Submit your post

Follow Us

बॉलीवुड में वापसी की तैयारी में जुटीं तनुश्री दत्ता ने बताया, कैसे घटाया 15 किलो वज़न

हादसे का शिकार हुईं सोशल वर्कर सोनी सोरी

‘कोविड-19’ की संभावित ‘वैक्सीन’ के पीछे इस महिला फिज़िशियन का हाथ है

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को मिली पहली महिला डायरेक्टर

इन सबके बारे में जानेंगे, ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इसमें हम बात करते हैं महिलाओं से जुड़ी खबरों की, खबरों में रहने वाली महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# MP उपचुनाव की सबसे चर्चित उम्मीदवार को जीत नसीब नहीं हुई

इमरती देवी. मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के दौरान सबसे ज्यादा चर्चा में रही थीं. डबरा विधानसभा सीट से BJP के टिकट पर खड़ी हुई थीं. 10 नवंबर, मंगलवार को चुनाव के नतीजे आए, जिसमें इमरती देवी को हार का सामना करना पड़ा. यहां से कांग्रेस के सुरेश राजे को जीत मिली. चुनाव प्रचार के दौरान इमरती देवी को लेकर सियासत उस समय गरमा गई थी, जब पूर्व सीएम और कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ ने उनके लिए ‘आइटम’ शब्द का इस्तेमाल कर दिया था. इसके बाद, दोनों तरफ से जुबानी तीरंदाजी हुई थी. ये जान लीजिए कि इमरती देवी ज्योतिरादित्य सिंधिया के खेमे की नेता हैं. पहले कांग्रेस में थीं, कुछ ही महीनों पहले बीजेपी में शामिल हुई हैं.

इमरती देवी तो जीत नहीं सकीं. लेकिन भांडेर सीट से BJP की महिला उम्मीदवार रक्षा सरोनिया ने कांग्रेस प्रत्याशी फूल सिंह बरैया को कड़ी टक्कर देते हुए जीत दर्ज की. 161 वोटों के अंतर से. वहीं नेपानगर सीट से भी BJP की महिला उम्मीदवार सुमित्रा देवी कासडेकर ने जीत हासिल की. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के रामकिशन पटेल रहे.

Imrati Devi
इमरती देवी BJP के टिकट पर खड़ी हुई थीं, जीत नहीं मिली. (फोटो- फेसबुक)

यूपी की भी सात सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इनमें से दो पर महिलाओं ने कब्ज़ा किया. नौगांव सादत सीट से BJP की संगीता चौहान जीतीं, तो बुलंदशहर सीट से BJP की ही उषा देवी को जीत मिली.

पूरे उपचुनाव की बात करें, तो उत्तर प्रदेश की सात में से छह सीटों पर बीजेपी और एक पर समाजवादी पार्टी ने कब्ज़ा किया है. छत्तीसगढ़, हरियाणा की एक-एक सीट पर वोट पड़े थे और ये दोनों कांग्रेस के खाते में गईं. झारखंड की दो सीटों में से एक पर कांग्रेस और दूसरी पर झारखंड मुक्ति मोर्चा को जीत मिली. गुजरात की सभी आठ, कर्नाटक की सभी दो सीटों पर बीजेपी ने बाजी मारी. मध्य प्रदेश की 28 में से 19 सीटें बीजेपी और 9 कांग्रेस जीतने में कामयाब रही. मणिपुर की पांच में से चार सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार जीते, एक पर निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली. नागालैंड की दो में से एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी, एक पर नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी को जीत मिली. ओडिशा की दोनों सीटों पर बीजू जनता दल का कब्ज़ा हुआ. तेलंगाना में एक विधानसभा सीट पर चुनाव हुआ था, वो बीजेपी के खाते में गई है.

# तनुश्री दत्ता ने बताया क्यों और कैसे घटाया 15 किलो वज़न

एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता लंबे अरसे बाद दोबारा फिल्मों में वापसी की तैयारी में हैं. उन्होंने ये बात हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए बताई थी. कहा था कि साउथ की फिल्मों के तीन बड़े मैनेजर्स और मुंबई में 12 कास्टिंग ऑफिसेज़ में बात चल रही है. ये भी जानकारी दी थी कि उन्होंने 15 किलो वज़न भी कम कर लिया है. तनुश्री ने ‘टाइम्स नाउ’ को इंटरव्यू में कहा कि बॉलीवुड में वापस आने के मकसद से उन्होंने वज़न कम किया है.

Tanushree Dutta
तनुश्री दत्ता का इंस्टा पोस्ट.

तनुश्री ने बताया कि जब साल 2018 में वो यूएस से भारत आई थीं, तब उनके वज़न की वजह से उन्हें कई तरह की बातें सुननी पड़ी थीं. लोगों ने डायरेक्ट ‘मोटी’ शब्द का इस्तेमाल तो नहीं किया, लेकिन अलग-अलग तरीकों से ये अहसास दिलाते रहे कि उनका वज़न बढ़ गया है. इस तरह के कमेंट्स सुनकर उन्हें अच्छा नहीं लगता था. तनुश्री ने बताया कि लॉकडाउन से पहले उन्होंने जिम और कड़ी ट्रेनिंग की बदौलत पांच से सात किलो वज़न कम कर लिया था. लॉकडाउन में जिम नहीं जा पा रही थीं, तो उन्होंने डाइट पर खास ध्यान दिया. शक्कर, दूध, रोटी, चावल, मैदा सब छोड़ दिया. ग्रीन टी ज्यादा पीती थीं, और सलाद ज्यादा खाती थीं.

