Submit your post

Follow Us

लोकसभा की सबसे युवा सांसद ने टीवी चैनल पर हैरेसमेंट के आरोप लगाए

‘वंदे मातरम’ कहकर शहीद होने वाली ये क्रांतिकारी कौन है?
सबसे युवा महिला सांसद ने चैनल पर हैरेसमेंट के आरोप लगाए
67 बरस बाद अमेरिका में होगी किसी महिला को फांसी

कौन हैं ये सारी औरतें हैं. बताते हैं ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इस खास सेक्शन में हम बात करते हैं महिलाओं से जुड़ी खबरों की, खबरों में रहने वाली महिलाओं की. इसी के साथ बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

# सबसे युवा महिला सांसद ने न्यूज़ चैनल पर हैरेसमेंट के आरोप लगाए

चंद्राणी मुर्मू. बीजू जनता दल (BJD) की मेंबर हैं. ओडिशा के क्योंझर से लोकसभा सांसद हैं. 27 बरस की हैं. 16वीं लोकसभा की सबसे युवा सांसद हैं. खबरों में हैं, क्योंकि ओडिशा के एक प्राइवेट न्यूज़ चैनल OTV पर हैरेसमेंट के आरोप लगाए हैं.

दरअसल, 2019 लोकसभा चुनाव के पहले चंद्राणी का एक कथित ‘फेक वीडियो’ वायरल हुआ था. इस केस के सिलसिले में पुलिस ने OTV चैनल से जुड़े तीन लोगों को गिरफ्तार किया. और रमेश रथ नाम के एक पत्रकार को हिरासत में लेकर हाल ही में पूछताछ की. इन लोगों पर चंद्राणी का ‘फेक वीडियो’ वायरल करने का आरोप है. हाल ही में चंद्राणी ने खुद एक वीडियो मैसेज जारी किया और कहा-

“अविवाहित आदिवासी महिला हूं, सबसे युवा सांसद हूं. OTV चैनल के रिपोर्टर्स ने मेरा ‘मॉर्फ्ड अश्लील वीडियो’ वायरल करके मुझे मानसिक तौर पर हैरेस और टॉर्चर किया.”

इस मुद्दे पर बीजेपी के नेशनल वाइस प्रेसिडेंट बैजयंत जय पांडा ने रमेश रथ का बचाव किया. ट्वीट कर कहा कि जैसे पाकिस्तान में होता है, वैसे ही महाराष्ट्र और ओडिशा में कानून का पालन करे बिना पत्रकारों को कस्टडी में लेकर पूछताछ हो रही है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट की मानें तो OTV चैनल के मालिक जय पांडा के परिवार वाले ही हैं.

# ‘वंदे मातरम’ कहकर शहीद होने वाली इस क्रांतिकारी की आज जयंती है

मातंगिनी हाजरा. क्रांतिकारी थीं. देश की आज़ादी की लड़ाई में अपनी जान कुर्बान की थी. आज यानी 19 अक्टूबर को इनकी जयंती है. सोशल मीडिया पर लोग इन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. ‘ऑल इंडिया महिला कांग्रेस’, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी समेत कई लोगों ने मातंगिनी की याद में ट्वीट किया है.

मातंगिनी का जन्म 1870 में पश्चिम बंगाल के तामलुक टाउन में हुआ था. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, छोटी उम्र में ही बुज़ुर्ग आदमी से शादी हो गई थी, कुछ ही साल बाद पति की मौत हो गई. फिर मातंगिनी ने सोशल वर्क करना शुरू किया. महात्मा गांधी के विचार से प्रभावित होकर उनकी राह पर चलने लगीं. स्वंतत्रता संग्राम में हिस्सा लिया. कई बार ब्रिटिश पुलिस की लाठी खाई, जेल गई.

Priya Tendulkar
‘रजनी’ के एक सीन में प्रिया तेंदुलकर. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

सितंबर 1942 में ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ के तहत एक रैली निकाल रही थीं. करीब 6 हज़ार क्रांतिकारियों के साथ तामलुक पुलिस स्टेशन पहुंचीं. ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाते हुए थाने की तरफ बढ़ रही थीं. तभी पुलिस ने गोलियां चला दीं. तीन गोली लगी मातंगिनी को. वहीं पर वो शहीद हो गईं. शहादत के वक्त 73 बरस की थीं. महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चलीं, इसलिए इन्हें बंगाल में लोग गांधी बूरी यानी महिला गांधी कहते हैं.

# गलत बात के खिलाफ आवाज़ उठाने वाली ‘रजनी’ को याद कर रहे हैं लोग

प्रिया तेंदुलकर. फेमस टीवी एक्ट्रेस और सोशल एक्टिविस्ट थीं. आज यानी 19 अक्टूबर को उनका बर्थडे है. सोशल मीडिया पर लोग उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

प्रिया को लोग आज भी ‘रजनी’ के नाम से याद करते हैं. ये 80 के दशक में दूरदर्शन पर आने वाला एक सीरियल था. इसमें प्रिया ने एक ऐसी हाउस वाइफ का रोल किया था, जो गलत बातों के खिलाफ लड़ती थी, आवाज़ बुलंद करती थी. ये किरदार भारत के हर घर में पहुंचा था. इसके अलावा प्रिया ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया था. इनमें ‘अंकुर’ ‘मोहरा’ ‘गुप्त’ वगैरह शामिल हैं. सीरियल ‘हम पांच’ का भी हिस्सा थीं. रजनी के कैरेक्टर की तरह ही वो असल ज़िंदगी में भी सोशल इशूज़ पर बोलती रहीं. ब्रेस्ट कैंसर से लंबी जंग लड़ने के बाद प्रिया ने सितंबर 2002 में आखिरी सांस ली. निधन के वक्त वो केवल 47 बरस की थीं.

# बीजेपी की इस नेता को कमलनाथ ने ‘आइटम’ कहा

इमरती देवी. बीजेपी की मेंबर हैं. मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में उतरी हैं. डबरा विधानसभा सीट पर. चुनावी प्रचार-प्रसार के बीच इमरती देवी का नाम तब खबरों में आया, जब राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उनके लिए ‘आइटम’ शब्द का इस्तेमाल किया. कमलनाथ कांग्रेस के उम्मीदवार के लिए प्रचार-प्रसार कर रहे थे, तभी उन्होंने ये बात कही-

“सुरेश राजे जी हमारे उम्मीदवार हैं, सरल स्वभाव के सीधे-सादे हैं. उनके जैसे नहीं हैं. क्या है उसका नाम??? मैं क्या उसका नाम लूं. आप तो उसको मेरे से ज्यादा पहचानते हैं. आपको तो मुझे पहले ही सावधान कर देना चाहिए था. ये क्या ‘आइटम’ है…”

अब कमलनाथ के इस बयान पर लोग उनका विरोध कर रहे हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी सवाल खड़े किए हैं. ANI के मुताबिक, खुद इमरती देवी ने कहा-

‘मीडिया के माध्यम से मैं जो कह रही हूं, उसे पूरे मध्य प्रदेश और हिंदुस्तान में पहुंचाएं. क्या मेरा कुसूर है कि मैं एक गरीब के घर में पैदा हुई. मेरा क्या कुसूर है कि मैं एक दलित महिला हूं. अगर गरीब का पैदा होना इतना ही कुसूरवार होता है, तो कमलनाथ ने जो बात कही है, उसके बाद कोई दलित महिला बाहर नहीं निकलेगी. मैं सोनिया गांधी जी से पूछना चाहती हूं कि वो भी एक मां और महिला हैं. उनके पार्टी वाले ऐसी बातें कर रहे हैं. मैं उनसे निवेदन करती हूं कि ऐसे लोगों को पार्टी में न रखें.”

# पाकिस्तान की ये टिकटॉक स्टार जापान क्यों चली गई

पाकिस्तान की टिकटॉक स्टार जन्नत मिर्ज़ा जापान शिफ्ट हो गई हैं. इसी वजह से पाकिस्तान के उनके फैन्स दुखी हैं और वो खबरों में हैं. हाल ही में पाकिस्तान ने टिकटॉक बैन किया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जन्नत ने भी इस बैन को सपोर्ट किया था, लेकिन फिर वो जापान चली गईं.

एक इंस्टाग्राम यूज़र ने जन्नत के जापान जाने को लेकर कन्फर्मेशन मांगा, तो जन्नत ने ‘जी’ में जवाब दिया. दूसरे यूज़र ने पूछा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया. तो जन्नत ने लिखा-

“क्योंकि पाकिस्तान बहुत प्यारा और अच्छा है, लेकिन पाकिस्तान के लोगों की मानसिकता अच्छी नहीं है.”

Jannat Mirza
जन्नत मिर्ज़ा और इंस्टाग्राम पर उन्होंने जो जवाब दिए. (फोटो- इंस्टा स्क्रीनशॉट)

# ‘कुमकुम भाग्य’ की इंदु दादी का निधन हुआ

एक्ट्रेस ज़रीना रोशन खान का निधन हो गया है. वो 54 बरस की थीं. दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई. जाने-माने टीवी सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ में इंदु दादी का रोल किया था.

ज़रीना के जाने पर उनके को-एक्टर्स उन्हें याद कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें डालकर दुख जता रहे हैं.

Zarina Roshan Khan (1) Zarina Roshan Khan (2)

‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ज़रीना ने स्टंट वुमन के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम कर चुकी थीं.

