Submit your post

Follow Us

सौ रुपए के एक नोट ने इस महिला को खूब सारी दुआएं दिला दीं!

35 रुपये स्कॉलरशिप पाने वाली इकोनॉमिस्ट

पत्नी को पीटने का आरोपी पुलिस अधिकारी

अंतरिक्ष से वोट देने वाली एस्ट्रोनॉट

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमेन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की, और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# पत्नी को पीटने वाले पुलिस अधिकारी का वीडियो वायरल

दो वीडियो काफी वायरल हैं. पहले विडियो में एक व्यक्ति एक महिला को पीटते दिख रहा है. वह मध्य प्रदेश पुलिस में डीजी रैंक के पुलिस अधिकारी बताए जा रहे हैं. नाम है पुरुषोत्तम शर्मा. जिस महिला को वह पीटते नजर आ रहे हैं, वो उनकी पत्नी प्रिया हैं. भोपाल के ही बताए जा रहे दूसरे विडियो में कथित तौर पर प्रिया कैमरा ऑन करके उस फ्लैट में पहुंच जाती हैं, जहां पुरुषोत्तम सोफे पर बैठे होते हैं. वहां एक लड़की भी मौजूद होती हैं. पुरुषोत्तम उस लड़की से कहते हैं कि यह मेरी पत्नी है. मेरा पीछा कर रही है. इसके बाद पुरुषोत्तम गुस्से में चले जाते हैं. प्रिया उस लड़की से सवाल-जवाब करती हैं. ‘दैनिक भास्कर’ के अनुसार, पुरुषोत्तम के बेटे ने ये वीडियो मध्य प्रदेश के गृह मंत्री और अन्य अधिकारियों को भेजे. इसके बाद पुरुषोत्तम का पहले डीजी (प्रॉसिक्यूशन) पद से ट्रांसफर हुआ, फिर सस्पेंड कर दिए गए. पुरुषोत्तम ने सफाई में कहा कि पत्नी उन पर शक करती है. 2009 में भी प्रताड़ना का केस दर्ज करा चुकी है. पुरुषोत्तम दावा कर रहे हैं कि वह मारपीट नहीं, बल्कि अपना बचाव कर रहे थे. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी. हालांकि राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने डीजी को नोटिस जारी करने की बात कही है.

चेतावनी: वीडियो में हिंसक दृश्य हैं.

# कभी 35 रुपए स्कॉलरशिप पाने वाली वो इकोनॉमिस्ट, जो नाम रोशन कर गईं

ईशर आहलूवालिया. भारतीय इकोनॉमिस्ट थीं. हाल में ही इनका निधन हुआ. योजना आयोग के पूर्व अध्यक्ष रहे मोंटेक सिंह आहलूवालिया की पत्नी थीं. ईशर ने प्रेसिडेंसी कॉलेज कोलकाता से पढ़ाई की थी. वहां उन्हें 35 रुपए महीने की स्कॉलरशिप मिलती थी. आगे पढ़ाई के लिए वो दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स गईं, मास्टर्स डिग्री के लिए. इसके बाद PhD की अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से. भारत में 1991 से पहले लाइसेंस कोटा और परमिट राज चलता था क्योंकि अर्थव्यवस्था बाहरी व्यापार के लिए बंद थी. ईशर ने इसकी आलोचना करते हुए भारत की आर्थिक उत्पादकता की कमी पर कई लेख लिखे थे. ईशर कैंसर से पीड़ित थीं. उन्हें चौथे स्टेज का ग्लायोब्लास्टोमा था.

Untitled Design 2020 09 28t191148.303
अपने पति मोंटेक सिंह आहलूवालिया के साथ ईशर. (तस्वीर: फेसबुक)

# चुनाव में अंतरिक्ष से वोट देगी ये महिला

NASA की एस्ट्रोनॉट कैथलीन हैलिसे रूबिंस. उन्हें प्यार से लोग केट भी बुलाते हैं. इस वक्त रशिया में हैं. अक्टूबर में उन्हें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन जाना है. छह महीने वहीं रहेंगी. इसी दौरान नवंबर में अमेरिका में इलेक्शन होंगे. ऐसे में वो अपना वोट स्पेस स्टेशन से देंगी. 2016 में जो चुनाव हुए थे, उसमें भी उन्होंने स्पेस से ही वोट दिया था. केट ने चुनाव में वोट डालने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया. उन्होंने मीडिया से कहा कि अगर धरती से 200 मील दूर रहकर एस्ट्रोनॉट वोट दे सकते हैं, तो जो लोग धरती पर हैं, उन्हें तो वोट देने के लिए आगे आना ही चाहिए. केट अगले साल अप्रैल में वापस आएंगी.

