाई लगती है. अवॉर्ड मेरे सपनों में मेरा विश्वास बनाए रखता है. इस पॉइंट तक पहुंचने की लंबी यात्रा रही है. अपने मूल्यों के साथ खड़े होकर ऐसी फिल्में बनाना, जो केवल मनोरंजन से ज्यादा भी कुछ रहें, इसका मैंने हमेशा प्रयास किया है.

Untitled Design (60)
ऋचा चड्ढा को सिनेमा में योगदान के लिए सम्मानित किया गया है. (फोटो- ऋचा का इंस्टाग्राम अकाउंट)

ऋचा ने आगे कहा कि कलाकारों का ये कर्तव्य रहा है कि मुश्किल में फंसे लोगों का सपोर्ट करें. उनकी जिंदगी दोबारा शुरू करने में मदद करें. उनका कहना था,

एक एक्टर की जॉब मनोरंजन से कहीं ज्यादा है. हम सभी समाज के उत्थान की जिम्मेदारी निभाते हैं. मैं अपील करती हूं कि ज़रूरतमंद लोगों का सपोर्ट करने के लिए ज्यादा सो ज्यादा लोग साथ आएं.

# करोड़पति बनने वाली IPS की किस्मत एक और वजह से खुल गई!

IPS अधिकारी मोहिता शर्मा. कौन बनेगा करोड़पति के मौजूदा सीज़न में एक करोड़ रुपए जीतने वाली दूसरी महिला हैं. सोशल मीडिया पर इनकी खूब चर्चा हो रही है, लेकिन केवल इसलिए नहीं कि इन्होंने एक करोड़ जीते, बल्कि इसलिए भी क्योंकि इन्हें मैगी नूडल्स के एक ही पैकेट में मसालों के दो पाउच मिले हैं. इस पर लोग कह रहे हैं कि मोहिता की तो किस्मत ही खुल गई. मोहिता ने तस्वीर पोस्ट करके लिखा-

KBC-12 में जीतने के तुरंत बाद मैगी के एक पैकेट में मसालों के दो पाउच मिले. कभी सोचा नहीं था कि इतनी लकी रहूंगी. आज भगवान मेहरबान है.

इसके बाद लोगों ने भी जमकर मज़े लिए. एक ने कहा- ये तो कमाल हो गया. दूसरे ने कहा- किस्मत खुल गई आपकी तो. एक अन्य यूज़र ने कहा- KBC में जीतने के लिए एक पाउच एक्स्ट्रा है. एक बंदे ने लिखा- ये तो वाकई भगवान की कृपा बरस गई आप पर. एक यूजर का कहना था- मैम आपके तो अच्छे दिन आ रहे हैं.

# गोवा की पहली महिला गवर्नर का निधन

मृदुला सिन्हा. गोवा की पूर्व गवर्नर और बीजेपी नेता थीं. 77 बरस की उम्र में 18 नवंबर के दिन उनका निधन हो गया. दिल्ली के एम्स में उन्होंने आखिरी सांस ली. उनके जाने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने श्रद्धांजलि दी.

मृदुला मूल रूप से बिहार के मुज़फ्फरपुर की रहने वाली थीं. ग्रेजुएशन के बाद रामकृपाल सिन्हा से शादी हुई. रामकृपाल उस वक्त कॉलेज में लेक्चरर हुआ करते थे. आगे चलकर राजनीति में आए, और मंत्री बने. खैर, शादी के बाद मृदुला ने सायकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. कॉलेज में पढ़ाने लगीं. बाद में गांव में एक स्कूल भी खोल लिया. पति ने हिम्मत बढ़ाई तो मृदुला ने राइटिंग के फील्ड को एक्सप्लोर करना शुरू किया. छोटी कहानियां और कविताएं लिखने लगीं. हिंदी भाषा की पत्रिकाओं में उनकी कहानियां पब्लिश होने लगीं. उसके बाद मृदुला ने नॉवेल लिखा. राजमाता विजयाराजे सिंधिया की बायोग्राफी भी लिखी, जिस पर ‘एक थी रानी ऐसी भी’ नाम से फिल्म भी बनी. 1981 में मृदुला BJP से जुड़ीं. BJP महिला मोर्चा की इंचार्ज रहीं. अगस्त 2014 में गोवा की 17वीं गवर्नर बनीं. नवंबर 2019 तक इस पद पर रहीं. अपने कार्यकाल में उन्होंने गवर्नर हाउस में ‘चांद के साथ’ कल्चरल इवेंट्स शुरू किए. राजभवन के अंदर ही एक पशुशाला भी खोली.

