Submit your post

Follow Us

'वर्क फ्रॉम होम' करने वालों, घर पर धड़ाधड़ वजन घटाने का गजब नुस्खा पढ़ो

कोरोना वायरस से होने वाले इन्फेक्शन COVID 19 की वजह से देश में लॉकडाउन है. वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं कई लोग. ऐसे में घर से बाहर निकलना हो नहीं पा रहा. जिम भी बंद हैं. तो अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो कुछ नुस्खे हैं जो आपको फिट रखने में मदद करेंगे. और अगर बोर हो रहे हैं, तो मन भी फ्रेश हो जाएगा.

हमने बात की जिगर भानुशाली से. ये मुंबई में रहते हैं. मास्टर ट्रेनर हैं. इन्होंने हमें बताया कि घर पर रहकर आप क्या कर सकते हैं, जिससे वजन कंट्रोल में रहे.

Untitled Design (29)
जिगर भानुशाली ने बताया कि अगर आप वर्क आउट करने या एक्सरसाइज करने बाहर नहीं जा रहे तो घर के काम करके भी कैसे फिट रह सकते हैं. (तस्वीर: जिगर भानुशाली)

एक्सरसाइज:

1. अगर आप एक तीन कमरों वाले घर में एक बार झाडू लगाते हैं, तो आपकी 70 से 80 कैलरीज खर्च होंगी. 

2.वहीं अगर आप झाड़ू-पोंछा दोनों करते हैं, तो आपकी एक बार में 140 से 160 कैलरीज खर्च होंगी.

इसका क्या मतलब हुआ? इसे ऐसे समझिए कि अगर आप रोज़ डेढ़ घंटा चलते हैं पार्क में या अपने घर के पास ही कहीं, तो आपकी 200 से 300 कैलरीज खर्च होती हैं. 

Mopping Floors Clean Link
अगर आपको झुकने में दिक्कत है, तो इस तरह लंबी डंडी वाले झाडू और पोंछे खरीद लें. इनसे मदद मिलेगी सफाई में. (सांकेतिक तस्वीर: Pexels)

3. अगर आपकी डेस्क जॉब है, यानी काफी देर तक आप कुर्सी पर बैठे रहते हैं, तो भी खुद को एक्टिव रखा जा सकता है. कुर्सी पर बैठे-बैठे कुछ ऐसी एक्सरसाइजेज़ हैं जो आप आसानी से कर सकते हैं. आसानी से समझने के लिए ये वीडियो देख लीजिए. चाहें तो इसे चलाकर सामने रखें, तो दो-तीन बार प्रैक्टिस करें:

4. ये तो हुई आपके शरीर को एक्टिव रखने वाली एक्सरसाइजेज़. इनके अलावा आप अपने शरीर के वजन का इस्तेमाल करके भी घर बैठे वज़न घटा सकते हैं. इसके लिए ज़रूरी नहीं कि आप दौड़ भाग करें. कुछ छोटी-छोटी चीज़ें जो आप कर सकते हैं, वो ये हैं:

 # स्क्वाट: अपनी बोलचाल की भाषा में बोलें तो उठक-बैठक. इसे कैसे कर सकते हैं सही तरीके से, वो जानने के लिए ये वीडियो देख लीजिए:

# प्लैंक: इसमें कोहनियों और पंजों के आधार पर शरीर को तख्ते की तरह सीधा रखा जाता है. इससे आपके पेट के आस-पास की मसल्स मजबूत होती हैं.  इसे कैसे करना है, वो आप इस वीडियो में देख सकते हैं:

# स्किपिंग: यानी कूदना. जो बचपन में किया करते थे. अभी भी कर सकते हैं. अगर आप ग्राउंड फ्लोर पर रहते हैं, या आपके फ़्लैट के नीचे रहने वालों को ज्यादा दिक्कत नहीं है, तो आप अपने घर के एक कोने में या बालकनी में रस्सी कूद सकते हैं. सीधे तरीके से रस्सी कूदकर बोर हो गए हों, तो अलग-अलग तरीके भी ट्राई कर सकते हैं. वो आप इस वीडियो में देख लीजिए:

योग:

ये तो हुई एक्सरसाइज की बात. इसके साथ योग भी किया जा सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपका पूरा शरीर और सभी मांसपेशियां अच्छे से खिंचें, तो सूर्य नमस्कार कर सकते हैं आप. ये सबसे अच्छा ऑप्शन है. अगर आपको पता नहीं कि इसे कैसे करना होता है तो आप यूट्यूब पर ये ट्यूटोरियल देख सकते हैं. ये आपको सिखाएगा कैसे करना है सूर्य नमस्कार:

डांस:

अगर आपको एक्सरसाइज में इंटरेस्ट नहीं है, बोरिंग लगता है, तो आप डांस कर सकते हैं. कोई ख़ास फन्ने खां टाइप डांस करने की ज़रूरत नहीं है. शादी बरात में भांगड़ा टाइप डांस या बाराती डांस भी चलेगा. कॉन्शस मत होइए. खुल के नाचिए. एक औसत व्यक्ति अगर लगातार डांस करे, तो घंटे में चार सौ कैलरी तक खपा सकता है. ये निर्भर करेगा कि आप कितना तेज डांस कर रहे हैं, और आपका वजन कितना है. वजन ज़्यादा होगा, तो कैलरी ज्यादा खर्च होगी. वज़न कम होगा, तो कैलरी भी उसी हिसाब से कम खर्च होगी. ये वीडियो देखकर कुछ स्टेप सीख लीजिए. फिर जब मौका मिले, नाच लीजिए.

खाना-पीना:

जिगर ने बताया कि घर में सारा दिन रहने पर कई बार हम लोग ज्यादा खा लेते हैं. इस पर नज़र रखनी चाहिए. कोशिश करिए कि जो आपकी रोज की डाईट है, आप उसे उसी समय पर और उतनी ही मात्रा में खाएं जितना आप आम तौर पर खाते हैं. कैलरी ज़रूरत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस तरह आपका वजन स्टेबल रहेगा. घटेगा नहीं, तो बढ़ेगा भी नहीं. ओवर ईटिंग मत करिए.

घर-परिवार का काम है, मिल-जुल कर करिए. ऐसा न करिए कि पूरे घर का काम एक आदमी संभालते-संभालते हलकान हो रहा हो, और आप थाली बजाते पूछ रहे हों कि भई खाना क्यों नहीं बना.

समय मुश्किल है. सोशल डिस्टेंसिंग के टाइम पर जब लोगों से मिलना-जुलना बंद है, ये बहुत ज़रूरी है कि घर के अन्दर रह रहे लोग एक दूसरे का सपोर्ट करें. घर का काम बांटिए, और खुद को एक्टिव रखना मत भूलिएगा.


वीडियो: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इस तरह मदद कर रहे दुनिया भर के अमीर लोग

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

महिला क्रिकेटर्स ने हेड कोच पर यौन शोषण के आरोप लगाए, कोच को सस्पेंड किया गया

कोरोना के कारण हेड कोच की मुश्किल और भी बढ़ गई.

निर्भया के दोषियों से पहले रेप के अपराध में आखिरी बार फांसी इस शख्स को हुई थी

जिसके बारे में बाद में कहा गया कि वो बेगुनाह था.

ईवेंट के लिए असम से कानपुर पहुंची मॉडल, बिजनेसमैन ने दोस्तों के सामने रेप किया

पार्टी के बाद दोस्त के बंगले लेकर गया था.

वेटनरी डॉक्टर गैंगरेप जैसा मामला फिर, पुलिया के नीचे नग्न हालत में महिला की लाश मिली

सिर कुचला हुआ, शरीर पर सोने के गहने सही-सलामत.

बॉक्सिंग टूर्नामेंट के लिए कोलकाता जा रही स्टूडेंट का उसी के कोच ने ट्रेन में रेप किया

ट्रेनर को पुलिस ने सोनीपत से गिरफ्तार कर लिया है.

सौम्या हत्याकांड: जब एक पत्रकार लड़की के मर्डर का राज़ दूसरी लड़की से मर्डर से खुला

दिल्ली के पॉश इलाके में क्रूर हत्या को अंजाम देने वाला एक बार फिर पकड़ा गया है.

इंटरनेट के ज़रिए डेटिंग पार्टनर या दूल्हा खोज रही हैं तो इन लड़कियों की कहानी पढ़िए

आपका वो हाल न हो, जो इनका हुआ.

ब्रेकअप झेल नहीं पाया तो एक्स गर्लफ्रेंड के घर में घुसकर 'सज़ा' दी, मां को भी नहीं छोड़ा

अगले दिन दरवाज़ा खुला तो पड़ोसी सकते में आ गए.

हॉलीवुड का बड़ा प्रड्यूसर हार्वी वाइन्सटाइन रेपिस्ट साबित हुआ, 23 साल जेल में काटेगा

ये तो सज़ा की शुरुआत है, ये आदमी गुरमीत राम रहीम से कम नहीं.

गार्गी कॉलेज में यौन शोषण की शिकायत करने वाली लड़कियां पीछे क्यों हटीं?

बीते महीने इनका आरोप था कि लड़कों ने कॉलेज में घुसकर हुड़दंग किया.