Submit your post

Follow Us

भारतीय मूल की किन-किन महिलाओं ने अमेरिकी चुनाव में बाजी मारी?

लॉकडाउन में खाने तक के लाले थे, अब चमकी किस्मत.

महिलाओं के IPL यानी विमन्स टी-20 चैलेंज में क्या चल रहा है?

कैफे कॉफी डे’ की डायरेक्टर के खिलाफ क्या आदेश जारी हुआ है?

इन सबके बारे में जानेंगे, ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इस खास सेक्शन में हम बात करते हैं महिलाओं से जुड़ी खबरों की, खबरों में रहने वाली महिलाओं की. इसी के साथ बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

# भारतीय मूल की प्रमिला जयपाल लगातार तीसरी बार यूएस कांग्रेस का हिस्सा बनीं

अमेरिका के चुनावों में एक दर्जन से भी ज्यादा भारतीय-अमेरिकियों ने जीत हासिल की है. इनमें कई महिलाएं हैं. PTI के मुताबिक, भारतीय मूल के 4 अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी के झंडे तले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स पहुंच चुके हैं, जिनमें प्रमिला जयपाल भी हैं.

प्रमिला लगातार तीसरी बार हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स पहुंची हैं. 55 बरस की हैं. जन्म भारत के चेन्नई में हुआ था. इस बार के चुनाव में उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी के क्रेग केलर को 70 फीसद पॉइंट्स से मात दी. साल 2016 में प्रमिला हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स पहुंचने वाली पहली भारतीय-अमेरिकन महिला बनी थीं.

Pramila Jayapal
2016 में प्रमिला हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स पहुंचने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला थीं. (फोटो फेसबुक)

इस बार भारतीय मूल की डॉक्टर हिरल तिपिरनेनी भी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स पहुंचने के करीब हैं. खबर लिखे जाने तक डेमोक्रेट डॉ. हिरल एरिज़ोना से रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार से आगे थीं.

इन दोनों के अलावा 5 और भारतीय-अमेरिकी महिलाएं ऐसी हैं, जिन्होंने स्टेट लेजिस्लेचर में जगह बनाई है. स्टेट लेजिस्लेचर, जैसे अपने यहां राज्यों की विधानसभाएं होती हैं. उसी तरह अमेरिका में स्टेट्स के लिए अलग-अलग हाउस या सेनेट होते हैं. जेनिफर राजकुमार, न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली के लिए चुनी गई हैं. निमा कुलकर्णी केंचुकी स्टेट हाउस के लिए, केशा राम वरमोट स्टेट सेनेट, वंदना स्लैटर वॉशिंगटन स्टेट हाउस और पद्मा कुप्पा मिशिगन स्टेट हाउस पहुंची हैं.

# अमेरिका में स्टेट सेनेटर बनने वाली पहली ट्रांसजेंडर कौन हैं?

सारा मैकब्राइड. 30 बरस की हैं. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि अमेरिका के किसी स्टेट के सेनेट में पहुंचने वाली पहली ट्रांसजेंडर बनी हैं. ‘द न्यूयॉर्क’ टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सारा ने डेलावेयर स्टेट सेनेट के चुनाव में जीत हासिल की है. जब वो शपथ लेंगी, तब अमेरिका में सर्वोच्च रैंकिंग वाली चुनी हुई ट्रांसजेंडर अधिकारी बन जाएंगी. सारा डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं, और LGBTQ समुदाय के लिए काम करती रही हैं.

Sarah Mcbride
सारा डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं, और LGBTQ समुदाय के लिए काम करती रही हैं. (फोटो- इंस्टाग्राम)

# ‘पांच ट्रंक’ डॉक्यूमेंट्स के साथ ICICI की CEO के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

चंदा कोचर. ICICI बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO रही हैं. चंदा, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन समूह के प्रवर्तक वेणुगोपाल धूत के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस चल रहा है. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुंबई की स्पेशल कोर्ट में पहली चार्जशीट दाखिल की है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पांच बक्सों में भरकर दस्तावेज़ लाए गए थे. कोचर दंपती पर आरोप हैं कि उन्होंने वीडियोकॉन समूह की कंपनियों को गैरकानूनी तरीकों से करोड़ों रुपए का लोन देकर फायदा पहुंचाया था.

