Submit your post

Follow Us

IPS ने पटाखों को लेकर बहस की तो कंगना ने कहा- ये आरक्षण का साइड इफेक्ट है

कमला हैरिस पर घटिया पोस्ट हो रहे थे, फेसबुक ने कड़ा एक्शन लिया

केवल एक फिल्म करने के मकसद से आई ये हीरोइन कैसे बड़ी स्टार बनी?

वुहान में कोरोना वायरस पर रिपोर्टिंग करने वाली पत्रकार को जेल

इन सबके बारे में जानेंगे, ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. इसमें हम बात करते हैं महिलाओं से जुड़ी खबरों की, खबरों में रहने वाली महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# इस महिला IPS अधिकारी से क्यों खफा हो रहे हैं लोग

डी. रूपा. IPS अधिकारी हैं. कर्नाटक में बतौर इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस यानी IG पोस्टेड हैं. कर्नाटक सरकार में होम सेक्रेटरी भी हैं. ट्विटर पर लोग इन्हें जमकर ट्रोल कर रहे हैं. इनके ऊपर पावर का गलत इस्तेमाल करने के आरोप भी लगा रहे हैं. वजह है @TIinExile यानी ट्रू इंडोलॉजी नाम के ट्विटर अकाउंट का सस्पेंड होना. ये ट्विटर अकाउंट भारतीय इतिहास से जुड़े फैक्ट्स शेयर करने का दावा करता है. हुआ ये कि डी. रूपा और ‘ट्रू इंडोलॉजी’ अकाउंट के बीच इस मुद्दे पर जमकर बहस हो गई कि पटाखे भारतीय हैं या नहीं और शास्त्रों में इनका जिक्र है या नहीं.

शुरुआत हुई रूपा के 14 नवंबर की फेसबुक पोस्ट से. IPS रूपा ने फेसबुक पर लोगों से सवाल किया कि दिवाली के पटाखों पर बैन लगने से लोगों को क्या दिक्कत है? इसी पोस्ट को उन्होंने बाद में ट्विटर पर भी शेयर किया. इस पर लोगों ने उनसे पूछा कि क्या वह बाकी धर्म से जुड़े रिवाज़ों पर भी सवाल करेंगी? ‘ट्रू इंडोलॉजी’ ने इसी मुद्दे पर तर्क करते हुए कहा कि भारत के प्राचीन शास्त्रों में भी पटाखों का उल्लेख किया गया है. इस ट्वीट पर रूपा ने कहा कि अगर उल्लेख है, तो उसका सबूत पेश करें. फिर जमकर वाद-विवाद हुआ. उसके बाद बुधवार यानी 18 नवंबर को ‘ट्रू इंडोलॉजी’ का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड हो गया. ये साफ नहीं है कि किसकी शिकायत पर अकाउंट सस्पेंड हुआ, लेकिन लोग लगातार रूपा को टारगेट कर रहे हैं. अकाउंट को रीस्टोर करने की मांग भी हो रही है.

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने भी ट्विटर इंडिया पर आरोप लगाया कि बिना किसी कारण से इस अकाउंट को सस्पेंड किया गया है. एक्ट्रेस कंगना रनौत भी इस बहस में कूद पड़ीं. अपने ही अंदाज़ में रूपा के लिए लिखा,

आरक्षण के यही साइड इफेक्ट्स हैं. जब अयोग्य लोगों को पावर मिलती है, तब वो कुछ ठीक नहीं करते, केवल चोट पहुंचाते हैं. मुझे उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में कुछ पता नहीं है, लेकिन मैं गारंटी देती हूं कि उनकी कुंठा उनकी अक्षमता के कारण ही पैदा हो रही है. #BringBackTrueIndology”

# कमला हैरिस पर घटिया पोस्ट हो रहे थे, फेसबुक ने कड़ा एक्शन लिया

कमला हैरिस, जो अमेरिका की नई वाइस-प्रेसिडेंट चुनी गई हैं. उन्हें लेकर फेसबुक पर कुछ पेजों से घटिया पोस्ट हो रहे थे. रेसिस्ट, मिसोजिनिस्टिक पोस्ट, मीम्स शेयर किए जा रहे थे. अब फेसबुक ने इन सभी पर एक्शन लेते हुए डिलीट कर दिया है. BBC का दावा है कि ये एक्शन तब लिया गया, जब उसने ऐसे तीन ग्रुप्स के बारे में फेसबुक को अलर्ट किया था. हालांकि फेसबुक का कहना है कि अलर्ट करने के पहले ही उसने 90 फीसद पोस्ट हटा दिए थे. ये भी बताया कि वह अलग से इन ग्रुप्स के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेगा.

Kamala Harris Fb
अमेरिका की नई वाइस-प्रेसिडेंट कमला हैरिस को लेकर फेसबुक पर कुछ पेजों से घटिया पोस्ट हो रहे थे. (फोटो- AP)

इन तीन में से एक ग्रुप में 4000 मेंबर हैं तो दूसरे में 1200. इन ग्रुप्स से की गई कुछ पोस्ट में ये भी कहा गया था कि कमला अमेरिका की नागरिक नहीं हैं, क्योंकि उनकी मां इंडिया से थीं और पिता जमैका से. ऐसे में उन्हें वापस भारत भेज देना चाहिए. एक पोस्ट में कहा गया था कि वो डेमोक्रेट कैंडिडेट बनने के लिए पर्याप्त ब्लैक नहीं हैं.

# केवल एक फिल्म करने के मकसद से आई ये हीरोइन कैसे बड़ी स्टार बनी?

नयनतारा. नामी एक्ट्रेस हैं, मॉडल हैं. कई तमिल, तेलुगू और मलयालम फिल्मों में नज़र आ चुकी हैं. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि आज यानी 18 नवंबर को इनका 36वां बर्थडे है. सोशल मीडिया पर बहुत से लोग इन्हें बधाई दे रहे हैं.

नयनतारा के बर्थडे के बहाने जानते हैं कि वो कैसे फिल्मों में आईं. rediff.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरू में जन्मीं नयनतारा ने कॉलेज की पढ़ाई केरल से की थी. जब कॉलेज में थीं, तब मॉडलिंग किया करती थीं. एक दिन डायरेक्टर सत्यन अंथिकाद ने उन्हें कॉल किया. उन्हें मलयालम फिल्म ‘मनास्सिनाकारे’ ऑफर की. सत्यन ने नयनतारा की मॉडलिंग की कुछ तस्वीरें देखी थीं. खैर, ये कॉल आने के बाद नयनतारा, जो उस वक्त 19-20 बरस की थीं, उन्होंने पहले तो फिल्म करने से मना कर दिया. वजह, उन्हें फिल्मों में कोई इंटरेस्ट नहीं था. फिर जैसे-तैसे वो मान गईं. कहा कि वह केवल यही एक फिल्म करेंगी. ये फिल्म 2003 में आई, बड़ी हिट हुई. 100 दिन तक लगी रही. बस इसके बाद तो नयनतारा को कई फिल्मों के ऑफर आने लगे. उन्हें भी फिल्मों में काम करना पसंद आने लगा. आज नयनतारा तमाम फिल्में कर चुकी हैं, कई बड़े अवॉर्ड्स भी अपने नाम कर चुकी हैं.

# वुहान में कोरोना वायरस पर रिपोर्टिंग करने वाली पत्रकार को जेल

झांग झान. 37 बरस की हैं. चीन की महिला पत्रकार हैं. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए चीन के वुहान में वायरस आउटब्रेक पर रिपोर्टिंग की थी. अभी खबरों में इसलिए हैं, क्योंकि इन्हें पांच साल की सज़ा सुनाई गई है. ‘BBC’ की रिपोर्ट के मुताबिक, झांग, जो पूर्व में वकील भी रह चुकी हैं, उन्हें इस साल मई में गिरफ्तार किया गया था. उनके ऊपर ‘झगड़ा करने और मुश्किलें पैदा करने’ के आरोप लगे थे. ये आरोप चीन में कई एक्टिविस्ट्स के ऊपर लग चुके हैं.