# 67 बरस बाद अमेरिका में होगी किसी महिला को फांसी

अमेरिका में लीसा मोंटगोमरी नाम की एक महिला को फांसी पर चढ़ाया जा रहा है. अमेरिका के इतिहास में 67 बरस बाद किसी महिला को फांसी की सज़ा होगी. 15-16 बरस पुराने अपराध में ये सज़ा मिल रही है.

Lisa Montgomery
अमेरिका में लीसा मोंटगोमरी नाम की एक महिला को फांसी पर चढ़ाया जा रहा है. (फोटो- AP)

साल 2004 में लीसा ने आठ महीने की एक गर्भवती महिला के पेट में चाकू मारकर उसका बच्चा चुराया था. और उसे बेचने की कोशिश की थी. इस हमले में प्रेग्नेंट महिला की मौत हो गई थी. लीसा को इस अपराध के लिए 8 दिसंबर को फांसी दी जाएगी.

# आज की ऑडनारी

इस सेक्शन में हम ऐसी महिला या लड़की के बारे में बताते हैं, जो कोई सेलिब्रिटी नहीं होती. हम और आप जैसी आम महिला ही होती है. लेकिन वो कुछ ऐसा कर रही होती है, या कर चुकी होती है, जिससे कई लड़कियां प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं सबिथा नसर. केरल के कन्नूर में रहती हैं. एक बुटीक चलाती हैं. इसके अलावा ऐसी गरीब लड़कियों की मदद करती हैं, जो शादी के लिए दुल्हन का आउटफिट नहीं खरीद पातीं. सबिथा ने अपने जैसी और भी कई महिला डिज़ाइनर्स के साथ मिलकर एक ग्रुप बनाया है. ये ग्रुप उन औरतों से, जिनकी शादी हो चुकी है और जिनके शादी के कपड़े अलमारी में रखे धूल खा रहे हैं, उनसे कपड़े इकट्ठा करता है. और ऐसी आर्थिक रूप से कमज़ोर लड़की को देते हैं, ताकि वो अपनी शादी में पहन सके और उसका खर्च थोड़ा कम हो जाए.

Sabitha Nasar
सबिथा नसर केरल के कन्नूर में रहती हैं. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

‘द बेटर इंडिया’ के मुताबिक, सबिथा का बुटीक को आठ साल पुराना है, लेकिन प्री-वेडिंग ड्रेस डोनेशन की पहल उन्होंने तीन साल पहले शुरू की. अब तक उन्होंने 100 दुल्हनों की मदद कर दी है. केरल के कई हिस्सों से सबिथा की बूटिक में दुल्हन वाले लहंगे और गाउन आ रहे हैं. वो इन्हें ड्राई-क्लीन करवाकर अपने बुटीक में रखती हैं. और ज़रूरतमंद होने वाली दुल्हन यहीं से अपने पसंद का लहंगा या गाउन चुन सकती है.

तो ये थी आज की खबरें. अगर आपके आस-पास भी ऐसी कोई महिला या लड़की है, जिसने कोई शानदार काम किया हो या कर रही हो, तो हमें ज़रूर बताएं. आप हमें मेल कर सकते हैं lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: चैनल्स के खिलाफ एक्ट्रेस की शिकायत पर दो हफ्ते में फैसला!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

घर पर सो रही थीं बहनें, तब हुआ हमला.

हाथरस केस: हाई कोर्ट ने पुलिस के बड़े अफसर से पूछा- अपनी बेटी का अंतिम संस्कार ऐसे होने देंगे?

हाथरस केस: हाई कोर्ट ने पुलिस के बड़े अफसर से पूछा- अपनी बेटी का अंतिम संस्कार ऐसे होने देंगे?

कोर्ट ने यूपी पुलिस की कार्रवाई पर नाराज़गी जताई है.

बक्सर: 7 लोगों पर आरोप- महिला को अगवा कर गैंगरेप किया, मासूम बेटे समेत नदी में फेंक दिया

बक्सर: 7 लोगों पर आरोप- महिला को अगवा कर गैंगरेप किया, मासूम बेटे समेत नदी में फेंक दिया

डूबने से बच्चे की मौत हो गई है.

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

विपक्षी दल गहलोत सरकार को घेरने में जुटे हैं

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

मध्य प्रदेश के रीवा की घटना, आरोपी भी नाबालिग है.

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

दफन हो चुके शव को निकालकर जांच के लिए भेजा गया.

जोक ऑफ द डे: खुद 44 अपराधों में आरोपी  बीजेपी नेता ने हाथरस विक्टिम को ही दोषी बता दिया

जोक ऑफ द डे: खुद 44 अपराधों में आरोपी बीजेपी नेता ने हाथरस विक्टिम को ही दोषी बता दिया

इस नेता ने चारों आरोपियों के लिए मुआवजे की मांग भी की है.