Submit your post

Follow Us

बड़े-बड़े लोगों का फैशन से रुतबा बढ़ाने वाली डिज़ाइनर अपने घर में मृत पाई गईं

किसानों के लिए इस मंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

CRPF जवान की पत्नी को 18 साल बाद मिला न्याय

समुद्र की गहराइयों पर रिसर्च करने वाली महिला साइंटिस्ट्स की टीम, जिसने इतिहास बनाया.

अपनी शादी के मौके पर अनोखा काम करने वाली स्कूल टीचर.

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमेन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की, और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# किसानों के लिए दे दिया मंत्री पद से इस्तीफा

शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल बठिंडा से सांसद हैं. फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज मिनिस्टर थीं. इस पद से उन्होंने इस्तीफा दे दिया है. खुद ट्वीट कर इस्तीफे की जानकारी दी. हरसिमरत कौर ने लिखा-

मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और कानून के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. किसानों के साथ उनकी बेटी और बहन के रूप में खड़े होने पर गर्व है.

खेती किसानी में बड़ा बदलाव लाने वाले इन बिलों को लेकर संसद से लेकर सड़कों तक हालात गरम हैं. पंजाब और हरियाणा में इसका ज्यादा असर दिख रहा है. हरसिमरत की बात करें तो उन्होंने पहली बार 2009 में लोकसभा चुनाव लड़ा था. बठिंडा से. जीत गईं. दूसरी बार 2014 में यानी 16वीं लोकसभा में चुनाव लड़ा, बठिंडा से ही. कांग्रेस और पीपुल्स पार्टी पंजाब के जॉइन्ट कैंडिडेट मनप्रीत सिंह बादल को हराया. इनाम में मोदी सरकार में मंत्री पद मिला.

Harsimrat
(तस्वीर: PTI)

# ड्यूटी पर शहीद हुए CRPF जवान की पत्नी को 18 साल बाद मिला न्याय

CRPF के जवान रमेश कुमार 2002 में ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए थे. हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में इलेक्शन के दौरान डोडा के एक पोलिंग बूथ पर ग्रेनेड फेंका गया था. उसी हमले में रमेश कुमार की जान चली गई थी. उनकी मौत के लगभग 18 साल बाद पत्नी प्रमिला देवी को इलेक्शन कमीशन ने 20 लाख रुपए का मुआवजा दिया है.

प्रमिला ने पिछले महीने भी चुनाव आयोग को मेल करके मुआवजे की मांग की थी. लेकिन उसका कोई जवाब नहीं आया था. 2002 में प्रमिला 5 लाख रुपए के मुआवजे की हकदार थीं. लेकिन उन्होंने जिन परिस्थितियों का सामना किया, उसे देखते हुए इलेक्शन कमीशन ने उनके अकाउंट में 20 लाख रुपए ट्रांसफर किए..

Crpf Rep Image Pti 2
(सांकेतिक तस्वीर CRPF – PTI)

# इस एक्ट्रेस की प्रोड्यूस की हुई फिल्म लोगों को कंपा कर रख देने वाली है

एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने कुछ लोगों के साथ मिलकर एक हॉरर फिल्म प्रोड्यूस की है. नाम है ‘ईविल आई’. बताया जा रहा है कि ‘ईविल आई’ 8 हॉरर फिल्मों की सीरीज़ की पहली फिल्म है. ये फिल्म माधुरी शेखर की इसी नाम वाली किताब से इंस्पायर्ड है.

फिल्म एक मां-बेटी की कहानी है. मां ने अपनी बेटी को शैतानी ताकतों से बचाने के लिए एक ब्रेसलेट दिया हुआ है. चीज़ें तब बिगड़ती हैं, जब बेटी ब्रेसलेट को जबरन उतारती है. फिल्म को एलन दासानी और राजीव दासानी ने डायरेक्ट किया है. इसमें सरिता चौधरी और सुनीता मणि, मां-बेटी के रोल में नज़र आएंगी. ‘ईविल आई’ अमेज़न प्राइम पर 13 अक्टूबर को रिलीज़ होगी.

