Submit your post

Follow Us

जब भूमि पेडनेकर एक्टिंग स्कूल में फेल हो गईं और 13 लाख का लोन चुकाना था

इस एक्ट्रेस ने बताया, कैसे किया 13 किलो वज़न कम

KBC में एक करोड़ के सवाल का सामना करने वाली महिला कौन है?

 ज़ॉम्बी बनकर कपड़े क्यों बेचती है ये लड़की?

ये सब चर्चा में क्यों हैं, जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इस खास सेगमेंट में आपको महिलाओं से जुड़ी खबरों की और खबरों में रहने वाली महिलाओं की जानकारी मिलेगी. तो सीधे बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

# ‘बालिका वधू’ की छोटी आनंदी ने वज़न कम करने के टिप्स बताए

अविका गौर. एक्ट्रेस हैं. कलर्स टीवी पर आने वाले ‘बालिका वधू’ में छोटी आनंदी के रोल से करियर शुरू किया था, और नाम कमाया था. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि उन्होंने अपना 13 किलो वज़न कम किया है. वेट लॉस के इस सफर के बारे में अविका ने तसल्ली से इंस्टाग्राम पर लोगों को बताया भी. कहा,

मुझे अब भी पिछले साल की वो रात याद है, जब मैंने खुद को आइने में देखा था और टूट गई थी. जो देखा, वो पसंद नहीं आया. मोटे हाथ, पैर और अच्छी खासी बेली. अगर ये सब किसी बीमारी की वजह से होता, तो मुझे बुरा नहीं लगता. क्योंकि इसे कंट्रोल करना मेरे हाथ में नहीं होता. लेकिन ये इसलिए था क्योंकि मैंने खाने पर कंट्रोल नहीं किया.

Avika Gor
अविका गौर का इंस्टाग्राम पोस्ट.

अविका ने बताया कि खुद को बदलने के लिए मैंने मन को कंट्रोल किया. वड़ापाव पसंद है. मन भी होता खाने का, लेकिन खुद को रोका. वर्कआउट किया. और अब जब मैं खुद को आइने में देखती हूं तो सहज महसूस करती हूं. शांति और खुशी मिलती है.

# भूमि पेडनेकर ने बताया- बिना कॉन्टैक्ट कैसे मिली फिल्मी दुनिया में एंट्री

एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर. अपने फिल्मी सफर को लेकर उन्होंने हाल में ‘डेक्कन क्रॉनिकल’ से बात की. बताया कि मुंबई की होने के कारण वैसे तो दिक्कत नहीं हुई क्योंकि परिवार साथ था. लेकिन फिल्मी दुनिया में कॉन्टैक्ट न होने के चलते एंट्री पाने में मुश्किल हुई. उन्होंने बताया कि सबसे पहले उन्होंने एक एक्टिंग स्कूल में एडमिशन लिया. इसकी फीस काफी ज्यादा थी, इसलिए लोन लेना पड़ा. भूमि ने आगे बताया,

मैं फिल्म स्कूल में फेल हो गई. इसलिए नहीं कि मैं एक अच्छी एक्टर नहीं थी, बल्कि इसलिए कि मैं पर्याप्त अनुशासित नहीं थी. ये सबसे बड़ा झटका था. मुझे लगा कि मैं बर्बाद हो गई, क्योंकि मेरे सिर पर 13 लाख का लोन था. ये काफी बड़ा अमाउंट था.

Bhumi Pednekar
भूमि पेडनेकर ने हालिया इंटरव्यू में करियर को लेकर काफी कुछ बताया है. (फोटो- PTI)

लोन चुकाने के लिए भूमि ने नौकरी शुरू की. यशराज फिल्म्स में बतौर कास्टिंग असिस्टेंट जुड़ीं. और फिर फिल्मी दुनिया में कदम रखा तो कामयाबी कदम चूमने लगी.

