Submit your post

Follow Us

अमेरिकी सिंगर हिंदी में ऐसा क्या गा रही हैं कि वीडियो वायरल हो गया

‘किस’ करने की वजह से नेवी में ट्रेनी पर लिया गया एक्शन

आरती गाने वाली अमेरिकन सिंगर का वीडियो वायरल

पूरी तरह से विजुअली चैलेंज्ड IFS ऑफिसर की कहानी

इन सबके बारे में जानेंगे, ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इस खास प्रोग्राम में हम बात करते हैं महिलाओं की. उनकी, जो किसी न किसी वजह से खबर में बनी रहीं. इसी के साथ बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

#पुरुष साथी को ‘किस’ करने पर ट्रेनी को निकाला, तो कोर्ट पहुंच गई

केरल की इंडियन नेवल अकैडमी. यहां से एक मामला सामने आया. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी रिपोर्ट के अनुसार, मामला मई 2020 का है. भारतीय नेवी में ट्रेनिंग ले रही एक कैडेट पर आरोप लगा कि उसने अपने साथी पुरुष कैडेट को ‘किस’ किया. किसी भी ट्रेनी द्वारा दूसरे ट्रेनी के साथ शारीरिक निकटता रखने या संबंध बनाने पर डिसिप्लिनरी एक्शन लिए जाने का प्रावधान है. रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेनी ने अर्जी दी कि जिस पुरुष कैडेट को उसने ‘किस’ किया था, उसे कम सज़ा दी गई है. यही नहीं, उसकी तरफ से केस लड़ रहे काउंसल ने भी उदाहरण देते हुए कहा कि पहले आ चुके ऐसे मामलों में भी महिला ट्रेनियों को कम सज़ा दी गई है. जबकि  इस मामले में ट्रेनी पर 21 प्रतिबन्ध लगाए गए. और उसे अकैडमी से निकालने की बात कही गई.

महिला को पुरुष ट्रेनी की तुलना में अधिक सज़ा देने को लेकर नेवी ने भी तर्क दिए हैं. नेवी के मुताबिक, ये दूसरी बार है, जब महिला ट्रेनी ने नियमों का उल्लंघन किया है. इससे पहले एक लिखित एग्ज़ाम के दौरान महिला ट्रेनी ने नकल करने की बात स्वीकार की थी. तब भी डिसिप्लिनरी एक्शन लिया गया था.

पुरुष ट्रेनी के साथ इनवॉल्व होना उनकी दूसरी गलती थी. इस वजह से उनके खिलाफ ज्यादा कड़ी कार्रवाई की गई. नेवी के मुताबिक, महिला ट्रेनी के खिलाफ ऑफिसर कैडेट्स के डिसिप्लिन स्टैंडर्ड के मुताबिक ही एक्शन लिया गया है.

ट्रिब्यूनल ने फिलहाल महिला ट्रेनी को हटाने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है. इस मामले की सुनवाई अब जनवरी, 2021 में होगी.

Ina Exhimala
INA की बिल्डिंग, केरल. (तस्वीर: ina.gov.in)

# अमेरिकी सिंगर ने ऐसा क्या गा दिया कि लोग दीवाने हुए जा रहे

अमेरिका की मशहूर अफ्रीकन-अमेरिकन सिंगर मैरी मिलबेन. इन्होंने दिवाली के मौके पर ‘ओम जय जगदीश हरे’ गाया. उनका वीडियो 12 नवंबर को शेयर किया. उसके बाद से ही ये वीडियो वायरल है. मैरी की भी लोग काफी तारीफ कर रहे हैं. अपना वीडियो शेयर करते हुए मैरी ने लिखा-

हॉलीवुड में एक एक्ट्रेस और सिंगर होते हुए हिंदी सीखने के दौरान मुझे भारत से प्रेम हो गया. भारत के कल्चर, संगीत और सिनेमा में मेरा डूब जाना काफी हद तक मेरे हिंदी टीचर डॉक्टर मोक्षराज की वजह से हो पाया है.

मिलबेन ने कहा कि भारत, भारत के लोग और भारतीय-अमेरिकन लोग उन्हें बेहद प्यारे हैं. दिवाली, 2020 के लिए वर्चुअली परफॉर्म करना उनके लिए आशीर्वाद की तरह है.

# आंग सान सू की की पार्टी म्यांमार में फिर जीती, पीएम मोदी ने दी बधाई

म्यांमार. हाल ही में यहां चुनाव हुए. चुनाव में नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी की दूसरी बार जीत हुई. ये आंग सान सू की की पार्टी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर उन्हें जीत की बधाई दी.

