Submit your post

Follow Us

बिहार चुनाव में बेहद खास ज़िम्मेदारी संभालने जा रही हैं ये ट्रांसजेंडर महिला

हाथरस मामले पर नेताओं के बेहूदे बयान रुक नहीं रहे

सबसे लंबे पैरों वाली लड़की का नाम गिनीज़ बुक में दर्ज

इस महिला वैज्ञानिक ने जीता फिजिक्स में नोबेल प्राइज़

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमेंस इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# हाथरस मामले पर नेताओं के बेतुके बयान और उस पर मिला सॉलिड जवाब

हाथरस का कथित गैंगरेप मामला. लगातार खबरें आ रही हैं. इसके साथ कुछ नेताओं के बेतुके बयान भी आ रहे हैं. दो दिन पहले BJP विधायक सुरेंद्र सिंह ने विवादित बयान दिया था. अब रंजीत बहादुर श्रीवास्तव का बयान आया है. ये यूपी के बाराबंकी से BJP नेता हैं. 40 से ज्यादा आपराधिक मामले इनके खिलाफ दर्ज हैं. इनका मानना है कि गैंगरेप के चारों आरोपी निर्दोष हैं, मासूम हैं. नेता जी का वीडियो भी वायरल हो रहा है. इसमें नेताजी लड़की के चरित्र पर सवाल उठा रहे हैं. न सिर्फ हाथरस की पीड़िता, बल्कि इस तरह के सभी मामलों में शिकार बनी लड़कियों के बारे में अनाप-शनाप बातें कह रहे हैं. उनका यहां तक कहना है कि ऐसी लड़कियां गन्ने और बाजरे के खेत में ही पाई जाती हैं. ‘इंडिया टुडे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ये नेता यहीं नहीं रुके. उन्होंने कहा-

“गैंगरेप के आरोपी लड़के निर्दोष हैं. उन्हें समय पर रिलीज़ नहीं किया गया, तो उनका मानसिक शोषण होता रहेगा. उनकी खोई जवानी कौन लौटाएगा? क्या सरकार उनको मुआवज़ा देगी?”

इसे लेकर बीजेपी के नेता पर सवाल खड़े हो रहे हैं. ज़ाहिर सी बात है, होंगे ही. इससे पहले बलिया ज़िले के बैरिया से बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह ने तो लड़कियों को संस्कार सीखने तक की नसीहत दे दी थी. विधायक एक वायरल वीडियो में कह रहे थे-

“ये घटनाएं संस्कार से ही रुक सकती हैं. शासन और तलवार से रुकने वाली नहीं हैं. सभी माता-पिताओं का धर्म है कि अपनी जवान बेटी को संस्कारित वातावरण में रहने, चलने और शालीन व्यवहार करने का तरीका सिखाएं. और सिखाना भी चाहिए. सबका धर्म है. अभिभावक का भी धर्म है. मेरा भी धर्म है. सरकार का भी धर्म है.”

इस पर विधायक जी की जमकर आलोचना हुई थी. एक्ट्रेस कृति सेनन ने भी ट्वीट कर तगड़े सवाल किए थे. उन्होंने कहा था-

“बेटियों को सिखाओ कि रेप कैसे नहीं हो? क्या वो यानी विधायक खुद ये सब बोलते हुए सुन भी रहे हैं? ये ऐसी मानसिकता है, जिसका बदलना ज़रूरी है. ये सब बहुत गड़बड़ है! वे अपने बेटों को कुछ संस्कार क्यों नहीं दे सकते?”

# इन शर्तों के साथ रिया चक्रवर्ती को बेल मिली

एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को बॉम्बे हाई कोर्ट से बेल मिल गई है. अदालत ने 9 शर्तें भी लगाई हैं. इनमें से कुछ हैं, जैसे- एक लाख का बॉन्ड भरना होगा. पासपोर्ट जमा कराना होगा. कोर्ट की अनुमति के बिना विदेश यात्रा नहीं कर सकेंगी. जब भी NCB उन्हें पूछताछ के लिए बुलाएगी, हाजिर होना होगा. पूछताछ में सहयोग करना होगा. ग्रेटर मुंबई छोड़ने से पहले जांच अधिकारियों को भी बताना होगा.

रिया के भाई शौविक को ज़मानत नहीं मिल पाई है. वह रिया की गिरफ्तारी से दो दिन पहले अरेस्ट हुए थे. इससे पहले 6 अक्टूबर को ही मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने रिया और शौविक की जूडिशियल कस्टडी 20 अक्टूबर तक बढ़ाई थी.

रिया चक्रवर्ती को एनसीबी ने ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया था. अब 7 अक्टूबर को रिया को ज़मानत मिल गई है.

