Submit your post

Follow Us

सोशल मीडिया का असर देखिए; एक के लिए दर्द बना तो दूसरी के लिए दवा

आमिर खान की बेटी इरा ने बताया- डिप्रेशन में हूं

शाही बहू ने बताया, कैसे साल भर ट्रोल होती रहीं

धोनी की बेटी के लिए धमकी देने वाला 16 साल का लड़का अरेस्ट

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी पहुंचीं TIME के कवर तक

मानसी जोशी. पैरा-बैडमिंटन प्लेयर हैं. 32 बरस की हैं. हाल ही में TIME मैगज़ीन के कवर पर इन्हें जगह दी गई है. नेक्स्ट जेनरेशन लीडर के तौर पर. और इस वक्त हर कोई उन्हें इसके लिए बधाई दे रहा है. मानसी ने ट्विटर पर लिखा,

टाइम मैगज़ीन की ओर से नेक्स्ट जेनरेशन लीडर के तौर पर मान्यता मिलने से सम्मानित महसूस कर रही हूं. मेरे युवावस्था का रूप कभी भी इस बात पर विश्वास नहीं कर पाता कि एक दिन मैं टाइम के कवर पर आऊंगी और नेक्स्ट जेनरेशन लीडर कहलाऊंगी. ये वाकई बहुत बड़ा है.

दिव्यांग होकर भी बुलंदियां छूने वाली मानसी की बैडमिंटन में एंट्री भी खेल-खेल में हुई. साल 2011 तक मानसी की लाइफ एकदम अलग थी. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करके मानसी मुंबई में जॉब कर रही थीं. 22 बरस की थीं. एक दिन ऑफिस जाते वक्त उनकी बाइक का एक्सिडेंट हो गया. मानसी के बाएं पैर में बुरी तरह चोट लगी. पैर काटना पड़ा. प्रोस्थेटिक लेग यानी नकली पैर लगाया गया. रिकवरी के तौर पर मानसी ने अपने बचपन का फेवरिट गेम बैडमिंटन खेलना शुरू किया. कुछ समय बाद मानसी के एक दोस्त ने सुझाव दिया कि उन्हें पैरा-बैडमिंटन की नेशनल टीम के लिए ट्राई करना चाहिए. इस तरह इस स्पोर्ट्स में हुई मानसी की एंट्री. अब तो वो इस गेम में कई मेडल भी जीत चुकी हैं.

मशहूर कंपनी बार्बी ने मानसी को समर्पित बार्बी डॉल भी लॉन्च की है.

# आमिर खान की बेटी इरा ने बताया- डिप्रेशन में हूं

इरा खान. एक्टर आमिर खान की बेटी हैं. 23 बरस की हैं. सोशल मीडिया पोस्ट के ज़रिए बताया कि पिछले चार साल से डिप्रेशन में हैं. इससे कैसे निपट रही हैं, वो भी बताया. इरा ने इंस्टाग्राम पर अपना वीडियो डाला. कहा,

मैं डिप्रेशन में हूं, पिछले चार साल से. डॉक्टर के पास भी जा चुकी हूं. क्लीनिकली डिप्रेस हूं. लेकिन अब मैं काफी अच्छा कर रही हूं. एक साल से ज्यादा वक्त से मेंटल हेल्थ पर कुछ करना चाहती थी, लेकिन पता नहीं था कि क्या करूं. अब फैसला किया है कि आपको मैं अपने सफर पर लेकर चलूं. फिर देखते हैं, क्या होता है. उम्मीद है, हम खुद को और मेंटल इलनेस को थोड़ा अच्छे से समझने लगेंगे.

Ira Khan Insta Post
इरा का इंस्टाग्राम पोस्ट, इसमें उन्होंने डिप्रेशन के बारे में बताया. (फोटो- इरा का इंस्टाग्राम अकाउंट)

आखिर में इरा ने कहा,

वहीं से शुरू करते हैं, जहां से मैंने शुरू किया था. मुझे किस वजह से डिप्रेशन है? डिप्रेस होने वाली मैं कौन हूं? मेरे पास तो सबकुछ है, है ना?

इरा ने मेंटल हेल्थ डे के मौके पर ये वीडियो डाला. कैप्शन में उन्होंने लिखा कि मैं इस मुद्दे को जितने सिंपल तरीके से बता सकती हूं, बताऊंगी. अपने सफर के बारे में बताऊंगी. इरा के इस वीडियो पर बहुत से लोगों ने पॉजिटिव कॉमेंट्स किए हैं. स्ट्रॉन्ग बने रहने का सुझाव दिया है.

# कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल होने वाली एक्ट्रेस

खुशबू सुंदर. एक्ट्रेस रही हैं, अब नेता भी हैं. तमिलनाडु कांग्रेस का बड़ा चेहरा थीं. अब उसे टाटा-बाय-बाय कहकर बीजेपी में शामिल हो गई हैं. लेकिन इससे पहले कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी को इस्तीफे का जो लेटर दिया, उसमें लिखा-

पार्टी के अंदर कुछ तत्व उच्चस्तर पर बैठे हैं, जिनका जमीनी हकीकत से कोई जुड़ाव नहीं है, वो आदेश दे रहे हैं… मुझ जैसे लोग, जो पार्टी के लिए काम करना चाहते हैं, उनको दबाया जा रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, खुशबू 11 अक्टूबर को दिल्ली आ गई थीं. उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें कई दिनों से थीं. कांग्रेस से इस्तीफे की खबर के बाद ये और तेज़ हो गई थीं. इस पर फाइनल मुहर लगी 12 अक्टूबर दोपहर को. खुशबू ने बीजेपी जॉइन कर ली.

Kushboo Sundar
बीजेपी में शामिल हुईं खुशबू सुंदर. (फोटो- BJP का ट्विटर हैंडल)

खुशबू ने साल 2014 में कांग्रेस जॉइन की थी. इससे पहले वह DMK की मेंबर थीं. कांग्रेस में आने के बाद ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी की प्रवक्ता भी बनाई गईं. हालांकि खुशबू के इस्तीफे से पहले ही ये खबर आ गई थी कि पार्टी ने उन्हें प्रवक्ता पद से हटा दिया है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2019 में टिकट न मिलने से खुशबू नाराज़ थीं.

# धोनी की बेटी के लिए धमकी देने वाला 16 साल का लड़का निकला

गुजरात पुलिस ने कच्छ ज़िले के मुंद्रा टाउन से 16 बरस के एक लड़के को पकड़ा है. वह 12वीं का छात्र है. आरोप है कि इसी लड़के ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की पांच साल की बेटी को लेकर रेप की धमकी दी थी. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, कच्छ के सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) सौरभ सिंह ने कहा,

रांची पुलिस ने हमें बताया था कि साक्षी धोनी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर कॉमेंट करने वाला कच्छ ज़िले में ट्रेस हुआ है. हमने उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. ये वही लड़का है, जिसने मैसेज पोस्ट किया था. चूंकि FIR रांची में दर्ज हुई है तो उसे रांची पुलिस को सौंपा जाएगा.

Dhoni
CSK और KKR के मैच के बाद ऐसा कॉमेंट किया गया था. (फोटो- PTI)

बता दें, IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच तीन दिन पहले मैच हुआ था. CSK को हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद आरोपी लड़के ने धोनी की मासूम बेटी के लिए वाहियात कॉमेंट किया था.

# शाही बहू ने बताया, कैसे साल भर ट्रोल होती रहीं

ब्रिटेन के शाही खानदान की बहू मेगन मार्कल. अपने पति और ब्रिटेन के प्रिंस हैरी के साथ एक पॉडकास्ट में शामिल हुईं. ‘टीनेजर थैरेपी’ नाम के पॉडकास्ट में. यहां मेगन ने मेंटल हेल्थ और ऑनलाइन अब्यूज़ पर बात की. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोविड-19 के समय कनेक्ट होने का अच्छा ज़रिया है, लेकिन यहां कई तरह की निगेटिव चीज़ें भी होती हैं. मेगन ने कहा,

हां, ये कनेक्ट होने का अच्छा ज़रिया है, लेकिन ये ऐसी जगह है, जहां बहुत सारा डिस-कनेक्शन भी है. मुझे बताया गया कि साल 2019 में दुनिया में मुझे सबसे ज्यादा ट्रोल किया गया. और वो भी तब, जब उस साल के आठ महीने तक तो मैं दिखाई ही नहीं दी थी. मैं या तो मैटरनिटी लीव पर थी या अपने बच्चे के साथ थी. मुझे ऑनलाइन इतना ट्रोल किया गया, जिसके साथ जीना लगभग असंभव था. आप सोच नहीं सकते कि इस सबसे कैसा लगता है. इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप 15 के हैं या 25 के, अगर लोग आपके बारे झूठी बातें कह रहे हैं, तो ये आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है.

Meghan Markle And Prince Harry
मेगन मार्कल और प्रिंस हैरी. मेगन ने सोशल मीडिया ट्रोलिंग पर खुलकर बात की है. (फोटो- PTI)

मेगन ने इसी पॉडकास्ट में बताया कि दिमाग को शांत और हेल्दी रखने के लिए वो जर्नल लिखा करती हैं.

