Submit your post

Follow Us

इलाज के बहाने लड़कियों के प्राइवेट पार्ट में हाथ डालने वाले डॉक्टर की FBI ने ढंग से जांच नहीं की!

एक डॉक्टर द्वारा अमेरिका की सैकड़ों महिला जिमनास्ट एथलीट्स का यौन शोषण करने के मामले में अब जांच एजेंसी FBI के लापरवाही भरे रवैए की जानकारी खुलकर सामने आई है. यौन शोषण का शिकार हुईं एथलीट्स ने संसद में सुनवाई के दौरान यौन शोषण के मामलों की जांच कर रहे FBI एजेंट्स पर गंभीर आरोप लगाए हैं. इन खिलाड़ियों ने कहा है कि FBI ने आरोपी के खिलाफ समय पर उचित कार्रवाई नहीं की, जिसकी वजह से आरोप लगने के बाद भी आरोपी यौन शोषण करता रहा. इस पूरे मामले में अमेरिकी जिमनास्ट टीम के डॉक्टर रहे लैरी नासर को पहले ही उम्रकैद की सजा हो चुकी है.

‘पूरा सिस्टम दोषी है’

इस सुनवाई में अमेरिका की स्टार जिमनास्ट सिमोन बाइल्स (Simone Biles) के साथ दूसरी साथी एथलीट्स एली रेसमैन, मैक्याला मरूनी और मैगी निकल्स शामिल हुईं. सिमोन बाइल्स ने कहा,

“मैं लैरी नासर को दोषी मानती हूं और उस पूरे सिस्टम को भी दोषी मानती हूं, जिसने लैरी को बढ़ावा दिया. अगर आप किसी यौन शोषणकर्ता को बच्चों का उत्पीड़न करने का मौका देंगे तो इसका अंजाम भयावह होगा.”

दूसरी एथलीट्स ने भी FBI के ऊपर लैरी नासर को बचाने के आरोप लगाए. मसलन, मैक्याला मरूनी ने कहा,

“FBI ने मेरी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश किया. मुझसे ऐसे सवाल पूछे जिसने मेरी पीड़ा को और बढ़ाया. आखिर फिर अपने साथ हुए इस अन्याय के बारे में दुनिया को बताने का मतलब ही क्या रहा, जब आपके अपने FBI एजेंट ही मामले को दबाने का प्रयास कर रहे हों.”

बाइल्स ने FBI के साथ-साथ अमेरिका की दूसरी खेल संस्थाओं पर भी मामले को दबाने का प्रयास करने के आरोप लगाए. इन संस्थाओं में जिमनास्टिक गवर्निंग बॉडी भी शामिल है. सुनवाई के दौरान बाइल्स ने कहा कि इन संस्थाओं ने हमें निराश किया. FBI की तरह आंखें मूंद लीं.

इससे पहले साल 2015 में एक के बाद एक अमेरिकी महिला जिमनास्ट्स ने लैरी नासर के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए थे. इन पीड़िताओं की संख्या 300 से ऊपर पहुंच गई. जिसके बाद लैरी नासर के खिलाफ FBI ने जांच शुरू की. साल 2017 और 2018 में लैरी नासर को दोषी पाया गया. महिला जिमनास्ट्स ने बताया कि कैसे दर्द ठीक करने के नाम पर नासर ने उनके प्राइवेट्स पार्ट को छुआ. इस बार भी सुनवाई के दौरान एक अमेरिकी जिमनास्ट ने बताया कि नासर ने उसे नींद की गोली दी और फिर खुद को उसके ऊपर थोप दिया.

FBI डायरेक्टर ने माफी मांगी

नासर को सजा मिलने के बाद इन जिमनास्ट्स ने FBI के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखी. जिसके बाद अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने FBI एजेंट्स के खिलाफ लगे आरोपों की जांच की. इस जांच के आधार पर डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने 119 पेज की रिपोर्ट पेश की. जिसमें पाया गया कि FBI के एजेंट्स ने इस मामले में लापरवाही बरती. यही नहीं, अपनी लापरवाही को छिपाने के लिए इन एजेंट्स ने झूठ भी बोला. इनमें से एक एजेंट को नौकरी से निकाला भी जा चुका है.

