Submit your post

Follow Us

डॉक्टर से जानिए, किसी औरत के स्तन बड़े और किसी के छोटे क्यों होते हैं?

औरत के स्तन. उनका आकार. हमेशा से पुरुषों के कौतूहल का विषय रहे हैं. यौन शोषण के ज्यादातर मामलों में पुरुषों द्वारा स्त्री के स्तन दबोचे जाने की शिकायत होती है. ऑनलाइन अब्यूज़ के मामलों में स्तनों की तस्वीरें मांगी जाती हैं. कितनी ही बार बात करते हुए पुरुषों की नज़र औरतों के सीने पर फिसलती है. जब किसी लड़की का अपने पार्टनर के साथ रिश्ता कुछ आगे बढ़ता है, वो हालचाल और दिन में क्या किया जैसी बातों से आगे बढ़ते हैं, प्रेम की बातें करने लगते हैं तो पुरुष उस लड़की से उसकी ब्रा का साइज़ पूछता है. पॉर्न वेबसाइट्स पर ब्रेस्ट के साइज़ के आधार पर वीडियोज़ की लिस्टिंग होती है. ब्रेस्ट को लेकर ‘बड़ा है तो बेहतर है’ का एक ऐसा स्टीरियोटाइप गढ़ दिया गया है कि छोटे ब्रेस्ट साइज़ वाली कई लड़कियां सिर्फ इस वजह से हर वक्त कॉन्शियस रहती हैं. इम्प्लांट्स करवाती हैं.

कुछ दिनों पहले एक्ट्रेस सायंतनी घोष ने बताया था कि कैसे एक चैट सेशन के दौरान एक शख्स ने उनसे उनकी ब्रा का साइज़ पूछा था. इस इंस्टाग्राम पोस्ट में सायंतनी ने लिखा था,

“मैं यह समझ नहीं पाती हूं कि औरतों के ब्रेस्ट को लेकर लोगों में इतना फैसिनेशन क्यों है? उनका साइज़ क्या है? कप साइज़ ए है, बी है या सी, डी? और लड़के ही नहीं, लड़कियों की कंडीशनिंग भी इसी तरह की होती है.”

सायंतनी ने लिखा कि लोग क्यों नहीं समझ पाते हैं कि ब्रेस्ट भी शरीर का ही एक हिस्सा है. इसे लेकर तमाम तरह के सवाल औरतों को परेशान करते हैं. उनका पोस्ट आप नीचे देख सकते हैं.

इस पूरे एपिसोड को लेकर हमारे मन में कुछ सवाल आए. जिनके जवाब के लिए हमने बात की डॉक्टर लवलीना नादिर से. वो दिल्ली के ला फेम अस्पताल में गायनेकोलॉजिस्ट हैं. चलिए एक-एक कर उन सवालों के जवाब जानते हैं.

ब्रेस्ट कब बढ़ते हैं? क्या इसकी कोई फिक्स एज है?

स्तनों का बढ़ना प्यूबर्टी में शुरू होता है. प्यूबर्टी में लड़कियों के शरीर में हॉर्मोनल बदलाव आते हैं. शरीर पर बालों की ग्रोथ होने लगती है. ब्रेस्ट का आकार बढ़ने लगता है. उन्हें पीरियड्स होते हैं. प्यूबर्टी से शुरू होकर ब्रेस्ट मेनोपॉज़ की उम्र तक बढ़ सकते हैं.

ब्रेस्ट क्यों बढ़ते हैं?

औरतों के शरीर में दो तरह के हॉर्मोन्स होते हैं. एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन. प्यूबर्टी में ये दोनों हॉर्मोन शरीर में एक्टिव होते हैं. इनकी वजह से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ने लगता है. प्यूबर्टी के बाद किसी औरत के हेल्दी रहने के लिए ज़रूरी है कि उसके शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का बैलेंस बना रहे. कुछ दवाइयों की वजह से भी ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ता है. वहीं, प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में हॉर्मोल चेंजेस आते हैं, बच्चा पैदा होने के बाद ब्रेस्ट में दूध बनने लगता है. इस वजह से भी ब्रेस्ट का आकार बढ़ता है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते जब पूरे शरीर पर फैट बढ़ता है, तब ब्रेस्ट पर भी फैट बढ़ता है. इस वजह से भी ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ जाता है.

Breast Size Women
अपने ब्रेस्ट के साइज़ को लेकर कई औरतें हर वक्त कॉन्शियस रहती हैं. सांकेतिक फोटो- Pexels

किसी के ब्रेस्ट छोटे और किसी के बड़े क्यों होते हैं?

