Submit your post

Follow Us

अरे ये क्या, फिल्म में खुद के मर्द न होने की बात काहे कह रहे हैं रणवीर सिंह?

गांव के सरपंच की सभा लगी है. जनता अपनी फरियाद रख रही है, इस उम्मीद में की सरपंच जी उनकी समस्या का समाधान करेंगे. एक लड़की उठती है. कहती है कि उसके स्कूल के सामने लड़के शराब पीकर लड़कियों को परेशान करते हैं. लड़की शराब पर रोक लगाने की मांग करती है. जवाब में सरपंच जी कहते हैं,

साबुन. साबुन पे रोक लगानी होगी. अगर हमारे गांव की लड़कियां ज्यादा खुशबू वाले साबुन से नहाएंगी तो हमारे लड़के जोश में आएंगे ही न.

ये ओपनिंग सीन है जयेशभाई जोरदार के तीन मिनट के ट्रेलर का. जो बताता है कि कैसे हमारे जनप्रतिनिधि यौन शोषण और रेप जैसे गंभीर विषय को लेकर गैरजिम्मेदार रवैया अपनाते हैं. ये डायलॉग सीधे उन बयानों से कनेक्ट करता है जिनमें नेता यौन शोषण की घटनाओं के लिए विक्टिम को जिम्मेदार ठहराते हैं.

जयेशभाई जोरदार में टाइटल रोल निभा रहे हैं रणवीर सिंह. उनके साथ दिख रहे हैं बमन ईरानी, शालिनी पांडे और रत्ना पाठक शाह. फिल्म तो आएगी 13 मई को लेकिन ट्रेलर ही एकदम बांधकर रखने वाला है. तीन मिनट का ये ट्रेलर औरतों से जुड़े कई मसलों को छूता है और सिर्फ छूता नहीं है, उन पर कमेंटरी भी करता है.

Jayesh1
जयेशभाई जोरदार का ट्रेलर शुरू होता है एक लड़की के यौन शोषण की शिकायत से. फोटो- youtube video screenshot

ट्रेलर से फिल्म की कहानी कुछ-कुछ समझ आती है. इसमें है गुजरात के एक गांव का अखंड पुरुषवादी सरपंच. उसका बेटा है जयेश. इतना आज्ञाकारी कि पिता कहे तो जयेश नाचेगा, पिता कहे तो एकदम चुप हो जाएगा. हां, उसकी सोच पिता से अलग है पर वो कुछ कह नहीं पाता. यहां एक सवाल है कि पिता के बाद जयेश सरपंच बनेगा, पर जयेश के बाद कौन? क्योंकि उसकी तो बेटी है और समाज बेटी को वारिस थोड़ी मानता है. वैसे यहां पर एक फैक्ट बता दें कि सरपंच की कुर्सी कोई विरासत नहीं होती, न ही उसका कोई वारिस हो सकता है. और तो और पंचायती राज कानून के तहत पंचायत चुनाव में महिलाओं को आरक्षण दिया जाता है. अब चिट से तय होता है कि किसी गांव में सरपंच पुरुष को चुना जाएगा या महिला को.

खैर, जयेश की पत्नी है मुद्रा, दूसरी बार प्रेग्नेंट है. एक सीन में जयेश की बेटी पूछती है कि उसे बेटी चाहिए या बेटा, इस पर जयेश जवाब देता है-

‘जब मंदिर जाते हैं तो हम चुनते थोड़ी हैं कि प्रसाद में लड्डू मिलेगा या शीरा, हम तो जो मिलता है उसे माथे पर लगाकर स्वीकार कर लेते हैं न.’

ये तो जयेश कहता है. पर उसका परिवार ऐसा नहीं सोचता. परिवार लड़का पाने के लिए डेस्पेरेट है. गर्भ में लड़का है या लड़की ये जानने के लिए टोटके आज़मा रहा है, गैर कानूनी तरीकों का इस्तेमाल कर रहा है. डेस्परेशन इतना हावी है कि गर्भ में पल रही लड़की को पनौती कहा जाता है, उसे मारने तक की प्लानिंग कर ली जाती है. गर्भ में बेटी होने का पता चलते ही जयेश अपनी पत्नी और बेटी को लेकर घर से भाग जाता है, उसकी पत्नी पर भी अटैक किया जाता है कि वो परिवार को एक कुलदीपक नहीं दे पाई. एक सीन में इसी बात को लेकर मुद्रा खुद को कोसती है.

