Submit your post

Follow Us

इंटरनेट के ज़रिए डेटिंग पार्टनर या दूल्हा खोज रही हैं तो इन लड़कियों की कहानी पढ़िए

दो कहानियां सुनिए. एक यौन शोषण की, दूसरी फ्रॉड की. दोनों कहानियां असली हैं.

# पहली

जगह- मुंबई
तारीख- 14 मार्च.
क्या हुआ- चलती कार में एक लड़की का यौन शोषण.

मार्च की शुरुआत में मुंबई में रहने वाली रानी प्रिया (काल्पनिक नाम) की दोस्ती एक लड़के से हुई. एक डेटिंग ऐप के जरिए. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, लड़के का नाम आर देधिया था. देधिया और रानी प्रिया, दोनों का ही एकाउंट डेटिंग ऐप में था. प्रोफाइल्स मैच होने के बाद दोनों की बाचतीच शुरू हुई. कुछ दिन बाद नंबर्स एक्सचेंज किए गए. फोन पर बातें हुईं.

दोनों ने मिलने की प्लानिंग की. 13 मार्च की डेट डिसाइड हुई. पुलिस के मुताबिक, देधिया मुंबई के वडाला का रहने वाला था. उसने रानी प्रिया को मुंबई के चेंबूर के एक रेस्टोबार में बुलाया. रात 10.30 बजे दोनों मिले. थोड़ी देर बाद देधिया ने कहा कि उन्हें बांद्रा के किसी पब चलना चाहिए. दोनों देधिया की कार से बांद्रा पहुंच गए.

पब में देधिया ने बीयर पी ली. ज़बरन रानी प्रिया के करीब जाने की कोशिश करने लगा. ऐसे में लड़की ने कहा कि वो अब घर जाना चाहती है. 14 मार्च की रात करीब 1 बजे दोनों पब से निकल गए. रानी प्रिया ने कहा कि वो खुद घर चली जाएगी, लेकिन देधिया ने उसे अपनी कार से घर ड्रॉप करने की जिद की. कहा कि उस पर विश्वास करे. लड़की उसकी कार में बैठ गई.

Online Dating Apps
ये तस्वीर ‘मुझसे फ्रेंडशिप करोगे’ फिल्म की है. इसमें लड़का और लड़की अपनी असल पहचान छिपाते हुए एक-दूसरे से फेसबुक पर बातें करते थे. असलियत सामने आने पर जमकर बवाल हुआ था. यही क्लाइमेक्स था.

कुछ दूर चलने के बाद देधिया ने रानी प्रिया को ज़बरन अपनी तरफ खींचा और किस करने लगा. अश्लील तरीके से छूने लगा. कपड़े उतारने की कोशिश करने लगा. लड़की ने रोकने की कोशिश की, वो नहीं रुका. फिर लड़की ने कहा कि वो वॉशरूम जाना चाहती है, इसलिए कार रोक दे. इस पर देधिया ने कार रोकी.

जैसे ही कार रुकी, लड़की ने दरवाजा खोला और किसी तरह खुद को बचाकर भागने लगी. देधिया गाड़ी से उसका पीछा करने लगा. थोड़ी देर दौड़ने के बाद लड़की को एक चर्च के सामने एक बाइकसवार पुलिसवाला दिखा. उसने पुलिसवाले को हाथ हिलाकर रोका. जैसे ही देधिया ने देखा कि रानी प्रिया पुलिस से बात कर रही है, वो तुरंत फरार हो गया. पुलिस अधिकारी ने लड़की की बात सुनी और उसे बांद्रा पुलिस स्टेशन जाने को कहा, जहां लड़की ने देधिया के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने बाद में देधिया को उसके घर से गिरफ्तार किया. लड़का 29 साल का है.

रानी प्रिया ने पुलिस को ये भी बताया कि फोन पर की गई बातों से देधिया उसे समझदार, पढ़ा-लिखा लगा था. फिलहाल देधिया इस वक्त पुलिस की गिरफ्त में है.

#दूसरी

जगह- बेंगलुरू
तारीख- जनवरी 2020 से मार्च 2020.
क्या हुआ- लोन देने के नाम पर एक औरत से 6 लाख लूट लिए गए.

36 साल की तलाकशुदा रक्षंदा (काल्पनिक नाम) ने एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाया. जनवरी में उसकी दोस्ती 28 साल के एक लड़के से हुई. लड़के का असली नाम मंजुनाथ था, उसने राहुल नाम से अपना अकाउंट बनाया था.

