Submit your post

Follow Us

केरल की प्रियंका ने न्यूज़ीलैंड में किस तरह इतिहास रच दिया है?

इंडियन एविएशन में इतिहास रचने वाली महिला कौन है?

एक साल में लड़कों से ज्यादा लड़कियां गोद ली गईं

कांग्रेस के नेता ने कहा- रेप के बाद आत्मसम्मान वाली महिला तो मर ही जाएगी

कौन हैं ये सब? और क्यों चर्चा में हैं? बताते हैं ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इस खास सेक्शन में हम बात करते हैं महिलाओं से जुड़ी खबरों की, खबरों में रहने वाली महिलाओं की. इसी के साथ बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

# न्यूज़ीलैंड में भारतीय मूल की पहली मंत्री बनने वाली महिला कौन है?

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने 2 नवंबर को पांच नए मंत्रियों को अपने एग्जिक्यूटिव्स में शामिल किया है. इनमें प्रियंका राधाकृष्णन का नाम भी है. प्रियंका, न्यूज़ीलैंड में मंत्री बनने वाली भारतीय मूल की पहली महिला हैं. 41 बरस की हैं. भारत में ही जन्म हुआ, लेकिन स्कूली पढ़ाई सिंगापुर से की. फिर आगे पढ़ाई करने न्यूज़ीलैंड चली गईं.

Priyanca Radhakrishna
न्यूज़ीलैंड में भारतीय मूल की प्रियंका को अहम पद मिला है. (फोटो- फेसबुक)

केरल के एर्नाकुलम की रहने वाली प्रियंका ने न्यूज़ीलैंड में कमज़ोर वर्ग के लोगों के लिए काम किया. घरेलू हिंसा से प्रताड़ित औरतों, प्रवासी मज़दूरों के लिए आवाज़ उठाई. पहली बार सितंबर 2017 में लेबर पार्टी की सदस्य के तौर पर मेंबर ऑफ पार्लियामेंट बनीं. 2019 में एथनिक कम्युनिटी मिनिस्टर की पार्लियामेंट प्राइवेट सेक्रेटरी बनीं. और अब वो विविधता, समावेश और जातीय समुदायों के मंत्री का पद संभालेंगी. प्रियंका ‘मिनिस्टर आउटसाइड कैबिनेट’ बनाई गई हैं, यानी वो न्यूज़ीलैंड की एग्जिक्यूटिव काउंसिल का हिस्सा तो हैं, लेकिन अभी कैबिनेट का हिस्सा नहीं हैं. शपथ ग्रहण शुक्रवार यानी 6 नवंबर को होगा.

# पीवी सिंधू ने रिटायरमेंट पर कैसे दिल धक्क कर दिया 

इंडियन बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु ने एक पोस्ट किया, जिसमें कहा- I retire. तीन पेज का लंबा पोस्ट डाला. पहले में लिखा- डेनमार्क ओपन आखिरी टूर्नामेंट था, मैं रिटायर हो रही हूं. हालांकि आगे के पन्नों में उन्होंने साफ किया कि वो बैडमिंटन से रिटायरमेंट नहीं ले रही हैं, बल्कि कोरोना वायरस की वजह से हुई नकारात्मकता, अशांति, लगातार बने रहने वाले डर और अनिश्चितताओं से रिटायर हो रही हैं. सिंधु के ट्वीट के पहले पन्ने को देखकर, लोगों का दिल धक्क से रह गया था. हालांकि सारी बातें पढ़ने के बाद असलियत का पता चला.

# एक साल में लड़कों से ज्यादा लड़कियां गोद ली गईं

CARA यानी सेंट्रल अडॉप्शन रिसोर्स अथॉरिटी. भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत काम करने वाली एक कानूनी बॉडी है. देश में अडॉप्शन की प्रोसेस वगैरह देखती है. हाल ही में CARA ने एक डाटा जारी किया. इसके मुताबिक, पिछले एक साल में देश के कुल 3,531 (तीन हज़ार पांच सौ इक्त्तीस) बच्चे गोद लिए गए. इनमें 2,061 (दो हज़ार इकसठ) लड़कियां थीं और 1,470 (एक हज़ार चार सौ सत्तर) लड़के. देश के अंदर गोद लिए गए बच्चों की संख्या 3,110 (तीन हज़ार एक सौ दस) थी. दूसरे देश से अडॉप्ट किए गए बच्चे 421 रहे. इन अडॉप्ट हुए बच्चों में से 3,120 की उम्र पांच साल तक थी, वहीं 5 से 18 साल के बीच वाले 411 बच्चे गोद लिए गए. ये आंकड़े पिछले साल अप्रैल से लेकर इस साल मार्च के बीच के हैं.

