The Lallantop
Advertisement

खाना खाने के बाद भी बार-बार भूख लगना कितनी बड़ी समस्या, इलाज क्या है?

एक्सपर्ट्स से जानिए कि खाना खाने के बाद भी कुछ ही देर में भूख क्यों लगती है, किन लक्षणों को देखकर डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है और जल्दी-जल्दी भूख न लगे इसके लिए क्या खाना चाहिए.

Advertisement
overeating side effects
ओवर ईटिंग के नुकसान जानें.
15 मार्च 2024
Updated: 15 मार्च 2024 19:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है. अभी लंच किया या डिनर किया, और आधे-एक घंटे बाद फिर भूख लगने लगी. थोड़ी देर तो आप खुद को रोकते हैं, फिर फ़ोन उठाकर कुछ आर्डर कर देते हैं. खूब सारा जंक खा लेते हैं. तब जाकर आपका मन भरता है. इसमें सारा दोष आपके मन का नहीं है. कुछ ऐसी वजहें भी ज़िम्मेदार हैं, जिनपर आपको रत्ती भर शक नहीं है. एक्सपर्ट्स से जानिए कि खाना खाने के बाद भी कुछ ही देर में भूख क्यों लगती है, किन लक्षणों को देखकर डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है और जल्दी-जल्दी भूख न लगे इसके लिए क्या खाना चाहिए.

खाना खाने के बाद भी भूख क्यों लगती है?

ये हमें बताया न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट दीक्षा छाबड़ा ने.

(Diksha Chhabra, Nutritionist & Fitness Expert)
(दीक्षा छाबड़ा , न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट)

इसके मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के कारण होते हैं. सबसे पहले मानसिक कारणों की बात करते हैं. जब आप एक बहुत कम कैलोरी की डाइट पर होते हैं तब शरीर में घ्रेलिन (ghrelin) नाम के हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है. घ्रेलिन आपके शरीर में पूर्ति की फीलिंग के लिए ज़िम्मेदार होता है. इसका बैलेंस बिगड़ने से बार-बार भूख लगती है. 

एक बात मनोवैज्ञानिक रूप से सिद्ध हुई है कि अगर किसी को बहुत स्ट्रेस है तब कंफर्ट के लिए लोग खाना खाते हैं. इस वजह से बार-बार खाना खाने का मन करता है. एक और वजह भी है. कई बार बोर होने की वजह से लोग बार-बार खाना खाते हैं. कुछ वजहें जीवनशैली से भी जुड़ी हैं. जैसे अगर नींद पूरी नहीं हो रही तब भी भूख लगती है. अगर कोई सही मात्रा में पानी नहीं पीता है तब डिहाइड्रेशन की वजह से बार-बार भूख लगती है. डिहाइड्रेशन की वजह से कई बार लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि उनको प्यास लगी है या भूख लगी है. 

शारीरिक कारणों में हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ना बार-बार भूख लगने की एक बड़ी वजह बन जाता है. घ्रेलिन और लेप्टिन हॉर्मोन शरीर में भूख और पूर्ति के लिए ज़िम्मेदार हैं. अगर इनका बैलेंस बिगड़ जाता है तो बार-बार भूख लगती है. हाइपरथायरॉइडिज्म की वजह से भी पूर्ति नहीं हो पाती और बार-बार भूख लगती है. डाइट की कुछ दिक्कतों की वजह से भी ये समस्या हो सकती है. जैसे खाने में ज्यादा सोडियम होना, फाइबर और प्रोटीन की कमी. क्योंकि इन तीनों की कमी से शरीर का बैलेंस बिगड़ जाता है. इसके अलावा अगर टाइप 2 डायबिटीज है और शुगर लेवल ठीक नहीं है तब भी थकान और भूख लगती है.

किन लक्षणों को देखकर डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है?

इनमें से किसी भी वजह से आपको बार-बार भूख लग रही है तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है. अगर ये मानसिक कारणों की वजह से है तो उसके एक्सपर्ट को दिखाएं. अगर आपको शरीरिक वजहों से हो रहा है तो कम्प्लीट बॉडी चेकअप करवाएं. जहां तक बात है जीवनशैली में बदलाव की तो एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. एक्सरसाइज करने से हॉर्मोनल हेल्थ ठीक हो जाती है.

जल्दी-जल्दी भूख न लगे, इसके लिए क्या खाना चाहिए?

इसके साथ एक बैलेंस्ड डाइट लेना बहुत जरूरी है. जल्दी-जल्दी भूख न लगे इसके लिए डाइट में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने की जरूरत है. अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा ठीक करनी चाहिए. एक दिन में 25 से 35 ग्राम फाइबर लेना चाहिए. शरीर में प्रोटीन का बैलेंस होना भी जरूरी है. प्रोटीन शरीर में मांसपेशियों के विकास के साथ-साथ शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. अपनी डाइट में अनाज और सब्ज़ियां लें. नाश्ता, लंच और डिनर में एक कम्प्लीट डाइट फॉलो करें. इससे आपको इस समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा.

वीडियो: सेहत: खाना खाने के बाद भी भूख लगने का कारण क्या है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement