Submit your post

Follow Us

शिल्पा शेट्टी थीं राज कुंद्रा की 'मैरिज ब्रेकर', ऐसा कहने वालों को होश में आने की ज़रूरत है

बीते दिनों बिजनेसमैन राज कुंद्रा की गिरफ्तारी हुई. उन पर पॉर्नोग्राफिक कॉन्टेंट बनाने और ऐप के जरिए उन्हें प्रसारित करने का आरोप है. राज अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति हैं. गिरफ्तारी के बाद तमाम वेबसाइट्स ने दोनों की पर्सनल लाइफ को लेकर कई सारी खबरें लगाईं. दोनों की प्रेम कहानी, दोनों के बच्चे, शादी से पहले दोनों की ज़िंदगी… सबके बारे में कुछ न कुछ लिखा गया. इन सबके बीच एक खास तरह का कॉन्टेंट हमें सब जगह देखने को मिला. शिल्पा की वजह से राज की पहली शादी टूटी.

कई मीम्स और सोशल मीडिया पोस्ट्स में पढ़ने को मिला कि राज अपनी पहली पत्नी के साथ बहुत खुश थे. लेकिन शिल्पा ने आकर उनकी गृहस्थी बिगाड़ दी. शिल्पा के प्यार में राज ऐसे फंसे कि उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया. कुछ वेबसाइट्स इससे एक कदम आगे बढ़ीं. बॉलीवुड के मैरिज ब्रेकर्स पर लिस्टिकल बना दिया. हैरानी वाली बात ये है कि इन मैरिज ब्रेकर्स में कहीं पर भी किसी पुरुष का नाम नहीं था.

Marriage Breaker Screenshot
ये बस एक एक वेबसाइट का स्क्रीनशॉट है. आप गूगल पर marriage breakers bollywood सर्च करेंगे तो आपको तमाम वेबसाइट्स पर ऐसी ही हेडलाइंस मिल जाएंगी.

कुछ और उदाहरण देख लीजिए:

# कहा जाता है कि श्रीदेवी की वजह से बोनी कपूर और मोना शौरी की शादी टूटी. श्रीदेवी की वजह से बोनी ने अपने दो बच्चों और बीमार पत्नी को छोड़ दिया.

# मैरिज ब्रेकर्स में किरण राव का नाम भी लिया जाता है. कहा जाता है कि लगान की शूटिंग के दौरान वो आमिर खान से मिलीं और उसके बाद आमिर ने अपनी पत्नी रीना दत्त को तलाक दे दिया. बीते दिनों जब आमिर और किरण ने अलग होने का ऐलान किया तो लोग फातिमा सना शेख को कोसने लगे. दावे किए जाने लगे कि फातिमा और आमिर रिलेशनशिप में हैं और उनकी वजह से ही किरण और आमिर अलग हो गए.

Amir Kiran
लोगों ने पहले किरण को आमिर-रीना की शादी टूटने का जिम्मेदार ठहराया, फिर जब आमिर-किरण अलग हुए तो जनता फातिमा सना शेख को कोसने लगी. फोटो- इंस्टाग्राम/किरण राव

# स्मिता पाटिल को जिम्मेदार ठहराया जाता है राज बब्बर और नादिरा बब्बर के रिश्ते में दरार का.

# रेखा पर इल्ज़ाम लगते रहे हैं कि उनकी वजह से अमिताभ और जया बच्चन के रिश्तों में दिक्कतें आई थीं.

# शादीशुदा मर्द पर आया था रवीना टंडन का दिल. इस तरह की हेडलाइन भी हमें दिखी.

# पुल्कित सम्राट और श्वेता के तलाक के लिए यामी गौतम को जिम्मेदार ठहराया गया.

# शबाना आज़मी पर इल्ज़ाम लगते हैं जावेद अख्तर और हनी ईरानी की शादी तोड़ने का.

गॉसिप वेबसाइट्स पर इस तरह के दावे करती तमाम खबरें आपको मिल जाएंगी. टीवी पर आने वाले तमाम सीरियल्स भी कुछ इसी तरह का कॉन्टेंट परोसते हैं. एक बहुत अच्छी हीरोइन है. उसके अच्छे होने पर इतना फोकस होता है कि वो अपनी पर्सनल लाइफ साइड में रखकर दूसरों की मदद करती है. एक उसका पति है जो अपनी पत्नी को एक दूसरे ही रूप में देखना चाहता है, चाहता है कि वो रातों रात पूरी तरह बदलकर उसके पसंद वाली औरत की तरह हो जाए. जब पत्नी नहीं बदलती और जब पति को कहीं बाहर ऐसी औरत मिलती है तो वो उसके प्यार में पड़ जाता है. उससे शादी के वादे करता है. और जब वो दूसरी औरत अपना हक जताती है तो उसे वैम्प की तरह दिखाया जाता है. ज्यादातर शोज़ में वैम्प या तो दूसरी औरत होती है या फिर सास.