अच्छी बात ये रही कि अडॉप्ट हुए बच्चों में लड़कियों की संख्या लड़कों से ज्यादा है. और यही बात लोगों को पसंद आ रही है. अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने भी ट्वीट कर इस पर खुशी जताई है.

Cara

# चार साल की बच्ची का ‘मां तुझे सलाम’ गाना जमकर वायरल

एस्तेर हंमते. मिज़ोरम में रहने वाली 4 साल की छोटी सी बच्ची हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर बड़ी वायरल हो रही हैं. क्यों? क्योंकि इन्होंने ‘मां तुझे सलाम’ गाना गाया है, बहुत ही बढ़िया तरीके से. एस्तेर का अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है, उनके ही नाम पर. उसमें कुछ दिन पहले उनका ये वीडियो अपलोड किया गया था. इसे अब तक आठ लाख से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है.

मिज़ोरम के सीएम जोराम-थांगा ने भी इसे ट्विटर पर शेयर किया और बच्ची की तारीफ की. सीएम के इस ट्वीट पर पीएम नरेंद्र मोदी का भी रिएक्शन आया. उन्होंने कहा कि इस गाने के लिए एस्तेर पर गर्व है.

ज़ाहिर सी बात है कि एस्तेर इतनी छोटी हैं तो यूट्यूब चैनल खुद से मैनेज तो नहीं कर पाती होंगी, उनके पैरेंट्स उनके सारे वीडियो अपलोड करते हैं. ‘मां तुझे सलाम’ के अलावा भी एस्तेर ने कई गाने गाए हैं, जो उनके चैनल पर मिल जाएंगे.

# इंडियन एविएशन में इतिहास रचने वाली महिला कौन है?

हरप्रीत एडी सिंह. इन्हें एयर इंडिया की क्षेत्रीय सहायक एयरलाइन- अलायंस एयर का CEO बनाया गया है. इंडियन एविएशन में पहली बार कोई महिला किसी कैरियर के CEO के पद पर पहुंची है. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बंसल ने ऑर्डर जारी करके इस नियुक्ति का ऐलान किया.

Harpreet A De Singh
हरप्रीत एडी सिंह, अलायंस एयर की CEO बनाई गई हैं. (फोटो- हरप्रीत का फेसबुक)

इससे पहले हरप्रीत एयर इंडिया की एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर थीं. उनके अलायंस एयर में CEO बनने के बाद अब निवेदिता भसीन को ये पोस्ट दी गई है. हरप्रीत सिंह, 1988 (अठ्यासी) में एयर इंडिया में सिलेक्ट होने वाली पहली महिला पायलट थीं. हालांकि उन्होंने हेल्थ के कारणों के चलते ज्यादा दिन तक प्लेन उड़ाया नहीं, लेकिन फ्लाइट सेफ्टी की फील्ड में काम करती रहीं. इंडियन विमन पायलेट असोसिएशन को भी हरप्रीत ही लीड करती हैं.

# BJP की महिला नेता ने अपने ही पार्टी के नेताओं के खिलाफ मोर्चा खोला

केरल बीजेपी की वाइस प्रेसिडेंट हैं शोभा सुरेंद्रन. इन्होंने केरल की ही बीजेपी यूनिट पर गंभीर आरोप लगाए हैं. ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, शोभा ने नेशनल लीडरशिप को एक लेटर लिखा है. इसमें स्टेट यूनिट पर दरकिनार करने की कोशिश के आरोप लगाए हैं. खासतौर पर पार्टी के स्टेट प्रेसिडेंट के. सुरेंद्रन पर.

Sobha Surendran
शोभा सुरेंद्रन ने केरल बीजेपी यूनिट पर गंभर आरोप लगाए. (फोटो- शोभा का फेसबुक)

शोभा ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि सुरेंद्रन उनका राजनीतिक करियर बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं. आगे कहा कि वह पार्टी की नेशनल एग्जिक्यूटिव मेंबर थीं, लेकिन उन्हें पार्टी की स्टेट वाइस-प्रेसिडेंट बनाकर अपमानित किया गया. आरोप लगाया कि जानबूझकर ये सब किया गया.

