Submit your post

Follow Us

मुंगेर की एसपी के खिलाफ लोगों ने मोर्चा क्यों खोल दिया है?

ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग चलाएंगे नोएडा का ये मेट्रो स्टेशन

विधायक ने प्रियंका गांधी से पूछा, वोट बैंक के लिए बाहुबली को क्यों बचा रही हैं?

हिरासत से छूटने के बाद सबसे पहले क्या बोलीं पुष्पम प्रिया?

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# नोएडा का सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन बना प्राइड स्टेशन

नोएडा सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन को ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग ऑपरेट करेंगे. स्टेशन का नाम भी बदलकर ‘प्राइड स्टेशन’ कर दिया गया है. NMRC यानी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन उत्तर भारत की पहली ऐसी रेल सेवा बन गई है, जिसने एक स्टेशन को ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को समर्पित किया है. इससे पहले साल 2017 में कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड ने इस तरह का कदम उठाया था.

‘प्राइड स्टेशन’ में ट्रांसजेंडर समुदाय के 6 लोग कर्मचारी के तौर पर काम करेंगे. ये स्टेशन नोएडा और ग्रेटर नोएडा को आपस में जोड़ता है. नोएडा अथॉरिटी के CEO के ट्विटर हैंडल से बताया गया कि 27 अक्टूबर यानी मंगलवार को गौतमबुद्धनगर के सांसद महेश शर्मा, विधायक पंकज शर्मा ने ‘प्राइड स्टेशन’ का अनावरण किया, और ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के 6 लोगों को नियुक्ति पत्र दिए.

# निकिता तोमर के लिए इंसाफ की मांग हुई तेज़

फरीदाबाद में निकिता तोमर नाम की लड़की की हत्या का मामला गरमाता जा रहा है. तौसीफ और रेहान नाम के दो आरोपियों को पुलिस ने कल ही यानी 27 अक्टूबर को गिरफ्तार करके रिमांड पर ले लिया था. निकिता के घरवाले तौसीफ पर लव जिहाद का आरोप लगा रहे हैं. हालांकि पुलिस के मुताबिक, तौसीफ ने बताया है कि वह निकिता से बदला लेना चाहता था क्योंकि उसने 2018 में उसके खिलाफ केस किया था.

इस मामले को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है. तौसीफ के चचेरे भाई कांग्रेस विधायक है. उसके दादा भी विधायक रह चुके हैं. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने आरोप लगाया है कि इस मामले को लेकर कांग्रेस के नेताओं का दबाव है, लेकिन किसी को बख्शा नहीं जाएगा. ट्विटर पर लोग लगातार निकिता के लिए इंसाफ मांग रहे हैं. एक्ट्रेस कंगना रनौत ने तो निकिता की तुलना रानी लक्ष्मीबाई और पद्मावती से कर दी है. निकिता के लिए बहादुरी पुरस्कार भी मांगा है.

Untitled Design (20)
कंगना के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

पुलिसिया कार्रवाई की बात करें तो हत्या में इस्तेमाल अवैध हथियार बरामद कर लिया गया है. ये भी पता चला है कि जिस I-20 गाड़ी से आरोपी निकिता को मारने गए थे, वो दिल्ली के किसी शख्स के नाम पर रजिस्टर्ड है.

# SP लिपि सिंह को फांसी पर चढ़ाने की मांग क्यों हो रही?

बिहार का मुंगेर. यहां की SP (सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस) हैं लिपि सिंह. कड़े एक्शन लेने के कारण कुछ लोग इन्हें ‘लेडी सिंघम’ भी कहते रहे हैं. अभी ट्विटर पर इन्हें फांसी पर चढ़ाने की मांग हो रही हैं. इनकी तुलना जनरल डायर से की जा रही है. बता दें, अंग्रेज अफसर जनरल डायर ने ही 13 अप्रैल, 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग में रोलेट एक्ट के विरोध में जमा हुए हजारों लोगों पर गोलियां चलवाई थीं.