# KBC के इस सीज़न में पहली बार एक करोड़ के सवाल तक पहुंचने वाली महिला कौन है?

कौन बनेगा करोड़पति का 12वां सीज़न चल रहा है. 29 अक्टूबर यानी गुरुवार के एपिसोड में छवि कुमार नाम की प्रतियोगी एक करोड़ रुपए के सवाल तक पहुंचीं. वो KBC के इस सीज़न में एक करोड़ के सवाल का सामना करने वाली पहली प्रतियोगी रहीं. हालांकि सही जवाब मालूम नहीं था, सारी लाइफ लाइन भी खत्म हो गई थीं, इसलिए उन्होंने क्विट कर दिया. 50 लाख रुपए से ही संतुष्टि करनी पड़ी. 1 करोड़ का सवाल यह था-

2024 तक चांद पर पहली महिला और दूसरे पुरुष को लैंड कराने का US का जो स्पेस प्रोग्राम है, उसका नाम किस ग्रीक गॉडेस (देवी) के नाम के ऊपर रखा गया है?

Chhavi Kumar
प्रतियोगी छवि कुमार, गाज़ियाबाद से हैं. 50 लाख जीते हैं  KBC में. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

छवि, जो गाज़ियाबाद में इंग्लिश टीचर हैं और इंडियन एयरफोर्स के एक फौजी की पत्नी हैं, उन्होंने ऑप्शन ‘A. रिया’ गेस किया था. लेकिन जवाब लॉक नहीं करवाया और गेम छोड़ दिया. उनका फैसला सही रहा, क्योंकि सही जवाब ऑप्शन D. अर्टेमिस था.

# कैंसर पेशेंट की खुशी के लिए डॉक्टर-नर्स ने बैले डांस किया

यूनाइटेड किंगडम में एक अस्पताल है- विश्टेशियर रॉयल हॉस्पिटल. यहां के मेडिकल स्टाफ ने एक बच्ची, जो कैंसर पेशेंट है, उसे खुश करने के लिए अस्पताल के अंदर ही बैले डांस किया. पेशेंट का नाम इज़ी फ्लेचर है. पांच साल की है. ल्यूकेमिया से जूझ रही है. 2017 से 2019 के बीच इलाज के बाद ठीक भी हो गई थी, लेकिन दोबारा दिक्कत होने लगी, इसलिए अब फिर से ट्रीटमेंट हो रहा है. इज़ी को बैले डांस बहुत पसंद है. उसकी खुशी के लिए ही अस्पताल के एक डॉक्टर और नर्स ने बैले डांस किया, बाकायदा अपनी कमर में झालर भी लपेटी.

अस्पताल प्रशासन ने खुद ये वीडियो ट्विटर पर डाला है, जो अब वायरल हो रहा है. इस वीडियो को ब्रिटेन की सबसे बड़ी बैले कंपनी ‘द रॉयल बैले’ ने भी पसंद किया है, और इज़ी के जल्दी ठीक होने की कामना की है.

# ज़ॉम्बी बनकर कपड़े बेचती है ये लड़की

कनित्था थॉन्गनक (Kanittha Thongnak). 32 बरस की हैं. थाईलैंड में रहती हैं. कपड़ों का बिज़नेस करती हैं. इनके बिज़नेस की अलग बात ये है कि कनित्था ज़ॉम्बी वाला मेकअप करके मर चुके लोगों के कपड़े बेचा करती हैं. ‘रॉयटर्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ज़ॉम्बी वाला मेकअप करके कनित्था सोशल मीडिया पर लाइव आती हैं. एक-एक कपड़े के बारे में बताती हैं. ये भी बताती हैं कि कपड़े के असली मालिक की मौत किस वजह से हुई.

Kanittha Thongnak
ज़ॉम्बी का मेकअप करके कपड़े बेचती कनित्था. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

एक बार वो एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार में शामिल होने गई थीं, वहां उन्होंने देखा कि मृतक के सारे कपड़े जलाए जा रहे हैं. वहीं से उन्हें आइडिया आया इस बिज़नेस का. मर चुके लोगों के परिवार के ज़रिए वो कपड़े इकट्ठे करती हैं. फिर कम दामों में बेचती हैं. कनित्था कहती हैं कि ज़ॉम्बी जैसा मेकअप करने की वजह से उनका बिज़नेस बढ़ा है.

