Submit your post

Follow Us

क्या सुनील गावस्कर पर अनुष्का शर्मा बेवजह भड़क गईं?

विराट कोहली के खेल के लिए ट्रोल हुईं अनुष्का

पत्थरबाज़’ लड़की की PM मोदी भी कर रहे हैं तारीफ

इस एक्ट्रेस ने लगाए पति पर हिंसा के आरोप

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमेन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की, और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# विराट की परफॉरमेंस के कारण फिर निशाने पर अनुष्का

IPL चल रहा है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच हुआ. RCB की तरफ से खेल रहे विराट की परफॉरमेंस को लेकर कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने एक बात कह दी. उस पर बवाल हो गया. विराट फील्डिंग पर थे. उन्होंने केएल राहुल के दो कैच ड्रॉप किए. विराट को प्रैक्टिस करने के लिए कहते हुए सुनील गावस्कर ने कमेंट्री बॉक्स से कहा,

अभी जो लॉकडाउन था तो सिर्फ अनुष्का की बोलिंग की प्रैक्टिस की इन्होंने. उसका वीडियो देखा है, उससे तो कुछ नहीं होना है.

अब रुककर ज़रा इस कमेन्ट के पीछे की कहानी जान लीजिए. सुनील गावस्कर एक वायरल वीडियो की बात कर रहे थे. जिसमें अनुष्का विराट के लिए गेंद फेंकती नज़र आ रही हैं. एक बिल्डिंग की छत पर दोनों क्रिकेट खेल रहे थे.

सुनील गावस्कर के इस कमेंट को सेक्सिस्ट कहा गया. आरोप लगे कि वह अनुष्का को बेवजह टार्गेट कर रहे हैं. अनुष्का ने भी अपने इन्स्टाग्राम पर पोस्ट में लिखा,

मिस्टर गावस्कर, आपका मैसेज बेहद अरुचिकर है, ये तो सच है ही. लेकिन मैं चाहूंगी कि आप ये समझायें कि आपने एक पति के खेल के लिए पत्नी को दोषी ठहराते हुए ऐसा स्टेटमेंट कैसे दे दिया? मुझे पक्का लगता है कि इतने सालों में आपने सभी क्रिकेटरों के खेल पर कमेन्ट करते हुए उनकी निजी जिंदगी की इज्ज़त ज़रूर रखी होगी. क्या आपको नहीं लगता कि आपको वैसी ही इज्जत हमें भी देनी चाहिए?

सोशल मीडिया पर भी सुनील गावस्कर को टारगेट किया गया. वो वीडियो भी खूब शेयर हो रहा है, जिसका गावस्कर रेफरेंस दे रहे थे. इस पूरे मामले पर इंडिया टुडे से बात करते हुए सुनील गावस्कर ने कहा,

सबसे पहले तो मैं ये दुबारा कहूंगा, मैंने कब उन्हें दोष दिया? कोई दोष नहीं दिया. मैं सिर्फ ये कह रहा था कि वीडियो में वो विराट के लिए बोलिंग कर रही थीं. विराट ने लॉकडाउन पीरियड में वही बॉल खेली हैं. टेनिस बॉल से खेला जाने वाला ये फन गेम लोगों ने लॉकडाउन में टाइम पास के लिए खेला. बस ये बात है. मैंने उनको विराट के फेल्योर के लिए कहां दोष दिया?

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा. फोटो इंस्टाग्राम
विराट कोहली और अनुष्का शर्मा. फोटो इंस्टाग्राम

# दिल्ली प्रदेश महिला कांग्रेस को मिली नई अध्यक्ष.

अब अगली खबर. अमृता धवन. लॉ स्टूडेंट रह चुकी हैं. साल 2006 में दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन के चुनाव जीतकर प्रेसिडेंट बनी थीं. अब उन्हें दिल्ली प्रदेश महिला कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल ने उनकी नियुक्ति की घोषणा की है. अमृता से पहले इस पद पर शर्मिष्ठा मुख़र्जी थीं, जो पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी की बेटी भी हैं.

अमृता धवन ने 2012 में विकासपुरी ईस्ट वॉर्ड से नगर निगम का चुनाव लड़ा था, और जीत दर्ज की थी. दिल्ली में 2013 के विधानसभा चुनाव में तिलक नगर सीट से चुनाव मैदान में उतरी थीं लेकिन जीत नहीं पाईं.

Amrita Dhawan 2
(तस्वीर : फेसबुक)

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर अमृता की नियुक्ति का ऐलान करते हुए पार्टी ने शर्मिष्ठा मुख़र्जी के योगदान का शुक्रिया अदा किया और वीडियो ट्वीट करके उन्हें धन्यवाद दिया.

