Submit your post

Follow Us

बालाकोट एयरस्ट्राइक में वायुसेना की इस अधिकारी ने दमखम दिखाया था, अब मिला बड़ा सम्मान

कंगना बोलीं- आरोप झूठे निकले तो अवॉर्ड लौटा दूंगी, वचन है

सेरेना विलियम्स ने बताया, कैसे रंगभेद का शिकार होती रहीं

केमिस्ट्री का नोबेल पाने वाली दो महिला वैज्ञानिक कौन हैं?

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

1. बालाकोट की वॉरियर को मिला मेडल

मिंटी अग्रवाल. इंडियन एयरफोर्स में स्क्वाड्रन लीडर हैं. बालाकोट एयरस्ट्राइक में अहम रोल निभाया था. इसके लिए मिंटी को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है. 8 अक्टूबर को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर 88वें वायुसेना दिवस का जश्न मनाया गया. इस दौरान वायुसेना के कई अधिकारियों को उनके हिम्मत भरे कामों के लिए सम्मानित किया गया. इनमें फरवरी 2019 में हुई बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो भी थे. इन्हीं में एक रहीं मिंटी.

Minty Agarwal
बाएं से दाएं: मिंटी अग्रवाल युद्ध सेवा मेडल लेते हुए. मीडिया को इंटरव्यू देते हुए. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

मिंटी, बालाकोट एयरस्ट्राइक के ऑपरेशन के दौरान फाइटर कंट्रोलर थीं. ‘इंडिया टुडे’ के अभिषेक भल्ला की रिपोर्ट के मुताबिक, विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने जब पाकिस्तानी जेट्स से हवाई जंग लड़ते हुए F-16 को मार गिराया था, उस वक्त मिंटी ही पूरे ऑपरेशन में पायलट को अपडेट दे रही थीं.

युद्ध सेवा मेडल एयरफोर्स के उन जवानों को दिया जाता है, जो दुश्मनों से सीधा सामना होने पर अपनी जान जोखिम में डालकर देश की रक्षा करते हैं.

# कंगना बोलीं- आरोप झूठे निकले तो अवॉर्ड लौटा दूंगी, वचन है

एक्ट्रेस कंगना रनौत. अक्सर खबरों में बनी रहती हैं. अभी फिर से चर्चा में हैं. उन्होंने कहा है कि उनके आरोप गलत निकले तो वह सारे अवॉर्ड्स वापस कर देंगी. दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत के मामले में हाल ही में एम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि मौत की वजह सुसाइड है, हत्या नहीं. इसके बाद स्वरा भास्कर ने कंगना पर तंज कंसते हुए एक ट्वीट किया, बिना नाम लिए. उसमें कहा,

अब CBI और AIIMS, दोनों ने ये निष्कर्ष निकाला है कि सुशांत सिंह राजपूत की जान आत्महत्या के कारण गई. कुछ लोग सरकार से मिले अवॉर्ड्स लौटाने नहीं वाले थे?

सोशल मीडिया पर भी ‘कंगना अवॉर्ड वापस कर’ हैशटैग ट्रेंड हुआ. उसके बाद कंगना ने जवाब दिया. उन्होंने ट्वीट करके अपने इंटरव्यू का लिंक भी डाला और कहा,

ये है मेरा इंटरव्यू. अगर याद्दाश्त कमज़ोर हो तो फिर से देखें. अगर मैंने एक भी झूठा या गलत आरोप लगाया हो तो मैं अपने सारे अवॉर्ड्स वापस कर दूंगी. ये एक क्षत्रिय का वचन है. मैं राम भक्त हूं. प्राण जाए, पर वचन ना जाए. जय श्री राम.

दरअसल, कंगना शुरू से ही सुशांत के मामले पर ये कहती रही हैं कि ये हत्या का मामला है. कई इंटरव्यूज़ में भी उन्होंने ये बात कही. ऐसे ही एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था,

उन्होंने (मुंबई पुलिस ने) मुझे समन भेजा, मैंने उनसे कहा कि मैं मनाली में हूं, इसलिए आप यहां किसी को भेजकर मेरा स्टेटमेंट ले लीजिए. लेकिन उसके बाद मुझे कुछ नहीं मिला. मैं बता रही हूं, अगर मैंने कुछ भी ऐसा कहा हो, जिसे मैं प्रमाणित नहीं कर सकती, जिसे मैं साबित नहीं कर सकती और जो पब्लिक डोमेन में नहीं है, तो मैं पद्म श्री लौटा दूंगी.

