Submit your post

Follow Us

'लव जिहाद' के विवाद में घिरीं NCW चीफ रेखा शर्मा ने ये सफाई दी है

किस IAS अधिकारी ने यूट्यूब पर धमाल मचाया!

इस क्रिकेटर का प्री-वेडिंग फोटोशूट क्यों वायरल है?

ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट संगीता की मौत ने उठाए कई सवाल

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# ‘लव जिहाद’ शब्द के इस्तेमाल से उठे विवाद पर क्या बोलीं NCW चीफ?

राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की चीफ रेखा शर्मा खबरों में हैं. हाल ही में NCW ने रेखा शर्मा की महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाकात की ट्विटर पर जानकारी देते हुए ‘लव जिहाद’ शब्द का इस्तेमाल किया था. इसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने रेखा को घेरना शुरू कर दिया. उनके अकाउंट से बरसों पहले किए गए कुछ ऐसे ट्वीट्स वायरल होने लगे, जिनमें अपमानजनक बातें लिखी थीं. मामला गरमाता देख रेखा शर्मा ने अपना ट्विटर अकाउंट प्रोटेक्ट कर लिया. अब रेखा ने इन सभी मुद्दों पर अपनी बात रखी है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, रेखा का कहना है कि उनका अकाउंट हैक किया गया था. उन्होंने कहा,

ट्विटर ने मेरा अकाउंट ब्लॉक कर दिया है. उन्होंने मेरे अकाउंट में कुछ संदिग्ध गतिविधि होने की जानकारी दी थी. महाराष्ट्र के गवर्नर से मुलाकात के बाद जब मैं दिल्ली आई, तो मैंने कुछ आपत्तिजनक ट्वीट्स देखे. तुरंत ट्विटर को जानकारी दी. अब जब ट्विटर का कोई स्पष्टीकरण आएगा, तब मैं आगे के बारे में बताऊंगी. महाराष्ट्र की सिविल सोसायटी ऑर्गनाइजेशन से मुझे ज़बरन शादी करवाने, शादी के बाद लड़कियों का धर्म परिवर्तन कराने की शिकायतें आ रही थीं. मैंने ‘लव जिहाद’ शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया, क्योंकि इन संगठनों ने अपनी शिकायतों में यह लिखा था.”

Rekha Sharma
NCW चीफ रेखा शर्मा ने ‘लव जिहाद’ शब्द के इस्तेमाल पर सफाई दी है. (फोटो- PTI)

# भारतीय वायुसेना की पहली महिला विंग कमांडर की मौत

विंग कमांडर (रिटायर्ड) विजयलक्ष्मी रमनन. भारतीय वायुसेना में पहली महिला अधिकारी रही थीं. 96 बरस की उम्र में उनका निधन हो गया. विजयलक्ष्मी ने 18 अक्टूबर रविवार को बेंगलुरु में अपनी बेटी के घर में आखिरी सांस ली. MBBS और MD करने के बाद 1955 में विजयलक्ष्मी का आर्मी मेडिकल कोर में सिलेक्शन हुआ था. फिर वायुसेना में उन्हें कमीशन कर दिया गया. 1977 में विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया गया था.

Vijayalakshmi Ramanan
विजयलक्ष्मी रमनन ने 96 बरस की उम्र में आखिरी सांस ली. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

# कंगना रनौत को अब राजद्रोह के केस का सामना करना होगा

एक्ट्रेस कंगना रनौत और उनकी बहन रंगोली चंदेल को मुबंई पुलिस ने समन भेजा है. राजद्रोह के एक केस के सिलसिले में. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंगना को 26 अक्टूबर को पुलिस के सामने पेश होना होगा, और रंगोली को 27 अक्टूबर को. एक कास्टिंग डायरेक्टर की शिकायत के बाद मेट्रोपॉलिटन कोर्ट ने FIR दर्ज करने के आदेश दिए थे. 17 अक्टूबर को पुलिस ने केस दर्ज किया. कास्टिंग डायरेक्टर ने आरोप लगाए थे कि कंगना सोशल मीडिया पर बॉलीवुड को बदनाम करने की लगातार कोशिश तो कर ही रही हैं, साथ ही अपने ट्वीट्स के ज़रिए ‘सांप्रदायिक विभाजन’ के भी प्रयास कर रही हैं.

