Submit your post

Follow Us

रफाल जेट उड़ाने वाली पहली महिला IAF ऑफिसर से मिलिए!

रफाल जेट उड़ाने वाली एयरफ़ोर्स ऑफिसर

इस दादी का लोहा टाइम मैगजीन भी मान गई

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में परचम लहराने वाली प्रोफ़ेसर

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमेन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की, और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# मराठी सिनेमा के बड़े नामों में से एक आशालता वाबगांवकर नहीं रहीं

मराठी और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकीं आशालता वाबगांवकर का निधन हो गया. उन्हें COVID-19 संक्रमण हुआ था. आशालता को लोग प्रेम से आशालता ताई कहते थे. उन्होंने यादों की कसम, वो सात दिन और नमक हलाल जैसी फिल्मों में काम किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ आशालता एक मराठी सीरियल की शूटिंग कर रही थीं, महाराष्ट्र के सतारा में. वहीं पिछले हफ्ते उनके कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई थी. उनके निधन पर बॉलीवुड से रेणुका शहाणे, अनिल कपूर, शबाना आज़मी समेत तमाम हस्तियों ने सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी.

Ashalata Main Fb
(तस्वीर: फेसबुक)

# भारतीय एयरफ़ोर्स की ये महिला ऑफिसर उड़ाएंगी रफाल जेट

भारतीय वायुसेना के रफाल जेट उड़ाने वाले स्क्वाड्रन ‘गोल्डन ऐरोज़’ में पहली महिला ऑफिसर बनी हैं फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह. वाराणसी से हैं. BHU से पढ़ाई पूरी करने के बाद 2016 में वह वायुसेना में ट्रेनिंग के लिए गई थीं. 2017 में कमीशन हुईं. अभी तक वह मिग-21 बाइसन उड़ाती थीं. पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हुई हवाई झड़प के हीरो विंग कमांडर अभिनन्दन वर्धमान के साथ भी उन्होंने काम किया है. फिलहाल शिवांगी की कन्वर्जन ट्रेनिंग चल रही है. इसके पूरा होते ही वह आधिकारिक रूप से गोल्डन ऐरोज़ स्क्वाड्रन का हिस्सा बन जाएंगी. उनकी ये ट्रेनिंग इसलिए भी बेहद अलग और ख़ास है क्योंकि वो भारतीय वायुसेना के सबसे पुराने जेट मिग 21 से सबसे नए जेट रफाल पर ट्रांजिशन करेंगी. अत्याधुनिक हथियारों से लैस ये विमान हाल ही में फ्रांस से खरीदे गए हैं.

Shivangi 4
(तस्वीर: इंडिया टुडे)

# मायावती ने संसद में हुए बवाल पर टिप्पणी की.

कृषि बिलों को लेकर आजकल संसद से लेकर सड़क तक माहौल गरम है. रविवार को राज्यसभा में इन्हें लेकर काफी हंगामा हुआ था. कुछ सांसदों ने रूल बुक फाड़ दी थी. उप सभापति को घेर लिया था. इस पर उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने सरकार और विपक्ष दोनों को निशाने पर लिया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा,

‘वैसे तो संसद लोकतंत्र का मन्दिर कहलाता है, फिर भी इसकी मर्यादा अनेकों बार तार-तार हुई है. वर्तमान संसद सत्र के दौरान भी सदन में सरकार की कार्यशैली और विपक्ष का जो व्यवहार देखने को मिला है, वह संसद की मर्यादा, संविधान की गरिमा व लोकतंत्र को शर्मसार करने वाला है. अति-दुःखद.’

# ड्रग्स मामले में जया साहा ने बड़ी बात कबूल की

सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग्स का एंगल जुड़ने के बाद NCB लोगों से लगातार पूछताछ कर रही है. इसी कड़ी में जया साहा से भी पूछताछ हुई है. जया KWAN टैलेंट मैनेजमेंट एजेंसी के लिए काम करती हैं. इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट के अनुसार, NCB से पूछताछ में जया साहा ने कबूला है कि वह सिलेब्रिटीज को ड्रग्स सप्लाई करती थीं. सूत्रों के मुताबिक, जया साहा ने कथित रूप से श्रद्धा कपूर को CBD ऑइल भिजवाने की बात मानी है. इसी सिलसिले में फिल्म प्रोड्यूसर मधु मंटेना का नाम भी सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि NCB अब मधु मंटेना को भी समन भेजेगी.  ड्रग्स के मामले में दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर के नाम मीडिया में लिए जा रहे हैं.

Jaya Saha At Drdo Guest House
DRDO गेस्ट हाउस के बाहर जया साहा. (तस्वीर: PTI)

# शहीद की पत्नी को राज्य सरकार ने दी नौकरी

15 जून 2020 को गलवान घाटी में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे. इन्हीं में तमिलनाडु के हवलदार पलानी भी शामिल थे. ये रामनाथपुरम के कद्दुकलूर गांव के रहने वाले थे. 22 साल से भारतीय सेना में थे. उनकी शहादत के बाद तमिलनाडु सरकार ने उनकी पत्नी वनती को नौकरी देने की घोषणा की थी. हाल में ही तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई.के. पलनिसामी रामनाथपुरम जिले के दौरे पर गए. कोरोना महामारी के दौरान हालात का जायजा लेने. वहीं उन्होंने वनती रेड्डी को उनकी नौकरी का अपॉइंटमेंट लेटर दिया. वनती को रेवेन्यू इंस्पेक्टर फॉर सिविल सप्लाई का पद दिया गया है. वनती इससे पहले एक कॉलेज में क्लर्क के तौर पर काम करती थीं.