अब कंगना के इसी बयान को लेकर लोग उनसे अवॉर्ड वापस मांग रहे हैं.

# हुमा कुरैशी ने रिया के सपोर्ट में माफी वाली बात कही

एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती ज़मानत पर जेल से बाहर आ गई हैं. करीब एक महीने बाद. बॉम्बे हाई कोर्ट ने यह कहते हुए उन्हें बेल दी है कि वह ड्रग रैकेट का हिस्सा नहीं थीं. इसके बाद एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने रिया के सपोर्ट में ट्वीट किया. कहा,

हर किसी को रिया चक्रवर्ती से माफी मांगनी चाहिए. और उन लोगों की भी जांच होनी चाहिए, जिन्होंने (सुशांत की) हत्या की साजिश की थ्योरी शुरू की थी. अपने अजेंडे के लिए एक लड़की और उसके परिवार की ज़िंदगी तबाह करने पर आपको शर्म आनी चाहिए.

न केवल हुमा बल्कि फरहान अख्तर, अनुभव सिन्हा ने रिया के सपोर्ट में लिखा. तापसी पन्नू का कहना था,

उम्मीद है कि जितना वक्त उन्होंने (रिया) जेल में बिताया, वो उन लोगों के अहंकार को तृप्त करने के लिए काफी होगा, जिन्होंने सुशांत के लिए इंसाफ के नाम पर अपने पर्सनल और प्रोफेशनल अजेंडा को पूरा किया. प्रार्थना करती हूं कि (रिया की) आगे की ज़िंदगी के लिए उनके मन में कड़वाहट न आए. ज़िंदगी अनफेयर रही, लेकिन कम से कम अभी खत्म नहीं हुई है.

Hope her time in jail has sufficed the egos of a lot of people out there who in the name of justice for Sushant fulfilled their personal/professional agendas.Praying she doesn’t become bitter towards the life she has ahead of her.
Life is Unfair but Atleast it’s not over as yet. https://t.co/TGnbRZSL83

बता दें, सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच के दौरान ड्रग्स का एंगल सामने आया था. NCB यानी नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने करीब एक महीने पहले सुशांत के लिए ड्रग्स अरेंज करने के आरोप में रिया और उनके भाई शौविक को गिरफ्तार किया था. NCB का आरोप था कि रिया ड्रग्स सिंडिकेट का हिस्सा बनकर सुशांत के लिए ड्रग्स खरीदती थीं. लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट ने इस आरोप को फिलहाल दरकिनार कर दिया है.

# सेरेना विलियम्स ने बताया, कैसे रंगभेद का शिकार होती रहीं

सेरेना विलियम्स. वर्ल्ड फेमस टेनिस प्लेयर हैं. आए दिन नए-नए खिताब अपने नाम करती रहती हैं. खबरों में भी बनी रहती हैं. अभी भी हैं. लेकिन इस बार वो अपने एक इंटरव्यू की वजह से न्यूज़ में हैं. सेरेना ‘ब्रिटिश वोग’ के नवंबर एडिशन के कवर का हिस्सा बनी हैं. इस फैशन मैगजीन को सेरेना ने बताया कि किस तरह वह समय-समय पर रंगभेद का शिकार होती रहीं. कहा कि उनकी त्वचा के कलर की वजह से उन्हें उचित पैसे नहीं दिए जाते थे. सही अहमियत भी नहीं मिलती थी. सेरेना कहती हैं,

मैं कभी भी ऐसी इंसान नहीं रही, जो ये कहे कि ‘मुझे त्वचा का रंग दूसरा चाहिए’ या ‘मैं गोरी होना चाहती हूं’. मैं जो हूं, जैसे दिखती हूं, उसे पसंद करती हूं. मुझे खूबसूरत डार्क महिलाओं को रिप्रेजेंट करना अच्छा लगता है. मेरे लिए ये परफैक्ट है. मैं इसे किसी और तरीके से नहीं चाहती.

