Submit your post

Follow Us

17 साल की ग्रेटा थनबर्ग ने डॉनल्ड ट्रंप को उन्हीं की कड़वी डोज़ दे डाली

पीवी सिंधु ने बताया ‘I Retire’वाली पोस्ट के बाद क्या हुआ?

दूसरी बार न्यूज़ीलैंड की पीएम बनीं जेसिंडा अर्डर्न

अपने ही गिनीज़ रिकॉर्ड को तोड़ने वाली लड़की कौन है?

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# पीवी सिंधु ने बताया,  ‘I Retire’ वाली पोस्ट के बाद क्या हुआ?  

पीवी सिंधु. शानदार बैडमिंटन प्लेयर हैं. दो-तीन दिन पहले अपनी एक सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से खबरों में रही थीं. सिंधु ने ट्विटर पर तीन पेज की पोस्ट डाली थी. इसमें सबसे आगे बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा था- I Retire. लोगों को पहले लगा कि सिंधु ने बैडमिंटन से रिटायरमेंट लिया है, लेकिन आगे के दो पेज पढ़ने के बाद सच का पता लगा. वो ये कि सिंधु ने निगेटिविटी से रिटायरमेंट लेने का फैसला किया है, बैडमिंटन से नहीं.

सिंधु ने इसी मुद्दे पर इंडिया टुडे से बात की. बताया कि पोस्ट के बाद लोगों ने किस तरह रिएक्ट किया था. ‘इंडिया टुडे’ के अक्षय रमेश की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंधु ने कहा-

मुझे लगता है कि मैंने हर किसी को मिनी हार्ट अटैक दे दिया था. हर कोई मुझसे पूछने लगा कि क्या हुआ? मैंने लोगों से कहा कि आप पहले पूरा पढ़िए. सब समझ आ जाएगा. बेसिकली, मेरे कहने का ये मतलब था कि मैं उस नकारात्मकता से रिटायर हो रही हूं, जो कोविड-19 की वजह से चारों तरफ चल रही है. अभी हम ऐसी स्थिति में हैं, जहां किसी को नहीं पता कि आगे क्या होने वाला है.

# 17 साल की लड़की ने डॉनल्ड ट्रंप को उन्हीं की कड़वी दवा का स्वाद चखाया

17 बरस की ग्रेटा थनबर्ग. स्वीडन की हैं. वर्ल्ड फेमस पर्यावरण एक्टिविस्ट हैं. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को उन्हीं की भाषा में करारा जवाब दिया है. दरअसल, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की काउंटिंग चल रही है. ट्रंप इसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन से पिछड़ रहे हैं. ट्रंप काउंटिंग में गड़बड़ी होने के आरोप भी लगा रहे हैं. इसे लेकर उन्होंने एक ट्वीट भी किया था, कहा- ‘इस मतगणना को बंद करो’. ट्रंप के इसी ट्वीट पर ग्रेटा ने लिखा-

कितना मूर्खतापूर्ण है. डॉनल्ड को अपने एंगर मैनेजमेंट की प्रॉब्लम पर काम करना चाहिए. फिर किसी दोस्त के साथ जाकर कोई पुराने ज़माने की फिल्म देखनी चाहिए. चिल डॉनल्ड, चिल!

दरअसल, पिछले साल ग्रेटा ‘टाइम्स पर्सन ऑफ दी ईयर’ चुनी गई थीं, इस पर ट्रंप ने ग्रेटा को ऐसे ही गुस्सा मैनेज करने और दोस्त के साथ पुरानी फिल्म देखने की सलाह दी थी. ग्रेटा ने अब एक साल बाद यही बात ट्रंप के लिए कही है. 17 साल की इस बच्ची ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश कहलाने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति को आइना दिखाने का काम किया है. वो भी एक साल पहले के ट्वीट में केवल नामों की अदला-बदली करके. और अब ये ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल है.

# दूसरी बार न्यूज़ीलैंड की पीएम बनीं जेसिंडा अर्डर्न

जेसिंडा अर्डर्न ने दूसरी बार न्यूज़ीलैंड के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. शपथ ग्रहण समारोह आज यानी 6 नवंबर को हुआ. जेसिंडा की नई टीम में इस बार महिलाओं और माओरी (Maori) समुदाय के लोगों का अच्छा खासा प्रतिनिधित्व है. माओरी, न्यूज़ीलैंड की मुख्य भूमि के स्थानीय निवासियों को कहा जाता है. 40 बरस की जेसिंडा ने शपथ ग्रहण समारोह में इनके बारे में कहा,

ये सभी लोग सामूहिक रूप से अलग-अलग नज़रिए, बड़ा टैलेंट और बहुत सारे एक्सपीरियंस को रिप्रेजेंट करते हैं. जैसा किसी संकट के समय में आप उम्मीद करते हैं, ये सभी इस देश की सेवा के लिए पूरी तरह कमिटेड हैं.