Chanda Kochhar
चंदा कोचर ICICI बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO रही हैं.

# ‘कैफे कॉफी डे’ की डायरेक्टर के खिलाफ गैर-ज़मानती वारंट जारी

मालविका हेगड़े. कैफे कॉफी डे (CCD) की डायरेक्टर हैं. बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा की बेटी हैं. CCD के फाउंडर वीजी सिद्धार्थ, जिनकी पिछले साल मौत हो गई थी, उनकी पत्नी हैं. इनके खिलाफ कर्नाटक के एक मैजिस्ट्रेट कोर्ट ने गैर-ज़मानती वारंट जारी किया है. दरअसल, कुछ महीने पहले एक कॉफी कल्टिवेटर, यानी कॉफी की खेती करने वाले व्यक्ति ने कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया था. आरोप लगाया था कि CCD ने उससे ग्रीन कॉफी बीन्स खरीदी थीं, लेकिन बदले में जो चेक दिया, वो बाउंस हो गया. ऐसा एक नहीं, दो बार हुआ. इसी सिलसिले में अब मालविका के खिलाफ वारंट जारी हुआ है.

Malavika Hegde
मालविका हेगड़े के खिलाफ कर्नाटक के एक मैजिस्ट्रेट कोर्ट ने गैर-ज़मानती वारंट जारी किया है.

# माइनिंग के फील्ड में इतिहास रचने वाली लड़की कौन है?

संध्या रासकतला. ‘हिंदुस्तान ज़िंक’ की माइन में काम करती हैं. हाल ही में सेकंड क्लास माइनिंग मैनेजर बनाई गई हैं. संध्या इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली भारतीय महिला हैं. ‘हिंदुस्तान ज़िंक’ की वेबसाइट के मुताबिक, संध्या साल 2018 में उनकी कंपनी से जुड़ी थीं. ग्रेजुएट इंजीनियर के तौर पर. अब अंडरग्राउंड माइनिंग ऑपरेशन को मैनेज करने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं. कंपनी के CEO अरुण मिश्रा का कहना है कि खनन में महिलाओं को परमिशन देना एक क्रांतिकारी फैसला है. इससे सामाजिक बदलाव आएगा. भारतीय खनन दिवस पर संध्या ने जो हासिल किया, वो उन महिलाओं के लिए प्रेरणा बनेगा, जो माइनिंग इंजीनियर के तौर पर करियर बनाना चाहती हैं.

# अथिया शेट्टी आज मना रही हैं 28वां बर्थडे

एक्ट्रेस अथिया शेट्टी, आज यानी 5 नवंबर को अपना 28वां बर्थडे मना रही हैं. कई सेलेब्स और कई फैन्स उन्हें विश कर रहे हैं. अथिया, फेमस एक्टर सुनील शेट्टी की बेटी हैं. न्यूयॉर्क फिल्म एकेडमी से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने 2015 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. फिल्म ‘हीरो’ के साथ. फिर ‘मुबारकां’, ‘नवाबज़ादे’, ‘मोतीचूर चकनाचूर’ जैसी फिल्मों में दिखाई दीं. हालांकि एक्ट्रेस के तौर पर अभी तक कुछ खास कमाल कर नहीं पाई हैं.