Serena Williams
सेरेना ‘ब्रिटिश वोग’ मैगजीन के नवंबर एडिशन के कवर का हिस्सा बनी हैं. (फोटो- PTI)

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉइड की मौत के बाद हुए ‘ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट’ पर सेरेना ने कहा,

अब हम ब्लैक लोगों के पास आवाज़ है. तकनीक का इसमें बड़ा रोल है. हम वो चीज़ें देख रहे हैं, जो बरसों से छिपी हुई थीं, वो चीज़ें, जिसका सामना लोग बरसों से कर रहे हैं. बस उस वक्त लोग फोन से वीडियो बनाकर उसे दिखा नहीं पाते थे.

सेरेना कहती हैं कि आज मैं जो कुछ भी हूं, अपनी बॉडी की वजह से ही हूं. मुझे जो भी मिला है, इसी की बदौलत मिला है. मैं इसके लिए शुक्रगुज़ार हूं.

# केमिस्ट्री का नोबेल पाने वाली दो महिला वैज्ञानिक

इस बार केमिस्ट्री के फील्ड में नोबेल प्राइज़ दो महिलाओं को संयुक्त रूप से देने का ऐलान हुआ है. ये वैज्ञानिक हैं- फ्रांस की इम्मैन्युअल शापोंटिए (Emmanuelle Charpentier) और अमेरिका की जेनिफर डोडना (Jennifer A. Doudna). दोनों को ‘जीनोम एडिटिंग’ का नया तरीका खोजने के लिए नोबेल दिया जा रहा है. उनकी खोज को ‘जेनेटिक कैंची’ कहा जा रहा है. इसका इस्तेमाल करके रिसर्चर्स पौधों, जानवरों या माइक्रो-ऑर्गेनिज्म जीवों के DNA में सटीक तरह से बदलाव कर सकेंगे.

Jennifer And Emmanuelle
जेनिफर डोडना और इम्मैन्युअल शा-पोंटिए. (फोटो- PTI)

नोबेल के इतिहास में ये पहली बार है, जब केमिस्ट्री में दो महिला वैज्ञानिक अवॉर्ड शेयर करेंगी. BBC के मुताबिक, प्रो. इम्मैन्युअल कहती हैं,

मुझे उम्मीद है कि इससे उन युवा लड़कियों को सकारात्मक मैसेज मिलेगा, जो साइंस के फील्ड में आगे बढ़ना चाहती हैं. उन्हें पता चलेगा कि साइंस में औरतों का भी प्रभाव है.

# बबीता फोगाट ने हरियाणा खेल विभाग से इस्तीफा दिया

फेमस रेसलर और बीजेपी नेता बबीता फोगाट. उन्होंने हरियाणा खेल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है. इससे ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि बबीता एक बार फिर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. अगले महीने सोनीपत ज़िले की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाले हैं. चर्चा है कि बबीता वहां मैदान में उतर सकती हैं. इससे पहले 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी बबीता ने अपनी किस्मत आजमाई थी, लेकिन सफल नहीं हो सकी थीं.

Babita Phogat
बबीता फोगाट सोनीपत से चुनाव लड़ सकती हैं. (फोटो- फेसबुक)

‘NDTV’ की रिपोर्ट के मुताबिक, खेल विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी को दिए इस्तीफे में बबीता ने कहा कि आवश्यक कारणों से मैं इस पद पर नहीं रह पाऊंगी.

# आज की ऑडनारी

अब हमारा आखिरी सेक्शन आज की ऑडनारी. इसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं प्रिया पाटिल. ट्रांसजेंडर हैं. हाल ही में नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) ने LGBTQ सेल बनाया है. प्रिया को उसका अध्यक्ष बनाया गया है. NCP देश की पहली ऐसी पार्टी है, जिसने LGBTQ समुदाय के लिए अलग से सेल बनाया है. ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रिया इस विभाग की अध्यक्ष बनने पर कहती हैं,

हम इस समुदाय की बेहतरी के लिए अपनी आवाज़ बुलंद करेंगे और समान अधिकारों के लिए काम करेंगे.