Kangana Ranaut And Rekha Sharma Photo
रंगोली चंदेल और कंगना रनौत को समन भेजे गए हैं. (फोटो- इंस्टाग्राम)

# इस क्रिकेटर का प्री-वेडिंग फोटोशूट क्यों वायरल है?

संजीदा इस्लाम. 24 बरस की हैं. बांग्लादेश की क्रिकेटर हैं. हाल ही में शादी की है. बांग्लादेशी क्रिकेटर मीम मोसाडेक से. अब संजीदा की शादी में कुछ ऐसा खास था, जिसकी वजह से वो खबरों में हैं. हम बात कर रहे हैं उनके प्री-वेडिंग फोटोशूट की. संजीदा ने ये फोटोशूट कराया, लेकिन अलग अंदाज़ में. साड़ी-वाड़ी, गहने वगैरह पहनकर तैयार तो हुईं, लेकिन तस्वीरें खिंचवाई हाथ में बल्ला पकड़े हुए. यानी क्रिकेट खेलते हुए. और ये फोटोशूट भी क्रिकेट के मैदान पर हुआ. अब यही तस्वीरें वायरल हो रही हैं. ICC ने भी इसे इंस्टाग्राम पर शेयर किया है.

Sanjida Islam

# इस IAS अधिकारी ने यूट्यूब पर धमाल मचाया!

राखी गुप्ता. 1997 बैच की IAS अधिकारी हैं. इस वक्त दिल्ली में रेसिडेंट कमिश्नर ऑफ पंजाब की पोस्ट पर हैं. खबरों में हैं क्योंकि इनका एक म्यूज़िक वीडियो रिलीज़ हुआ है. इसे यूट्यूब पर अब तक करीब 1 लाख 90 हज़ार लोग देख चुके हैं. ये वीडियो ‘राधे-कृष्ण’ पर बना एक भक्तिगीत है, जिसके बोल हैं- ‘मैं तो रहूंगी राधा नाम’. वीडियो में यह गाना राखी ने ही गाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 47 बरस की इस IAS अधिकारी को बचपन से ही गाने का शौक रहा है. स्कूल के फंक्शन वगैरह में कई बार गाना गा चुकी हैं.

Rakhee Gupta
रेखा गुप्ता IAS अधिकारी हैं, भक्तिगीत वाला म्यूज़िक वीडियो बनाया है. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

# ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट संगीता की मौत ने उठाए कई सवाल

ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट संगीता. 60 बरस की थीं. बुधवार यानी 21 अक्टूबर को तमिलनाडु के कोयंबटूर के अपने घर पर मृत पाई गईं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, संगीता का खराब हो चुका शव एक कपड़े में लिपटा हुआ प्लास्टिक के ड्रम में पाया गया. संगीता कोयंबटूर ज़िले के ट्रांसजेंडर आयोग की प्रेसिडेंट थीं. ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के हितों के लिए बहुत से काम किए थे. करीब एक महीने पहले ही ‘कोविड ट्रांस किचन’ नाम का एक रेस्तरां खोला था. इसमें काम करने वाले सभी ट्रांसजेंडर हैं. इसे खोलने का मकसद महामारी की वजह से नौकरी खोने वाले ट्रांसजेंडर्स की मदद करना था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ दिनों से संगीता रेस्तरां नहीं जा रही थीं. उनका फोन भी स्विच ऑफ था. रेस्तरां के लोग उन्हें खोजने घर गए, तब मौत की बात सामने आई. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Sangeetha
ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट संगीता अपने घर पर मृत मिलीं. (फोटो- ANI)

# हिरासत में ली गई 9 साल की पर्यावरण एक्टिविस्ट फिर से प्रोटेस्ट की तैयारी में

लिसिप्रिया कंगुजम. 9 साल की हैं. पर्यावरण एक्टिविस्ट हैं. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि हाल ही में इन्हें दिल्ली पुलिस ने ‘हिरासत’ में लिया था. हालांकि बाद में छोड़ दिया. और अब लिसिप्रिया फिर से प्रोटेस्ट करने की तैयारी में हैं. दरअसल, 18 अक्टूबर को लिसिप्रिया और 12 साल के आरव सेठ पार्लियामेंट हाउस के सामने प्रोटेस्ट कर रहे थे, वायु प्रदूषण के खिलाफ. तभी पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया, बाद में जंतर-मंतर ले जाकर छोड़ा. लिसिप्रिया ने ट्वीट करके बताया कि उनकी गलती केवल इतनी थी कि उन्होंने भारत के सबसे ज्यादा प्रतिबंधित सुरक्षा क्षेत्र में प्रदर्शन किया. अब लिसिप्रिया 23 अक्टूबर को प्रोटेस्ट करने जा रही हैं. उन्होंने पिछले साल दिसंबर में क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर हुए संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन में भी हिस्सा लिया था.