# आज की ऑडनारी

अब हमारा आखिरी सेक्शन आज की ऑडनारी. इसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं डॉक्टर शैलजा वल्लभनेनी. गाइनोकॉलजिस्ट हैं. हवा में उड़ते विमान में इन्होंने एक प्रेग्नेंट महिला की डिलीवरी करवाई. महिला और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. 7 अक्टूबर के दिन इंडिगो के एक विमान ने दिल्ली से बेंगलुरू के लिए उड़ान भरी. यात्रियों में एक ऐसी महिला भी थी, जिन्हें प्रेग्नेंसी का आठवां महिला चल रहा था. विमान जब करीब 40 हजार फीट ऊपर था, तब महिला को पेन शुरू हो गया. उस वक्त यात्रियों में दो डॉक्टर भी थे. एक प्लास्टिक सर्जन थे, दूसरी थीं डॉक्टर शैलजा. दोनों ही मदद के लिए आगे आए. डॉ. शैलजा ने इस घटना पर ‘इंडिया टुडे’ से बात की. उन्होंने बताया,

मुझे पहले नहीं पता था कि महिला प्रेग्नेंट है. जब उनकी हालत बिगड़ी तो फ्लाइट के क्रू ने पूछा कि क्या यात्रियों में कोई डॉक्टर है? एक प्लास्टिक सर्जन सामने आए. मैंने सोचा कि एक डॉक्टर तो आ गए हैं, मदद हो जाएगी. इसलिए मैं नहीं गई. बाद में पता चला कि महिला प्रेग्नेंट है. फिर मैं गई. बताया, मैं गाइनोकॉलजिस्ट हूं. मैं वॉशरूम में महिला के पास गई. बच्चे का सिर बाहर आ रहा था. कोरोना से बचाव के चलते मैंने पहले ही ग्लव्स पहन रखे थे. इसलिए तुरंत महिला की डिलीवरी कराई. बच्चा गोद में आया, रोना शुरू कर दिया. आठ महीने का बच्चा था. हमारे पास उस वक्त जो भी मौजूद था, उसी से हमने बेस्ट करने की कोशिश की. जो भी शॉल कपड़े मिले, उससे बच्चे को कवर किया. फिर महिला की तरफ ध्यान दिया. वो बहुत स्ट्रॉन्ग लेडी हैं, हिम्मत से काम लिया उन्होंने.

Dr Sailaja
डॉक्टर शैलजा वल्लभनेनी. बच्चे के साथ. (फोटो- AP)

एक लाइव इंस्टा चैट में डॉक्टर शैलजा ने कहा,

ये सबकुछ 45 मिनट के अंदर हो गया. ये एक चमत्कार की तरह लग रहा था. ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगता है कि भगवान के दिमाग में ये चीज़ रही होगी. उन्होंने मुझे चुना. मैं भाग्यशाली हूं कि मैं अपना फर्ज़ निभा सकी.

हर कोई डॉक्टर शैलजा की तारीफ कर रहा है. उस नवजात बच्चे को दुआएं दे रहा है.

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: बालाकोट की वॉरियर स्क्वाड्रन लीडर को मेडल मिला है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

विपक्षी दल गहलोत सरकार को घेरने में जुटे हैं

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

मध्य प्रदेश के रीवा की घटना, आरोपी भी नाबालिग है.

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

दफन हो चुके शव को निकालकर जांच के लिए भेजा गया.

जोक ऑफ द डे: खुद 44 अपराधों में आरोपी बीजेपी नेता ने हाथरस विक्टिम को ही दोषी बता दिया

इस नेता ने चारों आरोपियों के लिए मुआवजे की मांग भी की है.

बलरामपुर केस: पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या निकला?

दो लड़कों पर 22 साल की दलित लड़की से गैंगरेप का आरोप है.

लखनऊ: दलित युवती से गैंगरेप का आरोप, पुलिस ने केस दर्ज करने में एक महीने लगा दिए!

हाथरस मामले के तूल पकड़ने के बाद जागी पुलिस.

राजस्थान: नाबालिग बहनों का आरोप- तीन दिन तक गैंगरेप हुआ, पुलिस ने कहा कि बयान तो ऐसा नहीं दिया था

राजस्थान की तीन घटनाएं, जो झकझोर देंगी.

बलरामपुर: गैंगरेप के बाद लड़की की हत्या का आरोप, आधी रात को हुआ अंतिम संस्कार

परिवार का कहना है कि ऑफिस से लौट रही लड़की को किडनैप कर दो लोगों ने उसका रेप किया.

हाथरस केस: जिस परिवार ने बेटी खोई, पुलिस उसे अंतिम संस्कार पर ज्ञान दे रही थी

परिवार चाहता था कि अंतिम विदाई से पहले बेटी एक बार घर आ जाए. पुलिस नहीं मानी.

हाथरस केस: परिवार का आरोप, 'जबरन जला दिया बेटी का शरीर, हमें आखिरी बार देखने भी न दिया'

अंतिम संस्कार के वक्त परिवार वाले मौजूद नहीं थे.