Evil Eye
(तस्वीर: ट्विटर)

# पुरुषों के लिए फैशन की नई परिभाषा बनाने वाली डिजाइनर अपने बाथरूम में मृत पाई गईं

17 सितंबर यानी गुरुवार की रात कोलकाता के ब्रॉड स्ट्रीट स्थित अपने घर में सेलेब्रिटी फैशन डिजाइनर शर्बरी दत्ता मृत पाई गईं. शर्बरी कोलकाता के प्रेसिडेंसी कॉलेज से पढ़ी थीं. फैशन डिजाइनिंग के करियर में उन्होंने पुरुषों के लिए एथनिक और मॉडर्न पहनावों को मिक्स करके नए डिजाइन तैयार किए थे. यही नहीं, उन्होंने पुरुषों के लिए ख़ास तौर पर गहने और एक्सेसरीज भी डिजाइन कीं. बाद में, उन्होंने महिलाओं के लिए भी कपड़े तैयार किए थे. बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन ने भी इनके डिजाइन किए हुए कपड़े पहने हैं. कोलकाता में इनका अपना स्टोर था, शून्य नाम से.

गुरुवार रात साढ़े ग्यारह बजे के आस-पास शर्बरी के घरवालों को वह बाथरूम में डेड मिलीं. शुरूआती जांच में पुलिस ने किसी तरह के फाउल प्ले से इनकार किया है. डॉक्टर्स के मुताबिक़ मौत की वजह स्ट्रोक बताई जा रही है.

Sharbari Dutta
(तस्वीर: इंडिया टुडे फ़ाइल फोटो)

# महिला वैज्ञानिकों की इस टीम ने जो कर दिया है, वो पढ़कर आपके पसीने छूट जाएंगे

California Cooperative Oceanic Fisheries Investigations, जिसे CalCOFI के नाम से जाना जाता है , एक ऐसा संस्थान है जो समुद्र की गहराइयों में जाकर रिसर्च करता है. समुद्र के भीतर की जानकारी, समुद्री जीवों के ऊपर खोज और अध्ययन इसका मुख्य फील्ड है. इस बार जुलाई में इनकी जो टीम रिसर्च के लिए भेजी गई, उसकी सभी दस सदस्य महिलाएं हैं. इस टीम की मेंबरों ने समुदी शैवालों के ऊपर भी रिसर्च की. टीम की चीफ साइंटिस्ट थीं एंजेला क्लेमेड्सन. Los Angeles टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में एंजेला ने कहा,

एक चीफ साइंटिस्ट के तौर पर मेरा पहला क्रूज़ इसलिए भी काफी चैलेंजिंग था कि ये कोरोना महामारी के दौरान किया गया. काफी ज्यादा नियम कानूनों का पालन करना था, लेकिन मेरा समय बहुत अच्छा बीता. मेरी टीम ने जैसे इस पूरे प्रोजेक्ट को हैंडल किया, उससे मैं बहुत प्रभावित हूं. मुझे ख़ुशी है कि हमने अपने सभी साइंस ऑब्जेक्टिव पूरे किए, और कोई भी बीमार नहीं पड़ा’.

साइंटिस्ट्स की ये टीम सैली राइड नाम के जहाज पर गई थी. सैली राइड अमेरिका की पहली महिला एस्ट्रोनॉट थीं.

Calcofi 2
(तस्वीर: ट्विटर)

# अगली खबर बॉलीवुड से

शबाना आज़मी बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस हैं. आज 18 सितंबर को उनका जन्मदिन होता है. शबाना ने अपनी शुरुआती पढ़ाई क़्वीन मैरी स्कूल मुंबई से की. उन्होंने मनोविज्ञान (Psychology) में ग्रेजुएशन मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से किया. एक्टिंग का कोर्स फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिटीयूट ऑफ इंडिया (Film and Television Institute of India), पुणे से किया. ये 1972 की बात है. तब वह अपने बैच की टॉपर रही थीं.

शबाना की पहली मूवी थी अंकुर. साल 1974 में आई थी. हर तरह के रोल में अपने आपको फिट बिठा लेने वाली एक्ट्रेस रही हैं शबाना. उन्होंने ‘फायर’ जैसी कॉन्ट्रोवर्सियल फिल्म में बेधड़क होकर काम किया. फिल्म ‘मकड़ी’ में वे चुड़ैल के रोल में नजर आईं. साल 1983 से 1985 तक लगातार बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड इनके नाम रहा. जिन फिल्मों के लिए उन्हें अवॉर्ड मिले थे, वो थीं ‘अर्थ’, ‘खंडहर’ और ‘पार’. वैसे तो शबाना के नाम बहुत से अवॉर्ड हैं. पद्म श्री भी मिल चुका है.

(तस्वीर: इन्स्टाग्राम)
(तस्वीर: इन्स्टाग्राम)

अब आखिरी सेक्शन.

जिसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला से, जो कोई सेलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी औरतें प्रेरणा ले सकती हैं.

‘आज की ऑडनारी’ हैं नूरजहां खातून. पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर के एक स्कूल में पढ़ाती हैं. इनकी हाल में ही शादी हुई. इस मौके पर उन्होंने रक्तदान कैंप लगवाया. इसके अलावा लोकल स्टूडेंट्स को उन्होंने किताबें भी बांटीं. नूरजहां के मुताबिक़, उन्होंने ये कैंप इसलिए लगवाया क्योंकि उन्होंने खबरें देखी थीं कि COVID-19 महामारी के बीच ब्लड बैंकों में खून की कमी हो रही है. इसलिए जब उन्होंने अपने पिता से गुजारिश की कि शादी के मौके पर वो रक्तदान कैंप लगवाएं, तो वो फौरन तैयार हो गए. रिपोर्ट्स के अनुसार इस कैंप में 32 लोगों ने रक्तदान किया.

Whatsapp Image 2020 09 18 At 2.49.18 Pm
(तस्वीर: बिस्वजीत बनर्जी/आज तक)

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमेन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


 

वीडियो: दी सिनेमा शो: कंगना का झूठ पकड़ा, तो पत्रकार को ब्लॉक कर दिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

जिस किशोरी की हत्या के आरोप में छह लोगों को जेल हुई, वो 12 साल बाद जिंदा मिली है!

जिस किशोरी की हत्या के आरोप में छह लोगों को जेल हुई, वो 12 साल बाद जिंदा मिली है!

उस समय मां ने ही शव की पहचान की थी.

कैब ड्राइवर कर रहा था गंदे इशारे, सांसद-एक्ट्रेस ने ऐसे सिखाया सबक

कैब ड्राइवर कर रहा था गंदे इशारे, सांसद-एक्ट्रेस ने ऐसे सिखाया सबक

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

झारखंड: परिवार का आरोप- क्लीनिक में पहले बेटी का यौन शोषण हुआ, फिर मां को 40 लोगों ने पीटा

झारखंड: परिवार का आरोप- क्लीनिक में पहले बेटी का यौन शोषण हुआ, फिर मां को 40 लोगों ने पीटा

रसूखदार डॉक्टर और कम्पाउंडर पर लगे गंभीर आरोप.

पाकिस्तान में विदेशी महिला से गैंगरेप के बाद जनता सड़कों पर उतर आई है

पाकिस्तान में विदेशी महिला से गैंगरेप के बाद जनता सड़कों पर उतर आई है

इस गैंगरेप के बाद जांच अधिकारी के दिए बयान से लोग गुस्से में हैं.

उत्तराखंड: परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की, तो घर के सामने ही गोलियों से भून डाला!

उत्तराखंड: परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की, तो घर के सामने ही गोलियों से भून डाला!

उधम सिंह नगर जिले से आया ऑनर किलिंग का खौफनाक मामला.

झारखंड : फेसबुक पर दोस्त बने लड़के से मिलने गई, घर जिंदा नहीं लौटी!

झारखंड : फेसबुक पर दोस्त बने लड़के से मिलने गई, घर जिंदा नहीं लौटी!

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में लड़की के साथ रेप की पुष्टि हुई है.

पार्क में एक्ट्रेस और उनकी दोस्तों से मारपीट के आरोप पर क्या बोलीं कांग्रेस नेता?

पार्क में एक्ट्रेस और उनकी दोस्तों से मारपीट के आरोप पर क्या बोलीं कांग्रेस नेता?

एक्ट्रेस सम्युक्ता हेगड़े ने लाइव वीडियो बनाया था. अब कविता रेड्डी ने भी अपना पक्ष रखा है.

मैट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती की और फिर झूठ बोल-बोलकर 6.19 लाख रुपये ठग लिए

मैट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती की और फिर झूठ बोल-बोलकर 6.19 लाख रुपये ठग लिए

पैसे न देने पर प्राइवेट फोटो पब्लिक करने की धमकी देता था.

लड़की की एक चालाकी ने दिल्ली के पार्कों में 20 गैंगरेप करने का आरोपी गैंग पकड़वा दिया!

लड़की की एक चालाकी ने दिल्ली के पार्कों में 20 गैंगरेप करने का आरोपी गैंग पकड़वा दिया!

दोस्तों के साथ घूमने आने वाली लड़कियों को बनाते थे शिकार, रेप के विडियो वायरल करने की देते थे धमकी.

139 लोगों के खिलाफ रेप का केस दर्ज कराने वाली महिला अब अलग ही बात कह रही है

139 लोगों के खिलाफ रेप का केस दर्ज कराने वाली महिला अब अलग ही बात कह रही है

हैदराबाद का मामला है. 42 पन्नों में इस केस की FIR हुई थी.