Submit your post

Follow Us

रानू मंडल का भुतहा मेकअप बुरा है, मगर उससे भी बुरा कुछ है जो उनके साथ हो रहा है

‘काले गोरे का भेद नहीं, हर दिल से हमारा नाता है’. ये गाना मनोज कुमार की फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ का है, जो 1970 में आई थी. गाने में साफ-साफ कहा गया है कि भारत में किसी के रंग को लेकर भेदभाव नहीं होता है, सब बराबर हैं. गाने में जो कहा गया है वो ‘आदर्श’ की स्थिति है. ‘यथार्थ’ इससे अलग है. सच ये है कि कहीं न कहीं रंग को लेकर भेदभाव होता है. खासतौर पर लड़कियों और औरतों के साथ. लड़कियों के ऊपर कहीं न कहीं ‘गोरी’ होने का प्रेशर होता ही है.

लड़की अगर सांवली हो तो कहा जाता है, ‘हाय! इसकी शादी कैसे होगी’, ‘बड़ी दिक्कत आएगी’. क्योंकि सोसायटी ये सोचती है कि ‘गोरी लड़की ही सुंदर’ होती है. ‘गोरा और सुंदर’ दिखने का प्रेशर हर लड़की के ऊपर होता है. फिर चाहे वो एक बड़ी एक्ट्रेस हो या फिर एक अच्छी सिंगर ही क्यों न हो. यही प्रेशर रानू मंडल के ऊपर भी आया. और उसके बाद सोशल मीडिया उनका मजाक बनाने लगा. कैसे? आगे पढ़ें.

रानू, जो कुछ महीने पहले तक रेलवे स्टेशन पर गाना गाती थीं, अब बॉलीवुड सिंगर बन चुकी हैं. दो गाने भी रिलीज़ हो चुके हैं. अक्सर ही खबरों में रहती हैं. कुछ दिन पहले एक वीडियो आया था, जहां वो सेल्फी लेने की कोशिश करती एक फैन को डांटती दिख रही थीं. ये वीडियो काफी वायरल हुआ था. अब इस वक्त रानू की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों में उनके चेहरे पर भारी-भरकम मेकअप दिख रहा है. इसी तस्वीरों की वजह से लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं.

Ranu Mandal Photo
संध्या मेकओवर सैलून की ओपनिंग के दौरान रानू मंडल.

रानू का मेकअप करके उन्हें ‘सुंदर’ बनाने का काम संध्या मेकओवर सैलून ने किया है. 15 नवंबर के दिन कानपुर में इस सैलून की एक ब्रांच की ओपनिंग थी, जहां रानू मंडल को भी इनवाइट किया गया था. इसी इवेंट में उनका मेकओवर किया गया. उन्हें ‘सुंदर और गोरा’ बनाने के लिए ढेर सारा मेकअप थोपा गया. मोटा-मोटा काजल लगा दिया गया. आइब्रो जबरन में मोटी कर दी गई. तस्वीरें सामने आईं, तो लोग शुरू हो गए अपना काम करने. यानी रानू को ट्रोल करने में बिजी हो गए.

अजीब अजीब से मीम्स बनाए जाने लगे. एक मीम में रानू की तुलना ‘नन’ फिल्म के भूत से कर दी गई. तो एक में उन्हें जोकर बना दिया गया. किसी ने मोनालिसा की तस्वीर में रानू का चेहरा एडिट कर दिया

इस पूरे मामले में दो चीज़ें गलत हैं.

पहला, रानू को मेकअप करके ‘सुंदर’ बनाने की कोशिश करना. दूसरा रानू की मेकअप वाली तस्वीरों को लेकर उनका मजाक बनाना. क्यों हर किसी का ‘गोरा’ दिखना जरूरी है? जो नैचुरल कलर है, उससे क्या दिक्कत है? अगर रानू का मेकअप भी करना था, तो दूध की तरह उन्हें सफेद करना क्या जरूरी था? और इसके लिए उनके ऊपर मेकअप की एक मोटी लेयर पोत देना, क्या जरूरी था?

और दूसरी बात ज्ञान की. वो लोग जो रानू के मेकअप का मजाक बना रहे हैं, उन्हें थोड़ा पीछे जाना चाहिए. देखना चाहिए कि इंडस्ट्री में आए हुए रानू को वक्त ही कितना हुआ है. ये भी देखना चाहिए कि वो किस कंडीशन में रहती थीं. वो रेलवे स्टेशन पर गाती थीं. वीडियो वायरल हुआ तो फिल्मों में गाने का मौका मिला.

उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में आए हुए कुछ ही दिन हुए हैं. क्या करना है, कैसे करना है, ये समझने में उन्हें वक्त लगेगा. चकाचक दुनिया में आ तो गई हैं, लेकिन वहां के तौर-तरीके ऐसे हैं, जिसे समझने में लोगों को कई साल लग जाते हैं. ऐसे में रानू जो एकदम अलग दुनिया से आई हैं, उन्हें भी थोड़ा वक्त दीजिए.

और वक़्त देने के साथ ये भी सोचें. कि हमने  ये कैसा टुच्चा टाइप का वर्ल्ड बना रखा है. जिसमें लोगों को ‘सुंदर’ दिखने और महसूस करने के लिए सफ़ेद रंग से पुतने की जरूरत महसूस होती है.


वीडियो देखें:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

पत्नी नेता थी, कई लोगों से मिलना-जुलना था, शक में पति ने गोली मार दी

बीजेपी नेता ने दम तोड़ने से पहले फोन पर पति के गोली चलाने के बारे में बताया था.

छात्राओं का आरोप, DU के इस कॉलेज फेस्ट में लड़के आए, 'जय श्री राम' के नारे लगाए और यौन शोषण किया

स्टूडेंट्स अब इंस्टाग्राम पेज बनाकर अपना-अपना बैड एक्सपीरियंस शेयर कर रहे हैं.

दिल्ली: सब इंस्पेक्टर ने शादी से मना किया तो गोली मार दी, फिर सुसाइड कर लिया

दोनों ने 2018 में दिल्ली पुलिस जॉइन किया था.

रेलवे पुल पर औरतों को पकड़कर चूमने की कोशिश करता था, लेकिन केस चोरी का दर्ज हुआ

CCTV में गंदी हरकत करता दिखा आरोपी.

दिल्ली: अमेरिकी दूतावास कैंपस में 5 साल की बच्ची से रेप, आरोपी एंबेसी का कर्मचारी

बच्ची के माता-पिता भी दूतावास के कर्मचारी.

कांग्रेसी नेता ने FB पर महिला IAS के अश्लील वीडियो के बारे में पोस्ट डाली, मुकदमा हो गया

राजस्थान के अजमेर का मामला है.

पुराने दोस्त थे, लड़की की शादी तय हुई तो लड़के ने ज़िंदा जला दिया

लड़का खुद शादीशुदा है और एक बच्चे का पिता भी है.

चिन्मयानंद को ज़मानत, कोर्ट ने कहा: 'वर्जिनिटी दांव पर लगी, पर लड़की एक शब्द नहीं बोली'

लड़की की चुप्पी पर सवाल खड़े किए.

देहरादून: स्कूल की बच्ची से गैंगरेप, गर्भपात करवाया गया, अब कोर्ट ने सख्त सज़ा सुनाई है

बोर्डिंग स्कूल में पढ़ती थी बच्ची.

TMC नेता ने दो महिलाओं के पैर बांधकर बुरी तरह पीटा, बाद में सस्पेंड हो गए

जमीन को लेकर विवाद हुआ और अब वीडियो वायरल हो रहा है.