झांग से पहले भी वायरस प्रभावित वुहान में रिपोर्टिंग करने वाले कई पत्रकार मुसीबत में आ चुके हैं. तीन तो फरवरी में लापता भी हो गए थे. इनमें से एक ली ज़ेनुआ अप्रैल में वापस सामने आए थे, कहा था कि उन्हें ‘क्वारंटीन’ कर दिया गया था. एक और पत्रकार, चेन क्विशी ने भी सामने आकर कहा कि उन्हें सरकार के सुपरविज़न में रखा गया था. जबकि तीसरे पत्रकार के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं है.

Zhang Zhan
चीन की पत्रकार झांग झान को पांच साल की सज़ा सुनाई गई है. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

वापस झांग की बात करें, तो उन्होंने फरवरी में कई रिपोर्ट दी थीं. स्वतंत्र पत्रकारों को हिरासत में लेने की खबरों को भी खूब उठाया था. 14 मई को वह वुहान से गायब हो गईं. एक दिन बाद पता चला कि उन्हें शंघाई में पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. 19 जून को औपचारिक तौर पर गिरफ्तार दिखाई गईं.

# इस अफ्रीकन रनर को क्यों खटखटाना पड़ रहा कोर्ट का दरवाज़ा

कैस्टर सेमेन्या. साउथ अफ्रीकन एथलीट हैं. रनिंग में कई मेडल्स अपने नाम कर चुकी हैं. ओलंपिक्स में भी गोल्ड मेडल जीता है. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि इन्होंने यूरोपियन कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट्स का दरवाज़ा खटखटाने का फैसला किया है. दरअसल, कैस्टर के शरीर के अंदर बाकी महिलाओं के मुकाबले टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की मात्रा ज्यादा पाई गई थी. टेस्टोस्टेरोन को पुरुष हार्मोन माना जाता है. महिला एथलीट्स के अंदर टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को लेकर लिमिट तय है. कैस्टर के शरीर में ये इस लिमिट से ज्यादा है. इसकी वजह से उन्हें कुछ कॉम्प्टिशन्स में प्रतिबंधित भी कर दिया गया था. सेमेन्या ने इस हॉर्मोन लेवल को कम करने के लिए दवा लेने से मना कर दिया था. उनका कहना था कि उनके शरीर में ये हॉर्मोन नेचुरली है, गॉड गिफ्टेड हैं. इसको लेकर उन्होंने स्विट्ज़रलैंड के सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी डाली थी, जिसे सितंबर में नामंज़ूर कर दिया गया. अब इसी हॉर्मोन के मुद्दे को कैस्टर मानवाधिकार अदालत ले जाने वाली हैं.

Caster Semenya
कैस्टर सेमेन्या टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के मुद्दे पर कानूनी लड़ाई लड़ रही हैं. (फोटो- AP)

# चंडीगढ़ की इस पूर्व SDM पर CBI फिर से सख्त

शिल्पी पात्तर. हरियाणा की SDM रही हैं. हरियाणा सिविल सर्विसेज़ (HCS) की अधिकारी हैं. 2017 में भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते खबरों में आई थीं. CBI ने शिल्पी को रिश्वत की पहली किश्त के तौर पर 75 हज़ार रुपए लेते पकड़ा था. अब एक बार फिर इन्हीं आरोपों की वजह से चर्चा में हैं. दरअसल, भ्रष्टाचार के आरोपों में शामिल सरकारी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई फिर से शुरू करने के लिए CBI ने चंडीगढ़ की विशेष CBI अदालत का रुख किया है. इन अधिकारियों में शिल्पी का भी नाम है. CBI के पास 9 ऐसे मामले दर्ज हैं, जिन पर पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने रोक लगा रखी है. इन्हीं में से तीन मामलों पर सुनवाई दोबारा के लिए CBI ने आवेदन डाला है. CBI ने दलील दी है कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा था कि अगर किसी केस पर हाई कोर्ट रोक लगाता है तो छह महीने बाद वह रोक अपने आप हट सकती है. नौ में से तीन केसों पर स्टे लगे छह महीने से ज्यादा वक्त हो गया है.

Shilpy Pattar
HCS अधिकारी शिल्पी के ऊपर दोबारा CBI का शिकंजा. (फोटो- फेसबुक)

# आज की ऑडनारी

यहां हम उन महिलाओं या लड़कियों की बात करते हैं, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होतीं, लेकिन उनसे हर कोई कुछ अच्छा सीख सकता है.