Kathleen Kate Rubin 2
केट पहले भी अंतरिक्ष से वोट दे चुकी हैं. (तस्वीर: ट्विटर)

# फेमिनिस्ट्स के खिलाफ वीडियो बनाया था, महिलाओं ने सुट्ट कर दिया

एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब चल रहा है. इसमें कुछ महिलाएं एक व्यक्ति को डांटती और थप्पड़ मारती दिख रही हैं. ‘द न्यूज मिनट’ की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो में दिखाई दे रही महिलाएं हैं, दिया सना और भाग्यलक्ष्मी. दिया ट्रांस एक्टिविस्ट हैं. और भाग्यलक्ष्मी मलयालम डबिंग आर्टिस्ट. वीडियो में नजर आ रहा व्यक्ति विजय पी. नायर बताया जा रहा है. आरोप है कि उसने अपने यूट्यूब चैनल पर फेमिनिस्ट्स को अश्लील और अपमानजनक बातें कही थीं. एक वीडियो में उसने कथित तौर पर ये भी कहा कि फेमिनिस्ट्स अंडरवियर क्यों नहीं पहनती हैं. इन्हीं सब बातों को लेकर दिया और भाग्यलक्ष्मी ने उससे सवाल किए. उसके ऊपर काला तेल डाल दिया. माफ़ी मांगने को कहा.

Bhagya Lakshmi Dubbing Artist
विजय नायर की जमकर मजम्मत की गई.  (तस्वीर: फेसबुक लाइव)

# 36 भाषाओं में गाने वाली लता मंगेशकर हुईं 91 की

लता मंगेशकर. जिन्हें भारत की स्वर कोकिला कहा जाता है. जिनके गाने सुनते हुए कई पीढ़ियां बड़ी हुई हैं. मध्य प्रदेश का इंदौर इनका गृह नगर है. 13 साल की थीं, तभी पिता दीनानाथ मंगेशकर की मृत्यु हो गई. घर की ज़िम्मेदारी लता के कंधों पर आ पड़ी. 1942 में उन्होंने अपना पहला गाना रिकॉर्ड किया था. तब से लेकर अब तक वो 36 भाषाओं में गा चुकी हैं. एक समय ऐसा था, जब लता मंगेशकर को अपनी फिल्म में गाना गवाने के लिए लोग लाइन में खड़े रहते थे. स्टारडस्ट मैगजीन ने इसे ‘मंगेशकर मोनोपोली’ नाम दिया था. लता मंगेशकर रिकॉर्डिंग स्टूडियो को अपना मंदिर बताती हैं. म्यूजिक डायरेक्टर मदन मोहन इनके फेवरेट थे. लता की बहन आशा भोंसले भी बेहद पॉपुलर गायिका हैं.

लता को भारत रत्न  से नवाजा जा चुका है. इसके अलावा दादा साहब फाल्के  पुरस्कार, तीन नेशनल फिल्म पुरस्कार समेत तमाम अवॉर्ड जीत चुकी हैं. फ्रांस सरकार भी अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान- ऑफिसर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित कर चुकी है.

Padma Vibhushan Pandit Jasraj Passes Away In New Jersey
पंडित जसराज (बाएं) के साथ बैठीं लता मंगेशकर. (फ़ाइल फोटो- PTI)

# आज की ऑडनारी

जिसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

‘आज की ऑडनारी’ हैं मेरी सेबेस्टियन. केटरर हैं. कोच्चि में. पिछले महीने केरल में बाढ़ आई थी. तब मेरी चेल्लानम में बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए फ़ूड पैकेट तैयार कर रही थीं. मेरी ने उनमें से एक पैकेट में चुपचाप 100 का एक नोट खिसका दिया था. ताकि पैकेट जिसके पास जाए, वो परिवार की जरूरत की चीज़ें खरीद सकें. मेरी के पास लॉकडाउन के दौरान कोई रेगुलर जॉब नहीं थी. उनके पति नाव बनाने का काम करते हैं. लेकिन उनके पास भी काम की कमी थी. फिर भी मेरी ने अपने पास बचे थोड़े से पैसों में से दूसरे की मदद के लिए दिए.