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच के दौरान ड्रग्स का एंगल सामने आया था. NCB यानी नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने करीब एक महीने पहले सुशांत के लिए ड्रग्स अरेंज करने के आरोप में रिया और शौविक को गिरफ्तार किया था. NCB का आरोप था कि रिया ने सुशांत के लिए ड्रग्स खरीदने की बात स्वीकार की थी. वह ड्रग्स सिंडिकेट का हिस्सा थीं. हालांकि रिया का कहना था कि जांच और पूछताछ के दौरान NCB ने उन पर दबाव बनाया था. इसी के चलते उन्होंने ड्रग्स खरीदने की बात स्वीकार की. इस पर NCB ने सफाई में कहा था कि रिया का कन्फेशन बिना किसी दबाव के था.

# दुनिया में सबसे लंबे पैरों वाली लड़की गिनीज़ बुक में आ गई है

मेसी क्यूरिन. 17 बरस की हैं. USA के टेक्सास में रहती हैं. अभी-अभी मेसी का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में, दुनिया की सबसे लंबी टांगों वाली लड़की के तौर पर दर्ज हुआ है. मेसी की हाइट 6 फीट 10 इंच है. और उनके दोनों पैर 4 फीट से भी ज्यादा लंबे हैं. यानी उनकी ऊंचाई में 60 फीसदी योगदान उनके लंबे पैरों का ही है.

Maci Currin
मेसी क्यूरिन. 17 बरस की हैं. USA के टेक्सास में रहती हैं.

‘गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के मुताबिक, मेसी का बायां पैर 53.25 इंच यानी 135.267 सेंटीमीटर लंबा है. दायां पैर 52.87 इंच यानी 134.3 सेंटीमीटर का है. मेसी ने रूस की बास्केटबॉल खिलाड़ी इका-टेरिना लिसिना का रिकॉर्ड तोड़ा है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में लिसिना का नाम गिनीज़ बुक में सबसे लंबी मॉडल के तौर पर दर्ज हुआ था. मेसी कहती हैं-

“मैं जब छोटी थी, तब भी अपनी उम्र के सभी बच्चों से लंबी दिखती थी. थोड़ा अजीब ज़रूर लगता था. लेकिन एक बार जब मैंने इस बात पर ध्यान देना छोड़ दिया कि लोग क्या सोचते होंगे, उसके बाद से मुझे कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई. हां, अपने साइज़ के कपड़े खोजने में अब भी खासी दिक्कत होती है. ऑर्डर देकर कपड़े सिलवाने पड़ते हैं.”

# सिंगर मां बनी, तो लोगों ने पूछा- शादी कब हुई?

फेमस हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी मां बन गई हैं. दो-तीन दिन पहले उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया है. जब ये खबर सामने आई, तो सोशल मीडिया पर सपना को लेकर लोग भद्दी बातें कहने लगे.

एक यूज़र ने लिखा-

इसे कहते हैं अरमानों का खाक होना. शादी का पता नहीं, पार्सल डिलिवर.

दूसरे ने लिखा-

सपना चौधरी मां बन गईं, पर किसी की पत्नी नहीं बनीं.

एक और यूज़र ने लिखा-

बिना शादी के बीजेपी नेत्री मां बन गई, बिना कन्यादान किए भक्तों को मामा बनने पर हार्दिक बधाई.

Sapna Choudhary Trolling Tweet
सपना को लेकर किए गए ट्वीट.

इस तरह के कई सारे सोशल मीडिया पोस्ट से सपना को ट्रोल किया गया. इसके बाद उनके पति वीर साहू फेसबुक पर लाइव आए. भद्दे कमेंट्स करने वालों की तगड़ी क्लास लगाई. वीर ने कहा कि वह पिता बने हैं और सपना मां बनी हैं, इससे लोगों को क्या दिक्कत है. ये भी कहा कि जब उन्हें किसी की पर्सनल लाइफ से कोई मतलब नहीं है, तो उनकी पर्सनल लाइफ को लेकर सोशल मीडिया पर वाहियात बातें क्यों कही जा रही हैं?

Sapna And Veer
सपना और उनके पति वीर. (फोटो- इंस्टाग्राम)

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सपना और वीर ने इस साल जनवरी में शादी की थी. लेकिन किसी ज़रूरी वजह से उन्होंने शादी सीक्रेट रखी. फिलहाल सपना और उनका बेटा पूरी तरह स्वस्थ हैं.

# फिज़िक्स का नोबेल प्राइज़ जीतने वाली महिला वैज्ञानिक कौन हैं?

6 अक्टूबर को फिज़िक्स में नोबेल प्राइज़ जीतने वाले वैज्ञानिकों के नामों का ऐलान हुआ. तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया. ये हैं- रोजर पेन-रोज़, एंड्रिया गेज़ और रेन-हार्ड जेंज़ेल. तीनों को ब्लैक होल और यूनिवर्स को समझने के लिए किए गए शानदार कामों की वजह से नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है.