ज्यादातर आम मध्यमवर्गीय परिवारों में दिन के किसी न किसी समय पर इसी तरह के सीरियल्स टीवी पर चलते दिखते हैं. ये सच है कि इन्हें देखने वाली महिलाएं जानती हैं कि इनमें दिखाया जाने वाला सबकुछ सच नहीं है. मगर घर-घर में चल रहे ये सीरियल औरत-विरोधी स्टीरियोटाइप्स को मज़बूत करते जाते हैं.

Raj Kundra Shilpa
राज कुंद्रा की गिरफ्तारी पर तमाम गॉसिप वेबसाइट्स पर उनके रिलेशनशिप्स पर स्टोरीज़ चलने लगीं. शिल्पा को राज की पहली शादी टूटने का जिम्मेदार ठहराया गया. (फाइल फोटो- PTI)

जब हम सेलेब्स के रिश्तों, ब्रेकअप या तलाक की बात करते हैं तो हमें नहीं पता होता है कि उन पति-पत्नी के आपस के रिश्ते कैसे थे. हम तक केवल गॉसिप पहुंचती हैं या तस्वीरें कि कौन किसके साथ दिखा, कौन किसके साथ छुट्टी मनाने गया. सोशल मीडिया पर हमें  उस जोड़े की कपल गोल वाली तस्वीरें दिखती हैं और एक दिन अचानक उनके अलग होने की खबर हम तक आती है. इन सबके बीच अगर किसी तीसरे के उनमें से किसी एक से जुड़े होने की गॉसिप अगर हमें मिल गई तो हम मान लेते हैं कि बस यही कल्प्रिट है.

क्या पुरुष इतना बेवकूफ है?

इस तरह के कॉन्टेंट में एक बड़ी बात मिसिंग होती  है. वो ये कि हर शादीशुदा जोड़े की अपनी एक इक्वेशन होती है. पॉज़टिव-नेगेटिव- न्यूट्रल जो भी. पर होती है. और जब उनका रिश्ता टूटता है तो उसमें उन दोनों लोगों की सोच, उनकी मैच्योरिटी, उनके आपस की अंडरस्टैंडिंग, एक-दूसरे पर भरोसा और एक-दूसरे के लिए प्यार ये सारी चीज़ें रोल प्ले करती हैं. इसके लिए किसी तीसरे को ब्लेम करना बेहद बचकाना है. दो लोगों के बीच तब तक कोई तीसरा व्यक्ति नहीं आ सकता है जब तक दोनों में से कोई एक उसे न लेकर आए.

एक आदमी अपनी पत्नी  को छोड़कर दूसरी औरत के पास जा रहा है. ये उन तीन लोगों की आपस की बात है. और अगर पर्सनल लाइफ के पब्लिक होने को सेलेब होने का साइड इफेक्ट बताया जाए तो भी सवाल तो उस पुरुष पर उठने चाहिए न जो जीवन में एक महिला के होते हुए दूसरी महिला के साथ अफेयर कर रहा है? हो सकता है कि अब आप हुस्न के जाल में फंसाने वाला तर्क लाएंगे, तो क्या पुरुष इतना बेवकूफ है कि हुस्न के आगे उसे अपना सही-गलत समझ में नहीं आता?

हमारे समाज में एक ऐसा सेटअप तैयार कर दिया गया है जिसमें कुछ भी हो जाए, पुरुष के ऊपर जिम्मेदारी नहीं आती, उसे दोष नहीं दिया जाता. रेप किया- औरत ने छोटे कपड़े पहनकर रिझाया, डोमेस्टिक वायलेंस किया- प्यार करता है, तुम्हारी ज़रूरतें पूरी करता है तो इतना नहीं कर सकता. दहेज मांगी- तोहफे में अपनी बेटी को इतना तो देंगे ही.

Arjun Malaika
जब मलाइका और अरबाज़ ने तलाक लेने का फैसला किया था तब सोशल मीडिया पर मलाइका को खूब बुरा-भला कहा गया था कि उन्होंने अर्जुन के लिए अपना घर बरबाद कर लिया. फोटो- इंस्टाग्राम.

