Submit your post

Follow Us

कौन हैं शाहीन बाग़ में बुर्का पहने पकड़ी गईं गुंजा कपूर, जिन्हें PM मोदी फॉलो करते हैं

शाहीन बाग़ में पांच फरवरी को एक महिला बुर्का पहन कर आईं. वीडियो बना रही थीं. कथित रूप से काफी सवाल पूछ रही थीं. वहां मौजूद महिलाओं को उन पर शक हुआ, तो उन्हें पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया गया.

पुलिस तो ले गई, लेकिन आखिर ये गुंजा कपूर हैं कौन?

यूट्यूब वीडियो बनाती हैं. ट्विटर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनको फॉलो करते हैं. कई पोर्टल्स पर लिखती हैं. ‘डेली ओ’ नाम की वेबसाइट पर भी इनके आर्टिकल हैं. लखनऊ की हैं. ला मार्टिनियर कॉलेज से पढ़ी हैं. खुद को पॉलिटिकल एनालिस्ट कहती हैं.

22 दिसम्बर 2008 से ट्विटर पर हैं. ला मार्टिनियर के बाद ओडिशा के जेवियर इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में पढ़ने गईं. पहले इंडिया फाउंडेशन नाम के थिंक टैंक में एसोसियेट फेलो रह चुकी हैं. फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस जैसे टॉपिक्स पर काम किया है.

Daily O Gunja 700
DailyO के साथ-साथ कई दूसरे पोर्टल्स के लिए लिखती हैं. अमित शाह को 370 में बदलाव के लिए शुक्रिया अदा करते हुए भी लेख लिखा था इन्होंने.

यूट्यूब और ट्विटर पर इनके चैनल का नाम राईट नैरेटिव (Right Narrative) है. इस पर गुंजा ने बहुत से वीडियो डाले हैं. शाहीन बाग़ के खिलाफ, अयोध्या भूमि विवाद में राम मंदिर के पक्ष में, आर्टिकल 370 पर और भी कई मुद्दों पर. पुलिस गुंजा को सरिता विहार पुलिस स्टेशन ले गई, जहां पर उनकी पहचान कन्फर्म की गई. अपने ही एक वीडियो में शाहीन बाग़ की आलोचना में गुंजा कहती हैं,

‘जिस तरीके के सांप्रदायिक नारे प्रोटेस्ट में लग रहे हैं, जिस तरीके से कानून की आड़ में सांप्रदायिक दंगे भड़काने का प्रयास विपक्ष कर रहा है वो हम सबको दिख रहा है. ये नारे कोई सौम्य नारे नहीं हैं. ये हिंसक हैं, जब-जब ये आकाश में गूंजे हैं, तब-तब धरती रक्तरंजित हुई है. 30 साल पहले ये नारे कश्मीर में गूंजे थे, परिणाम हम सबने देखा था. सैंकड़ों कश्मीरी पंडित अपने घर से विस्थापित हो गए थे.’

इसके अलावा जब शाहीन बाग़ में प्रदर्शन के लिए बैठी एक महिला के बच्चे की मौत के बाद वो धरने पर वापस लौटी, तब भी गुंजा ने उसकी आलोचना करते हुए वीडियो डाला था:

जहां यूट्यूब पर इनके चैनल के पांच हजार से ऊपर सब्सक्राइबर्स हैं, वहीं ट्विटर पर गुंजा की पर्सनल प्रोफाइल पर 23 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. अभी भले ही वो बीजेपी और उसकी राजनीति का समर्थन करती दिखाई देती हैं, लेकिन ऐसा हमेशा से नहीं था. गुंजा खुद अपने एक आर्टिकल में लिखती हैं कि 2014 से पहले वो नरेंद्र मोदी का समर्थन नहीं करती थीं. लेकिन बाद में प्रधानमंत्री मोदी के काम देखकर वो उनकी फैन हो गईं.