Andrea Ghez
एंड्रिया फिज़िक्स का नोबेल पाने वाली अब तक की चौथी महिला होंगी. (फोटो- AP)

इन तीन में से, जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं, वो हैं एंड्रिया गेज़. जन्म न्यूयॉर्क में हुआ. 55 बरस की हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से जुड़ी हुई हैं. उन्हें ‘आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट की खोज’ के लिए नोबेल प्राइज़ देने का ऐलान हुआ है. एंड्रिया फिज़िक्स का नोबेल पाने वाली अब तक की चौथी महिला होंगी. एंड्रिया कहती हैं,

“मैं विज्ञान के लिए काम करती हूं. और मेरे काम को पहचान मिली, ये जानकर मैं बहुत खुश हूं. लेकिन इसके साथ ही बहुत सारी ज़िम्मेदारियां भी आ रही हैं, जिन्हें मैं अच्छे से निभाने की कोशिश करूंगी. ज़िंदगी में परेशानियां आती ही हैं, इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं. इन परेशानियों को कम करने के तरीके भी होते हैं.”

# आज की ऑडनारी

अब हमारा आखिरी सेक्शन आज की ऑडनारी. इसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं मोनिका दास. ट्रांसजेंडर हैं. और बिहार चुनाव में पीठासीन पदाधिकारी बनी हैं. बिहार में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को ये ज़िम्मेदारी दी गई है. पीठासीन पदाधिकारी यानी किसी चुनाव बूथ का पूरा दारोमदार संभालने वाला अधिकारी. बूथ पर निष्पक्ष चुनाव कराने का ज़िम्मा उसी पर होता है.

Monika Das
मोनिका 32 बरस की हैं. एक बैंक में काम करती हैं. (फोटो- सविता कुमारी)

वापस मोनिका पर आते हैं. 32 बरस की हैं. एक बैंक में काम करती हैं. दूसरे चरण के चुनाव में 3 नवंबर को मोनिका की पटना के पोलिंग बूथ पर ड्यूटी लगेगी. मोनिका ने ‘ऑडनारी’ से बातचीत में कहा कि वो अपनी ज़िम्मेदारी अच्छे से निभाने की पूरी कोशिश करेंगी.

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, मोनिका ने पटना यूनिवर्सिटी से लॉ में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है. और वो गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं. ट्रांसजेंडर्स के लिए आयोजित ब्यूटी कॉन्टेस्ट भी जीत चुकी हैं.

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमेंस इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: लड़कियों से घटिया बातें करने वाले प्रीचर सैम्युअल जयसुंदर का कच्चा-चिट्ठा खुल गया!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

जोक ऑफ द डे: खुद 44 अपराधों में आरोपी बीजेपी नेता ने हाथरस विक्टिम को ही दोषी बता दिया

इस नेता ने चारों आरोपियों के लिए मुआवजे की मांग भी की है.

बलरामपुर केस: पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या निकला?

दो लड़कों पर 22 साल की दलित लड़की से गैंगरेप का आरोप है.

लखनऊ: दलित युवती से गैंगरेप का आरोप, पुलिस ने केस दर्ज करने में एक महीने लगा दिए!

हाथरस मामले के तूल पकड़ने के बाद जागी पुलिस.

राजस्थान: नाबालिग बहनों का आरोप- तीन दिन तक गैंगरेप हुआ, पुलिस ने कहा कि बयान तो ऐसा नहीं दिया था

राजस्थान की तीन घटनाएं, जो झकझोर देंगी.

बलरामपुर: गैंगरेप के बाद लड़की की हत्या का आरोप, आधी रात को हुआ अंतिम संस्कार

परिवार का कहना है कि ऑफिस से लौट रही लड़की को किडनैप कर दो लोगों ने उसका रेप किया.

हाथरस केस: जिस परिवार ने बेटी खोई, पुलिस उसे अंतिम संस्कार पर ज्ञान दे रही थी

परिवार चाहता था कि अंतिम विदाई से पहले बेटी एक बार घर आ जाए. पुलिस नहीं मानी.

हाथरस केस: परिवार का आरोप, 'जबरन जला दिया बेटी का शरीर, हमें आखिरी बार देखने भी न दिया'

अंतिम संस्कार के वक्त परिवार वाले मौजूद नहीं थे.

हाथरस: कथित गैंगरेप के बाद लड़की को इतना पीटा कि रीढ़ टूट गई, 15 दिन तड़पने के बाद मौत

गर्दन, स्पाइनल कॉर्ड, सब जगह गहरी चोट लगी थी.

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

आरोपी ने सोशल मीडिया पर कई फेक प्रोफाइल्स बना रखी थीं.

आरोप-लड़का है या लड़की, पता करने के लिए आठ महीने की गर्भवती का पेट चीर दिया

आरोपी की पांच बेटियां हैं.