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, मंजुनाथ ने अपनी प्रोफाइल में खुद को बैंक मैनेजर और तलाकशुदा आदमी बताया था. रक्षंदा बिजनेस करती थी. उसे कुछ पैसे की जरूरत थी. उसने ये बात मंजुनाथ को बताई. मंजुनाथ ने कहा कि वो उसे 70 लाख का लोन दिलवा देगा. लोन की प्रोसेसिंग फीस के तौर पर कई इंस्टॉलमेंट में उसने रक्षंदा से 6 लाख रुपए ले लिए.

Online Dating Apps 1
‘शुभ मंगल सावधान’ फिल्म का एक सीन. फिल्म में लड़का मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए लड़की के घर पर रिश्ता भेजता है. हालांकि फिल्म में कोई किसी को धोखा नहीं देता है, लेकिन असलियत में कई बार लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं.

पैसे मिलने के बाद वो रक्षंदा को इग्नोर करने लगा. वो समझ गई कि कुछ तो गड़बड़ है. पुलिस में शिकायत की. छानबीन हुई, तो सच्चाई सामने आई. ये कि मंजुनाथ तलाकशुदा नहीं था, बैंक मैनेजर नहीं था. वो बेरोजगार था. तीन साल के बेटे का पिता था. उसने मैट्रिमोनियल बेवसाइट्स पर फेक आईडी बनाई थी, जिसमें वो खुद को तलाकशुदा बताकर औरतों से बातें करता था. मंजुनाथ इस वक्त पुलिस कि गिरफ्त में है.

दोनों ही घटनाएं ऑनलाइन डेटिंग ऐप और ऑनलाइन मैट्रिमोनियल वेबसाइट से जुड़ी हुई हैं. दोनों ही घटनाओं में औरतें किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए लड़के के कॉन्टैक्ट में आईं, बातें हुईं, लेकिन सामने वाले बंदे की नीयत नहीं जान पाईं. इसी वजह से एक यौन शोषण का शिकार हो गई, एक धोखाधड़ी का.

ऐसी घटनाएं हिला देती हैं, इसलिए ऑनलाइन डेटिंग या शादी के रिश्ते देखते वक्त कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

1. अपनी पहचान ना छुपाएं. अगर आप डेट करना चाहती हैं, तो नकली आईडी ना बनाएं. इससे सामने वाले के साथ धोखा होता है. आप खुद भी वैसे इंसान से नहीं मिल पाएंगी जैसे की आपको तलाश है. इससे सिर्फ ग़लतफ़हमी बढ़ती है, और नुकसान होता है.

2. सीधे अपना फ़ोन नंबर ना दें. अगर आपको डेटिंग एप पर कोई अच्छा लगता है, तो पहले उससे बातचीत करें. थोड़े दिन तक बातचीत करें. फिर ही डिसाइड करें कि आपको बात आगे बढ़ानी है या नहीं.

3. डेटिंग एप पर रिलेशनशिप ना ढूंढें. अगर आपको रिलेशनशिप में इन्वेस्ट करना है, तो इस बात को लेकर बिल्कुल साफ़ साफ़ अपनी बात रखनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आम तौर पर डेटिंग एप्स में अपनी प्रोफाइल बनाने वाले लोग सीरियस रिलेशनशिप को ध्यान में रखकर किसी से बात नहीं करते. अगर आपके मन में ऐसा कुछ है तो पहले ही ये बात क्लियर कर देनी चाहिए.

4. अगर आपको डेट तो करना है , लेकिन आप नहीं चाहतीं कि कि मामला डेटिंग से आगे बढ़े, तो ये बात भी साफ-साफ़ बता दीजिए. अपनी पर्सनल बातें डेट पर शेयर ना करें. इनका गलत फायदा उठाया जा सकता है.

5. आपको डेटिंग एप पर कोई पसंद आया, आपने मिलने का तय किया. लेकिन पहली बार मिलना हो तो बाहर मिलिए. किसी पब्लिक जगह पर. अगर ड्रिंक करने का प्लैन है तो ध्यान रखें कि उतनी ही पिएं जितनी पीकर आप सेफली घर जा सकें. कोशिश करें कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल हो.

Bala
‘बाला’ फिल्म का एक सीन. इस फिल्म में भी लड़का टिकटॉक के जरिए लड़की के बारे में जानता है. अपना अकाउंट बनाता है. विग लगाकर उससे मिलने जाता है. एक तरीके से इस फिल्म में भी सोशल मीडिया के जरिए हुए प्यार पर बात की गई है.

6. जब आप बाहर जाएं तो कम से कम किसी एक नजदीकी इंसान को बता कर जाएं कि आप कहां जा रही हैं. अपना फ़ोन हमेशा ऑन रखिए और अगर ज़रा सा भी ऐसा लगे कि आपको अजीब सा लग रहा है, या आप अनकम्फ़र्टेबल हो रही हैं तो फ़ौरन वहां से निकल जाएं.