# राजनीति में नहीं आना चाहती थीं इंदिरा गांधी

इंदिरा गांधी. भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री. आज यानी 19 नवंबर को इनकी जयंती है. इनके बारे में लोग लगातार सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं. कांग्रेस नेताओं ने दिल्ली में शक्ति स्थल पर जाकर इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

इंदिरा का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की बेटी थीं. पुपुल जयकर की लिखी इंदिरा गांधी की बायोग्राफी के मुताबिक, इंदिरा पहले तो राजनीति में आना नहीं चाहती थीं. फिरोज़ गांधी से शादी करके चकाचौंध से दूर तनावमुक्त जिंदगी चाहती थीं. आज़ादी से पहले जब नेहरू देहरादून जेल में थे, तब 19-20 साल की इंदिरा ने फिरोज़ से शादी करने के फैसले के बारे में अपने पिता को बताया था. कहा था कि वो शादी करके, बच्चों को पालना चाहती हैं. ऐसा घर चाहती हैं जिसमें पति हो, संगीत हो, दोस्त और किताबें हों. इलाहाबाद में 1942 में इंदिरा और फिरोज़ ने शादी कर ली, लेकिन शादी के बाद इंदिरा धीरे-धीरे राजनीति में सक्रिय होने लगीं. पिता की सहायक की भूमिका में आ गईं. 41 की उम्र में इंदिरा कांग्रेस की अध्यक्ष चुनी गईं.

नेहरू की मौत के बाद लाल बहादुर शास्त्री पीएम बने. उनके निधन के बाद देश को इंदिरा गांधी तीसरे प्रधानमंत्री के तौर पर मिलीं. जनवरी 1966 में इंदिरा पहली बार पीएम बनीं. मार्च 1977 तक इस कुर्सी पर रहीं. इसी बीच इंदिरा ने देश में इमरजेंसी लगाई, 1975 से 1977 तक. इसके बाद हुए चुनावों में इंदिरा को हार का सामना करना पड़ा. लेकिन 1980 में ही वो फिर से पीएम चुन ली गईं. 31 अक्टूबर 1984 को हत्या किए जाने तक इस पद पर रहीं. इंदिरा के बाद कोई और महिला देश की प्रधानमंत्री नहीं बन पाई है. इंदिरा के शासनकाल की बात करें, तो उन्हें आयरन लेडी कहा जाता है. लेकिन 21 महीने तक इमरजेंसी लगाने की वजह से उनकी आलोचना भी काफी होती है. क्योंकि उस दौरान जिसने भी आवाज़ उठाई, उसे जेल जाना पड़ा. जिसने विरोध किया, उसे सज़ा मिली.

# सुष्मिता सेन एक वक्त स्टेज पर जाने में भी डरती थीं

एक्ट्रेस सुष्मिता सेन. आज इनका 45वां बर्थडे है. सोशल मीडिया पर उनके फैन्स समेत कई बॉलीवुड सेलेब्स ने विश किया है. अनुष्का शर्मा ने भी सुष्मिता के लिए इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालते हुए लिखा- इंस्पायर करते रहना.

Anushka Sharma Post For Sushmita
अनुष्का शर्मा का पोस्ट सुष्मिता के लिए.