Jacinda Ardern
जेसिंडा अर्डर्न अपनी नई टीम के साथ. (फोटो- PTI)

न्यूज़ीलैंड के आम चुनाव में इस बार जेसिंडा की सेंटर लेफ्ट लेबर पार्टी को ऐतिहासिक जीत मिली है. इसे दूसरे विश्व युद्ध के बाद से अब तक की सबसे बड़ी जीत बताया जा रहा है. नतीजे दो हफ्ते पहले अक्टूबर में आए थे. जेसिंडा को इस बार चुनाव में कोविड-19 के खिलाफ सफलता से लड़ाई लड़ने का बड़ा फायदा मिला. AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, 120 सीटों वाली पार्लियामेंट में जेसिंडा की पार्टी के हाथ 65 सीटें आई हैं.

# कोविड-19 से निपटते हुए ये क्या कर रही हैं स्मृति इरानी?

कोविड-19 पॉजिटिव होने की वजह से केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी इस वक्त आइसोलेट हैं. अपने घर पर ही हैं, लेकिन खबरों में लगातार बनी हुई हैं. अपनी सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से. स्मृति इंस्टाग्राम पर लगातार मज़ेदार मीम्स शेयर कर रही हैं. कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स भी बता रही हैं. हाल ही में उन्होंने इंस्टा स्टोरी के ज़रिए बताया कि ‘फ्रेंड्स’ के चैंडलर यानी मैथ्यू पैरी ने बचपन में कनाडा के मौजूदा पीएम जस्टिन ट्रूडो की पिटाई की थी. बता दें कि फ्रैंड्स नाम की अमेरिकन सीरीज़ में चैंडलर नाम का कैरेक्टर है. उसे एक्टर मैथ्यू पैरी ने प्ले किया है. मैथ्यू पैरी और जस्टिन ट्रूडो बचपन में एक ही स्कूल में पढ़ते थे. दोनों छोटे थे तो एक बार मैथ्यू ने अपने दोस्त के साथ मिलकर ट्रूडो की पिटाई कर दी थी.

Smriti Irani 22

इसके बाद स्मृति ने एक और मीम शेयर किया, बताया कि जब कोरोना वायरस दिमाग के सेल्स से मिल जाता है, तो क्या होता है. उन्होंने COVID की स्पैलिंग को उल्टा पढ़ा, यानी DIVOC. फिर लिखा- ‘What DIVOC is happening’. स्मृति के ये पोस्ट सबका ध्यान खींच रहे हैं. खैर, मज़ाक अपनी तरफ है, हम दुआ करते हैं कि स्मृति जल्द ठीक हो जाएं.

# बसों में गाने वाली 69 बरस की ये बुज़ुर्ग महिला जमकर वायरल हैं

मार्लीन अल्फोंसो. 69 बरस की हैं. कोलंबिया के बोगोटा की बसों में गाना गाती हैं. और इनके गानों के वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हैं. समाचार एजेंसी ‘AP’ के मुताबिक, मोटा चश्मा और गुलाबी कार्डिगन पहनकर मार्लीन बस में चढ़ती हैं. उनके पोर्टेबल स्पीकर से जैसे ही म्यूज़िक शुरू होता है, मार्लीन शानदार रैपर बन जाती हैं. लोग इन्हें ‘टूथलेस सिंडी’ भी कहते हैं, क्योंकि मार्लीन के कई दांत टूट चुके हैं. मार्लीन का कहना है कि नकली दांत बनवाने के लिए पैसे नहीं हैं, और वो अपने दम पर ही पैसा कमाना चाहती हैं, इसलिए गाना शुरू किया है.