7. अगर आप डेटिंग एप के ज़रिए किसी से मिलती हैं, तो आपको उनकी हिस्ट्री के बारे में कुछ पता नहीं होता. ये बहुत ज़रूरी हो जाता है कि आप अपनी सेफ्टी का ध्यान रखें. हमेशा कॉन्डम का इस्तेमाल कीजिए. ये और भी जरूरी है अगर आप एक से ज्यादा लोगों को डेट कर रही हैं. आफ्टर मॉर्निंग वाली पिल्स आपकी सेहत के लिए बहुत खराब होती हैं. उन्हें मत लीजिए, जब तक बेहद ही ज़रूरी ना हो. समय समय पर चेक अप कराती रहिए कि कहीं आपको कोई इन्फेक्शन तो नहीं है.

8. ऑनलाइन डेटिंग ऐप या मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए संपर्क में आए व्यक्ति को विश्वास करके अपनी मेहनत की कमाई न दें. वो किसी भी बहाने से आपसे पैसे मांगे, तब तक तो बिल्कुल मत दीजिए, जब तक आप अपनी तरफ से पूरी तसल्ली नहीं कर लेतीं. लोन लेना ही है, तो किसी बैंक में जाकर बात करें.

9. किसी के ऊपर भी फोन पर की गई कुछ बातों के आधार पर पूरा भरोसा न करें. अगर आप मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर मिले व्यक्ति से शादी की प्लानिंग कर रही हैं, तो ये अच्छे से पता कर लें कि उसने अपने काम और फैमिली को लेकर जो जानकारी दी है, वो सच में सच है या नहीं. कोशिश करें कि व्यक्ति ने खुद को जिस शहर का रहने वाला बताया है, वहां अपने किसी परिचित से उसके बारे में पता करवाएं. जिस ऑफिस में काम करने वाला बताया है, उसे क्रॉसचेक करें. जितनी सैलेरी बताई है, उसे क्रॉसचेक करें.

ये कुछ प्रिकॉशन्स हैं, जो आप ऑनलाइन डेटिंग ऐप और मैट्रिमोनियल बेवसाइट्स के जरिए रिश्ते बनाते वक्त ले सकती हैं. गारंटी तो नहीं दे सकते, लेकिन काफी हद तक आप धोखाधड़ी का शिकार होने से बच जाएंगी.


वीडियो देखें: नेहा ने पोस्ट कर शारीरिक हिंसा पर पोस्ट लिखा और ट्रोल्स को लताड़ा

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

नॉलेज

कोरोना वायरस से बचने के लिए औरतों को बुर्के और घूंघट नहीं, दिमाग का इस्तेमाल करना है

जरूरत है कुछ सवाल पूछने की, कुछ लोगों को ब्लॉक करने की.

अगर आप किसी बेटे के मां-पापा हैं, तो काजोल की कही ये बात बहुत काम आएगी

आप और आपके बेटे, दोनों के फायदे की बात.

गर्लफ्रेंड को थप्पड़ मारने वाले लड़के को फटकारने के बाद ट्रोल हुई नेहा धूपिया ने अब क्या कह दिया?

इंस्टाग्राम पर लिखा लंबा चौड़ा पोस्ट.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के हॉस्टल की छात्राएं दो हफ़्तों से रात-दिन धरने पर क्यों बैठी हैं?

वो घटना जिसने शुरू करवाया उनका धरना.

गर्लफ्रेंड को थप्पड़ मारने वाले लड़के को नेहा ने खूब लताड़ा, पर दूसरे वीडियो के चलते ट्रोल हो गईं

ट्विटर पर उन्हें फेक फेमिनिस्ट क्यों कहा जा रहा है?

इंटरनेट पर वायरल ये तस्वीर असली है, लेकिन इस लड़की के बन्दूक उठाने की कहानी कुछ और है

आपने भी ये तस्वीर देखी है, तो इसकी असली कहानी जान लीजिए.

पाकिस्तानी लड़कियों की दुआ, जिसने इंटरनेट पर आग लगा दी है

एक बार देखोगे, तो बार-बार देखोगे.

कौन हैं ये पुष्पम प्रिया चौधरी जो बिहार की अगली CM बनने का दम भर रही हैं?

अखबार में इनकी नई पार्टी के पूरे-पूरे पन्नों के ऐड भी छपे हैं.

महिला दिवस पर इन सात महिलाओं ने चलाए पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट

कोई बम धमाकों में बचीं तो कोई भूखों को खिलाती हैं खाना.

जानिए उन 16 महिलाओं की कहानी जिन्हें सरकार ने नारी शक्ति पुरस्कार दिया है

किसी को 'लेडी टार्जन' तो किसी को 'चंडीगढ़ का चमत्कार' कहा जाता है.