Gunja Pinned Tw 700
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्हें ट्विटर पर फॉलो करते हैं. इसकी जानकारी देने वाला ट्वीट गुंजा ने अपनी प्रोफाइल में सबसे ऊपर लगा रखा है. (तस्वीर: ट्विटर)

2017 में गुंजा का पॉलिटिकल डिस्कोर्स थोड़ा अलग था. ये ट्वीट उसका उदाहरण है जहां वो ये कह रही हैं कि मोदी ने महात्मा गांधी की विरासत को तहस नहस कर दिया. बीजेपी अब नरसंहार कराएगी.

2018 में कांग्रेस के प्लेनरी सेशन में राहुल गांधी के भाषण के बाद उन्होंने उनकी तारीफ में ये ट्वीट किए:

इसके कुछ ही महीने बाद गुंजा तब चर्चा में आई थीं, जब उन्होंने राहुल गांधी को चिट्ठी लिखी थी. अक्टूबर 2018 में. उस चिट्ठी में उन्होंने #मीटू मूवमेंट के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर लगे यौन शोषण के आरोपों पर जवाबदेही मांगी थी. ये रही वो चिट्ठी:

शाहीन बाग़ में CAA और NRC के विरोध में पिछले 51 दिनों से प्रदर्शन चल रहा है. यहां मौजूद अधिकतर महिलाएं ही इस प्रोटेस्ट का चेहरा बनी हुई हैं. गुंजा के साथ शाहीन बाग़ में क्या हुआ, और वहां पर कैसे सवाल पूछे गए उनसे, ये सब आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.


वीडियो: जामिया शूटिंग के आरोपी के पिता ने किया खुलासा 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

पत्नी नेता थी, कई लोगों से मिलना-जुलना था, शक में पति ने गोली मार दी

बीजेपी नेता ने दम तोड़ने से पहले फोन पर पति के गोली चलाने के बारे में बताया था.

छात्राओं का आरोप, DU के इस कॉलेज फेस्ट में लड़के आए, 'जय श्री राम' के नारे लगाए और यौन शोषण किया

स्टूडेंट्स अब इंस्टाग्राम पेज बनाकर अपना-अपना बैड एक्सपीरियंस शेयर कर रहे हैं.

दिल्ली: सब इंस्पेक्टर ने शादी से मना किया तो गोली मार दी, फिर सुसाइड कर लिया

दोनों ने 2018 में दिल्ली पुलिस जॉइन किया था.

रेलवे पुल पर औरतों को पकड़कर चूमने की कोशिश करता था, लेकिन केस चोरी का दर्ज हुआ

CCTV में गंदी हरकत करता दिखा आरोपी.

दिल्ली: अमेरिकी दूतावास कैंपस में 5 साल की बच्ची से रेप, आरोपी एंबेसी का कर्मचारी

बच्ची के माता-पिता भी दूतावास के कर्मचारी.

कांग्रेसी नेता ने FB पर महिला IAS के अश्लील वीडियो के बारे में पोस्ट डाली, मुकदमा हो गया

राजस्थान के अजमेर का मामला है.

पुराने दोस्त थे, लड़की की शादी तय हुई तो लड़के ने ज़िंदा जला दिया

लड़का खुद शादीशुदा है और एक बच्चे का पिता भी है.

चिन्मयानंद को ज़मानत, कोर्ट ने कहा: 'वर्जिनिटी दांव पर लगी, पर लड़की एक शब्द नहीं बोली'

लड़की की चुप्पी पर सवाल खड़े किए.

देहरादून: स्कूल की बच्ची से गैंगरेप, गर्भपात करवाया गया, अब कोर्ट ने सख्त सज़ा सुनाई है

बोर्डिंग स्कूल में पढ़ती थी बच्ची.

TMC नेता ने दो महिलाओं के पैर बांधकर बुरी तरह पीटा, बाद में सस्पेंड हो गए

जमीन को लेकर विवाद हुआ और अब वीडियो वायरल हो रहा है.