अब देखिए न, मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान ने अलग होने का फैसला किया तो सोशल मीडिया मलाइका को कोसने में जुटा गया. कैसी औरत है, अर्जुन के लिए अरबाज को छोड़ दिया, टीनेज बेटे का ही ख्याल कर लेतीं. और भी न जाने क्या-क्या. पर, ऊपर के तरफ जितने भी उदाहरण हैं उनमें किसी में भी पत्नी से अलग होने वाले पुरुष पर इस तरह की मॉरल जिम्मेदारी नहीं थोपी गई.

तलाक नॉर्मल क्यों नहीं?

हमारे देश में दहेज नॉर्मलाइज़्ड है. थोड़ा देकर अगर बेटी की शादी बच जाती है, वो खुश रहती है तो यही सही. हमारे देश में डोमेस्टिक वायलेंस नॉर्मलाइज़्ड है- मारता है तो क्या हुआ. प्यार भी तो करता है न. लेकिन तलाक का नाम सुनते ही लोगों का दिमाग सुन्न हो जाता है. लोग संस्कारों और परंपरा की दुहाई देने लगते हैं कि भई हमारे यहां तो ये सब नहीं चलता. वॉट्सऐप यूनिवर्सिटी से सर्टिफाइड स्टडी मटेरियल आ जाता है ये बताने के लिए कि कैसे तलाक हमारी संस्कृति को बरबाद कर रहा है. जबकि ये ज़रूरी है कि तलाक को नॉर्मलाइज़ किया जाए. अगर दो लोग साथ में खुश नहीं हैं, और अगर उनमें से किसी एक को भी लगता है कि वो अकेले रहकर ज्यादा सुखी रह पाएगा तो उनके अलग होने को आसान किया जाना चाहिए. सात जन्म के बंधन के नाम पर किसी को एक ऐसे रिश्ते में रहने को मजबूर नहीं किया जाना चाहिए जिसमें वो सहज नहीं है, जिसमें वो सुखी नहीं है. इस तरह के जबरिया रिश्ते लोगों की मानसिक सेहत पर भी बुरा असर डालते हैं. और हमारे देश में तलाक का प्रोसीजर भी इतना पेचीदा है कि उसमें खपने की जगह लोग अपनी पार्टनर के साथ समझौता कर लेना ज्यादा बेहतर समझते हैं.


वीडियो- बच्चों के स्कूल की किताबों में जेंडर के नज़रिए से किस तरह की कमियां देखने को मिलीं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

गर्लफ्रेंड की जबरन शादी करवा रहा था परिवार, रोकने पहुंची लड़की तो पीटकर घायल कर दिया

लड़की से 25 हज़ार रुपये भी छीन लिए, साथ गए कैब ड्राइवर को भी पीटा.

ससुराल वालों पर आरोप- पहले बेटी को दहेज के लिए प्रताड़ित किया, फिर पिता को पसली टूटते तक पीटा

इस साल अप्रैल में हुई थी शादी, लड़की को खाना तक नहीं देते थे ससुराल वाले.

कौन हैं नूर मुकादम, जिनकी सिर कटी लाश ने पाकिस्तान में हंगामा मचा दिया

पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक की बेटी की निर्मम हत्या का सच क्या है?

नाबालिग भाई को बंदूक दिखाकर 15 साल की लड़की से गैंगरेप का आरोप

UP के मुजफ्फरनगर का मामला, वीडियो भी बनाया.

हरदोई: बंदूक के साथ फोटो क्लिक करवाते समय चली गोली से महिला की मौत!

मायके वालों ने दहेज हत्या का केस दर्ज कराया.

अपनी ही डिसेबल्ड बेटी का मां के सामने यौन शोषण करता था, अब पांच साल की जेल हुई

दूसरों के घरों में काम करके गुज़ारा करने वाली मां ने हिम्मत नहीं हारी.

डिप्रेस और गरीब लड़कियों को न्यूड तस्वीरों की आड़ में करता था ब्लैकमेल, आरोपी गिरफ्तार

मेंटल हेल्थ से जुड़े ऐप का सहारा लेता थ. पिता ने बताया- साल में केवल एक बार नहाता है.

पाकिस्तान: पूर्व राजनयिक की बेटी नूर मुकदाम की हत्या, पॉवरफुल बिजनेसमैन के बेटे पर है आरोप

लोगों ने कहा- खराब मानसिक हालत का बहाना बनाकर आरोपी को बचा लेगा बिजनेसमैन.

दूसरी जाति के लड़के से शादी की तो पिता ने गर्भवती बेटी की हत्या कर दी

खेत दिखाने के बहाने ले गया और मां के सामने ही बेटी की हत्या कर दी.

शादी के बाद पति का प्रमोशन हुआ, तो ससुराल वाले दहेज में 4 लाख और मांगने लगे

ससुराल वालों पर आरोप- प्रेग्नेंट बहू को मारकर शव के 12 टुकड़े किए.