अब सुष्मिता का बर्थडे है, तो इसी बहाने उनसे जुड़ी कुछ और बातें भी जान लेते हैं. 1994 में वो मिस यूनिवर्स बनी थीं. पहली बार भारत की किसी औरत ने ये खिताब पाया था. फिर सुष्मिता फिल्मों में आईं. 1996 में फिल्म ‘दस्तक’ से बॉलीवुड में दस्तक दी. ढेरों फिल्में कीं. 2005 के बाद से फिल्मों से थोड़ा दूर हो गईं. मतलब फिल्में कीं, लेकिन संख्या कम हो गई. 2010 के बाद फिल्मों से एकदम दूर हो गईं. हाल ही में सुष्मिता ने ‘आर्या’ वेबसीरीज़ से कमबैक किया. और ये शानदार कमबैक रहा.

सुष्मिता जब 25 बरस की थीं, तभी उन्होंने अपनी बेटी रेने को गोद ले लिया था. 2010 में दूसरी बेटी अलिशा को गोद लिया. अगर थोड़ा और इंस्पायर होना है, तो ये जान लीजिए कि मिस यूनिवर्स बनने वाली सुष्मिता स्कूल के वक्त किसी कॉम्पिटिशन में स्टेज पर जाने से भी डरती थीं, क्योंकि वो ठीक से अंग्रेजी नहीं बोल पाती थीं. अंग्रेजी में फ़्लूएंट होने के लिए सुष्मिता ने कड़ी मेहनत की. कुछ बरस बाद लोगों ने उन्हें दुनिया के सबसे बड़े स्टेज पर बिना डरे अंग्रेजी बोलते देखा.

# आज की ऑडनारी

यहां हम उन औरतों या लड़कियों के बारे में बताते हैं, जो हमारे जैसी आम महिला होती हैं, लेकिन उनसे हर कोई कुछ न कुछ सीख सकता है.

आज की ऑडनारी हैं. हेड कॉन्स्टेबल सीमा ढाका. इन्हें आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया गया है. यानी समय से पहले पदोन्नति. दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने सीमा को ये प्रमोशन इसलिए दिया, क्योंकि उन्होंने 14 साल से कम उम्र के लापता 76 बच्चों में से 56 को ढूंढ निकाला है.

खास बात ये भी है कि सीमा दिल्ली की पहली ऐसी पुलिसकर्मी बन गई हैं, जिनको बच्चों को तलाश करने के लिए बनाई गई इन्सेंटिव स्कीम के तहत ओटीपी (आउट ऑफ टर्न प्रमोशन) दिया गया है. सीमा ने इन बच्चों को केवल दिल्ली से ही नहीं, बल्कि पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों से भी तलाशा. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने अगस्त की शुरुआत में ये स्कीम शुरु की थी. इसमें कहा गया कि जो भी कॉन्स्टेबल या हेड कॉन्स्टेबल एक साल में 50 या उससे अधिक लापता बच्चों की तलाश करेगा, उसे आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया जाएगा. सीमा ने ये काम कर दिखाया. अब हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है.

तो ये थीं आज की ख़बरें. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जिनसे दूसरों को कोई सीख मिले, तो उनके बारे में हमें बताएं. मेल करें lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: कानपुर में काले जादू के चक्कर में छह साल की बच्ची का कलेजा निकाल लिया गया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

ससुराल वाले कराना चाहते थे बहू की दूसरी शादी, मना किया तो नाक और जीभ काट दी

जैसलमेर की है घटना

बुलंदशहर में रेप की शिकार दलित लड़की की मौत, परिवार का आरोप- पेट्रोल डालकर जला दिया था

परिवार का आरोप- केस वापस नहीं लिया तो रेप के आरोपी के रिश्तेदारों ने की वारदात

जयपुर में महिला ने रेप का केस दर्ज करवाया, तो आरोपी ने उसे केमिकल से जला दिया

आरोपी ब्लैकमेल करके महिला का रेप करता था.

कोरोना संक्रमित महिला को अस्पताल ने भर्ती नहीं किया, गेट पर ही उसने बच्चे को जन्म दिया!

आरोपी डॉक्टर का वेतन रोका गया, जांच के लिए कमिटी बनी.

बलिया में छेड़छाड़ के विरोध पर जिंदा जलाने की कोशिश, छात्रा की हालत गंभीर

बेटी को बचाने गए पिता भी झुलसे.

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

लड़की पढ़ाई के लिए मौसी के पास दिल्ली आई थी.

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.