Marlene Alfonso
मार्लीन अल्फोंसो. 69 बरस की हैं. कोलंबिया के बोगोटा की बसों में गाना गाती हैं. (फोटो- AP)

# अपने ही गिनीज़ रिकॉर्ड को तोड़ने वाली लड़की कौन है?

निलांशी पटेल. 18 बरस की हैं, गुजरात से हैं. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि एक बार फिर गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया है. ‘गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ की वेबसाइट के मुताबिक, किसी टीनेजर के सिर पर सबसे लंबे बाल होने का रिकॉर्ड निलांशी ने अपने नाम किया है. और ऐसा उन्होंने तीसरी बार किया है. सबसे पहले 2018 में निलांशी का नाम पहली बार गिनीज़ बुक में आया था, तब उनके बालों की लंबाई 170.5 सेंटीमीटर थी. 2019 में अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर निलांशी ने नया रिकॉर्ड बनाया. उनके बालों की लंबाई 190 सेंटीमीटर नापी गई. और अब निलांशी के बाल 200 सेंटीमीटर लंबे हो गए हैं.

Nilanshi Patel
निलांशी पटेल ने एक बार फिर गिनीज़ बुक में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

# क्या चल रहा है विमन्स टी-20 चैलेंज में?

महिलाओं के ‘IPL’ यानी विमन्स टी-20 का पहला मैच 4 नवंबर को हुआ था. इसमें मिताली राज की टीम वेलोसिटी ने हरमनप्रीत कौर की टीम सुपरनोवाज़ को हरा दिया था. लेकिन 5 नवंबर को हुए अगले मैच में वेलोसिटी को ट्रेलब्लेज़र्स ने बुरी तरह हरा दिया. ट्रेलब्लेज़र्स मतलब स्मृति मंधाना की टीम. इस मैच में वेलोसिटी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. लेकिन 15 ओवर भी नहीं खेल सकी. पूरी की पूरी टीम 47 रन बनाकर आउट हो गई. वेलोसिटी टीम को इतने कम स्कोर पर आउट करने का कमाल किया सोफी एक्लेस्टन ने. उन्होंने अपने स्पेल में सिर्फ 19 गेंदें फेंकीं, और चार विकेट चटका लिए. अपनी आखिरी 13 गेंदों में तो उन्होंने सिर्फ एक रन दिया, और चार बल्लेबाज़ों को आउट कर दिया.

Sophie Ecclestone
सोफी एक्लेस्टन, ट्रेलब्लेज़र्स और वेलोसिटी के बीच हुए मैच में ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ बनी हैं. (फोटो- सोफी का इंस्टाग्राम अकाउंट)

जवाबी पारी में उतरी ट्रेलब्लेज़र्स की टीम ने आठ ओवरों में ही 48 रनों के टार्गेट को चेज़ कर लिया. एक विकेट के नुकसान पर. ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ भी सोफी एकलेस्टन बनीं. सोफी इंग्लैंड से हैं. उम्र 21 साल है. साल 2018 में एक्लेस्टन को आईसीसी ने इमर्जिंग माने उभरती हुई क्रिकेट स्टार का अवॉर्ड दिया था. खैर, इस टूर्नामेंट का अगला मैच 7 नवंबर को है, जो होगा ट्रेलब्लेज़र्स और सुपरनोवाज़ के बीच.

# आज की ऑडनारी

अब हमारा आखिरी सेक्शन आज की ऑडनारी. इसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं- नाज़िया नसीम. वैसे तो मूलरूप से झारखंड के रांची से हैं, लेकिन दिल्ली में रहती हैं. यहां रॉयल एनफील्ड में कम्यूनिकेशन मैनेजर हैं. हम इनकी बात क्यों कर रहे हैं? क्योंकि ये ‘कौन बनेगा करोड़पति’, यानी KBC के मौजूदा सीज़न में एक करोड़ रुपए जीतने वाली पहली प्रतियोगी बनी हैं. ‘सोनी टीवी’ ने नाज़िया के खेल का प्रोमो ट्विटर पर शेयर किया है. इसमें बताया कि नाज़िया ने 15वें प्रश्न का सही जवाब देते हुए एक करोड़ रुपए जीत लिए हैं. और 16वें यानी सात करोड़ रुपए के सवाल का सामना करने की तैयारी में हैं. नाज़िया के खेल का ये एपिसोड 11 नवंबर को टेलिकास्ट होगा, तभी पता चलेगा कि वो सात करोड़ जीत पाईं या नहीं.

Nazia Nasim
नाज़िया नसीम ने इस सीज़न के KBC में एक करोड़ जीत लिए हैं. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

तो ये थीं आज की ख़बरें. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: पूनम पांडे ने गोवा में ऐसा क्या किया कि राज्य सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

लड़की पढ़ाई के लिए मौसी के पास दिल्ली आई थी.

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.