आंग सान सू की म्यांमार की पहली चुनी हुई नेता हैं. उनके पद को स्टेट काउंसलर कहा जाता है. 1945 में रंगून में जन्मीं सू की के पिता आंग सान को ‘बर्मा का राष्ट्रपिता’ कहा जाता है. मिलिट्री राज में सू की को नज़रबंद करके रखा गया था. 15 साल. 2010 में रिहा हुईं. 1991 में सू की को शांति का नोबेल पुरस्कार भी दिया गया था. लेकिन सत्ता में आने के बाद से रुख बदला. म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों पर हो रही हिंसा पर उनकी चुप्पी को लेकर उनकी आलोचना भी होती रहती है. लोग तो ये मांग भी कर चुके हैं कि उनका नोबेल पुरस्कार वापस ले लिया जाए.

Untitled Design 2020 11 13t200626.261
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आंग सान सू की. (तस्वीर: ANI)

# पद्मावत एक्ट्रेस ने कहा- अध्यात्म गुरु ने मेरा फायदा उठाने की कोशिश की

‘पद्मावत’ फिल्म में दिख चुकीं और इस वक़्त ‘आश्रम’ वेब सीरीज में काम कर रहीं एक्ट्रेस अनुप्रिया गोयनका ने हालिया इंटरव्यू में बड़ा खुलासा किया. उन्होंने बताया कि जब वो 18 साल की थीं, तब एक ‘अध्यात्म गुरु’ ने उनका यौन शोषण करने की कोशिश की थी. ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया-

‘मेरा परिवार उन पर बहुत भरोसा करता था. मैंने भी भरोसा करना शुरू कर दिया. वो बहुत तार्किक बातें करता था, और प्रैक्टिकल लगता था. लेकिन उसने मेरा फायदा उठाने की कोशिश की. मैं 18 साल की थी. इस चीज़ ने मुझ पर गहरा असर छोड़ा. मैं उस सिचुएशन से निकलने में सफल रही. मुझे पता था कि मुझे अपने अंदर की आवाज़ को सुनना है, लेकिन मुझे उससे काफी समय तक जूझना पड़ा. मैंने काफी समय तक उस व्यक्ति पर भरोसा किया था और इसी वजह से मुझे लगता था कि जो वो कर रहा है, वो संभव नहीं था.

अनुप्रिया ‘सेक्रेड गेम्स’ नाम की वेब सीरीज में भी दिख चुकी हैं.

Anupriya Goenka Insta 2
अनुप्रिया ने बताया कि उन्हें ऐसा लग तो रहा था कि कुछ गलत हो रहा है, लेकिन उन्हें इससे निकलने में समय लग गया. (तस्वीर: instagram)

# आज की ऑडनारी

इस सेक्शन में हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं. आज की हमारी ऑडनारी हैं बेनो ज़ेफीन. देश की पहली IFS ऑफिसर, जो पूरी तरह से विजुअली चैलेंज्ड हैं. चेन्नई में जन्मीं. पिता ल्यूक एंथनी चार्ल्स रेलवे में काम करते थे. मां गृहिणी थीं. बचपन में अपने ही शहर के स्कूल में पढ़ीं, जो ख़ास तौर पर विजुअली चैलेंज्ड स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया था. चेन्नई के स्टेला मारिस कॉलेज से उन्होंने ग्रेजुएशन किया. पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए लोयोला कॉलेज गईं.

पढ़ाई के लिए उन्हें ख़ास तौर पर ब्रेल में लिखी किताबें और स्टडी मटीरियल जुटाने पड़ते थे. उनकी मां भी घंटों उनके लिए बोल-बोलकर पढ़ती थीं, ताकि बेनो को कोई दिक्कत न हो. बेनो को एक ख़ास सॉफ्टवेयर भी इस्तेमाल करना पड़ता था, जिसके ज़रिए वो कम्प्यूटर स्क्रीन या फोन पर लिखा हुआ टेक्स्ट सुनती थीं. फिर उन्होंने 2012 में UPSC एग्जाम दिया, लेकिन मेन्स क्लियर नहीं कर पाईं. अगले साल क्लियर किया एग्जाम. 343वीं रैक आई. लेकिन उनके सेलेक्शन में समय लगा. इस बीच में उन्होंने स्टेट बैंक में PO की जॉब जारी रखी. एग्जाम क्लियर करने के एक साल बाद भारत सरकार ने उनके सेलेक्शन का कन्फर्मेशन दिया. क्योंकि उपलब्ध रिपोर्ट्स के अनुसार, उनके लिए कुछ पैरामीटर्स में बदलाव करने पड़े थे. इस तरह बेनो देश की पहली पूरी तरह से विजुअली चैलेंज्ड कैंडिडेट बनीं, जिनको IFS की कैटेगरी में चुना गया.

Beno Zephine Pti
(तस्वीर: PTI)

तो ये थीं आज की ख़बरें. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो:अशीन विराथू की कहानी, जिनका मुस्लिमों के खिलाफ चल रहा 969 आंदोलन डरावना था

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

बलिया में छेड़छाड़ के विरोध पर जिंदा जलाने की कोशिश, छात्रा की हालत गंभीर

बेटी को बचाने गए पिता भी झुलसे.

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

लड़की पढ़ाई के लिए मौसी के पास दिल्ली आई थी.

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.