Submit your post

Follow Us

AIADMK के पूर्व मंत्री ही नहीं, आपकी संसद और विधानसभाओं में बैठे हैं रेप के इतने आरोपी

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई. यहां के महिला थाने में एक एक्ट्रेस ने केस दर्ज कराया है. राज्य के एक हाई प्रोफाइल नेता के खिलाफ. नेता का नाम है- मणिकनंदन. मणिकनंदन AIADMK पार्टी से ताल्लुक रखते हैं. राज्य में मंत्री पद भी संभाल चुके हैं.

क्या है मामला?

इंडिया टुडे से जुड़े प्रमोध माधव की रिपोर्ट के मुताबिक, तमिल एक्ट्रेस ने आरोप लगाया है कि पूर्व मंत्री मणिकनंदन (Maniknandan) ने शादी का झांसा देकर उनका रेप किया. यही नहीं, गर्भवती हो जाने पर आरोपी नेता ने एक्ट्रेस की मर्जी के खिलाफ उनका अबॉर्शन करवा दिया. एक्ट्रेस ने आरोप लगाया है कि मंत्री पिछले पांच साल से उनका रेप और यौन शोषण कर रहे थे.

पीड़ित एक्ट्रेस ने आरोप लगाया है कि पांच साल में वे तीन बार गर्भवती हुईं. तीनों बार उनकी मर्जी के खिलाफ उनका गर्भपात कराया गया. एक्ट्रेस ने पुलिस को बताया कि आरोपी पूर्व मंत्री अबॉर्शन से पहले कहते थे कि शादी के बाद ही वे बच्चा करेंगे.

AIADMK के आरोपी नेता Maniknandan की फोटो. पीड़ित एक्ट्रेस ने अपनी शिकायत में कहा है कि मणिकनंदर ने पिछले पांच साल में तीन बार उनकी मर्जी के खिलाफ उनका गर्भपात कराया. (फोटो: इंडिया टुडे)
AIADMK के आरोपी नेता Maniknandan की फोटो. पीड़ित एक्ट्रेस ने अपनी शिकायत में कहा है कि मणिकनंदन ने पांच साल में तीन बार उनकी मर्जी के खिलाफ उनका गर्भपात कराया. (फोटो: इंडिया टुडे)

एक्ट्रेस ने अपनी शिकायत में आगे कहा कि वे बार-बार मणिकनंदन से शादी करने के लिए कह रही थीं. फिर अचानक से मणिकनंदन ने शादी करने से इनकार कर दिया. एक्ट्रेस ने आरोप लगाया कि इसके बाद मणिकनंदन उनके ऊपर देश छोड़ने का दबाव बनाने लगे. ऐसा ना करने पर उनकी आपत्तिजनक तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी. साथ ही साथ एक्ट्रेस के परिवार को भी धमकाया.

पुलिस ने क्या किया?

इस मामले में एक्ट्रेस की शिकायत पर आरोपी पूर्व मंत्री के खिलाफ FIR दर्ज हो गई है. पुलिस ने मणिकनंदन पर IPC की धाराओं 417, 376, 313, 506(I) और 67(A) के तहत मामला दर्ज किया है. हालांकि, मणिकनंदन की अब तक गिरफ्तारी नहीं हुई है.

दूसरी तरफ, अभी तक आरोपी पूर्व मंत्री की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. ना ही उनकी पार्टी AIADMK ने कोई बयान जारी किया है.

महिलाओं के खिलाफ अपराध में सांसदों और विधायकों की पोजीशन

वैसे हाई प्रोफाइल नेता. रेप का आरोप. इसमें मणिकनंदन का नाम  इकलौता नहीं है. कई नेता, सांसद, विधायक ऐसे हैं या रहे हैं जिनके खिलाफ औरतों के खिलाफ अपराध करने और रेप तक के मामले दर्ज हैं.

TMC से BJP में शामिल हुए मुकुल रॉय इस बार उत्तर कृष्णानगर से विधायक चुने गए हैं. उनके ऊपर रेप का मामला दर्ज है. हालांकि, उनका कहना है कि तमाम मामलों की तरह ही रेप का मामला भी ममता बनर्जी की बदले की राजनीति का नतीजा है. (फोटो: इंडिया टुडे)
TMC से BJP में शामिल हुए मुकुल रॉय इस बार उत्तर कृष्णानगर से विधायक चुने गए हैं. उनके ऊपर रेप का मामला दर्ज है. हालांकि, उनका कहना है कि तमाम मामलों की तरह ही रेप का मामला भी ममता बनर्जी की बदले की राजनीति का नतीजा है. (फोटो: इंडिया टुडे)

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) नाम  की संस्था के अनुसार, दिल्ली विधानसभा में इस समय ऐसे 13 विधायक हैं, जिनके ऊपर औरतों के खिलाफ अपराध करने के मामले दर्ज हैं. इनमें से एक विधायक के ऊपर रेप का भी मामला दर्ज है. पश्चिम बंगाल में 20 विधायकों के ऊपर औरतों के खिलाफ अपराध करने और इनमें से एक विधायक मुकुल रॉय के खिलाफ रेप का मामला दर्ज है. झारखंड में इन विधायकों की संख्या क्रमश: 5 और 1 है. वहीं तमिलनाडु विधानसभा के तीन विधायकों के ऊपर औरतों के खिलाफ अपराध और इनमें से ही एक के खिलाफ रेप का मामला दर्ज है.