Jayesh19
जयेशभाई जोरदार लिंग आधारित भेदभाव पर बात करती है. फोटो- Youtube Screenshot

इस पर जयेश कहता है,

‘लड़का या लड़की होना पुरुष के हाथ में होता है. मैं तुझे एक लड़का नहीं दे पाया, ऐसे तो मैं मर्द ही नहीं हूं.’

ये पूरी फिल्म लिंग के आधार पर होने वाले भेदभाव पर बात करती है. भेदभाव जो पैदा होने से पहले ही शुरू हो जाता है. जेंडर रोल्स जो पैदा होने से पहले ही तय कर दिए जाते हैं. बस थोड़ा सा ये अखरता है कि महिलाओं के मुद्दों पर बात करने वाली इस फिल्म के केंद्र में एक पुरुष है. हालांकि, ट्रेलर देखकर ये कयास लगा लेना प्रीमैच्योर होगा कि फिल्म में महिला किरदारों को कितना स्पेस दिया गया है.

अभी तो हमारे सामने ट्रेलर है, जिसमें थोड़ा एक्शन है. बहुत सारे पन हैं. एक दो जगह पर दिख रहा है कि कुछ लोग जयेश की हिम्मत की दाद दे रहे हैं. लेकिन क्या जयेश के परिवार को अक्ल आएगी? क्या उन्हें समझ आएगा कि लड़का और लड़की में कोई अंतर नहीं होता. ये पता चलेगा फिल्म देखने के बाद,माने 13 मई के बाद.


Her Story: भारत में औरतों को वोट देने का अधिकार कैसे मिला?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

'तुम तलाकशुदा, मेरी बीवी के ब्रेस्ट्स नहीं, हम दोनों एक-दूसरे के काम आ जाएंगे'

हॉस्टल वॉर्डन का आरोप, प्रिंसिपल सेक्स करने का दबाव बना रहा था.

उस शाम नदिया रेप पीड़िता के साथ क्या हुआ था? जमीनी हकीकत आई सामने

इस मामले को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार सवालों के घेरे में है.

पत्नी जेल अधिकारी, पति ने कैदियों से मिलाने के बहाने महिला का यौन शोषण किया?

यूपी के बाराबंकी का मामला, घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.

खुद को देश का भविष्य बता कर्नाटक हिजाब एक्टिविस्ट ने CM बोम्मई से अब क्या कह दिया?

कर्नाटक में हिजाब विवाद की शुरुआत इस साल जनवरी में हुई थी.

PoK में गैंगरेप का शिकार हुई महिला PM मोदी से क्या मांग रही?

2015 में हुआ था गैंगरेप, लगातार मिल रही जान से मारने की धमकी.

ममता बनर्जी ने नदिया रेप मामले पर सवाल उठाया था, निर्भया की मां ने उन पर सवाल उठा दिया

सीएम ममता ने कहा था कि किसी को कैसे पता कि लड़की के साथ रेप हुआ है.

छत्तीसगढ़ः रेप के बाद महिला का सिर पत्थर पर मारा, प्राइवेट पार्ट में रॉड डाली, मौत

महिला मानसिक रूप से अस्थिर थी, बेघर थी, एक दुकान के बाहर सो रही थी.

यूपी : लड़की का गैंगरेप करके बुरी तरह पीटा, मौत से पहले वीडियो में लड़की ने बताया ख़ौफ़नाक सच

अपने वीडियो में पीड़िता ने किसका नाम लिया?

बिहारः ऐसा क्या हुआ कि छह लड़कियों ने एक साथ सुसाइड की कोशिश की?

बच निकली लड़की ने बताया, क्या हुआ था सुसाइड की कोशिश से पहले.

Gay लड़के ने दहेज के लालच में शादी की, दुल्हन ने फिर अपने ढंग से बदला लिया

हनीमून में दुल्हन को पता चला दूल्हे का सच.