# एक छोटी सी बच्ची ने गूगल प्ले स्टोर पर ये बड़ा स्कैम उजागर कर दिया

एक छोटी सी बच्ची ने टिकटॉक का एक वीडियो देखा. उसमें एक ऐप का विज्ञापन था. लड़की ने झट से उस ऐप के बारे में रिपोर्ट किया. मामला पहुंचा गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर के पास. जांच पड़ताल हुई तो पता चला कि कम से कम 7 ऐप ऐसे थे, जो फर्जी ऐड चलाकर पैसे कमा रहे थे. हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार, ये स्कीमों को प्रमोट करने वाले ऐप थे. अधिकतर म्यूजिक और मनोरंजन के नाम पर डाउनलोड करवाए जाते थे. आमतौर पर फोन में ये ऐप्स हिडन रहते थे इसलिए यूजर को पता भी नहीं चलता था कि इन्हें अनइंस्टाल कैसे करना है. ये ऐप वाले इतने शातिर थे कि ऐप इस्तेमाल न किए जाने पर भी फोन पर विज्ञापन दिखाते रहते थे. जब कोई इन्हें हटाना चाहता तो पैसे चार्ज करते थे. जांच में ये भी सामने आया कि ये ऐप्स कम से कम 3.7 करोड़ रुपए लोगों की जेब से उड़ा चुके थे.

बच्ची ने इस ऐप के बारे में चेक रिपब्लिक नाम के देश में चल रहे बी सेफ ऑनलाइन प्रोजेक्ट वालों को जानकारी दी. ये प्रोग्राम Avast कंपनी चलाती है. इसमें बच्चों को ख़ासतौर से जानकारी दी जाती है कि वो ऑनलाइन दुनिया में अपने आप को सुरक्षित कैसे रखें. उसी के बाद मामला खुला.

Cell Phone 791365 1920
बच्ची ने टिकटॉक वीडियो में ऐप्स के बारे में देखा और रिपोर्ट कर दी. (सांकेतिक तस्वीर)

# पति पर मारपीट का आरोप लगाने वाली एक्ट्रेस बुरी तरह ट्रोल हुईं

मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे की हाल में शादी हुई. उसके बाद वह अपने पति सैम बॉम्बे के साथ हनीमून पर गईं. गोवा में. वहीं 22 सितंबर को खबर आई कि पूनम ने अपने पति के खिलाफ FIR दर्ज करा दी है. ये कहते हुए कि सैम ने उनके साथ मारपीट की, शोषण किया. इसके बाद सैम को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्हें जमानत करानी पड़ी.

Poonam Husband Insta
पूनम और उनके पति सैम बॉम्बे खुशनुमा पलों में. (तस्वीर: instagram)

ये तो हुई खबर. लेकिन जैसे ही लोगों को इस बाबत पता चला, पूनम पांडे ट्रोल होनी शुरू हो गईं. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने पूनम पर आरोप लगाए कि वह अपने पति को झूठे केस में फंसाकर पैसे ऐंठना चाहती हैं. अब वह दहेज उत्पीड़न और मेंटिनेंस जैसे केस भी दायर करेंगी.

कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर इसका जवाब भी दिया. मेन्स राइट्स एक्टिविस्ट दीपिका नारायण भारद्वाज ने लिखा,

पुरुषों, प्लीज ये जान लीजिए कि अगर आप अपनी पत्नी को गलत तरीके से छूते हैं, या उसके सम्मान के साथ छेड़छाड़ करने वाली कोई गलत हरकत करते हैं तो वो आप पर मोलेस्टेशन का केस कर सकती है. यहां पर पति होने के नाते आपको कोई छूट नहीं मिलेगी. आप भी अरेस्ट होंगे.

Poonam Support
(तस्वीर: ट्विटर)

एक और यूजर ने लिखा,

पूनम पांडे ने पति के खिलाफ मोलेस्टेशन की कम्प्लेंट दर्ज कराई. वो स्क्रीन पर या कहीं और जो कुछ भी करती हों, कोई भी उन्हें मोलेस्ट करे, ऐसा उसे हक़ नहीं है. ऐसे मीम्स क्यों दिख रहे हैं कि जैसे उन्होंने कोई फर्जी मामला दर्ज करवाया हो ? अगर ये फेक है भी, तो क्या हम पुलिस की रिपोर्ट का इंतज़ार नहीं कर सकते?

Poonam Support 2
(तस्वीर: ट्विटर)

पूनम ने पूरे मामले की बाबत कहा है कि वो अपने पति के साथ अब नहीं रह सकतीं. वो ये शादी तोड़ रही हैं.

