Submit your post

Follow Us

राहुल गांधी जिस सहेली की शादी में नेपाल गए, उनका पूरा सच ये है!

राहुल गांधी एक दोस्त की शादी में काठमांडू गए. वैसे तो ये एक आम घटना है कि एक दोस्त दूसरे दोस्त की शादी में शामिल हुआ. लेकिन इस केस में ऐसा हुआ नहीं. राहुल के फोटो-वीडियो वायरल हुए. और बवाल मच गया. जिस दोस्त की शादी में राहुल गए उनका नाम है सुम्निमा उदास. वो काठमांडू की रहने वाली हैं और इस खबर में हम जानेंगे सुम्निमा के बारे में, जिनकी शादी में जाने को लेकर बीजेपी के कई नेता राहुल गांधी पर हमलावर हैं.

कौन हैं सुम्निमा उदास?

सुम्निमा के लिंक्ड इन, फेसबुक ट्विटर प्रोफाइल से मिली जानकारी के मुताबिक, वो काठमांडू के लुम्बिनी म्यूज़ियम की फाउंडर और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. उन्होंने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर्स किया है. उन्होंने मॉडर्न हिस्ट्री में मास्टर्स किया है. वहीं वर्जीनिया स्थित वॉशिंगटन एंड ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने जर्नलिज्म की डिग्री ली है. इससे पहले वो लंबे समय तक अमेरिकी न्यूज़ चैनल CNN से जुड़ी रहीं. 2001 में बतौर इंटर्न वो CNN से जुड़ीं, एक साल वहां काम करने के बाद उन्होंने अपनी मास्टर्स डिग्री के लिए ब्रेक लिया, बतौर फ्रीलांस जर्नलिस्ट काम किया. 2006 में वो दोबारा CNN से जुड़ीं. बतौर प्रड्यूसर. साल 2010 में चैनल ने उन्हें अपना इंटरनैशनल करेस्पॉन्डेंट बनाया. 2017 तक यानी 11 साल वो चैनल से जुड़ी रहीं.

भारत में सुम्निमा ने कई बड़ी इवेंट्स कवर किए हैं. साल 2014 का लोकसभा चुनाव उन्होंने कवर किया था. इसके अलावा 2012 का दिल्ली का गैंगरेप केस सुम्निमा ने कवर किया था. उनके नेतृत्व में CNN ने वर्ल्ड अनटोल्ड स्टोरी सीरीज़ के तहत ‘निर्भया- द फियरलेस वन’ नाम की डॉक्यूमेंट्री रिलीज़ की थी.

Sumnima Udas Cnn Report
सुम्निमा ने CNN के लिए 2014 का लोकसभा चुनाव कवर किया था.

CNN की वेबसाइट में दी गई प्रोफाइल के मुताबिक, सुम्निमा पांच भाषाओं इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, नेपाली और फ्रेंच में फ्लुएंट हैं. और भारत, पाकिस्तान, इटली, स्विटज़रलैंड, म्यांमार, रूस, अमेरिका और जॉर्डन जैसे देशों में रह चुकी हैं. मार्च 2014 में सुम्निमा को विमेंस एम्पावरमेंट जर्नलिज़्म अवॉर्ड में ‘जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड दिया गया था. भारत के गांवों में गुलामी और बंधुआ मजदूरी से जुड़े एक रिपोर्ट के लिए सुम्निमा और उनकी टीम को 2012 में सिने गोल्डन ईगल अवॉर्ड दिया गया था.

CNN छोड़ने के बाद क्या कर रही हैं सुम्निमा

सुम्निमा ने साल 2017 में सीएनएन छोड़ा. इसके बाद साल 2018 में उन्होंने काठमांडू में द लुम्बिनी म्यूज़ियम शुरू किया है. म्यूज़ियम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ये म्यूज़ियम बुद्ध की शुरुआती ज़िंदगी और उनके सफर के प्रति समर्पित होगी.सुम्निमा के इंस्टाग्राम पोस्ट्स से ये पता चलता है कि वो बुद्ध और उनके जीवन से काफी प्रभावित हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, सुम्निमा के पिता भीम उदास म्यांमार में नेपाल के राजदूत रह चुके हैं. वहीं, सुम्निमा की शादी नीमा मार्टिन शेरपा से हुई है. नीमा एक बिजनेस पर्सन हैं. उनकी लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, वो नेपाल के एस्त्रेक ग्रुप ऑफ कंपनीज़ के डायरेक्टर हैं. ये कंपनी ट्रैवल, टूरिज्म और हॉटल आदि का काम देखती है. इसके अलावा, वो SML होल्डिंग ग्रुप के सीईओ हैं. ये कंपनी फैशन डिज़ाइन, प्रोडक्ट डेवलपमेंट और मैनुफैक्चरिंग करती है. ये कंपनी चीन के ग्वांझाऊ शहर में बेस्ड है, इसे लेकर भी कहा जा रहा है कि सुम्निमा और उनके परिवार का चीन कनेक्शन है.