Athiya Shetty

# महिलाओं के IPL यानी विमन्स टी-20 चैलेंज में क्या चल रहा है?

विमन्स टी-20 चैलेंज 2020 शुरू हो चुका है. 4 नवंबर यानी बुधवार की रात पहला मैच हुआ. टीम वेलॉसिटी और सुपरनोवाज के बीच. कैप्टन मिताली राज की वेलॉसिटी ने हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवाज को पांच विकेट से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी सुपरनोवाज ने 20 ओवर में 126 रन बनाए. सुपरनोवाज के लिए श्रीलंका की सी.अट्टापट्टू ने सबसे ज्यादा 44 रन का योगदान दिया. कैप्टन हरमनप्रीत ने 31 रन बनाए.

जवाब में वेलॉसिटी की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही. सुपरनोवाज की अयाबोंगा खाका ने शुरू में ही विकेट ले लिए. कैप्टन मिताली राज भी सिर्फ सात रन बनाकर आउट हो गईं. इसके बाद वेदा कृष्णमूर्ति ने विकेटकीपर सुषमा वर्मा के साथ मिलकर टीम को संभाला. वेदा के आउट होने के बाद क्रीज पर आईं ऑलराउंडर सुने लुस. सुने ने कमाल की बैटिंग करते हुए सिर्फ 21 गेंदों पर 37 रन बनाएं, और नाबाद रहीं. इधर 2016 में आखिरी बार इटंरनेशनल T20 खेलने वालीं सुषमा ने शानदार बल्लेबाज़ी की. उन्होंने 34 रन की पारी खेली. वेलॉसिटी के लिए सुने लुस ने 19वीं ओवर की पांचवीं गेंद पर चौक्का मारा, और जीत अपनी टीम के नाम कर ली. सुने इस मुकाबले की ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ रहीं.

Untitled Design (26)
वेलॉसिटी और सुपरनोवाज के बीच 4 नवंबर को पहला मैच हुआ था.

अगला मुकाबला, आज यानी 5 नवंबर को हुआ. वेलॉसिटी और स्मृति मंधाना की टीम ट्रेलब्लेज़र्स के बीच. वीडियो शूट होते समय मुकाबला चल ही रहा था, इसलिए इसके अपडेट हम अगले विडियो में देंगे.

# आज की ऑडनारी

इस सेक्शन में हम ऐसी महिला या लड़की के बारे में बताते हैं, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. हम और आप जैसी आम महिला ही होती है. लेकिन वो कुछ ऐसा कर रही होती है, या कर चुकी होती है, जिससे कई लड़कियां प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं रेखा रानी. 27 बरस की हैं. दिल्ली में रहती हैं. सिविल सर्विसेज़ एग्जाम की तैयारी कर रही हैं. KBC यानी ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में इन्होंने 6 लाख 40 हज़ार रुपए जीते हैं. रेखा का एपिसोड 4 नवंबर यानी बुधवार को टेलिकास्ट हुआ. रेखा लोअर मिडिल क्लास से आती हैं. उनके पिता ऑटो चलाते हैं. कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान उनके घर में पैसों की बड़ी दिक्कत हुई थी. शो में रेखा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान दूध खरीदने तक के पैसे घर पर नहीं थे. एक समय तो ऐसा आया था कि वो जिसे भी कॉल करतीं, उन्हें लगता कि पैसों के लिए ही फोन कर रही होंगी. लोगों ने उनके फोन उठाने बंद कर दिए थे. रिश्तेदारों ने भी कोई मदद नहीं की, केवल दोस्त आगे आए. उन्होंने कहा कि जितने पैसे उन्होंने जीते हैं, उतने उन्होंने अपनी ज़िंदगी में कभी नहीं देखे.

Untitled Design (27)

तो ये थी आज की खबरें. अगर आपके आस-पास भी ऐसी कोई महिला या लड़की है, जिसने कोई शानदार काम किया हो या कर रही हो, तो हमें ज़रूर बताएं. आप हमें मेल कर सकते हैं lallantopwomeninnews@gmail.com पर. थैंक्यू.


वीडियो देखें: पूनम पांडे ने गोवा में ऐसा क्या किया कि राज्य सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

लड़की पढ़ाई के लिए मौसी के पास दिल्ली आई थी.

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.