Priya Patil
NCP ने LGBTQ सेल बनाया है. प्रिया को उसका अध्यक्ष बनाया गया है. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले का इस पर कहना है कि वह ये सेल बनाकर खुश हैं. उनकी पार्टी इस समुदाय के लोगों के आर्थिक, सामाजिक मुद्दों को हल करने के लिए काम करेगी.

प्रिया पाटिल LGBTQ समुदाय के लिए काम करती रही हैं. जब वह 13 बरस की थीं, तब उन्हें घर से निकाल दिया गया था. उन्होंने मुंबई के विरार रेलवे स्टेशन पर अनगिनत दिन गुज़ारे. पहले लोगों को बधाइयां देकर पैसे मांगा करती थीं. लेकिन कुछ दिन पहले उनके एक दोस्त की मौत हो गई, जिसके बाद उन्होंने अपने समुदाय के लोगों के लिए कुछ अच्छा करने की ठानी और राजनीति में एंट्री ली.

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: लड़कियों से घटिया बातें करने वाले प्रीचर सैम्युअल जयसुंदर का कच्चा-चिट्ठा खुल गया!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

दफन हो चुके शव को निकालकर जांच के लिए भेजा गया.

जोक ऑफ द डे: खुद 44 अपराधों में आरोपी  बीजेपी नेता ने हाथरस विक्टिम को ही दोषी बता दिया

जोक ऑफ द डे: खुद 44 अपराधों में आरोपी बीजेपी नेता ने हाथरस विक्टिम को ही दोषी बता दिया

इस नेता ने चारों आरोपियों के लिए मुआवजे की मांग भी की है.

बलरामपुर केस: पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या निकला?

बलरामपुर केस: पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या निकला?

दो लड़कों पर 22 साल की दलित लड़की से गैंगरेप का आरोप है.

लखनऊ: दलित युवती से गैंगरेप का आरोप, पुलिस ने केस दर्ज करने में एक महीने लगा दिए!

लखनऊ: दलित युवती से गैंगरेप का आरोप, पुलिस ने केस दर्ज करने में एक महीने लगा दिए!

हाथरस मामले के तूल पकड़ने के बाद जागी पुलिस.

राजस्थान: नाबालिग बहनों का आरोप- तीन दिन तक गैंगरेप हुआ, पुलिस ने कहा कि बयान तो ऐसा नहीं दिया था

राजस्थान: नाबालिग बहनों का आरोप- तीन दिन तक गैंगरेप हुआ, पुलिस ने कहा कि बयान तो ऐसा नहीं दिया था

राजस्थान की तीन घटनाएं, जो झकझोर देंगी.

बलरामपुर: गैंगरेप के बाद लड़की की हत्या का आरोप,  आधी रात को हुआ अंतिम संस्कार

बलरामपुर: गैंगरेप के बाद लड़की की हत्या का आरोप, आधी रात को हुआ अंतिम संस्कार

परिवार का कहना है कि ऑफिस से लौट रही लड़की को किडनैप कर दो लोगों ने उसका रेप किया.

हाथरस केस: जिस परिवार ने बेटी खोई, पुलिस उसे अंतिम संस्कार पर ज्ञान दे रही थी

हाथरस केस: जिस परिवार ने बेटी खोई, पुलिस उसे अंतिम संस्कार पर ज्ञान दे रही थी

परिवार चाहता था कि अंतिम विदाई से पहले बेटी एक बार घर आ जाए. पुलिस नहीं मानी.

हाथरस केस: परिवार का आरोप, 'जबरन जला दिया बेटी का शरीर, हमें आखिरी बार देखने भी न दिया'

हाथरस केस: परिवार का आरोप, 'जबरन जला दिया बेटी का शरीर, हमें आखिरी बार देखने भी न दिया'

अंतिम संस्कार के वक्त परिवार वाले मौजूद नहीं थे.

हाथरस: कथित गैंगरेप के बाद लड़की को इतना पीटा कि रीढ़ टूट गई, 15 दिन तड़पने के बाद मौत

हाथरस: कथित गैंगरेप के बाद लड़की को इतना पीटा कि रीढ़ टूट गई, 15 दिन तड़पने के बाद मौत

गर्दन, स्पाइनल कॉर्ड, सब जगह गहरी चोट लगी थी.

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

आरोपी ने सोशल मीडिया पर कई फेक प्रोफाइल्स बना रखी थीं.