दरअसल, 26 अक्टूबर को मुंगेर में दुर्गा विसर्जन के दौरान बवाल हो गया था. गोलीबारी हुई, जिसमें एक अनुराग कुमार नाम के 18 बरस के एक लड़के की मौत हो गई. कई लोग घायल भी हुए. अनुराग के परिवार ने पुलिस पर गोली चलाने के आरोप लगाए हैं. कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जिनमें पुलिसवाले दुर्गा विसर्जन में शामिल लोगों को लाठियों से पीटते दिख रहे हैं. इस मुद्दे पर एसपी लिपि सिंह का कहना है कि असामाजिक तत्वों ने पत्थरबाज़ी की, गोली चलाई और हंगामा किया. 20 पुलिसवाले भी घायल हुए. उनके इस बयान के बावजूद लोग लिपि सिंह की कार्रवाई पर सवाल उठा रहे हैं. RJD नेता तेजस्वी यादव ने एक रैली में एसपी को हटाने की मांग करते हुए कहा कि मुंगेर पुलिस को जनरल डायर बनने की अनुमति किसने दी? LJP के नेता चिराग पासवान ने तो सीएम नीतीश कुमार को ही जनरल डायर बता दिया.

Tweet Against Lipi Singh
लिपि सिंह के विरोध में हो रहे ट्वीट.

# NEET टॉपर की पढ़ाई का खर्च उठाएगी योगी सरकार

आकांक्षा सिंह. NEET-2020 की टॉपर हैं. 720 में से 720 नंबर पाए हैं. यूपी के कुशीनगर की रहने वाली हैं. अभी खबरों में इसलिए हैं क्योंकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सम्मानित किया है. आकांक्षा की आगे की पढ़ाई का सारा खर्चा उठाने का भी ऐलान किया है. 28 अक्टूबर यानी बुधवार की सुबह सीएम योगी ने अपने लखनऊ आवास पर आकांक्षा को सम्मानित किया. इस मौके पर उन्होंने लोगों से अपील की कि बेटा-बेटी में भेदभाव किए बिना, बेटियों को भी पढ़ाई का बराबर मौका दें.

# हिरासत से छूटने के बाद सबसे पहले क्या बोलीं पुष्पम प्रिया?

बिहार में चुनाव हैं. सियासी माहौल गरम होकर उबलने लगा है. ज़ुबानी तीर भी चल रहे हैं. अभी हम जिन नेता की बात करने जा रहे हैं, वो हैं पुष्पम प्रिया. प्लूरल्स पार्टी की अध्यक्ष हैं. चुनावी मैदान में हैं. 27 अक्टूबर को पुष्पम को पुलिस ने हिरासत में लिया था. वह पटना के इनकम टैक्स गोलम्बर से राजभवन जाने की कोशिश कर रही थीं. पुलिस ने रोककर राजभवन जाने का परमिशन लेटर मांगा. पुष्पम नाराज़ हो गईं. पुलिस से बहस हुई. फिर उन्हें हिरासत में ले लिया गया. हालांकि कुछ देर बाद छोड़ भी दिया गया. वापस आकर पुष्पम ने पहला ट्वीट नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए किया. लिखा,

अपनी पुलिस और प्रशासन के ज़रिए पिछले पांच घंटों में आपने मुझे हैरेस किया. इस दिन को याद रखिएगा नीतीश कुमार. मैं आपके लिए आ रही हूं. गॉड ब्लेस यू.

# महिला विधायक ने प्रियंका गांधी से पूछा- वोट बैंक के लिए मुख्तार अंसारी को बचा रही हैं?

अलका राय. बीजेपी की नेता हैं. यूपी की मोहम्मदाबाद सीट से विधायक हैं. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को एक इमोशनल लेटर लिखा है. पूछा है कि क्या वोट बैंक की मजबूरी में मुख्तार अंसारी को बचा रही हैं. अलका ने लेटर में लिखा,

मैं 14 बरस से अपने पति और विधायक रहे स्वर्गीय कृष्णानंद राय की हत्या को लेकर इंसाफ मांग रही हूं. आपकी पार्टी और पंजाब में आपकी सरकार मुख्तार अंसारी को सुरक्षा दे रही है. यूपी की कई अदालतों ने मुख्तार को समन भेजा है, लेकिन पंजाब सरकार इसके लिए तैयार नहीं है. आखिर वोट बैंक की मजबूरी में क्यों आप एक कुख्यात अपराधी को बचाने की कोशिश में हैं?