आज की ऑडनारी हैं लक्ष्मी. कम उम्र में ही शादी हो गई थी. शादी से पहले महज़ 10वीं तक पढ़ पाई थीं, लेकिन पढ़ना पसंद था, इसलिए रुकी नहीं. घर की ज़िम्मेदारी के साथ-साथ पढ़ाई भी पूरी की. ग्रेजुएशन किया. लगातार नया सीखती रहीं. अब कौन बनेगा करोड़पति (KBC) की हॉटसीट तक पहुंच गई हैं. सोनी टीवी ने ट्विटर पर लक्ष्मी के गेम का एक प्रोमो शेयर किया है. इसमें वह कह रही हैं,

मेरे अंदर पढ़ने की इच्छा थी, वो मुझे बैठने ही नहीं दे रही थी. कह रही थी कि तुम्हें आगे बढ़ना है. बच्चों को तो पढ़ाना ही था, लेकिन खुद भी आत्मनिर्भर होना ही चाहिए.

प्रोमो में दिख रहा है कि लक्ष्मी 25 लाख रुपए के सवाल तक पहुंच गई हैं. उन्होंने ये रकम जीती या नहीं, ये तो अभी कन्फर्म नहीं है. इसके अलावा, अगर KBC के इस सीज़न की बात की जाए, तो अब तक दो महिलाएं करोड़पति बन चुकी हैं. पहली दिल्ली की नाज़िया नसीम रहीं, तो दूसरी IPS अधिकारी मोहिता शर्मा हैं. दोनों ने एक-एक करोड़ रुपए जीते हैं.

तो ये थी आज की खबरें. अगर आपके आस-पास भी ऐसी कोई महिला या लड़की है, जिसने कोई शानदार काम किया हो या कर रही हो, तो हमें ज़रूर बताएं. आप हमें मेल कर सकते हैं lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: कानपुर में काले जादू के चक्कर में छह साल की बच्ची का कलेजा निकाल लिया गया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

बुलंदशहर में रेप की शिकार दलित लड़की की मौत, परिवार का आरोप- पेट्रोल डालकर जला दिया था

परिवार का आरोप- केस वापस नहीं लिया तो रेप के आरोपी के रिश्तेदारों ने की वारदात

जयपुर में महिला ने रेप का केस दर्ज करवाया, तो आरोपी ने उसे केमिकल से जला दिया

आरोपी ब्लैकमेल करके महिला का रेप करता था.

कोरोना संक्रमित महिला को अस्पताल ने भर्ती नहीं किया, गेट पर ही उसने बच्चे को जन्म दिया!

आरोपी डॉक्टर का वेतन रोका गया, जांच के लिए कमिटी बनी.

बलिया में छेड़छाड़ के विरोध पर जिंदा जलाने की कोशिश, छात्रा की हालत गंभीर

बेटी को बचाने गए पिता भी झुलसे.

मौसा ने रेप की कोशिश की, मामला छिपाने के लिए मौसी ने मरवाकर लाश बेडबॉक्स में छिपा दी

लड़की पढ़ाई के लिए मौसी के पास दिल्ली आई थी.

गुरुग्राम : लड़की ने आरोप लगाया, बेहोशी की हालत में अस्पताल में हुआ रेप

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

महिलाओं को सेक्स गुलाम बनाकर रखने वाले को 120 साल की सजा हो गई

अमेरिका की एक अदालत ने स्वघोषित ‘गुरु’ को दी सजा.

एक्ट्रेस ने शादी का ऑफर ठुकराया तो चाकू से ताबड़तोड़ वार करके घायल कर दिया

म्यूजिक विडियो बनाने की बात कहकर फेसबुक पर कॉन्टैक्ट किया था.

दिल्ली : एक दिन में तीन लड़कियों का यौन शोषण करने वाला धराया, तो पुलिसवाला निकला

दिल्ली के द्वारका में गाड़ी में बैठकर घात लगाता था.

बीजेपी ने पूछा- पंजाब में छह साल की बच्ची से रेप और शव जलाने पर चुप क्यों हैं राहुल गांधी?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा बच्ची के परिवार को न्याय दिलाकर रहेंगे.