Simone And Larry
सिमोन बाइल्स (बाएं), लैरी नासर (दाएं).

सुनवाई के दौरान FBI के डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे भी मौजूद रहे. उन्होंने माना कि इस मामले में एजेंट्स ने जो रवैया अपनाया, वो FBI के मानकों के अनुरूप नहीं है. उन्होंने इसके लिए माफी भी मांगी और दोबारा ऐसा ना होने देने की बात कही. दूसरी तरफ, एथलीट्स लापरवाही बरतने वाले एजेंट्स को सजा देने की मांग करती रहीं. उन्होंने कहा कि इन एजेंट्स की लापरवाही की वजह से वो अभी भी मानसिक उत्पीड़न से जूझ रही हैं.

हाल के दिनों में कुछ ऐसे दूसरे आरोप भी सामने आए हैं. माली में अंडर-19 विमेन बास्केटबॉल टीम की खिलाड़ियों ने अपने कोच के ऊपर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. आरोप यह भी है कि बॉस्केटबॉल एसोसिएसन इन आरोपों की ढंग से जांच नहीं कर रहा है. इसी तरफ आइसलैंड की महिला फुटबॉल खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के फुटबॉलर पर यौन शोषण का आरोप लगा चुकी हैं. इन खिलाड़ियों का भी आरोप है कि देश का फुटबॉस एसोसिएसन उनके ऊपर मामले को रफा-दफा करने का दबाव बना रहा है.


 

वीडियो-  रेप की कोशिश में नाकाम रहने पर हत्या करने वाले आरोपी का बयान सुन खून खौल उठेगा!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

औरतों के खिलाफ होने वाले अपराधों के कम होते आंकड़ों के पीछे का झोल

NCRB ने पिछले साल देश में हुए अपराधों की बहुत बड़ी रिपोर्ट जारी की है.

जिस रेप आरोपी का एनकाउंटर करने की बात मंत्री जी कह रहे थे, उसकी लाश मिली है

हैदराबाद में छह साल की बच्ची के रेप और मर्डर का मामला.

यूपी: गैंगरेप का आरोपी दरोगा डेढ़ साल से फरार, इंस्पेक्टर बनने की ट्रेनिंग लेते हुआ गिरफ्तार

2020 में महिला ने वाराणसी पुलिस के दरोगा समेत चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया था.

खो-खो प्लेयर की हत्या करने वाले का कुबूलनामा- "उसे देख मेरी नीयत बिगड़ जाती थी"

बिजनौर पुलिस ने बताया कि आरोपी महिला प्लेयर का रेप करना चाहता था.

LJP सांसद प्रिंस राज के खिलाफ दर्ज रेप की FIR में चिराग पासवान का नाम क्यों आया?

तीन महीने पहले हुई शिकायत पर अब दर्ज हुई FIR.

साकीनाका रेप केस: महिला को इंसाफ दिलाने के नाम पर राजनेताओं ने गंदगी की हद पार कर दी

अपनी सरकार पर उंगली उठी तो यूपी के हाथरस रेप केस को ढाल बनाने लगी शिवसेना.

सलमान खान को धमकी देने वाले गैंग की 'लेडी डॉन' गिरफ्तार, पूरी कहानी जानिए

एक सीधे-सादे परिवार की लड़की कैसे बन गई डॉन?

मिलने के लिए 300 किलोमीटर दूर से फ्रेंड को बुलाया, दोस्तों के साथ मिलकर किया गैंगरेप!

आरोपी और पीड़िता सोशल मीडिया के जरिए फ्रेंड बने थे.

मुंबई रेप पीड़िता की इलाज के दौरान मौत, आरोपी ने रॉड से प्राइवेट पार्ट पर हमला किया था

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा-फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलेगा केस.

NCP कार्यकर्ता ने महिला सरपंच को पीटा, वीडियो वायरल

मामला महाराष्ट्र के पुणे का है. पीड़िता ने कहा – नहीं मिला न्याय.