Alka Rai Priyanka Gandhi
अलका ने मुख्तार अंसारी के मुद्दे को लेकर प्रियंका को लेटर लिखा है. (फोटो- फेसबुक/PTI)

बाहुबली मुख्तार अंसारी पर कृष्णानंद राय की हत्या के आरोप हैं. और भी कई केस अंसारी के खिलाफ दर्ज हैं. जनवरी 2019 से अंसारी पंजाब की जेल में है. हाल में यूपी पुलिस की एक टीम अंसारी को पंजाब से लाने गई थी, लेकिन पंजाब पुलिस ने स्वास्थ्य से जुड़े कारण बताकर हैंडओवर नहीं किया. इसी को लेकर अलका ने अब प्रियंका को लेटर लिखा है.

# अंखी दास ने फेसबुक को टाटा क्यों कहा?

फेसबुक इंडिया की पॉलिसी हेड अंखी दास ने कंपनी छोड़ दी है. अजीत मोहन, जो फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, उन्होंने बताया कि पब्लिक सर्विस में अपनी रुचि पर आगे काम करने के लिए अंखी ने ये फैसला किया है.

Ankhi Das 2

अंखी पिछले कुछ समय से विवादों में थीं. कुछ महीने पहले ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ (WSJ) ने एक रिपोर्ट जारी की थी. आरोप लगाया गया था कि फ़ेसबुक ने कथित रूप से हेट स्पीच देने वाले BJP के नेताओं के खिलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की. ऐसा क्यों? रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फ़ेसबुक इंडिया की पॉलिसी हेड अंखी दास का मानना था कि बीजेपी नेताओं के खिलाफ़ ऐक्शन लेने से फ़ेसबुक इंडिया के बिज़नेस पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके बाद अंखी की खूब आलोचना हुई थी. उन्हें संसदीय समिति ने भी तलब किया था, इसी के कुछ घंटे बाद उनके इस्तीफे की खबर आ गई.

# आज की ऑडनारी

अब हमारा आखिरी सेक्शन आज की ऑडनारी. इसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं नेहा भट्ट. 15 बरस की हैं. कर्नाटक के पुट्टूर में रहती हैं. अपने टेक्निकल माइंड के इस्तेमाल से किसानों की दिक्कतें दूर कर रही हैं. परिवार खेती करता है. पिछले साल नेहा को पता चला कि उनके सुपारी के खेत में काम करने वाले किसानों की सेहत खराब हो रही है. वजह सुपारी की फसल की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होने वाला कीटनाशक था. इस कीटनाशक के छिड़काव के लिए किसान ट्रेडिशनल गेटर पंप इस्तेमाल कर रहे थे, जो ज्यादा प्रभावशाली नहीं था. वक्त, तेल, मेहनत सब ज्यादा लगती थी. और इस तरह से छिड़काव होता था कि किसानों का शरीर भी कीटनाशक के कॉन्टैक्ट में आता था.

Neha Bhatt

नेहा ने इस दिक्कत को दूर करने के लिए खास किस्म की छिड़काव मशीन बनाई. ये एग्री स्प्रेयर कम आवाज़ करता है, मेहनत भी कम लगती है. किसानों का शरीर भी कीटनाशक के कॉन्टैक्ट में कम से कम आता है. नेहा के इस अविष्कार के लिए उन्हें अवॉर्ड भी मिल चुका है. नेहा अब किसानों की और दिक्कतें कम करने के लिए काम कर रही हैं.

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: विरोध प्रदर्शन करने जा रही BJP की नेता को पुलिस ने पकड़ लिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

घर पर सो रही थीं बहनें, तब हुआ हमला.