शेयर किए जा रहे सुम्निमा के पुराने ट्वीट्स

काठमांडू दौरे को लेकर बीजेपी ने राहुल गांधी को घेरना शुरू कर दिया है. उन पर आरोप लग रहे हैं कि वो एक भारत विरोधी की शादी अटेंड करने गए हैं. बीजेपी की IT सेल के इंचार्ज अमित मालवीय ने ट्वीट किया,

“राहुल गांधी सुम्निमा दास की शादी में गए हैं. जो एक नेपाली डिप्लोमैट की बेटी हैं और जो उत्तराखंड के कुछ इलाकों पर नेपाल के दावे का समर्थन करती हैं. राहुल गांधी के रिश्ते केवल ऐसे लोगों के साथ क्यों होते हैं जो भारत की टेरिटोरियल इंटेग्रिटी को चैलेंज करते हैं?”

इस ट्वीट के साथ अमित मालवीय ने सुम्निमा के एक पुराने ट्वीट का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया था. 22 मई, 2020 के उस ट्वीट में सुम्निमा ने नेपाल के पीएम द्वारा जारी किए गए नए मैप का समर्थन किया था. उस मैप में भारत के कुछ इलाकों को नेपाल के हिस्से के तौर पर दर्शाया गया था. तब सुम्निमा ने लिखा था,

“नेपाल ने नया मैप ईशू कर दिया. ये दशकों पहले कर दिया जाना चाहिए था.”

कई और अकाउंट्स से इसी तरह के ट्वीट किए जा रहे हैं. और सुम्निमा को भारत विरोधी और मोदी विरोधी बताते हुए राहुल गांधी के उनकी शादी में जाने को गलत बताया जा रहा है.


ट्रांसजेंडर ने बताई खौफनाक हकीकत और कैसे सरकार ने उनको अपनाया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

GIF में नीली फ्रॉक पहनकर हंसने वाली लड़की नहीं रही

केलिया पोसी 16 साल की थीं, उनकी मौत सुसाइड से हुई है.

शादी के लिए सालभर से पीछे पड़ा था लड़का, मना किया तो एसिड से जला दिया

कानपुर के नगर तुलसीपुर इलाके की घटना.

श्वेता सिंह गौर के भाई का आरोप- विदेशी सेक्स वर्कर्स से पति के संबंध थे, छुपाने के लिए हत्या की

श्वेता के परिवार ने दीपक सिंह गौर की ऑडियो क्लिप्स जारी की हैं.

पति और बच्चों के सामने से प्रेग्नेंट महिला को उठा ले गए, गैंगरेप का आरोप

काम ढूंढने के लिए कृष्णा जिले से आई थी विक्टिम, परिवार के साथ स्टेशन में सो रही थी.

पति पर आरोप- रिश्तेदारों से पत्नी का रेप करवाया, दहेज वसूलने के लिए वीडियो यूट्यूब पर डाला

2019 में शादी हुई थी, तब से ही पत्नी को दहेज के लिए परेशान किया जा रहा था.

कर्नाटक: मस्जिद में घुसा, महिलाओं को प्राइवेट पार्ट दिखाया, पुलिस ने धर लिया!

पुलिस ने बताया, आरोपी पहले भी इस तरह की हरकतें करता रहा है.

उन्नाव: नौकरी के पहले दिन लगी नाइट शिफ्ट, सुबह अस्पताल की दीवार से लटका मिला लड़की का शव

मृतका के घरवालों ने रेप के बाद हत्या की आशंका जताई है.

श्वेता सिंह गौर की बेटी बोली- पापा ने कहा था, स्कूल से लौटोगी तो मां मरी मिलेगी

पुलिस ने 29 अप्रैल को श्वेता के पति दीपक को गिरफ्तार किया है. श्वेता की मौत के बाद से ही दीपक फरार चल रहे थे.

रूसी सैनिक ने नाबालिग को रेप से पहले धमकाया- मेरे साथ सोओ नहीं तो 20 और ले आऊंगा

विक्टिम 16 साल की है और घटना के वक्त छह महीने की प्रेग्नेंट थी.

UP: BJP की जिला पंचायत सदस्य श्वेता सिंह गौर की मौत, घर पर मिला शव, पति फरार

मौत से कुछ घंटे पहले फेसबुक पोस्ट में खुद को बताया था घायल शेरनी.