Vanathi Tamilnadhu
(तस्वीर: आज तक)

# टाइम मैगजीन ने कहा, ये दादी हैं दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक

दिल्ली का शाहीन बाग़. यहां पर सिटिज़नशिप अमेंडमेंट एक्ट के खिलाफ महीनों तक प्रदर्शन चला. इसमें धरने पर बैठीं कई ‘दादियों’ की तस्वीरें वायरल हुईं. इन्हीं में शामिल थीं बिलकिस. 82 साल की महिला, जिन्हें बिलकिस दादी के नाम से जाना गया. ये एंटी NRC CAA प्रोटेस्ट का चेहरा बनीं.  अब मशहूर टाइम मैगजीन ने अपनी सालाना लिस्ट में इन्हें जगह दी है. लिस्ट का नाम है 100 मोस्ट इन्फ़्लुएन्शियल पीपल ऑफ द वर्ल्ड. यानी दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोग. इस लिस्ट में बिलकिस दादी की प्रोफाइल जर्नलिस्ट राणा अयूब ने लिखी है. और बताया है,

जाते-जाते बिलकिस ने मुझसे कहा,

‘मैं यहां तब तक बैठी रहूंगी, जब तक मेरी नसों में बहता खून रुक नहीं जाता, ताकि इस देश और दुनिया के बच्चे न्याय और बराबरी की हवा में सांस ले सकें.’

इस लिस्ट में भारत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एक्टर आयुष्मान खुराना और प्रोफेसर रवीन्द्र गुप्ता भी शामिल हैं.

Shaheen Bagh Bilkis In Middle Pti
(तस्वीर: PTI)

# आज की ऑडनारी

आखिरी सेक्शन जिसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं भारतीय मूल की मनाली देसाई. ये कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के सोशियोलॉजी डिपार्टमेंट की हेड बनी हैं. ख़ास बात ये है कि इस यूनिवर्सिटी के 800 साल के इतिहास में पहली बार कोई ‘पर्सन ऑफ़ कलर’ महिला इस पद तक पहुंची है. ‘पर्सन ऑफ कलर’ टर्म अमेरिका में उन लोगों के लिए इस्तेमाल होता है, जो अलग-अलग नस्लों के हैं, और जिनकी चमड़ी का रंग श्वेत नहीं है. जैसे एशियन अमेरिकन, अफ्रीकन अमेरिकन, लैटिन अमेरिकन इत्यादि.

मनाली ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से अपनी PhD की डिग्री पूरी की है. उनका फोकस सामाजिक आंदोलनों, नस्लीय और लैंगिक हिंसा जैसे मुद्दों पर है. उन्होंने अपने अपॉइंटमेंट के बारे में एक इंटरव्यू में कहा,

कई चुनौतियां ज़रूर हैं लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि ये पल कई रोमांचक सम्भावनाओं से भी भरा हुआ है. हम एक ऐसे नाज़ुक मोड़ पर खड़े हैं, जहां हमारे अस्तित्व के आधारभूत सवाल खतरे में हैं. सोशियोलॉजी के डिसिप्लिन ने हमेशा बड़े सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश की है. चाहे वो जलवायु परिवर्तन हो, युद्ध हो, गरीबी हो, या फिर समाज के अलग-अलग धड़ों में पैवस्त असमानताएं.

इस उपलब्धि के साथ डॉक्टर देसाई का अपना नाम इतिहास में दर्ज हो गया है.

Manali Desai Tw
(तस्वीर: ट्विटर)

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमेन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो: म्याऊं: पुलिस की जगह सीधे मीडिया के पास क्यों जाती हैं लड़कियां?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

आरोपी ने सोशल मीडिया पर कई फेक प्रोफाइल्स बना रखी थीं.

आरोप-लड़का है या लड़की, पता करने के लिए आठ महीने की गर्भवती का पेट चीर दिया

आरोपी की पांच बेटियां हैं.

जिस किशोरी की हत्या के आरोप में छह लोगों को जेल हुई, वो 12 साल बाद जिंदा मिली है!

उस समय मां ने ही शव की पहचान की थी.

कैब ड्राइवर कर रहा था गंदे इशारे, सांसद-एक्ट्रेस ने ऐसे सिखाया सबक

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

झारखंड: परिवार का आरोप- क्लीनिक में पहले बेटी का यौन शोषण हुआ, फिर मां को 40 लोगों ने पीटा

रसूखदार डॉक्टर और कम्पाउंडर पर लगे गंभीर आरोप.

पाकिस्तान में विदेशी महिला से गैंगरेप के बाद जनता सड़कों पर उतर आई है

इस गैंगरेप के बाद जांच अधिकारी के दिए बयान से लोग गुस्से में हैं.

उत्तराखंड: परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की, तो घर के सामने ही गोलियों से भून डाला!

उधम सिंह नगर जिले से आया ऑनर किलिंग का खौफनाक मामला.

झारखंड : फेसबुक पर दोस्त बने लड़के से मिलने गई, घर जिंदा नहीं लौटी!

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में लड़की के साथ रेप की पुष्टि हुई है.

पार्क में एक्ट्रेस और उनकी दोस्तों से मारपीट के आरोप पर क्या बोलीं कांग्रेस नेता?

एक्ट्रेस सम्युक्ता हेगड़े ने लाइव वीडियो बनाया था. अब कविता रेड्डी ने भी अपना पक्ष रखा है.

मैट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती की और फिर झूठ बोल-बोलकर 6.19 लाख रुपये ठग लिए

पैसे न देने पर प्राइवेट फोटो पब्लिक करने की धमकी देता था.