बाद में, ये पैकेट सरप्लस पूल में पहुंचा. यानी उन पैकेट्स में, जो बांटे नहीं गए. वहीं एक पुलिसवाले को इस पैकेट में ये नोट मिला. उसने सोशल मीडिया पर इसे पोस्ट किया. उसके बाद एक आईटी कंपनी ने मेरी सेबेस्टियन को इस दरियादिली के लिए सम्मानित करने का निर्णय लिया. उन्हें एक लाख रुपए का इनाम दिया गया.

Mary Seb
मेरी सेबेस्टियन के इस काम की तारीफ़ इंटरनेट पर हो रही है. (तस्वीर: ट्विटर)

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमेन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो: मध्य प्रदेश के स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा ने पत्नी को पीटा, वीडियो वायरल हो गया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

आरोपी ने सोशल मीडिया पर कई फेक प्रोफाइल्स बना रखी थीं.

आरोप-लड़का है या लड़की, पता करने के लिए आठ महीने की गर्भवती का पेट चीर दिया

आरोप-लड़का है या लड़की, पता करने के लिए आठ महीने की गर्भवती का पेट चीर दिया

आरोपी की पांच बेटियां हैं.

जिस किशोरी की हत्या के आरोप में छह लोगों को जेल हुई, वो 12 साल बाद जिंदा मिली है!

जिस किशोरी की हत्या के आरोप में छह लोगों को जेल हुई, वो 12 साल बाद जिंदा मिली है!

उस समय मां ने ही शव की पहचान की थी.

कैब ड्राइवर कर रहा था गंदे इशारे, सांसद-एक्ट्रेस ने ऐसे सिखाया सबक

कैब ड्राइवर कर रहा था गंदे इशारे, सांसद-एक्ट्रेस ने ऐसे सिखाया सबक

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

झारखंड: परिवार का आरोप- क्लीनिक में पहले बेटी का यौन शोषण हुआ, फिर मां को 40 लोगों ने पीटा

झारखंड: परिवार का आरोप- क्लीनिक में पहले बेटी का यौन शोषण हुआ, फिर मां को 40 लोगों ने पीटा

रसूखदार डॉक्टर और कम्पाउंडर पर लगे गंभीर आरोप.

पाकिस्तान में विदेशी महिला से गैंगरेप के बाद जनता सड़कों पर उतर आई है

पाकिस्तान में विदेशी महिला से गैंगरेप के बाद जनता सड़कों पर उतर आई है

इस गैंगरेप के बाद जांच अधिकारी के दिए बयान से लोग गुस्से में हैं.

उत्तराखंड: परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की, तो घर के सामने ही गोलियों से भून डाला!

उत्तराखंड: परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की, तो घर के सामने ही गोलियों से भून डाला!

उधम सिंह नगर जिले से आया ऑनर किलिंग का खौफनाक मामला.

झारखंड : फेसबुक पर दोस्त बने लड़के से मिलने गई, घर जिंदा नहीं लौटी!

झारखंड : फेसबुक पर दोस्त बने लड़के से मिलने गई, घर जिंदा नहीं लौटी!

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में लड़की के साथ रेप की पुष्टि हुई है.

पार्क में एक्ट्रेस और उनकी दोस्तों से मारपीट के आरोप पर क्या बोलीं कांग्रेस नेता?

पार्क में एक्ट्रेस और उनकी दोस्तों से मारपीट के आरोप पर क्या बोलीं कांग्रेस नेता?

एक्ट्रेस सम्युक्ता हेगड़े ने लाइव वीडियो बनाया था. अब कविता रेड्डी ने भी अपना पक्ष रखा है.

मैट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती की और फिर झूठ बोल-बोलकर 6.19 लाख रुपये ठग लिए

मैट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती की और फिर झूठ बोल-बोलकर 6.19 लाख रुपये ठग लिए

पैसे न देने पर प्राइवेट फोटो पब्लिक करने की धमकी देता था.