# आज की ऑडनारी 

जिसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं अफशां आशिक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 सितंबर गुरुवार को कुछ खिलाड़ियों से बात की. कुछ ऐसे लोगों से बात की, जो अपनी फिटनेस पर तगड़ा ध्यान देते हैं. ये वर्चुअल ‘फिट इंडिया डायलॉग’ ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ के एक साल पूरे होने पर किया गया. इन्हीं में शामिल थीं जम्मू-कश्मीर महिला फुटबॉल टीम की कैप्टन अफशां आशिक. इनकी काफी चर्चा हो रही है. अप्रैल 2017 में अफशां की एक तस्वीर वायरल हुई थी. इसमें वो कश्मीर में पुलिसवालों के ऊपर पत्थरबाज़ी करती दिख रही थीं. नीले रंग का सूट पहना था. ये है वो तस्वीर-

Afshan Ashiq 3
कश्मीर में सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंकते अफशां की ये तस्वीर खूब वायरल हुई थी.

ये तस्वीर जहां कहीं भी छपी, अफशां के लिए ‘पत्थरबाज़’ शब्द का इस्तेमाल किया गया. उस घटना के वक्त अफशां 23 बरस की थीं. तब वो जम्मू कश्मीर की लड़कियों को फुटबॉल सिखाती थीं, यानी उनकी कोच थीं. ‘द हिंदू’ के एक आर्टिकल के मुताबिक, अफशां मूल रूप से श्रीनगर के बेमिना इलाके की हैं. जॉइंट फैमिली में पली-बढ़ीं. व्यापारी की बेटी हैं. घरवालों के खिलाफ जाकर उन्होंने खेलना शुरू किया था. 2017 की घटना से अफशां अब तक दुखी हैं. ‘द हिंदू’ के मुताबिक, वो कहती हैं,

मैं अब पीछे मुड़कर उस घटना के बारे में नहीं सोचना चाहती. इससे मुझे खुशी नहीं मिलती.”

आज अफशां जम्मू-कश्मीर की पहली महिला फुटबॉल टीम की कैप्टन हैं. PIFA स्पोर्ट्स क्लब मुंबई में गोलकीपर हैं. छोटी लड़कियों को खेल सिखाती भी हैं. कश्मीर की कई लड़कियों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं. जो फिटनेस डायलॉग हुआ, उसमें पीएम मोदी ने भी अफशां की तारीफ की.

Afshan Ashiq 2
फिट इंडिया डायलॉग में पीएम मोदी ने भी अफशां की तारीफ की.

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमेन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो: UP: ये ‘ऑपरेशन दुराचारी’ क्या है, जिसमें अपराधियों को सरेआम बेइज्जत करने का प्रबंध किया जाएगा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

वेब सीरीज में काम दिलाने के बहाने तस्वीरें मंगवाता, फिर ब्लैकमेल करता था

आरोपी ने सोशल मीडिया पर कई फेक प्रोफाइल्स बना रखी थीं.

आरोप-लड़का है या लड़की, पता करने के लिए आठ महीने की गर्भवती का पेट चीर दिया

आरोपी की पांच बेटियां हैं.

जिस किशोरी की हत्या के आरोप में छह लोगों को जेल हुई, वो 12 साल बाद जिंदा मिली है!

उस समय मां ने ही शव की पहचान की थी.

कैब ड्राइवर कर रहा था गंदे इशारे, सांसद-एक्ट्रेस ने ऐसे सिखाया सबक

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

झारखंड: परिवार का आरोप- क्लीनिक में पहले बेटी का यौन शोषण हुआ, फिर मां को 40 लोगों ने पीटा

रसूखदार डॉक्टर और कम्पाउंडर पर लगे गंभीर आरोप.

पाकिस्तान में विदेशी महिला से गैंगरेप के बाद जनता सड़कों पर उतर आई है

इस गैंगरेप के बाद जांच अधिकारी के दिए बयान से लोग गुस्से में हैं.

उत्तराखंड: परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की, तो घर के सामने ही गोलियों से भून डाला!

उधम सिंह नगर जिले से आया ऑनर किलिंग का खौफनाक मामला.

झारखंड : फेसबुक पर दोस्त बने लड़के से मिलने गई, घर जिंदा नहीं लौटी!

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में लड़की के साथ रेप की पुष्टि हुई है.

पार्क में एक्ट्रेस और उनकी दोस्तों से मारपीट के आरोप पर क्या बोलीं कांग्रेस नेता?

एक्ट्रेस सम्युक्ता हेगड़े ने लाइव वीडियो बनाया था. अब कविता रेड्डी ने भी अपना पक्ष रखा है.

मैट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती की और फिर झूठ बोल-बोलकर 6.19 लाख रुपये ठग लिए

पैसे न देने पर प्राइवेट फोटो पब्लिक करने की धमकी देता था.