दिल्ली में जिस विधायक के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज है, उनका नाम मोहिंदर गोयल है. गोयल आम आदमी पार्टी की तरफ से रिठाला विधानसभा से विधायक हैं. उनके खिलाफ इस मामले मेें सुनवाई चल रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इसी मामले में गोयल के खिलाफ IT एक्ट की धाराएं भी लगाई गई हैं. आरोप है कि गोयल और उनके भाई ने एक महिला का रेप किया. पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा है कि पेंशन से जुड़े एक मामले को लेकर वो विधायक के पास गई थी. तब विधायक और उनके भाई ने पीड़िता पर शारीरिक संबंध बनाने का दबाव डाला. यही नहीं, कई मौकों पर विधायक ने पीड़िता का यौन शोषण किया.

झारखंड के तो सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ भी रेप का मामला दर्ज हुआ था. स्क्रॉल की रिपोर्ट के मुताबिक, पहली बार यह मामला 2013 में दर्ज हुआ था. पीड़िता ने मुंबई में शिकायत दर्ज कराई थी. अपनी शिकायत में पीड़िता ने कहा था कि सोरेने ने मुंबई के एक होटल में जानवरों की तरह उसका बलात्कार किया. बाद में पीड़िता ने शिकायत वापस ले ली थी. लेकिन फिर कुछ समय बात पीड़िता ने इसी मामले में  FIR दर्ज कराई.

पिछले साल दिसंबर में पीड़िता का एक वीडियो वायरल हुआ था. जिसमें उसने सीएम सोरेन से जान का खतरा होने के आरोप लगाए थे. उसने कहा था कि उसे लगातार धमकियां मिल रही हैं. इस साल जनवरी के आखिर में इस मामले में सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा था सोरेन के खिलाफ लगे आरोप रद्द नहीं किए जा सकते है. हालांकि, अप्रैल में पीड़िता ने अपनी शिकायत वापस ले ली और मुंबई पुलिस ने बॉम्बे हाई कोर्ट से कहा कि अब इस मामले में सोरेन के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती है.

झारखंड के सीएम के हेमंत सोरेने के खिलाफ बलात्कार का मामला काफी सालों से चल रहा था. हाल ही में यह बंद हुआ है. उनके ऊपर गंभीर आरोप लगाए गए थे. (तस्वीर: पीटीआई)
झारखंड के सीएम के हेमंत सोरेने के खिलाफ बलात्कार का मामला काफी सालों से चल रहा था. हाल ही में यह बंद हुआ है. उनके ऊपर गंभीर आरोप लगाए गए थे. (तस्वीर: पीटीआई)

इसी तरह हरियाणा सरकार में मंत्री रहे और फिलहाल हरियाणा लोकहित पार्टी से विधायक गोपाल कांडा पर एयर होस्टेस गीतिका शर्मा के रेप और आत्महत्या के लिए मजबूर करने का आरोप लगा था. हालांकि, बाद में दिल्ली हाई कोर्ट ने रेप के आरोप को ड्रॉप कर दिया. लेकिन गोपाल कांडा पर अभी भी गीतिका शर्मा और उनकी मां को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में मुकदमा चल रहा है.

गुजरात विधानसभा में बीजेपी विधायक अहीर जेठालाल के खिलाफ बलात्कार का मामला चल रहा है. इसी तरह ओडिशा विधानसभा में कांग्रेस विधायक रमेश चंद्र जीना ने भी अपने हलफनामे में रेप का मामला घोषित किया था. कुंडली गैंगरेप में साल 2017 में उनका नाम आया था. अगले साल वे जेल भी गए.

दूसरी तरफ आंध्र प्रदेश में 6, मध्य प्रदेश में 3, बिहार में 8, तेलंगाना में 6, केरल में 3, असम में 2, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पंजाब और अरुणाचल प्रदेश में 1-1 ऐसे विधायक हैं, जिनके ऊपर औरतों के खिलाफ अपराध करने के मामले दर्ज हैं.

लोक सभा और राज्य सभा की स्थिति

विधानसभाओं से इतर अब लोक सभा और राज्य सभा पर आते हैं. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक लोक सभा में ऐसे 19 सांसद हैं, जिनके ऊपर महिलाओं के खिलाफ अपराध करने के मामले दर्ज हैं. इनमें से तीन सांसदों पर रेप के मामले दर्ज हैं. ये तीन सांसद सौमित्र खान, हीबी ईडेन और कुरुवा गोरंताला माधव हैं.