Licypriya Kangujam
लिसिप्रिया एक पर्यावरण एक्टिविस्ट हैं. (फोटो- PTI)

# इन्वेस्टमेंट बैंकर बनने का सपना देखा था, फिर एक्ट्रेस कैसे बनीं परिणीति

एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा. आज यानी 22 अक्टूबर को इनका बर्थडे है. इन्हें खूब बधाइयां मिल रही हैं. प्रियंका चोपड़ा समेत कई सेलेब्स और फैन्स इन्हें विश कर चुके हैं.

अब बर्थडे है, तो इसी बहाने बताते हैं कि परिणीति एक्ट्रेस कैसे बनीं. कुछ साल पहले ‘द हिंदू’ को दिए इंटरव्यू में परिणीति ने बताया था कि अंबाला से स्कूली पढ़ाई पूरी करके वह UK चली गई थीं. मैनचेस्टर बिज़नेस स्कूल से बिज़नेस, फाइनेंस और इकॉनमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री ली. लंदन में ही इन्वेस्टमेंट बैंकर बनना चाहती थीं, लेकिन रिसेशन यानी मंदी का दौर आ गया. और परिणीति को वापस इंडिया आना पड़ा. वो मुंबई आकर बतौर पब्लिक रिलेशन कंसल्टेंट यशराज फिल्म्स में काम करने लगीं. परिणीति को एक्टिंग प्रोफेशन पसंद नहीं था, लेकिन जब एक्टर-एक्ट्रेस के साथ काम किया, तब दिलचस्पी बढ़ी. और इसी की वजह से परिणीति ने एक्टिंग क्लास ली और फिल्मों में आ गईं.

# आज की ऑडनारी

अब हमारा आखिरी सेक्शन आज की ऑडनारी. इसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं गुनीशा अग्रवाल. 12वीं की स्टूडेंट हैं. चेन्नई में रहती हैं. आर्थिक रूप से कमज़ोर बच्चे ऑनलाइन क्लासेज़ अटैंड कर सकें, इसके लिए उन्हें फ्री में स्मार्टफोन और लैपटॉप मुहैया करा रही हैं. ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ महीने पहले गुनीशा की मां ने एक पुराना लैपटॉप अपनी हाउस हेल्प को दे दिया था ताकि उनकी बेटी ऑनलाइन क्लास में शामिल हो सके. ये देखकर गुनीशा ने सोचा कि ऐसे कितने बच्चे होंगे, जो पैसों की कमी के चलते ऑनलाइन क्लास अटैंड नहीं कर पा रहे होंगे, क्योंकि उनके पास स्मार्टफोन नहीं होंगे.

Gunisha Aggarwal
गुनीशा आर्थिक रूप से कमज़ोर स्टूडेंट्स की मदद कर रही हैं. (फोटो- HELP वेबसाइट की तस्वीरें)

गुनीशा ने इस पर काम किया. एक वेबसाइट www.helpchennai.org खोली. इस वेबसाइट के ज़रिए ज़रूरतमंद स्टूडेंट्स अपने पास स्मार्टफोन न होने की दिक्कत बता रहे हैं. जिनके पास पुराने लैपटॉप या फोन हैं, वो यहां डोनेट भी कर सकते हैं. डोनेशन में मिले गैजेट्स गुनीशा ज़रूरतमंद बच्चों को देती हैं.

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: इस प्रेग्नेंट महिला ने साढ़े पांच मिनट में डेढ़ किलोमीटर की दौड़ लगाई

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

घर पर सो रही थीं बहनें, तब हुआ हमला.

हाथरस केस: हाई कोर्ट ने पुलिस के बड़े अफसर से पूछा- अपनी बेटी का अंतिम संस्कार ऐसे होने देंगे?

हाथरस केस: हाई कोर्ट ने पुलिस के बड़े अफसर से पूछा- अपनी बेटी का अंतिम संस्कार ऐसे होने देंगे?

कोर्ट ने यूपी पुलिस की कार्रवाई पर नाराज़गी जताई है.

बक्सर: 7 लोगों पर आरोप- महिला को अगवा कर गैंगरेप किया, मासूम बेटे समेत नदी में फेंक दिया

बक्सर: 7 लोगों पर आरोप- महिला को अगवा कर गैंगरेप किया, मासूम बेटे समेत नदी में फेंक दिया

डूबने से बच्चे की मौत हो गई है.

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

विपक्षी दल गहलोत सरकार को घेरने में जुटे हैं

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

मध्य प्रदेश के रीवा की घटना, आरोपी भी नाबालिग है.