# विरोध के बाद लिपि सिंह को SP पद से हटाया, DM भी बदले गए

बिहार का मुंगेर. कुछ दिन पहले दुर्गा विसर्जन के वक्त यहां बवाल हुआ था. गोलीबारी हुई थी. लाठियां चली थीं. एक लड़के की मौत भी हो गई थी. कई घायल हुए थे. इसके बाद लोगों ने लिपि सिंह का विरोध शुरू कर दिया. लिपि तब मुंगेर की SP (सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस) थीं. फायरिंग कांड की वजह से लिपि को पद से हटाने की मांग शुरू हो गई. DM राजेश मीणा पर भी सवाल उठाए गए. भारी विरोध के बाद अब लिपि सिंह और राजेश को हटा दिया गया है. इन पदों पर नए अधिकारियों की नियुक्ति की गई है. 2010 बैच की IAS अधिकारी रचना पाटिल को नया DM बनाया गया है. वहीं मानवजीत सिंह नए SP बनाए गए हैं.

Lipi Singh Rachna Patil
बाएं से दाएं: मुंगेर की पूर्व SP लिपि सिंह. नई DM रचना पाटिल. (फोटो- ट्विटर/वीडियो स्क्रीनशॉट)

# पूर्व सांसद ने उपचुनाव से पहले कांग्रेस का दामन क्यों छोड़ा?

अन्नू टंडन. पॉलिटिशियन हैं. यूपी के उन्नाव की सांसद भी रह चुकी हैं. कांग्रेस की बड़ी नेता थीं, लेकिन 29 अक्टूबर यानी गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेजा. अन्नू ने फेसबुक पर भी एक वीडियो डाला और कहा,

कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मुझे कोई शिकायत नहीं है. उन्होंने 13-15 बरसों में बहुत स्नेह दिया, जिसकी मैं आभारी हूं. दुख इस बात का होता है कि प्रदेश संगठन के लोग सोशल मीडिया के पीछे छिपकर, बिना सामने आए नाजायज़ बातें बोल रहे हैं. सोचते हैं कि इससे संगठन बना सकते हैं. इससे संगठन नहीं बना करते. इन्हीं हरकतों से मैं त्रस्त हो गई थी, इसलिए मैंने इस्तीफा दिया.

वहीं, PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, UP कांग्रेस के चीफ अजय कुमार लल्लू का कहना है कि अन्नू को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित किया गया है. ये भी जान लें कि उन्नाव के तहत आने वाली बांगरमऊ विधानसभा सीट पर जल्द ही चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले ये बड़ा इस्तीफा आया है.

# आज की ऑडनारी

अब हमारा खास सेक्शन आज की ऑडनारी. यहां हम आपको एक ऐसी लड़की या महिला के बारे में बताते हैं, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. हमारे ही बीच की कोई आम महिला होती है, जो कोई ऐसा काम कर रही होती है या कर चुकी होती है, जिससे हर कोई प्रेरणा ले सकता है.

आज की ऑडनारी हैं- मलकानगिरी ज़िले की 25 युवा आदिवासी औरतें. इन औरतों ने मिलकर एक ग्रुप बनाया है- ‘बड़ा दीदी’ नाम है ग्रुप का. ये समूह ज़िले के पिछड़े इलाकों में जाकर औरतों को मेन्स्ट्रुअल हाइजीन के बारे में जागरुक कर रहा है. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, इस ग्रुप ने ये जागरुकता अभियान जुलाई 2019 में शुरू किया था. ज़िला प्रशासन से परमिशन लेने के बाद ये समूह सेवाधाम स्कूल के गर्ल्स हॉस्टल गया था, जहां स्लाइड शो, वीडियो और बातचीत के ज़रिए मेन्स्ट्रुअल हाइजीन के बारे में बताया था. इसके अलावा छोटी बच्चियों को ये लड़कियां गुड टच और बैड टच को लेकर भी जागरुक कर रही हैं.

Bada Didi
‘बड़ा दीदी’ ग्रुप पिछड़े इलाकों की बच्चियों को मेन्स्ट्रुअल हाइजीन की ट्रेनिंग देता है. (फोटो- फेसबुक)

तो ये थीं आज की महिलाएं, जो खबरों में रहीं. अगर आपके आस-पास भी ‘आज की ऑडनारी’ जैसी कोई महिला है, या फिर आप किसी ऐसी महिला को जानते हैं जो मिसाल कायम करने वाला काम कर रही है, तो हमें ज़रूर बताएं. मेल करें lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: इस देश के पीएम की पत्नी ने हथियार क्यों उठा लिए हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.