हीबी ईडेन कांग्रेस पार्टी के सांसद हैं. उनका नाम सोलार रेप केस में आया है. इस मामले में कांग्रेस के दूसरे नेताओं का भी नाम शामिल है. ये नेता पार्टी के महासचिव और राज्य सभा सांसद केसी वेणुगोपाल, एपी अनिल, एपी अब्दुलकुट्टी और अदूर प्रकाश हैं. पार्टी के एक और वरिष्ठ नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चंडी को इस मामले में क्लीन चिट मिल चुकी है.

कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ पार्टी महासचिव और राज्य सभा सांसद केसी वेणुगोपाल (बाईं तरफ). वेणुगोपाल पर भी रेप का मामला दर्ज है.
कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ पार्टी महासचिव और राज्य सभा सांसद केसी वेणुगोपाल (बाईं तरफ). वेणुगोपाल पर भी रेप का मामला दर्ज है.

इस मामले की जांच फिलहाल CBI कर रही है. जिसे आरोपी नेताओं ने राजनीति से प्रेरित बताया है. आरोप है कि नेताओं ने सोलार कंपनी की एक कर्मचारी का मैस्कॉट होटल में रेप किया. मातृभूमि की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में फिलहाल फॉरेंसिक जांच चल रही है, लेकिन पीड़िता ज्यादातर नेताओं के खिलाफ सबूत नहीं दे पाई है. हालांकि, उसने इन नेताओं के खिलाफ डिजिटल सबूत पेश करने की बात कही है.

आंध्र प्रदेश की हिंदूपुर लोकसभा सीट से YSRCP के सांसद कुरुवा गोरंताला माधव के खिलाफ बलात्कार का मामला काफी सालों से चल रहा है. उनके खिलाफ सोशल मीडिया कैंपेन भी चल चुका है. हालांकि, माधव बार-बार यह कहकर अपना बचाव करते आए हैं कि अभी उनके ऊपर दोष सिद्ध नहीं हुआ है.

लोक सभा से इतर राज्य सभा में ऐसे चार सांसद हैं, जिनके ऊपर महिलाओं के खिलाफ अपराध के संबंध मामले दर्ज हैं. इन सांसदों में केसी वेणुगोपाल का नाम भी शामिल है.

वीडियो- बेंगलुरु गैंगरेप केस में खुलासा – टिकटॉक के जरिए बांग्लादेश से लड़कियों की तस्करी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

नॉलेज

MP सरकार ने सरकारी कागज़ में 'सैलून' को 'सेक्स' लिखा, विरोध हुआ तो लजा गए

कांग्रेस ने विरोध के चक्कर में घटिया मानसिकता दिखाई

'घर बनाने वाले ठेकेदार मुझसे ठीक से बात नहीं करते क्योंकि मैं औरत हूं': परिणीति

सभी लड़कियों ने कभी न कभी ये दिन ज़रूर देखा है.

एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय महिलाओं ने कितने मेडल जीते?

मेरी कॉम का रिजल्ट क्या रहा?

फोटो में चेहरा ब्लर करने वाली बात पर इरफान पठान की पत्नी ने सब साफ-साफ कह डाला

बताया, इसमें इरफान की राय शामिल थी या नहीं.

पुलवामा: शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल की पत्नी निकिता कौल आर्मी ज्वाइन करने के बाद क्या बोलीं?

पति को अंतिम विदाई देते हुए उनका वीडियो वायरल हुआ था.

पीरियड्स में पैड के बजाए कपड़ा इस्तेमाल करने की गलती कहीं आप तो नहीं कर रहीं?

मेन्स्ट्रुअल हाईजीन डे पर जानें, पीरियड्स के दौरान क्या सावधानी रखें.

फैशन करने वाले जिन लड़कियों को हमेशा 'बुरा' बताया गया, उनसे छोटे शहर की लड़की ने ये बात सीख ली

"मुझे 18 की उम्र तक नहीं मालूम था कि घुटनों के ऊपर लड़कियां वैक्सिंग करवाती हैं."

झूठ बोलकर स्वरा से सेक्स वर्धक दवा के लिए ट्वीट करवाया, ये जवाब मिला

जनता ने ऐसी लताड़ लगाई कि ट्रोल ट्विटर से उड़न छू हो गया.

भोजपुरी सिंगर शिल्पी राज ने रोते हुए बताया अपनी 'शादी' का सच; मारपीट, धोखाधड़ी के आरोप भी लगाए

यूट्यूब पर दिख रहे 'शिल्पी की शादी' से जुड़े वीडियो के पीछे कौन?

इरफान पठान की हर फैमिली फोटो में उनकी पत्नी का चेहरा छिपा क्यों रहता है?

इसी तरह की एक फोटो पर विवाद हो गया है.