नॉर्मली एक ब्रेस्ट में 15-20 सेक्शंस होते हैं. इन्हें लोब्स कहते हैं. इनमें बहुत सारे छोटे-छोटे लोब्यूल्स होते हैं. बल्ब के आकार के, जिनमें दूध बनता है. ये बल्ब ब्रेस्ट में मौजूद बहुत सारे मिल्क डक्ट्स से जुड़े होते हैं. डॉक्टर लवलीना ने बताया कि औरतों के ब्रेस्ट में एक भी मसल नहीं होता है और लगभग हर औरत के ब्रेस्ट में बल्ब और डक्ट्स की संख्या बराबर होती है. उन्होंने बताया कि जिन औरतों के ब्रेस्ट में फैट ज्यादा होता है उनका ब्रेस्ट बड़ा होता है. फैट नहीं या कम होने पर ब्रेस्ट का साइज़ छोटा होता है.

डॉक्टर लवलीना ने ये भी बताया कि ये भी पॉसिबल है कि एक ही औरत के दोनों ब्रेस्ट्स का साइज़ अलग-अलग हो. दोनों ब्रेस्ट्स के आकार में पूरे एक कप साइज़ का अंतर भी हो सकता है.

तो हमने जान लिया कि ब्रेस्ट क्यों बढ़ते हैं. किसी औरत के ब्रेस्ट छोटे और किसी के बड़े क्यों होते हैं. फिर से लौटते हैं सायंतनी की बात पर. ब्रेस्ट केवल शरीर का एक हिस्सा है. हां इसका एक पर्पस है. बच्चा होने पर उसे दूध पिलाने का. इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि इससे पुरुष आकर्षित होते हैं. लेकिन ब्रेस्ट के छोटे या बड़े होने की वजह से किसी लड़की को जज करना, उसे कॉन्शियस फील कराना अमानवीय है.


महाराष्ट्र की जात पंचायत ने दो बहनों को किस घटिया बात के लिए तलाक का आदेश दे दिया?

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

ऑपरेशन थिएटर में 'गैंगरेप' मामले में विक्टिम की मौत, परिवार ने हत्या का आरोप लगाया

अस्पताल प्रशासन को बिना जांच क्लीट चिट दे चुकी पुलिस ने पीड़िता की मौत के बाद दर्ज की FIR. अस्पताल के बाहर विरोध प्रदर्शन.

मैट्रिमोनियल साइट की मदद से 12 लड़कियों का रेप करने वाला धरा गया है, आप ये सावधानियां ज़रूर बरतें

कितना गहरा है मैट्रिमोनियल साइट फ्रॉड का यह जाल? कैसे खुद को बचाएं?

छत्तीसगढ़: जवानों पर आरोप, आदिवासी युवती को किडनैप कर रेप किया, स्तन काटे, फिर गोली मार दी

पुलिस ने कहा- युवती दो लाख रुपये की ईनामी नक्सली थी. एनकाउंटर में हुई मौत.

महिला का आरोप, दूसरा पति पहले पति से हुए बच्चों का जबरन खतना करवाना चाहता है

पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को अरेस्ट किया.

झारखंड: दबंगों ने 19 साल की लड़की को दीवार में चुनवा दिया, समय रहते पुलिस ने बचाया

एक महिला अरेस्ट पांच फरार आरोपियों की तलाश जारी.

यूपी: ऑनलाइन मीटिंग के दौरान दलित महिला प्रधान को कुर्सी से नीचे बैठने को कहा!

दबंगों ने जाति सूचक शब्द कहे, पुलिस ने दर्ज किया केस, एक आरोपी गिरफ्तार.

बीमार महिला पर भूत का साया बताकर तांत्रिक गर्म चिमटे पीटता रहा, ससुराल वाले देखते रहे

घायल हालत में पीड़िता अस्पताल में भर्ती. पति गिरफ्तार, तांत्रिक फरार.

चार डॉक्टरों पर ऑपरेशन थियेटर में युवती से रेप का आरोप, पुलिस ने जांचे बिना क्लीन चिट दे दी

प्रयागराज के स्वरूप रानी अस्पताल का मामला. शिकायत के बाद भी FIR दर्ज नहीं हुई.

बड़े पुलिस अधिकारी पर नाबालिग के रेप का आरोप, चार साल पहले पत्नी ने ही की थी शिकायत

पत्नी की मदद की बात कहकर लड़की को अपने घर बुलाया था!

चेन्नई में मी टू की नई लहर, बच्चियों से लेकर कलाकारों तक ने लगाए यौन शोषण के आरोप

एक स्कूल से शुरू हुआ मामला अब फेमस गीतकार तक जा पहुंचा है.