# हादसे का शिकार हुईं सोशल वर्कर सोनी सोरी

सोनी सोरी. जानी-मानी आदिवासी एक्टिविस्ट हैं. सोशल वर्कर हैं. एक सड़क हादसे का शिकार हो गई हैं. ‘इंडिया टुडे’ के एस. करीमुद्दीन ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि सोनी 10 नवंबर की शाम दंतेवाड़ा ज़िले के एक गांव से लौट रही थीं. बाइक पर थीं. बाइक उनका भतीजा चला रहा था, तभी रास्ते में हादसा हो गया. सोनी को जगदलपुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. सोशल मीडिया पर भी लोग सोनी के जल्दी ठीक होने की कामना कर रहे हैं.

Soni Sori

सोनी पहली बार 2010-11 में खबरों में आई थीं. उनके ऊपर माओवादियों से रिश्ते होने का आरोप लगा था. गिरफ्तार भी किया गया था. 2014 में उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, हालांकि जीत नहीं मिल सकी थी.

# पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को मिली पहली महिला डायरेक्टर

आलिया ज़फर. पहली महिला हैं, जो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी PCB की डायरेक्टर बनी हैं. PCB में चार नए डायरेक्टर्स को अपॉइंट किया गया है, इनमें से एक आलिया भी हैं. वो दो साल तक डायरेक्टर के पद पर रहेंगी. बोर्ड के चेयरमैन अहसान मनी ने नई नियुक्तियों का ऐलान करते हुए कहा,

“पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में एक फीमेल डायरेक्टर बोर्ड में आई हैं. मिस आलिया ज़फर HR में स्ट्रॉन्ग हैं. ये बहुत अच्छा योगदान देंगी.”

Alia Zafar
आलिया ज़फर. पहली महिला हैं, जो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी PCB की डायरेक्टर बनी हैं. (फोटो- PCB ट्विटर)

‘स्पोर्ट्स स्टार’ की रिपोर्ट के मुताबिक, PCB के नए नियमों में बोर्ड के चार इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स में एक महिला का शामिल होना अनिवार्य कर दिया गया है. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, आलिया ह्यूमन रिसोर्स स्पेशलिस्ट हैं. मास्टर ऑफ आर्ट्स और MBA की डिग्री है उनके पास. जर्मनी और फ्रांस से पढ़ाई की है. कई बैंकों और बड़े ग्रुप्स की HR हेड रह चुकी हैं.

# ‘कोविड-19’ की संभावित ‘वैक्सीन’ के पीछे इस महिला फिज़िशियन का हाथ है

कोरोना वायरस के खात्मे के लिए कई सारी कंपनियां वैक्सीन बनाने की कोशिश में हैं. इसी बीच एक कंपनी खबरों में है. नाम है ‘बायोएनटेक (BioNTech)’. ‘द न्यूयॉर्क’ टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंपनी ने अमेरिकन फार्मास्यूटिकल कंपनी फाइज़र के साथ मिलकर कोरोना वायरस के खात्मे के लिए एक वैक्सीन बनाने का दावा किया है. ये भी दावा किया है कि वैक्सीन 90 फीसद से भी ज्यादा इफेक्टिव है. इस खबर के सामने आने के बाद एक महिला फिज़िशियन और साइंटिस्ट का नाम भी चर्चा में है. वो महिला हैं डॉक्टर ओज़लेम टुरेकी. 53 बरस की हैं. दरअसल, ओज़लेम और उनके पति प्रोफेसर उगूर साहिन ने ही साथ मिलकर बायोएनटेक कंपनी खोली थी. और कोरोना की संभावित वैक्सीन बनाने के लिए साथ काम कर रहे थे . सोशल मीडिया पर इस कपल को लोग ‘ड्रीम टीम’ कह रहे हैं.

Ozlem Tureci And Ugur Şahin

# आज की ऑडनारी

इस सेक्शन में हम उन महिलाओं या लड़कियों की बात करते हैं, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होतीं, लेकिन उनसे हर कोई कुछ अच्छा सीख सकता है.

आज की ऑडनारी हैं जयपुर और भोपाल की वो महिलाएं, जो गाय के गोबर से दीये बना रही हैं. समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, भोपाल में एक सेल्फ हेल्प ग्रुप की औरतें मिलकर इको फ्रेंडली दीये बना रही हैं. चूंकि दिवाली का त्योहार करीब आ गया है, इसके चलते औरतों ने ये कदम उठाया. औरतों का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत वाली पहल ने उन्हें इंस्पायर किया. इन महिलाओं ने यूट्यूब से इको-फ्रेंडली दीये बनाने सीखे. उनका कहना है कि गाय के गोबर से बनने वाले दीये सामान्य दीयों से सस्ते हैं और पर्यावरण के लिए भी सही हैं. कुछ इसी तरह का कदम जयपुर की भी महिलाओं ने उठाया है. चीन से आने वाले दीयों के खिलाफ मेसेज देने के लिए खुद दीये बना रही हैं.

तो ये थी आज की खबरें. अगर आपके आस-पास भी ऐसी कोई महिला या लड़की है, जिसने कोई शानदार काम किया हो या कर रही हो, तो हमें ज़रूर बताएं. आप हमें मेल कर सकते हैं lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: बिहार चुनाव में खड़ी हुई नामी महिला प्रत्याशियों का क्या हुआ?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

बलिया में छेड़छाड़ के विरोध पर जिंदा जलाने की कोशिश, छात्रा की हालत गंभीर

बेटी को बचाने गए पिता भी झुलसे.

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

लड़की पढ़ाई के लिए मौसी के पास दिल्ली आई थी.

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.