# कांग्रेस के नेता ने कहा- रेप के बाद आत्मसम्मान वाली महिला मर जाएगी

मुल्ला-पल्ली रामचंद्रन. केरल के स्टेट कांग्रेस प्रेसिडेंट हैं. हाल ही में इन्होंने रेप विक्टिम्स को लेकर काफी बेहूदा बयान दिया. ‘द न्यूज़ मिनट’ के मुताबिक, रामचंद्रन ने कहा,

हर दिन वो महिला कहती है कि किसी ने उसका रेप कर दिया. UDF (यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट) के खिलाफ LDF (लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट) एक सेक्स वर्कर को ले आया है और उससे झूठ बुलवा रहा है. सीएम पिनरई विजयन, ये गेम नहीं चलेगा. जब एक महिला का एक बार रेप होता है तो समझ आता है. लेकिन वो कहती है कि बार-बार रेप हुआ. आत्मसम्मान वाली महिला या तो एक बार रेप के बाद मर जाएगी, या फिर यौन उत्पीड़न दोबारा न हो, इसकी कोशिश करेगी.

Mullappally Ramachandran
एम. रामचंद्रन ने महिलाओं को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया. (फोटो- मुल्लापल्ली का फेसबुक अकाउंट)

रामचंद्रन कथित तौर पर 2013 के सोलर स्कैंडल में शामिल एक महिला पर सवाल उठा रहे थे. इस महिला ने हाल ही में एक कांग्रेस नेता पर रेप के आरोप लगाए हैं. इसी मुद्दे पर रामचंद्रन ने ये बयान दिया. बयान पर सवाल उठा, तो फिर माफी भी मांगी. रामचंद्रन के कमेंट का राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री के.के शैलजा ने भी विरोध किया है.

# एक्ट्रेस अमृता राव बनीं मां

‘विवाह’, ‘मैं हूं न’, ‘इश्व-विश्क’ जैसी फिल्मों में नज़र आई एक्ट्रेस अमृता राव मां बन गई हैं. उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया है. समाचार एजेंसी PTI के ज़रिए, अमृता के पति आर.जे अनमोल के प्रवक्ता ने एक बयान जारी किया. और इस बात की जानकारी दी. हेल्थ अपडेट भी दी. बताया कि मां और बच्चे दोनों ही स्वस्थ हैं. अमृता और अनमोल ने सभी लोगों को उनकी दुआओं के लिए थैंक्यू भी कहा. दोनों ने साल 2016 में शादी की थी. अमृता ने अपनी प्रेग्नेंसी की जानकारी पिछले महीने सोशल मीडिया पोस्ट के ज़रिए दी थी.

# आज की ऑडनारी

इस सेक्शन में हम ऐसी महिला या लड़की के बारे में बताते हैं, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. हम और आप जैसी आम महिला ही होती है. लेकिन वो कुछ ऐसा कर रही होती है, या कर चुकी होती है, जिससे कई लड़कियां प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं उषा कुमारी. ‘आजतक’ के आकाश की रिपोर्ट के मुताबिक, उषा रांची के ग्रामीण इलाके में रहती हैं. दिव्यांग हैं. एक हाथ नहीं है, फिर भी कई औरतों को रोजगार दे रही हैं. उषा खेती करना चाहती थीं, लेकिन ज़मीन नहीं थी. फिर दो एकड़ ज़मीन लीज़ पर ली. खेती शुरू की. कड़ी मेहनत के बाद अब वो एक सफल किसान बन गई हैं. उनके खेत में फूल गोभी और पत्ता गोभी उगते हैं. गांव की कई औरतों को अपने खेत में काम पर रखना शुरू कर दिया है. लॉकडाउन के दौरान भी उषा ने लगातार काम किया और फसल उगाई. गांव की औरतों ने देखा कि जब उषा, दिव्यांग होने के बाद भी अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं, तो उन्होंने भी उषा के साथ खेती शुरू कर दी. उषा अब अपने इलाके की सफल किसान कहलाने लगी हैं.

Usha Kumari
उषा कुमारी, दिव्यांग हैं, लेकिन फिर भी सफल किसान बनीं. (फोटो- आकाश)

तो ये थी आज की खबरें. अगर आपके आस-पास भी ऐसी कोई महिला या लड़की है, जिसने कोई शानदार काम किया हो या कर रही हो, तो हमें ज़रूर बताएं. आप हमें मेल कर सकते हैं lallantopwomeninnews@gmail.com पर. थैंक्यू.


वीडियो देखें: इस देश के पीएम की पत्नी ने हथियार क्यों उठा लिए हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.